How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा

आपने व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजा, उसको कुछ लोगों ने पढ़ा कुछ लोगों ने नहीं पढ़ा, आप कैसे पता करें कि उस मैसेज को किसने पढ़ा है और किसी ने नहीं पड़ा है?

हम व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज भेजते रहते हैं और हमारे पास भी सदस्यों के मैसेज आते रहते हैं । मैसेज भेजने के बाद हम यह भी जानना चाहते हैं कि हमारे मैसेज को किस किस सदस्य ने देखा है किस सदस्य ने नहीं देखा । तो हमारे आज के आर्टिकल का विषय यही है कि हम कैसे पता करें कि हमारे भेजे गए मैसेज को हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में किन-किन सदस्यों ने देखा है और किन-किन सदस्य ने नहीं देखा है किस तारीख को देखा कितने बजे देखा यह सब जानने का तरीका इस आर्टिकल में आपको बताएंगे । 

व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


तो आइए दोस्तों इसे प्रैक्टिकल करके देखते हैं । सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के होमस्क्रीन पर जाइए । आप के स्मार्टफोन का होम स्क्रीन इस तरह खुलेगा ।

स्मार्टफोन का होम स्क्रीन 

यहां जैसा कि आप देख  रहे हैं आपके  स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर आपका व्हाट्सएप का आइकॉन या इसे शॉर्टकट भी कहते हैं दिखाई दे रहा है । अब आपको व्हाट्सएप में जाना है इसलिए इस व्हाट्सएप के आइकॉन पर टैप करें । जब आप इस  आइकॉन पर टैप करेंगे तो  आपका व्हाट्सएप इस तरह खुल जाएगा ।

 

Whatsapp chat ascreen


यहां आपको आपके Whatsapp chat ascreen  सभी व्हाट्सएप कांटेक्ट तथा आपके व्हाट्सएप ग्रुप्स या दूसरों के व्हाट्सएप ग्रुप्स जिनके आप सदस्य हैं इन सब की लिस्ट नजर आएगी । अब आपको स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन करके यानी लिस्ट में ऊपर नीचे जाकर वह ग्रुप ढूंढना है जिसमें आपने मैसेज भेजा है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं कि इस मैसेज को किसने देखा किसने नहीं देखा

 

how to know whatsapp hacked how to unhack व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गया कैसे पता करें हैकर कैसे भगाएं


मान लीजिए मैंने व्हाट्सएप ग्रुप स्टार्ट विद विकी ग्रीन(START WITH WIKIGREEN) में एक मैसेज भेजा था और मैं जानना चाहता हूं कि वह मैसेज ग्रुप के किस किस सदस्य ने देखा है और किसने नहीं देखा तो मैं लिस्ट में स्टार्ट विद विकी ग्रीन का नाम देखकर टेप करूंगा जैसे कि यहां स्क्रीन में दिखाई दे रहा है । तो मैंने स्टार्ट विद विकी ग्रीन पर टेप किया और अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल गया । 

 

Whatsapp message screen



अब इस स्क्रीन पर जैसा कि आप देख रहे हैं ऊपर स्टार्ट विद विकी ग्रीन का नाम नजर आ रहा है इसका मतलब इस ग्रुप स्टार्ट विद विक्की ग्रीन(START WITH WIKIGREEN) में जितने भी मैसेज आए हुए हैं और जितने भी मैसेज मेरे द्वारा भेजे गए हैं सब दिखाएगा ।

 

यहां यह बता देना चाहता हूं की आपके पास दूसरे सदस्यों से जो मैसेज आए हैं उनका विवरण आप को नहीं बताएगा । आपको केवल उन मैसेज का विवरण बताएगा जो आपने भेजे हैं ।

 

तो अभी जो स्क्रीन पर मैसेज खुला है वह मेरे पास दूसरे सदस्य से आया हुआ है इसलिए मुझे स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन यानी ऊपर नीचे जा करें वह मैसेज खोजना है जो मैंने भेजा है और जिसकी जानकारी में देखना चाहता हूं ।

 

  Whatsapp पर आपको किसने block किया कैसे पता करे How to know if someone blocked you on whatsapp

 

अब मैंने स्क्रोल अप और स्क्रोल डाउन यानी ऊपर नीचे जाकर वह मैसेज खोल लिया है जिसकी जानकारी में पता करना चाहता हूं तो वह मैसेज इस तरह खुल गया है

Target message

अब मुझे इस मैसेज को सिलेक्ट करना है । सिलेक्ट करने के लिए इस मैसेज पर अंगुली रखकर तब तक दबाए रख लूंगा जब तक यह सिलेक्ट ना हो जाए । तो अब यह मैसेज सिलेक्ट हो गया है ।

                                             

अब स्क्रीन के दाहिने कोने में ऊपर देखिए यह 3 डॉट्स ऊपर नीचे यानी खड़ी लाइन में नजर आ रही है इन पर टैप करूंगा । जब इन पर टैप करूंगा तो अगला स्क्रीन इस तरह खुलेगा 

 

Info Popup screen

अब देखिए 3 डॉट पर टैप करते ही स्क्रीन पर दाहिने तरफ ऊपर के कॉर्नर में एक छोटा सा पॉपअप खुल  गया । अब इसमें तीन ऑप्शन खुले हैं पहला ऑप्शन है स्टार दूसरा है इन्फो"info"  और तीसरा है कॉपी । स्टार पर टाइप करने से मैसेज स्टार मार्क हो जाएगा कॉपी पर टाइप करने से मैसेज कॉपी हो जाएगा लेकिन हमें इस मैसेज के बारे में जानकारी लेनी है स्टार और कॉपी नहीं करनी इसलिए हम  इन्फो"info" पर टैप करेंगे जैसा कि दिखाया गया है ।

How to activate dark theme in whatsapp व्हाट्सएप में डार्क मॉड डार्क थीम कैसे एक्टिवेट करें 


जब इन्फो "info"  पर टैप करेंगे तो आपके सामने इस मैसेज की सारी जानकारी खुल जाएगी आपके सामने यह खुल जाएगा कि किस किस सदस्य ने किस तारीख को देखा कितने बजे देखा और जिन सदस्यों ने नहीं देखा उनका नाम उस लिस्ट में नहीं होगा उस लिस्ट में सिर्फ उन्हीं सदस्यों का नाम होगा जिन्होंने इस मैसेज को देखा है और उनके देखने का समय और तारीख अंकित होगी ।

 

Result screen

  

अब जैसा कि आप देख रहे हैं यह वही मैसेज है जो हमने सिलेक्ट किया था और उसी के डिटेल खुले हैं । यह जो डिटेल खुले हैं उनको आप स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन यानी ऊपर नीचे जाकर पूरी सूची देख सकते हैं इसमें आपको पता चल जाता है कि किसने मैसेज देखा किसने नहीं देखा ।

 

Result screen continued

 

जब आप स्क्रोल अप क्या स्क्रोल डाउन करेंगे तो इस तरह से आगे से आगे सदस्यों की सूची उनके देखने की तारीख और समय सहित खोलता जाएगा अब आप यहां अपने आप चेक कर लीजिए कि जिन सदस्यों का इस सूची में नाम नहीं है उन्होंने आपके मैसेज को नहीं देखा है उनके पास या तो पेंडिंग पड़ा है या उन्होंने बिना देखे ही डिलीट कर दिया है ।

 how to check whatsapp group members online, ow to turn on read receipts on whatsapp, how to check message info in whatsapp group, how to know who has read whatsapp group message, how to check if someone has read a message on whatsapp group, How do I check all of the WhatsApp messages of a specific group member, Does WhatsApp have read receipts in group chat, How can you see if someone read your message on WhatsApp

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने