google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to temporarily deactivate and reactivate Facebook account ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to temporarily deactivate and reactivate Facebook account

How to temporarily deactivate and reactivate your Facebook account अपने फेसबुक अकाउंट को अस्थायी रूप से निष्क्रिय और पुनः सक्रिय कैसे करें

जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक एक बहुत ही लोकप्रिय और दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है जहां हर दिन लाखों उपयोगकर्ता रोज चौबीसों घंटे सक्रिय रहते हैं । लोग एक दूसरे से जुड़ सकते हैं, चाहे वे अपने रिश्तेदार हो, पुराने दोस्त हो, यहां तक कि नए दोस्त भी बनाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, फेसबुक वेबसाइट पर, हम उन उत्पादों को भी बेच और विपणन कर सकते हैं। 

Temporarily deactivation and reactivation of Facebook account

कई बार किन्ही कारणों से हम चाहते हैं कि कुछ दिन के लिए अपने फेसबुक अकाउंट पर कोई काम ना करें या हम चाहते हैं कि कुछ दिन के लिए ब्रेक ले ले तो ऐसी स्थिति में हमें अपने फेसबुक अकाउंट को बंद करने की जरूरत नहीं है बल्कि हम जब तक चाहे उसे निष्क्रिय कर सकते हैं और जब आवश्यक हो उसे फिर से सक्रिय कर लेंगे. तो आइए जानते हैं कि अपने फेसबुक अकाउंट को अस्थाई रूप से निष्क्रिय तथा जब आवश्यक हो उसे फिर से सक्रिय कैसे करें.

आप फेसबुक अपने खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर सकते हैं और जब चाहें उसे फिर से सक्रिय कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is the difference betweenFacebook account and Facebook profile


अपना फेसबुक अकाउंट अस्थाई रूप से निष्क्रिय कैसे करें How to temporarily disable your Facebook Account

अपना फेसबुक अपने खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने के लिए:

अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करें. आपके मुख्य Facebook प्रोफ़ाइल पेज के ऊपर दाईं ओर एक छोटा ड्रॉपडाउन है, उस पर क्लिक करें. जब आप इस ड्रॉपडाउन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक मीनू इस प्रकार खुलेगा –

 

Face book account home page


2. अब आप सेटिंग्स और गोपनीयता(Settings & Privacy) पर क्लिक करें.

 

Setting option screen


3. फिर आप सेटिंग्स पर क्लिक करें। जब आप सेटिंग्स पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा-

 

Facebook info option screen

4. बाएँ कॉलम में Your Facebook Information पर क्लिक करें। यदि आपके पास नए पेज अनुभव में किसी पेज तक फेसबुक की पहुंच है: गोपनीयता पर क्लिक करें, फिर आपकी फेसबुक जानकारी पर क्लिक करें। आप सेटिंग्स पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा-

 

Deactivation option screen

5. निष्क्रियता और विलोपन - अपने खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय या स्थायी रूप से हटा दें(Deactivation and deletion - Temporarily deactivate or permanently delete your account.) पर क्लिक करें. अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा ।

 

Deactivate account screen

6. यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे तथा ऑप्शन चुनने के लिए रेडियो बटन का ऑप्शन मिलेगा.अब आप खाता निष्क्रिय करें(Dactivate Account) ऑप्शन के सामने वाले रेडियो बटन पर क्लिक करके इसे चुनें, फिर खाता निष्क्रिय करने के लिए जारी रखें(Continue to Account deactivation) पर क्लिक करें और पुष्टि करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Use WhatsApp View Once on Android, iOS


क्या होता है जब आपका खाता निष्क्रिय हो जाता है: What happens when your account is deactivated

आपकी प्रोफ़ाइल कोई और नहीं देख सकता.

कुछ जानकारी, जैसे आपके द्वारा मित्रों को भेजे गए संदेश, अब भी दिखाई दे सकते हैं।

आपके मित्र अभी भी आपकी मित्र सूची में आपका नाम देख सकते हैं। यह केवल आपके मित्रों को दिखाई देता है, और केवल उनकी मित्र सूची से।

हो सकता है कि फेसबुक ग्रुप का ग्रुप एडमिन अब भी आपके नाम के साथ आपकी पोस्ट और टिप्पणियां देख सकें.

वे पृष्ठ जिन्हें केवल आप नियंत्रित करते हैं, उन्हें भी निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अगर आपका पेज निष्क्रिय है, तो लोग आपका पेज नहीं देख सकते हैं या अगर वे इसे खोजते हैं तो आपका पेज नहीं मिल सकता है। अगर आप अपने पेज को निष्क्रिय नहीं करना चाहते हैं, तो आप किसी और को अपने पेज का पूरा नियंत्रण(Full Control) दे सकते हैं। फिर आप पेज को निष्क्रिय किए बिना अपने खाते को निष्क्रिय कर सकेंगे।

ध्यान रखें कि यदि आप मैसेंजर को सक्रिय रखना चुनते हैं या अपने फेसबुक अकाउंट को निष्क्रिय करते समय मैसेंजर में लॉग इन हैं, तो मैसेंजर सक्रिय रहेगा।

जब आपका Facebook खाता निष्क्रिय हो जाता है, लेकिन आपके पास अभी भी Messenger है:

आप अब भी Messenger पर दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं।

आपका Facebook प्रोफ़ाइल चित्र अभी भी Messenger पर आपकी बातचीत में दिखाई देगा.

अन्य लोग आपको संदेश भेजने के लिए आपको खोज सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to view, download facebook informationdata activity log


अपने खाते को पुनः सक्रिय करना:Reactivating your account

यदि आप अपना खाता निष्क्रिय करने के बाद अपना फेसबुक खाता(Facebook Account) फिर से एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया बहुत सरल है. आप Facebook में वापस लॉग इन करके इसे तुरंत एक्टिवेट कर सकते हैं यानी आपके ईमेल आई और पासवर्ड के साथ लॉगइन करते ही खाता स्वचालित रूप से एक्टिवेट हो जाएगा.

इसके अतिरिक्त अगर आप किसी अन्य वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए अपने फेसबुक लॉगइन पासवर्ड और लॉगइन ईमेल का इस्तेमाल करते हैं या कहीं और लॉग इन करने के लिए अपने Facebook खाते का उपयोग करते हैं तो किसी भी समय आपका खाता पुनः स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाएगा। कृपया ध्यान रखें कि, आप लॉग इन करने के लिए ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो उस ईमेल पते या मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अकाउंट क्रिएट किया है तो उस मोबाइल नंबर तक पहुंच की आवश्यकता होगी जिसका उपयोग आप री एक्टिवेशन को पूरा करने के लिए लॉग इन करने के लिए करते हैं।

अगर आप अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिसके पास निष्क्रिय किए गए पेज का पूरा नियंत्रण है, तो आप अपने Facebook खाते को फिर से सक्रिय करने के बाद अपने पेज को फिर से सक्रिय कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Lock and unlock Your FacebookProfile


तो यह थी आपके फेसबुक अकाउंट को अस्थायी रूप से निष्क्रिय यानि डीएक्टिवेट करने तथा इसे पुनः सक्रिययानि एक्टिवटे करने के तरीके की लम्बी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

What happens if I temporarily deactivate my Facebook account, what happens when you deactivate facebook, How do I deactivate my Facebook account on mobile, how to deactivate facebook lite account, how to deactivate facebook on android, how to deactivate facebook account on iphone, deactivate facebook

 

 

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam