What is malware Joker How and which Google Play store apps affected

What is malware Joker How and which Google Play store apps affected delete them from Android device

मैलवेयर जोकर क्या है, कैसे और कौन से Google Play स्टोर एप्स प्रभावित किया है जिन्हें एंड्रॉइड डिवाइस से हटा दें

जोकर ट्रोजन एक बार फिर सुर्खियों में है । एक बार फिर Google Play स्टोर पर उपलब्ध एप्स को संक्रमित करने में कामयाब हो गया है और संक्रमित करने का नया तरीका खोज लिया है। इससे पहले एक बार पिछले साल, तथा साल 2020 की शुरुआत में (फरवरी में) भी जोकर मैलवेयर ने गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप को संक्रमित कर दिया था, जिसका पता लगते ही Google ने तुरंत संक्रमित एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। सात आठ महीने के अंतराल के बाद एक बार फिर मैलवेयर जोकर सुर्खियों में है क्योंकि इसने फिर प्ले स्टोर पर कुछ ऐप्स को प्रभावित किया है । 

malware Joker

प्रभावित एप्स की सूची आगे दी गई है । हो सकता है कि आपने भी आगे दी गई संक्रमित एप्स की सूची में से कोई ऐप अपने फोन में इंस्टॉल कर रखा हो । अब तो गूगल ने प्रभावित एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन अगर पहले से आपके फोन में इनमें से कोई ऐप इंस्टॉल किया हुआ है तो कृपया इसे तुरंत डिलीट कर दें।

 

क्या विंडोज 10 में एंटीवायरस की आवश्यकता है Do You Really Need an Antivirus in Windows 10

  

मालेवयर जोकर(Trojan Joker) ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों के यूजर्स को टारगेट किया है जिनमें ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, चीन, साइप्रस, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, घाना, ग्रीस, होंडुरास, भारत, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, कुवैत, मलेशिया, म्यांमार, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, अर्जेंटीना, सर्बिया, सिंगापुर, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, तुर्की, यूक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशप्रमुख रूप से शामिल हैं।

10Ways to Speed Up Slow PC/laptop Running Windows 8, 8.1 or 10


 मालेवयर जोकर(Trojan Joker) काफी खतरनाक माना जा रहा है। बिना यूजर की जानकारी तथा अनुमति के चुपके से सब्सक्रिप्शन सर्विसेज के लिए यूजर्स का साइन अप कर लेता है असल में सब कुछ बोगस होता है तो कोई सर्विस होती है हीं कोई सब्सक्रिप्शन बल्कि यूजर के खाते से डेबिट हो के पैसे अपराधियों के खाते में जाते रहते हैं यह एक ऐसा सब्सक्रिप्शन होता हैं, जो लंबे समय तक चालू रह सकता है अर्थात यूजर को कई दिनों तक भुगतान करना पड़ सकता है।  

 

How to Add WhatsApp Chat Shortcut to Home Screen स्मार्टफोन होम स्क्रीन पर व्हाट्सएप चैट का  शॉर्टकट कैसे बनाएं


 

इसका मतलब यह है कि प्रभावित उपयोगकर्ता को यह पता ही नहीं चल सकता है कि उसने किसी पेड सर्विस सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप किया है और उनके पैसे उनके खाते से काट लिए गए हैं उपयोगकर्ता को तो पता तब चलता है जब उसे उसका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट या बैंक स्टेटमेंट मिलता है

यह मालवेयर कितना खतरनाक है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पहले उपयोगकर्ताओं के परमिशन और जानकारी के बिना विज्ञापन आते हैं और उन विज्ञापनों में छिपा हुआ मालवेयर विज्ञापनों के साथ ही आपके संदेशों तथा वार्तालाप को मॉनिटर करता है ।फिर यही तरीका अपनाकर आपके भुगतान को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी के एस एम एस कंफर्मेशन के एसएमएस संदेशों को बिना आपको कोई भनक लगे चुरा लेता है।

 

What is Android device system cache should you clear Android device cachehow to clear Android device cache  


Google के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, एंड्रॉइड की सुरक्षा टीम ने वर्ष 2017 की शुरुआत से लेकर अब तक लगभग 17,000 से अधिक ऐप्स को हटा दिया है।

ट्रोजन जोकर स्मार्टफोन के लिए विशेष रूप से खतरनाक होता है क्योंकि इन मालवेयर्स को एग्जीक्यूट होने के लिए यूजर्स द्वारा सिम कार्ड यूज किए जाने की जरूरत होती है।गूगल द्वारा हटाए गए संक्रमित एप्स की सूची निम्नलिखित है । कृपया ध्यान दें कि यह सूची अंतिम नहीं है क्योंकि अगर अन्य एप्स भी जैसे ही संक्रमित पाए जाएंगे गूगल इसको तुरंत हटा देगा इसलिए यह सूची बढ़ सकती है ।

 

How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


 

1. All Good PDF Scanner

2. Mint Leaf Message-Your Private Message

3. Unique Keyboard – Fancy Fonts  &Free Emoticons

4. Tangram App Lock

5. Direct Messenger

6. Private SMS

7. One Sentence Translator – Multi functional Translator

8. Style Photo Collage

9. Meticulous Scanner

10. Desire Translate

11. Talent Photo Editor

12. Care Message Blur focus

13. Part Message

14. Paper Doc Scanner

15. Blue Scanner

16. Hummingbird PDF

17. All Good PDF Scanner     

18. com.imagecompress.android
Converter–Photo to PDF

19. om.relax.relaxation.      androidsms

20. com.file.recovefiles

21. com.training.memorygame

22. Push Message- Texting       & SMS

23. Fingertip GameBox          

24. com.contact.withme.texts

25.com.cheery.message.

sendsms (two different

instances)

26.com.LPlocker.lockapps

 

 

27. Safety AppLock

 

28. Emoji Wallpaper

29. m.hmvoice.friendsms

30.com.peason.lovinglovemessage

31.com.remindme.alram

32. Convenient Scanner

33. Separate Doc Scanner

 

 what is joker malware, joker malware is back, joker malware app list, who created joker malware, joker malware apk, joker malware, joker virus android app, Can playstore apps have malware, Which Google Play apps have malwareWhich apps are infected by Joker malware?

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने