google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw क्या विंडोज 10 में एंटीवायरस की आवश्यकता है Do You Really Need an Antivirus in ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

क्या विंडोज 10 में एंटीवायरस की आवश्यकता है Do You Really Need an Antivirus in

दि मैं सावधानीपूर्वक ब्राउज़ करूं और कॉमन सेंस का उपयोग करूं क्या फिर भी मुझे वास्तव में एंटीवायरस की आवश्यकता है ?

कुछ लोगों का विचार है कि विंडोज में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर रखना केवल उन लोगों के लिए आवश्यक है जो विंडोस का उपयोग सावधानी पूर्वक नहीं करते तथा उपयोग करते समय लापरवाही बरतते हैं । यह बात कतई सत्य नहीं है बल्कि एक कोरा मिथक है । यह मिथक ही नहीं बल्कि घोर लापरवाही भी है जो वायरस और माल वेयर के फेलने में सहायक सिद्ध होती है । इस खतरनाक युग में जहां Zero-day vulnerabilities जैसी चीजों का साइबर अपराधी गिरोहों के बीच में धड़ल्ले से आदान-प्रदान होता है, उपभोग करता का असावधान रहना या इस तरह का विचार रखना निश्चय ही असुरक्षित साबित हो सकता है ।

Need of an Antivirus in windows

जब भी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का बात आती है तो कुछ लोग शेखी बघारने लग जाते हैं और कहते है कि उन्हें एंटीवायरस की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे "सावधान" हैं, लेकिन यह सत्य नहीं है और वास्तव में "आप सभी को कॉमन सेंस की आवश्यकता है"।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने स्मार्ट हैं, आप को भी विंडोज पर एंटीवायरस की आवश्यकता होती है।

कितना मदद कर सकता है आपका स्मार्ट होना?

"शून्य-दिवस"Zero day ​​कारनामों के बारे में तो आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं साथ ही यह भी निश्चय ही जानते हैं कि उन साइबर अपराधियों से आपके सिस्टम की कोई भी कमजोरी छिपी नहीं होती । साइबर अपराधी आपकी उन सारी कमजोरियों के बारे में जानते हैं जिनके बारे में आप भी नहीं जानते हैं, जिनसे आप अपनी रक्षा नहीं कर सकते हैं। Pwn2Own और Pwnium जैसी घटनाओं में, बहुत सुरक्षित माने जाने वाले पूरी तरह से पैच अब किए गए ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर गूगल क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, तथा इन सब में इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर एडोब फ्लैश प्लेयर, प्रतियोगियों के सामने बोने साबित हुए क्योंकि प्रतियोगी(जोकि आमतौर पर साइबर अपराधी और हैकर ही होते हैं) इनकी सुरक्षा में सेंध लगाने के लिए इनके सुरक्षा दोषों को इनके निर्माताओं से अधिक जानते हैं और उन्हीं का उपयोग करते हैं। 

 

10Ways to Speed Up Slow PC/laptop Running Windows 8, 8.1 or 10


यद्यपि जैसे ही सुरक्षा में चूक पाई जाती हैं, सॉफ्टवेयर निर्माता द्वारा इन को तुरंत ठीक कर लिया जाता है, लेकिन इधर सॉफ्टवेयर निर्माता इन कमियों को दूर करते हैं दूसरी ओर अपराधी इनसे अलग नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं । उदाहरण के लिए किसी वेबसाइट पर जाने मात्र से आपका कंप्यूटर संक्रमित हो सकता है। यहां तक ​​कि आपके द्वारा अति विश्वसनीय मानी जाने वाली वैध वेबसाइटों से भी संक्रमण आ सकता है । विज्ञापनदाताओं द्वारा दिए गए छोटे सॉफ्टवेयर में कोई लूप होल के कारण या स्वयं वेबसाइट में कुछ अन्य सुरक्षा कमियों के भी कारण ऐसा हो सकता है - और इस तरह की घटनाओं की इन दिनों खतरनाक रूप से पुनरावृत्ति हो रही है और यह एक गंभीर चिंता का विषय है।

 

विंडोज़ में पासवर्ड प्रोटेक्टेड डॉक्यूमेंट लॉकर कैसे बनाएं


 

बहुत से लोग सोचते हैं कि आप का सिस्टम केवल संदिग्ध फ़ाइलों को डाउनलोड करके, अनपेक्षित सॉफ़्टवेयर चलाकर, स्केची वेबसाइटों पर जाकर और अपने वेब ब्राउज़र में जावा प्लग-इन इनेबल करने जैसी अन्य गैर जिम्मेदारी पूर्ण कार्यवाही करने से ही संक्रमित होता हैं । लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, यद्यपि यह सब आपके सिस्टम में मालवेयर आने का आम कारण हो सकता है लेकिन याद रखिए आपके सिस्टम में मालवेयर आना यहीं अर्थात इन्हीं कार्यवाहीयों तक सीमित नहीं है ।

एंटीवायरस आपका अंतिम सुरक्षा कवच है

यदि कोई वेबसाइट आपके ब्राउज़र में सुरक्षा दोष का उपयोग करती है या आपके कंप्यूटर से छेड़छाड़ करने के लिए फ्लैश जैसे प्लग-इन का उपयोग करती है, तो यह अक्सर मैलवेयर-कीलॉगर, ट्रोजन, रूटकिट और इसी तरह के अन्य हानिकारक सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने का प्रयास करेगी। इन दिनों, मैलवेयर संगठित अपराध का डोमेन बन गया है जो वित्तीय जानकारी इकट्ठा करने और अपने कंप्यूटर को बोटनेट के लिए उपयोग करने के रूप में देख रहा है।

 

Add GoogleCustom Search to your blog website for better search results

 

यदि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर में Zero-day जैसी कोई चीज साइबर अपराधियों को आपके सिस्टम पर मैलवेयर इंस्टॉल करने का अवसर देता है, तो भी एक अच्छा एंटीवायरस आपके बचाव के अंतिम कवच के रूप में काम करता है। हो सकता है कि यह आपको Zero-day जैसी किसी चीज से पूर्ण सुरक्षा न भी दे सके, लेकिन यह संभावना प्रबल है कि इससे पहले कि वह आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान पहुंचा सके, आपका एंटीवायरस उस मालवेयर को पकड़ लेगा यद्यपि यह आपकी सुरक्षा का एकमात्र कवच नहीं होना चाहिए अर्थात सावधानीपूर्वक ब्राउज़ करना अभी भी महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए आपकी सुरक्षा का एक कवच होना आवश्यक है। साथ ही यह भी ध्यान में रखें कि अपने विंडोज पर एंटीवायरस न रखने का कोई उचित कारण भी नहीं है।

आप को अपने सिस्टम में एंटीवायरस क्यों नहीं चलाना चाहिए?

कुछ लोगों का मानना ​​है कि एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर बहुत भारी होता है और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर चलता है तो आपका कंप्यूटर स्लो हो जाता है। यह बात कुछ एंटीवायरस प्रोग्राम के बारे में निश्चित रूप से सच भी है। उदाहरण के लिए पुराने नॉर्टन एंटीवायरस और McAfee एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर सूट आपके कंप्यूटर को वास्तव में स्लो कर देते थे। कुछ आधुनिक एंटीवायरस प्रोग्राम भी सूचनाओं और प्रलोभनों और एडवेयर की तरह ही उत्पादों को खरीदने के लिए अनुरोध से भरे होते हैं ।

 

Windows 10-howto enable find my device feature


वास्तविकता यह है कि आजकल स्थिति बहुत बदल गई है । इस युग के कंप्यूटर भी इतने तेज़ हो गए हैं कि एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर उन्हें इस तरह स्लो नहीं कर सकते जिस तरह पुराने जमाने के स्लो कंप्यूटरों को करते थे। इसके अलावा, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जो विंडोज के लिए सर्वश्रेष्ठ है वह है - माइक्रोसॉफ्ट का इनबिल्ट "विंडोज डिफेंडर"- जो बहुत प्रभावी, बहुत हल्का है, और इसमें कोई अतिरिक्त जंक वेयर, विज्ञापन या भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने जैसी कोई चीज नहीं हैं। यह आपको कुछ भी बेचने की कोशिश नहीं करता है - यह सिर्फ अपना काम करता है।

(विंडोज डिफेंडर विंडोज 7 पर इनबिल्ट नहीं है - लेकिन आप इसे Microsoft security essentials के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चूंकि विंडोज डिफेंडर को आपके सिस्टम में खुद को हुक करने के लिए hack-y workarounds की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सिस्टम के हिस्से के रूप में बनाया गया है यह वास्तव में बाजार में उपलब्ध अन्य एंटीवायरस प्रोग्रामों की तुलना में सुरक्षित है। वास्तव में यह एक win-win सौदा है।

 

How toCreate a screenshot in an Android device


आपको इसकी जरूरत नहीं है फिर भी अगर कोई आपकी फ्री में सुरक्षा कर रहा है तो इसमें हर्ज ही क्या है । यदि आप अपनी जिद पर अड़ जाते हैं तो वह बात अलग है ।

खास बात, आपके पास विंडोज डिफेंडर का उपयोग न करने का कोई कारण नहीं है - जब तक कि आप केवल यह दावा नहीं करना चाहते हैं कि आप एंटीवायरस के लिए बहुत स्मार्ट हैं और आपको किसी एंटीवायरस की जरूरत ही नहीं है।

आपको फिर भी सावधान रहने की आवश्यकता है

एक एंटीवायरस सुरक्षा की केवल एक परत है। कोई भी एंटीवायरस प्रोग्राम पूर्णतया परफेक्ट नहीं है, क्योंकि सभी एंटीवायरस टेस्टों में पाया गया है कि ऐसा कोई एंटीवायरस नहीं है जो हर समय सभी वायरस को पकड़ लेता हो । यदि आप सावधानी नहीं बरत रहे हैं, तो आप मैलवेयर से कभी भी संक्रमित हो सकते हैं, भले ही आप एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग कर रहे हों (बेशक, किसी अन्य एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ स्कैन करने से आपके एंटीवायरस सूट द्वारा न खोजे गए कुछ माल वेयर को खोजने में मदद मिल सकती है।)

 

Tips to saveyour Mobile phone internet data  

 

आपके द्वारा डाउनलोड करके इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों को चलाने के बारे में सावधान रहें, अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें, जावा जैसे असुरक्षित सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करें, और अपने एंटीवायरस सुरक्षा कवच को पूरी तरह से केवल इसलिए नहीं छोड़ें कि आप सावधान हैं। आपके ब्राउज़र में एक Zero-Day, फ्लैश या विंडोज जैसे एक प्लगइन मैं संक्रमण के लिए दरवाजा खोल सकता है, और एक एंटीवायरस आपकी सुरक्षा का अंतिम कवच है।

आजकल मालवेयर वह नहीं रहा है जो कभी हुआ करता था बल्कि वर्तमान में मालवेयर का अधिकांश हिस्सा संगठित अपराधियों द्वारा वित्तीय जानकारी और अन्य संवेदनशील डेटा पर कब्जा करने के लिए बनाया जाता है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आपको बुरे लोगों से थोड़ा आगे रहने में मदद करता है, और इसका उपयोग आपको निश्चय ही करना चाहिए क्योंकि इसके उपयोग में लाभ के अलावा हानी तो कभी हो ही नहीं सकती है।

 

WhatsApp on Android Important features Chatarchive unarchive, mute last seen

 

यह सलाह केवल विंडोज पर लागू होती है। लिनक्स कंप्यूटरों को एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है, और जब तक आप पूर्ण सावधानी बरतते हैं, तब तक एंड्रॉइड मालवेयर के कथित खतरे को रोक दिया गया है। विंडोज अभी भी कई मायनों में wild west है, और यहां तक ​​कि जावा सुरक्षा दोषों के कारण मैक को भी हाल ही में अपने घुटनों पर लाया गया है ।

That’s all. Good luck to you all.

 

0 टिप्पणियाँ: