How To Enable Disable Night Light On Windows 11

Windows 11-How to Enable or disable Night Light

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए विभिन्न अध्ययनों(Researches) से पता चलता है कि शाम को प्रकट होने वाली नीली रोशनी आपकी आसानी से सोने की अर्थात नींद लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। विंडोज-11 में भी एक नीलिमां युक्त अदृश्य रोशनी जनरेट होती रहती है इसके बचाव हेतु विंडोज 11 में "नाइट लाइट" नामक एक विशेष फीचर शामिल किया गया है जो आपको नीली रोशनी के उन संभावित प्रभावों का मुकाबला करने के लिए अपने डिस्प्ले को अधिक येलोइश अर्थात पीले रंग के रंग में बदलने की सुविधा देता है। इसे आपको विंडोज-11 की सेटिंग्स में अथवा क्विक सेटिंग में जाकर एक्टिवेट करना पड़ता है तथा यहां हम लोग इसे एक्टिवेट करने के दोनों तरीके विस्तार पूर्वक समझाएं हैं.

Night lights in Windows-11

सेटिंग्स में नाइट लाइट को कैसे सक्षम और कॉन्फ़िगर करें How to Enable and Configure Night Light in Settings

नाइट लाइट(Night Lights) को सक्षम(Enable) करने के कई तरीके हैं। यदि आप इसे स्वचालित शेड्यूल के साथ सक्षम करना(Enable it with an automatic schedule) चाहते हैं, तो विंडोज सेटिंग्स ऐप पर जाना अच्छा है। ऐसा करने के लिए, स्टार्ट मेनू पर राइट-क्लिक करें और फिर "सेटिंग्स" का चयन करके सेटिंग्स खोलें। आप चाहे तो आप अपने कीबोर्ड पर Windows+i दबा कर भी यह कार्यवाही कर सकते हैं।

Windows-11 setting option screen


YOU MAY LIKE TO READ ON -  Remove Recommended‘Recently Opened’ Files from Windows 11 Start Menu


जब आप सेटिंग(Setting) पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा कृपया यहां सिस्टम(System) के अंतर्गत डिस्प्ले(Display) चुने

 

Windows-11 System>display option screen

डिस्प्ले सेटिंग्स(Display settings) में ब्राइटनेस एंड कलर(“Brightness & Color”) सेक्सन लोकेट करें तथा यहां नाइट लाइट्स(“Night Light”) के सामने जो स्विच दिखाई दे रहा है उसको ऑन कर दें.

Brightness & Color Display settings

 

आप स्विच के बगल में दिखाई दे रहे छोटे तीर पर भी क्लिक कर सकते हैं, क्लिक करते ही यह आपको दूसरे पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आप स्लाइडर के साथ नाइट लाइट के पीले रंग के प्रभाव की गहनता(Strength of Night Light’s yellowing effect) को अपनी इच्छा अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। आप नाइट लाइट(Night Light) को इस तरह भी एडजस्ट कर सकते हैं कि वह सूर्योदय या सूर्यास्त के समय स्वचालित रूप से सक्षम और अक्षम हो जाएAutomatically enable and disable at sunrise or sunset, या आप चाहे तो विशेष घंटे भी शेड्यूल कर सकते(Schedule particular hours) हैं जब नाइट लाइट स्वचालित रूप से चालू या बंद हो जाती है।

System display night lights


YOU MAY LIKE TO READ ON -  Windows 11-How to Turn Off or Turn On Animations

https://www.wikigreen.in/2021/07/windows-11-how-to-turn-off-or-turn-on.html

आपके परिवर्तन यानी सेटिंग स्वचालित रूप से सेव होते जाते(Changes/settings are saved automatically) हैं। जब आप नाइट लाइट को कॉन्फ़िगर करना समाप्त कर लें, तो सेटिंग्स बंद करें, और अब आपकी नई सेटिंग पूरी तरह से तैयार हैं। यदि आप भविष्य में इसे मैन्युअल रूप से इसे चालू और बंद करना चाहते हैं या अन्य कोई परिवर्तन करना चाहते हैं, तो इसे करने का एक तेज़ और बहुत ही आसान तरीका अपने नीचे समझाया है।

क्विक सेटिंग्स मेनू से नाइट लाइट कैसे सक्षम करें How to Enable Night Light From Quick Settings

आप विंडोज 11 के क्विक सेटिंग्स मेनू में भी नाइट लाइट को टॉगल(Toggle) कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पहले अपने टास्कबार के निचले-दाएं कोने में ध्वनि या वाई-फाई आइकन(Sound or Wi-Fi icon) पर क्लिक करके त्वरित सेटिंग्स मेनू(Quick Settings menu) खोलें।

Sound and Wi-Fi icon screen

जब त्वरित सेटिंग्स मेनू(Quick Settings menu) खुलता है, तो हो सकता है कि आपको डिफ़ॉल्ट रूप से(By default) पहली दृष्टि में ही नाइट लाइट बटन(Night Light button) दिखाई न दे। यदि ऐसा होता है यानी यदि खुलते ही आपको नाइट लाइट बटन दिखाई नहीं देता है, तो आपको इसे मैन्युअल रूप से जोड़ना होगा। इसके लिए यहां आपको मेनू के निचले-दाएं कोने में एक पेंसिल आइकन(Pencil icon) दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

 

Quick menu Pencil icon

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Fix Microsoft Vulnerabilities Warning Windows 10,Windows

 

इसके बाद, "जोड़ें"("Add") पर क्लिक करें, "जोड़ें"("Add") पर क्लिक करने के बाद दिखाई देने वाले मेनू में "नाइट लाइट"(“Night Light”) चुनें।

 

Add option screen

 

उसके बाद, "डन"(“Done”) पर क्लिक करें और आपको अपने त्वरित सेटिंग्स मेनू में "नाइट लाइट"(“Night Light”) बटन दिखाई देगा। अब भविष्य में, जब भी आप नाइट लाइट(“Night Light”) को जल्दी से सक्रिय या निष्क्रिय करना चाहते हैं, तो बस त्वरित सेटिंग्स मेनू खोलें और उस बटन पर क्लिक कर दे (या टैप कर दे)।

 


7777

गुड लक- आपने अपना काम सही तरीके से और सफलता पूर्वक पूरा कर दिया है. आशा करते हैं आप अति प्रसन्न होंगे

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to temporarily deactivate andreactivate Facebook account


तो यह थी विंडोज 11 में नाइट लाइट्स को इनेबल अथवा डिसएबल करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के  साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर  मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 night light in Quick menu, turn on backlight in Windows 11, नीलिमां युक्त अदृश्य रोशनी, automatic Night Lights, Enable Night Lights with an automatic schedule

 

 


1 टिप्पणियाँ

Please Donot spam

और नया पुराने