Smartphone slow hangs frequently Know reason how to fix it

क्या आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग होता है या धीमा चलता है? जानिए घर बैठे ठीक करने के आसान उपाय. Does your smartphone hang frequently or run slow? Know the easy ways to cure it at home

इस हाईटेक जमाने में स्मार्टफोन के बिना एक मिनट भी रहने की कल्पना करना ही असंभव है। हम स्मार्टफोन पर इतने निर्भर हो चुके हैं की एक तरह से स्मार्टफोन हमारे जीवन का हिस्सा हो गया है। समाचार देखना, मनोरंजन, शॉपिंग से लेकर, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग और अपने आसपास और घर-परिवार, दोस्तों से कनेक्ट करने जैसे काम जिसके लिए पुराने जमाने में टेलीविजन कंप्यूटर और टेलीफोन तीन चीजों के आवश्यकता होती थी वह सब आज एक छोटा सा उपकरण स्मार्टफोन जो आपके हाथ या जब में रह सकता है वह करने लग गया है यानी अब हम पूर्णतया स्मार्टफोन पर ही भी निर्भर हो गए हैं या यूं कहें कि हम एक तरह से स्मार्टफोन के गुलाम हो गए हैं।

 

Why smartphone run slow/hangs-fix it your self

यहीं कारण है कि जब भी हम अपने लिए नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि इसमें ऊपर बताई गई सारी सुविधाएं हैं या नहीं और फोन डे टू डे यूज (Day to day use) के दौरान कोई समस्या तो खड़ी नहीं करेगा हैंग, फ्रीज तो नहीं हो जाएगा। कई बार हमारे स्मार्टफोन काम करते-करते इस कदर हैंग हो जाते हैं कि सब कुछ एक दम ठप हो जाता है।  अगर आपके सामने भी इस तरह की समस्याएं रही है अथवा अपने स्मार्टफोन के बार-बार हैंग होने की समस्या से परेशान हैं तो आज के अपने इस लेख में हम आपके ऐसी समस्याओं के कुछ बहुत ही आसान उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल फोन के हैंग होने की समस्या या इस तरह की अन्य छोटी-मोटी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।इस लेख में:

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features 

 

क्यों होता है आपका फोन हैंग Why your phone hangs

आपके स्मार्टफोन के हैंग अथवा फ्रीज होने का कोई एक ही कारण नहीं है। आपका फोन कई कारणों से हैंग अथवा फ्रीज हो सकता है जिनमें प्रमुख कारण हैं-

1.       (1)  आपके फोन में रैम कम है. Your phone is low on RAM.

2.    (2)  आप मल्टीपल (एक से ज्यादा) एप्स एक साथ चला रहे हैं। You are running multiple apps(More than one) simultaneously.

3.         (3)  फोन में बड़ी कैशे फाइल स्टोर हो गई है.The large cache file has been stored in the phone.

4.         (4)  आपने अपने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया है.You have not updated your smartphone.

5.         (5)  आपका फोन का स्टोरेज कम पड़ गया है.Your phone's storage is low.

6.         (6)  आपके फोन में कोई मेल वेयर गया है.Some malware has entered your phone.

इनमें से कोई एक अथवा कई कारण हो सकते हैंसकता है, जिसके कारण आपका स्मार्टफोन हैंग अथवा फ्रीज होने लगता है।

स्मार्टफोन हैंग अथवा फ्रीज होने की समस्या को ठीक करने के उपाय क्या है What are the solutions to fix the problem of smartphone hanging or freezing

जिस तरह से स्मार्टफोन के हैंग अथवा फ्रीज होने के कई कारण हो सकते हैं उसी तरह से इस समस्या से निपटने के भी कई तरीके हैं जो की बहुत आसान है और इन्हें आप स्वयं भी कर सकते हैं. यहां हम स्मार्टफोन में आने वाली समस्याओं से निपटने का प्रत्येक तरीका समझ रहे हैं-

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Google introduced new Tracking Protection feature in Chrome Browser 

 

अपने स्मार्टफोन का सिस्टम सॉफ्टवेयर अपडेट करें Update your smartphone's system software

जब भी आप आप मार्केट से एक नया स्मार्टफोन खरीदने हैं तो उसे स्मार्टफोन में जो सिस्टम सॉफ्टवेयर आता है वह जिस दिन आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं वह है उस दिन तक अपडेट किया हुआ होता है या हो सकता है कि कुछ दिन ट्रांसिट में रह गया तथा इसी बीच जो नई अपडेट आए वह भी उसमें ना हो. इसके अलावा कंपनियां समय-समय अनुसार उसे सॉफ्टवेयर में सुधार करती रहती है साथ ही स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिए आवश्यक सुरक्षा पैच(Security patches) भी जारी करती रहती है. यह सभी पुराने उपकरणों पर भी उपलब्ध होते हैं तथा बहुत आवश्यक होते हैं. ये सभी अपडेट्स और सुरक्षा पैच(Updates and security patches) स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बनाए रखने में उपयोगी होते हैं। लेकिन बहुत सारे यूजर ऐसे भी होते हैं, जो इन अपडेट्स और सुरक्षा पैच को इंस्टॉल नहीं करते और को नजरअंदाज कर देते हैं, जो बाद में फोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित करने लगता है। इसलिए जरूरी है कि अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा और परफॉर्मेंस(Security and performance) बनाए रखने के लिए समय-समय पर उपलब्ध सभी अपडेट्स और सुरक्षा पैच अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करें तथा इन्हें कभी इग्नोर ना करें.

आपके स्मार्टफोन में अच्छी बात यह है कि अपडेट्स को मैनुअली भी चेक किया जा सकता है। आप चाहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर आइफोन, अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर अपडेट को चेक कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन के अपडेट चेक करने के लिए-

1.         (1)  अपने स्मार्टफोन के सेटिंग आइकन पर टैप करें Tap the Settings icon on your smartphone

2.         (2)  स्क्रॉल डाउन करके सिस्टम पर जाएं Scroll down to System

3.         (3)  अबाउट पर टैप करें Tap About

4.         (4)  सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें Tap Software Update

(कृपया नोट करें कि कुछ उपकरणों में सॉफ्टवेयर अपडेट(Software Update) का ऑप्शन मिलेगा तथा कुछ उपकरण में सिस्टम अपडेट(System Update) का ऑप्शन मिलेगा)

यहां आप अपने स्मार्टफोन की अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं अगर आपसे कहे तो अपडेट डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें.

लगभग सभी उपकरणों में आमतौर पर अपडेट्स के लिए यूजर को अपडेट करने से पहले अपने स्मार्टफोन का बैकअप बनाने की जरूरत नहीं होती है है, लेकिन फिर भी आपको अपडेट से पहले बैकअप ले लेना चाहिए क्योंकि बैकअप ले लेंगे तो बेहतर ही होगा, क्योंकि हाईटेक उपकरणों में कुछ पता नहीं होता कि कब क्या हो जाए और कहीं कुछ गड़बड़ हो जाए तो आप सुरक्षित रहेंगे।

अगर आप अपने स्मार्टफोन को ऑटो अपडेट पर सेट कर लेते हैं तो आपको यह सब चेक करने या किसी तरह की कार्यवाही करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Top Five WhatsApp Scams How To Secure Device And Money 

 

कैशे फाइल को समय-समय पर डिलीट करें Delete cache files periodically

कैशे फाइल(Cache file) हमारे फोन में स्वचालित रूप से स्टोर होने वाली एक अतिरिक्त रिसोर्स फाइल होती हैं जो फोन में इस्टॉल ऐप को सुचारू रूप से चलने में मदद करती हैं। लेकिन जब ये फाइलें ज्यादा मात्रा में स्टोर हो जाती हैं, ज्यादा स्पेस रोक लेती है परिणाम स्वरूप फोन की परफॉर्मेंस को प्रभावित करती है।

            ऐप का कैशे क्लियर कर के परफॉर्मेंस में सुधार किया जा सकता है। आप जब भी ऐप्स का इस्तेमाल लगातार करते हैं, उससे कैशे स्टोर होने लग जाता है, और यह आपके स्मार्ट फोन को स्लो कर सकता है। स्मार्टफोन यूजर्स इस्तेमाल में लाए गए हर ऐप के कैशे(Cache) को डिलीट कर रखते हैं जिससे डिवाइस की स्पीड बढ़ सकती है।

            इसके लिए स्मार्टफोन यूजर्स को सेटिंग्स जाना होगा तथा अगले स्टेप में विशिष्ट ऐप्स में जाना होगा। यहां ऐप को चुनकर क्लियर कैशे(Clear Cache) पर क्लिक करके आपको कैशे क्लियर करना होगा। इसके अलावा, कैशे फाइल को डिलीट करने के लिए आप फोन की स्टोरेज ऑप्शन में जाकर, वहां से भी आसानी से इन्हें डिलीट कर सकते हैं।

            इतना ही नहीं, एंड्रॉयड यूजर्स फोन की कैशे फाइल को ऐप इन्फो’(App Info) ऑप्शन में जाकर भी डिलीट कर सकते हैं।

सभी अनावश्यक ऐप्स को हटा दें/डिलीट कर दें Remove/delete all unnecessary apps

बहुत से उपयोगकर्ता कुछ अनावश्यक एप्स भी डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेते हैं जिनकी उनको कोई जरूरत ही नहीं होती. ऐसे एप्स उनके स्मार्टफोन पर स्पेस घेरे रहते हैं तथा काम कोई आते नहीं अगर आपके स्मार्ट फोन में भी कुछ ऐसे एप्स हैं जिनको आप कभी काम में नहीं लेते ऐसे एप्स गैर जरूरी होते हैं तथा अनावश्यक रूप से स्पेस घेर कर रखने के कारण यह स्मार्टफोन की स्पीड को प्रभावित करते है। इसलिए जो ऐप्स जरूरत के नहीं हैं, इस तरह के सभी एप्स को हटाना ही बेहतर होगा।

            कुछ ऐसे ऐप्स भी होते हैं जो आपके स्मार्ट फोन के साथ प्री-इंस्टॉल आते हैं लेकिन आपके लिए अनुपयोगी होते हैं. इस तरह से एप्स को आप अनइंस्टॉल तो नहीं कर सकते हैं। लेकिन ये ऐप्स आपके लिए जरूरी नहीं हैं, इसलिए इन्हें डिसेबल कर सकते हैं।

            लाइव वालपेपर्स और होम स्क्रीन पर बहुत ज्यादा विजेट्स भी आपके स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को प्रभावित करते हैं क्योंकि आपका स्मार्टफोन स्टार्टअप में इन सभी को मेमोरी में ले लेता है। अगर फोन धीमा हो रहा है, तो फिर स्टेटिक वालपेपर्स और कम विजेट का उपयोग करना ही सही होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Best new whatsapp features introduced in 2023 

 

बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स यानी बैकग्राउंड प्रोसेस को डिसेबल कर दें Disable background processes i.e. apps running in the background

आपके स्मार्टफोन में बहुत सारे ऐप्स ऐसे होते हैं जो बैंकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। क्योंकि जब भी कोई ऐप चलेगा तो वह निश्चय ही फोन की मेमोरी रोकेगा इसलिए इस तरह के ऐप्स स्मार्टफोन की स्पीड को प्रभावित करते हैं।

            आपके स्मार्टफोन में कितने और कौन-कौन से ऐप्स बैंकग्राउंड में चल रहे है, इसे आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर आसानी से जान सकते हैं. इसे जानने के लिए अपने स्मार्टफोन के सेटिंग आइकन पर टैप करें यहां पर आपको रनिंग का टैब दिखाई देगा। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके स्मार्टफोन में कौन कौन-कौन से एप्स बैकगाउंड में चल रहे हैं।

            अगर यह बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स का आप आप उपयोग नहीं कर रहे हैं हैं, तो फिर इनको अनइंस्टॉल करना ही बेहतर होगा। अगर ऐप्स प्री-इंस्टॉल है जिन्हें अनइनस्टॉल करना संभव नहीं है, तो फिर उसे डिसेबल कर सकते हैं।

            इसके बाद आपको एक और चीज चेक करने की जरूरत है कि क्या कुछ ऐसे भी ऐप्स हैं, जो बैकग्राउंड में सिंक(Sync.) हो रहे हैं, और सिंकिंग से होने वाले फायदे का इस्तेमाल यूजर्स कर पा रहे हैं।

            अगर अगर ऐसा नहीं तो यूजर अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में सिंक्रोनाइजेशन को बंद सकते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन पर बैकग्राउंड में सिंक्रोनाइजेशन को बंद कर देते हैं तो इससे आपके डाटा और सिस्टम रिसोर्स दोनों की बचत होती है। इसके लिए एंड्रॉयड यूजर एडवांस टास्क मैनेजर ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह बहुत ज्यादा मैमोरी इस्तेमाल करने वाले ऐप्स या फिर स्मार्टफोन को धीमा करने वाले ऐप्स को बंद कर देता है और फोन के परफॉर्मेंस को बुस्ट अप(Boost up) करता है।

कभी भी एक से अधिक ऐप्स एक साथ यूज ना करें Never use more than one app at the same time

कई स्मार्टफोन में कई एप्स यानी एक से अधिक ऐप्स एक साथ चल सकते हैं. अगर आप स्मार्टफोन में एक साथ कई सारी ऐप्स चलते हैं, तो आपको एक से अधिक ऐप्स एक साथ चलाने से बचना चाहिए। अगर आपके स्मार्टफोन में रैम स्टोरेज काम है तो ऐसी स्थिति में तो आपको और भी सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इससे आपके फोन की रैम पर ज्यादा दबाव पड़ता है और फोन की परफॉर्मेंस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर आपके फोन की रैम कम है, तो कृपया इस बात का विशेष ध्यान रखें की आप अपने स्मार्टफोन में एक समय पर एक ही ऐप चलाएं और एक से ज्यादा ऐप एक साथ कभी ना चलाएं। यह आपका फोन की मेमोरी को मैनेज करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है और ऐसा करने से आपका फोन भी कभी हैंग नहीं होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp creen share scam how it works how to avoid 

 

अपने स्मार्टफोन का सिस्टम सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखें Always keep your smartphone's system software updated

अगर आप के स्मार्टफोन की कैशे फाइल(Cache file) डिलीट करने, मल्टीपल ऐप्स का इस्तेमाल बंद करने और स्पेस खाली करने के बावजूद भी कोई सुधार नहीं हो रहा है और अब भी समस्या बरकरार है तथा फोन बार-बार इस्तेमाल के दौरान हैंग और फ्रीज हो रहा है, तो आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करें हो सकता है कि आपको अपने स्मार्ट फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़े। कई बार आपके स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट होने के कारण भी फोन हैंग अथवा फ्रीज होने लगता है। इसके साथ ही आप अपने स्मार्टफोन में जिन अन्य ऐप्स को इस्तेमाल करते हैं उन्हें भी समय समय पर अपडेट करना जरूरी होता है। आपके स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर या ऐप्स अपडेट होने के कारण भी कुछ रिसोर्स फाइलें मिस होने की संभावना होती है, जिनके परिणाम स्वरुप आपका स्मार्ट फोन हैंग होने लगता है। इसलिए आप अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर और ऐप्स दोनों को समय-समय पर अपडेट करते रहे।

            इसके लिए एंड्रॉयड यूजर, गूगल प्ले स्टोर में जाए उसके बाद माई एप्स ऐंड गेम्स में जाएं, यहां पर आपको अपडेट ऑल का विकल्प दिखाई देगा इसे चुने तथा अपने सभी ऐप्स को अपडेट कर सकते हैं।

            आईफोन यूजर एप्पल ऐप स्टोर ओपन करें, फिर लेबेल्ड अपडेट्स में जाए और उस के बाद अपडेट ऑल बटन पर क्लिक करें।

अपने स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करें Restart your smartphone

जैसे-जैसे आपका स्मार्टफोनफोन पुराना होता जाता है वैसे-वैसे इस की परफॉर्मेंस भी वक्त के साथ-साथ पहले जैसी नहीं रहती है। यहीं कारण है कि स्मार्टफोन का धीरे चलना, कभी हैंग या फ्रीज हो जाना जैसी समस्याएं इसमें आने लगती है।

            इन समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर रीस्टार्ट कर लेना चाहिए. स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करने से इसका स्क्रैप और कोई अन्य अनावश्यक चीज स्वत डिलीट हो जाती है जिससे फोन की परफॉर्मेंस में सुधार हो जाता है

            फोन को रिस्टार्ट करने पर फोन में स्टोर टैंपरेरी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं और फोन की मैमोरी मैनेजमेंट रिसेट हो जाती है। जिससे फोन की स्पीड ठीक हो जाती है और फोन की परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइज हो जाती है।

अपने स्मार्टफोन के ऐप्स को भी हमेशा अपडेटेड रखें Always keep your smartphone apps updated

आमतौर पर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता यह सोचते हैं कि स्मार्टफोन तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहते हैं. लेकिन वह इस बात पर ध्यान नहीं देते की जो एप्स हमने अलग से डाउनलोड किए हैं वह भी तो इसी सॉफ्टवेयर के साथ अटैच है, इसी सॉफ्टवेयर का हिस्सा बन गए हैं और उनकी परफॉर्मेंस भी इस सॉफ्टवेयर को प्रभावित करेगी और वह अपने प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर के साथ-साथ एप्स को अपडेट नहीं करते और पूराने ऐप्स को ही चलाते रहते हैं। ऐप्स को अपडेट नहीं करने से फोन के साथ ऐप्स की कम्पैटिबिलिटी की समस्या जाती है और यह हैंग अथवा फ्रीज होने लग जाता है। इसलिए आप केवल अपने स्मार्टफोन ओएस को ही अपडेट ना करें बल्कि इस के साथ ऐप्स को भी अपडेट रखें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WhatsApp Web With a Password 

 

कभी भी अविश्वसनीय थर्ड पार्टी स्टोर से ऐप डाउनलोड करें Never download apps from un-trusted third-party stores

कई बार स्मार्टफोन उपयोगकर्ता किसी भी वेबसाइट से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं जिसकी क्रेडिबिलिटी के बारे में उनका कोई ज्ञान नहीं होता. ऐसे एप्स में बग अथवा हानिकारक मालवेयर हो सकते हैं और यह भी एक फोन को हैंग होने का कारण बन जाता है। इन अनाधिकृत ऐप्स में कई तरह की अनचाही चीज हो सकती है आपके स्मार्टफोन उपयोग अनुभव को तो खराब करते ही है बल्कि आपके स्मार्टफोन के लिए भी बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसलिए कृपया इस बात का खास ध्यान रखें की एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोग करता हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें तथा आईफोन स्मार्टफोन के उपयोगकर्ता हमेशा एप्पल एप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें.

अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर कैशे और स्टोरेज को समय-समय पर करें क्लीन करें Clean your smartphone's browser cache and storage from time to time

अगर आपका स्मार्टफोन पुराना तो पुराने डॉक्यूमेंट, पिक्चर कैशे, इस्तेमाल नहीं किए जाने वाले ऐप्स की वजह से भी फोन का स्टोरेज रुकता रहता है, इससे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जब आप वेब पर ब्राउज करते हैं, तो आपका फोन डिस्प्ले पर दिखने वाले पिक्चर को भी मेमोरी में सेव कर लेता है। यद्यपि यह यूजर के फायदे के लिए ही होता है, कि दोबारा साइट पर विजिट करने यह री-डाउनलोड ना करनी पड़े। इससे समय और मोबाइल डाटा की भी बचत होती है। गूगल एंड्राइड और एपल आईफोन दोनों डिवाइस में ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर के को बहुत ही आसानी से क्लीन किया जा सकता है।

1.       अगर आईओएस और एंड्रॉयड पर क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं,

2.         (1)  अपना क्रोम ब्राउजर ओपन करें.

3.         (2)  अपने क्रोम ब्राउज़र के दाहिने कोने में ऊपर तीन वर्टिकल डॉट पर टैप करें

4.         (3)  अब जो पॉप-अप आपके सामने खुला है उसमें सेटिंग्स पर टैप करें

5.         (4)  अब अगले पॉप-अप में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी पर टैप करें

6.         (5)  अब अगले पॉप-अप में क्लियर ब्राउजिंग डाटा क्लियर हिस्ट्री कुकीज साइट डाटा कैसे पर टैप करें

7.         (6)  अब अगले स्क्रीन पर सारे ऑप्शन आपके सामने खुल जाएंगे. जिस जिस को क्लियर करना है उसको सेलेक्ट करने के बाद क्लियर डाटा पर टैप करें

8.     (7)  फिर नीचे की तरह स्क्रॉल कर प्राइवेसी पर टैप करें, यहां पर क्लीन ब्राउजिंग डाटा पर टैप कर क्लीन कर सकते हैं।

            अगर आईफोन पर सफारी ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, फिर फोन की सेटिंग्स को ओपन करें और यहां सफारी को सर्च करें, फिर क्लियर हिस्ट्री ऐंड वेबसाइट डाटा पर क्लिक कर कैशे फाइल को क्लीन कर सकते हैं।

            फोन के बिल्ट-इन स्टोरेज के फुल हो जाने से भी फोन धीमा हो सकता है। फोन को धीमा होने से बचाने के लिए फोन के बिल्ट-इन स्टोरेज का 10 से 20 फीसदी के बीच उपलब्ध या फ्री होना चाहिए। ज्यादातर स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बिल्ट-इन स्टोरेज का बढ़ाने का ऑप्शन होता है। यूजर को अपने सारे फोटो, म्यूजिक और वीडियो को इस पर मूव कर देना चाहिए। ऐप्स को भी इंटरनल स्टोरेज से एसडी कार्ड में मूव किया जा सकता है। इसके लिए मूव ऐप टू एसडी कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your WhatsApp messages private and secure  

 

अंतिम उपाय के रूप में फैक्ट्री रिसेट करें Do a factory reset as a last resort

अगर इन उपायों में से कोई भी उपाय काम नहीं करता सभी असफल हो जाते हैं और फोन की स्पीड में सुधार नहीं होता है, तो फिर आपके पास आखिरी उपाय के रूप में अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करना ही बसता है। हालांकि फैक्ट्री रिसेट करते समय फोन में सेव किए गए सभी डाटा डिलीट हो जाते हैं. आपके कांटेक्ट आपकी स्टोर की हुई फाइलें तस्वीर वीडियो आदि सब कुछ मिट जाता है इसलिए फैक्ट्री रिसेट के दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है. इसलिए फैक्ट्री रिसेट से पहले अपने सभी जरूरी डाटा का बैकअप जरूर ले लें अथवा अन्यत्र कॉपी कर ले। यह ऑप्शन आपको फोन की सेटिंग्स में मिलेगा।

तो यह थी Smartphone slow hangs frequently Know reason how to fix it की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to stop phone from hanging, My phone is frozen and won't do anything, How to cure a hang phone, Why my phone is hanging while typing, How to stop phone from hanging android, Why my phone is hanging too much android, Why does my phone hang up by itself android

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने