google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw How to activate dark theme in whatsapp व्हाट्सएप में डार्क मॉड कैसे एक्टिवेट करें ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

How to activate dark theme in whatsapp व्हाट्सएप में डार्क मॉड कैसे एक्टिवेट करें

आज जिसके पास ॲन्ड्रॉइड मोबाईल फोन है उसके पास भले और कुछ ना हो पर व्हॉट्सॲप तो जरुर होगा.... व्हॉट्सॲप एक फेमस सोशियल मीडिया ऐप है जिसे कुछ साल पहले फेसबूक ने खरीदा था.... हमारे आज के लेख का विषय है व्हाट्सएप में डार्क थीम के फायदे और व्हाट्सएप में डार्क थीम कैसे एक्टिवेट करें । यह डार्क थीम और डार्क मॉड दोनों नामों से जाना जाता है यानी डार्क थीम कहे या डार्क मॉड य दोनों एक ही चीज है । पहले तो आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप में डार्क थीम रखने के फायदे क्या है तथा दूसरे हिस्से में स्टेप बाय स्टेप इसको चालू कैसे करें । साथ ही सभी मित्रों से रिक्वेस्ट करते हैं कि कृपया हमारे यूट्यूब चैनल “START WITH GREEN” को सब्सक्राइब करें हमारे वीडियो देखें तथा अगर आपको पसंद आए तो उनको लाइक करें वीडियो अपने मित्रों के साथ शेयर करें और अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें ।


http://www.wikigreen.in/2020/07/how-to-activate-dark-theme-in-whatsapp_9.html
व्हाट्सएप में डार्क थीम कैसे एक्टिवेट करें



व्हाट्सएप की सर्विस भी फेसबुक द्वारा ही प्रदान की जाती है तथा वर्तमान में व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लॉकप्रिय मैसेजिंग एप माना जाता है । व्हाट्सएप के उपभोक्ता एक लंबे समय से मांग कर रहे थे कि व्हाट्सएप में डार्क मॉड होना चाहिए तथा व्हाट्सएप की टीम ने उपभोक्ताओं की यह मांग पूरी कर दी है..


व्हाट्सएप में डार्क थीम उपयोग में लेने के फायदे

डार्क थीम का पहला फायदा तो यह है कि रात के समय में बल्ब या ट्यूबलाइट की रोशनी में व्हाट्सएप चलाते समय आंखों पर असर महसूस होता है । हम यह नहीं कह रहे कि इससे आंखें खराब हो ही जाएंगी परंतु जिस तरह से आजकल यूजर बहुत समय व्हाट्सएप पर गुजार रहे हैं उसका परिणाम उनकी आंखों पर दिखाई देता है... 
Please Watch this small video to learn the step by step process



दूसरा फायदा यह है कि जब हम व्हाट्सएप में डार्क थीम रखते हैं तो हमारे डाटा कम खर्च होते हैं यानी डार्क थीम हमारे डाटा भी बचाती है ।

तीसरा फायदा यह है कि व्हाट्सएप में डार्क थीम रखने से व्हाट्सएप की स्पीड में भी फर्क पड़ता है । यद्यपि यह फर्क इतना ज्यादा नहीं होता लेकिन थोड़ा फर्क पड़ता है ।

अब जानते है के व्हॉट्सॲप पर डार्क मोड चालु  कैसे करे...






इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप खोलें । 


दाहिनी तरफ ऊपर के कोने में आपको तीन छोटे-छोटे डॉट्स नजर आएंगे उन पर टैप करें । 


अब आपके स्क्रीन पर व्हाट्सएप मीनू इस तरह खुल जाएगा




अब यहां आपको एक नया मीनू नजर आ रहा है जिसमें सबसे नीचे है सेटिंग, Setting । अब आप सेटिंग पर टैप करें ।

जब आप सेटिंग पर टैप करेंगे तो आपके सामने अगला मेनू इस प्रकार खुलेगा ।



अब आप देख रहे हैं कि आपके सामने जो मीनू खुला है उसमें एक ऑप्शन है चैट्स Chats. अब आप इस मेनू में Chats पर टैप करें ।
जब आप चैट पर टैप करेंगे तो आपके स्मार्टफोन में अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा ।


अब जैसा कि आप देख रहे हैं आपके सामने एक नया मीनू खुल गया है थीम Theme ।
अब आप कृपया थीम पर टैप करें । जब आप थीम पर टैप करेंगे  तो आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा ।


अब जैसा कि आप देख रहे हैं आपके सामने जो स्क्रीन खुला है उसमें Choose theme का ऑप्शन है । और उसके नीचे दो ऑप्शन है लाइट और डार्क । लाइट यानी नॉर्मल और डार्क का मतलब डार्क थीम । यहां लाइट और डार्क में से आपको एक चुनना है । यहां जैसा कि आप देख रहे हैं लाइट ऑप्शन के पीछे और डार्क ऑप्शन के पीछे रेडियो बटन दिए हुए हैं । जैसा कि आप देख रहे हैं वर्तमान में लाइट ऑप्शन के पीछे वाला रेडियो बटन सिलेक्टेड है । जब आप लाइट के पीछे वाला रेडियो बटन चुनेंगे तो आपकी व्हाट्सएप थीम लाइट यानी नॉर्मल रहेगी लेकिन अगर आप डार्क थीम पसंद करते हैं तो आपको के पीछे वाले रेडियो बटन को चुनना पड़ेगा । अतः यहां डार्क के पीछे वाले रेडियो बटन पर टैप कर दीजिए । 






अब सेटिंग से बाहर आ जाइए क्योंकि आपकी व्हाट्सएप की थीम डार्क मोड में आ चुकी है । यानी आपने व्हाट्सएप में डार्क मॉड चुन लिया है ।


















0 टिप्पणियाँ: