google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Remove Recommended ‘Recently Opened’ Files from Windows 11 Start Menu ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Remove Recommended ‘Recently Opened’ Files from Windows 11 Start Menu

How to Remove Recommended Files from Start Menu on Windows 11 विंडोज 11 के स्टार्ट मेन्यू से अनुशंसित इलों(Recommended Files) को कैसे हटाएं

 

विंडोज 11 एक नए टास्कबार और स्टार्ट मेन्यू(Start Menu) के साथ आता है। नए स्टार्ट मेन्यू में एक केंद्रित लॉन्चर जैसा इंटरफ़ेस है, जिसमें गोल कोने(Rounded corners) हैं, और यह अत्यंत ही आकर्षक(slick) दिखता है। हालाँकि, इसमें एक "अनुशंसित"(“Recommended”) खंड है जो हाल ही में खोली गई फ़ाइलों को दिखाता है जो कई लोगों को कष्टप्रद(Annoying) लग सकता है। सौभाग्य से, इन सिफारिशों(Recommendations) से छुटकारा पाना काफी आसान है। इस आर्टिकल में हमने एक्सप्लेन किया है कि आप विंडोज 11 के स्टार्ट मेन्यू(Start Menu) से अनुशंसित फाइलों को कैसे हटा सकते हैं।

How to hide recently accessed files and folders in thestart menu in Windows 11

 

विंडोज 11 स्टार्ट मेन्यू से अनुशंसित 'हाल ही में खोली गई' फाइलें इस तरह हटाएं

 

विंडोज 11 पर स्टार्ट मेन्यू में तीन सेक्शन होते हैं- पिन किए गए, सभी ऐप्स और अनुशंसित(Pinned, All apps, and Recommended) शीर्ष पर पिन किए गए)P0nned0 अनुभाग में ग्रिड में व्यवस्थित पिन होते हैं। जबकि सभी ऐप्स(All Apps) पर क्लिक करने से आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स की सूची दिखाई देती है।

 

 YOU MAY LIKE TO READ ON -  New Trojan CrackonoshTargets Gamers converts PC into Cryptomining machine

 

पिन किए गए क्षेत्र के नीचे अनुशंसित अनुभाग(Recommended section) है जो आपकी सबसे हाल ही में खोली गई फ़ाइलें, दस्तावेज़ और इंस्टॉल किए गए ऐप्स प्रदर्शित करता है। इससे आपके द्वारा हाल ही में एक्सेस की गई फ़ाइलों में एक्सेस आसान हो जाता है- यह 'मोर(More)' बटन के माध्यम से उन सभी को देखने के विकल्प के साथ एक बार में अधिकतम छह आइटम दिखाता है।

 

हालांकि, बहुत से लोगों को यह पसंद नहीं है और वे नहीं चाहते कि दूसरे यह देखें कि उन्होंने हाल ही में क्या खोला है। यदि आप भी उन लोगों में,हैं तो आप अनुशंसित फ़ाइलों(Rrecommended files) को स्टार्ट मेनू(Start menu) से पूरी तरह अक्षम कर सकते हैं। आप सूची से विशेष फ़ाइलों को अलग-अलग यानि एक एक करके भी हटा सकते हैं।

 

 हाल ही में खोली गई फाइलों को स्टार्ट मेन्यू में दिखने से इस तरह रोकें रोकें

(1)          स्टार्ट मेन्यू खोलें और सेटिंग्स चुनें(Open the Start menu and select Settings)। आप चाहें तो अपने कीबोर्ड शार्ट कट विन + आई दबाकर(Press WIN+I) सीधे सेटिंग भी खोल सकते हैं।

 

Windows 11 option screen

 

(2) बाईं ओर साइडबार से पेर्सनलाईजेशन(Personalization) चुनें।

 

Windows 11 setting screen


(3) पेर्सनलाईजेशन सेटिंग्स(Personalization settings) में, नीचे स्क्रॉल(Scroll down) करें और स्टार्ट(Start) पर क्लिक करें।

 

Windows 11 Personalization screen

 

(4)  यहां, "Safari, Jump Lists, और File Explorer में हाल ही में खोले गए आइटम दिखाएं"(“Show recently opened items in Safari, Jump Lists, and File Explorer.”) के लिए टॉगल बंद करें।

Show recently opened items in Safari, Jump Lists, and File Explorer screen

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Now Microsoft’s updated PC health check  app will say why your PC isn’t ready for Windows 11


 यदि आप हाल ही में जोड़े गए ऐप्स को स्टार्ट(Start) से छिपाना चाहते हैं तो आप "हाल ही में जोड़े गए ऐप्स दिखाएं"(“Show recently added apps”) को भी  अक्षम(Disable) कर सकते हैं।

Show recently added apps

अब भविष्य में आपके द्वारा हाल ही में खोली गई फ़ाइलें Windows 11 प्रारंभ मेनू(Windows 11 start menu) पर अनुशंसाओं के रूप में(As Recommendations) दिखाई नहीं देंगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How does youtube count video views Explained in detail  

 

अनुशंसित फ़ाइलें व्यक्तिगत रूप से यानि एक एक करके हटाएँ

यदि आपको केवल कुछ चुनिंदा फ़ाइलों से ही समस्या है और आप उन्हें अनुशंसित अनुभाग(Recommended section) से छिपाना चाहते हैं, तो बस जिस फाइल से आपको समस्या है उस फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और सूची से हटाएँ पर टैप करें(Just right-click the file and tap Remove from list.) सिलेक्टेड फ़ाइल प्रारंभ मेनू(Start menu) से गायब हो जाएगी।

 

Remove from list option


क्या प्रारंभ मेनू(Start Menu) से "अनुशंसित" अनुभाग(“Recommended” Section) को छिपाया जा सकता हूं?

 

"हाल ही में खोली गई फ़ाइलें दिखाएं"(“Show recently opened files”) ऑप्शन  अक्षम होने के बाद भी अनुशंसा स्थान(Recommendations space) स्टार्ट  मेनू पर रहता है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रारंभ मेनू से "अनुशंसित" अनुभाग(“Recommended” Section) को छिपाने या हटाने का कोई विकल्प नहीं है, अगर है तो भी कम से कम मुझे तो नहीं मिला ।

हालाँकि, Microsoft में आने वाले अपडेट में कोई बदलाव करे ऐसा संभव है और अगर उपभोक्ता डिमांड करेंगे तो माइक्रोसॉफ्ट अवश्य ही कंसीडर करेगा । हम वास्तव में आशा करते हैं कि वे उपयोगकर्ताओं को इस क्षेत्र को अक्षम करने और ऐप्स दिखाने के लिए पूर्ण प्रारंभ मेनू का उपयोग करने की अनुमति देंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 5 ways to promotr Your youtube Channel Using Twitter for free 

 

तो यह थी आपके विंडोज 11 कंप्यूटर पर स्टार्ट मेन्यू से अनुशंसित फाइलों को अक्षम करने या हटाने  की  राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to Customize Start Menu in Windows 11, how to remove recent files from windows 11, how to remove frequent from file explorer, hide recently accessed files and folders in Start Menuin Windows 11

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam