google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 2-in-1 Pc, Convertible pc, detachable pc Hybrid Laptops and accessories ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

2-in-1 Pc, Convertible pc, detachable pc Hybrid Laptops and accessories

2-इन-1 पीसी, परिवर्तनीय पीसी, डिटैचेबल पीसी, हाइब्रिड लैपटॉप और सहायक उपकरण

एक "2-इन-1 पीसी" आमतौर पर पीसी फॉर्म कारकों(PC form factors) को संदर्भित करता है जो टैबलेट और पारंपरिक कंप्यूटर दोनों के रूप में कार्य कर सकते हैं। विंडोज 10, विंडोज 11, और क्रोम ओएस सभी में टैबलेट-अनुकूलित स्पर्श सुविधाएं(Tablet-optimized touch features) उपलब्ध हैं, इसलिए इन्हें दोनों तरीकों से प्रयोग किया जा सकता है।

2-in-1 PC,convertible PC, detachable PC hybrid laptop

2-इन-1 कंप्यूटर लैपटॉप या टैबलेट दोनों हो सकते हैं(2-in1 Computers can be both laptops or tablets)

परिभाषा के अनुसार, 2-इन-1 कंप्यूटर का उपयोग लैपटॉप या टैबलेट दोनों के रूप में किया जा सकता है, लेकिन वास्तव में हमारा मतलब केवल यही नहीं है।

2-इन-1 लैपटॉप मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं: एक तो कन्वर्टिबल जो लैपटॉप से टैबलेट और वापिस टेबलेट से लैपटॉप में बदल सकते हैं, और दूसरे डिटेचेबल स्क्रीन वाले डिवाइस जो कीबोर्ड बेस से खींचकर निकाल लिए जाने पर टैबलेट में बदल जाते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Top Thingsto Consider When Buying Right Desktop PC for Your Needs


परिवर्तनीय 2-इन-1 सिस्टम (Convertible 2-in-1 Systems)

परिवर्तनीय(Convertible) 2-इन-1 कंप्यूटर, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, लैपटॉप हैं। क्योंकि वे एक यांत्रिक विधि(Mechanical method) का उपयोग करके लैपटॉप फॉर्म फैक्टर(Form factor) से टैबलेट मोड में परिवर्तित होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लैपटॉप में ऐसे कब्जे(Hinges) लगे होते है जिनकी मदद से उपयोगकर्ता का लैपटॉप पीछे की ओर मुड़कर स्क्रीन का पिछला भाग और लैपटॉप का निचला भाग स्पर्श कर लेता है।

ये लैपटॉप कब्जे(Hinges) की स्थिति के अनुसार  कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर विभिन्न इंटरफ़ेस मोड को ट्रिगर कर सकता है। कीबोर्ड और ट्रैकपैड आमतौर पर टैबलेट मोड में अक्षम(Disabled) होते हैं। यह इसलिए कि, टैबलेट मोड में डिवाइस को होल्ड करते समय आपको पीछे की तरफ स्थित की और ट्रैकपैड को भी टच करने की आवश्यकता नहीं होती है!

परिवर्तनीय प्रणालियों(Convertible systems) के कई फायदे भी  हैं। सबसे पहले, उनके पास घटकों(Components) के लिए बहुत अधिक जगह है। एक नियमित लैपटॉप की तरह, आंतरिक घटक(Internal components) डिवाइस के निचले आधे हिस्से में होते हैं जबकि डिवाइस स्क्रीन का अलग खंड होता है।

सामान्य तौर पर, कन्वर्टिबल पर लगे हुए कब्जों का तंत्र(Hinge mechanism) अधिक बहुमुखी होता है। वे न केवल लैपटॉप या टैबलेट मोड के लिए, बल्कि "टेंट"(“tent”) मोड के लिए भी उपयुक्त होते हैं, जो कई उपयोगकर्ता पसंद करते हैं, जब केवल मीडिया को हाथों से  छूकर  उपयोग किया जाता है।

इस डिजाइन में काफी कमियां भी हैं। आकार और वजन मुख्य चिंताएं हैं। एक टैबलेट के रूप में एक परिवर्तनीय प्रणाली का उपयोग करना इष्टतम(optimal) नहीं है। हालाँकि ये पतले और हल्के डिवाइस हैं, फिर भी यह यूनीबॉडी टैबलेट(Unibody tablet) का बिल्कुल भी मुकाबला नहीं कर सकता है।

किसी भी पारंपरिक लैपटॉप की तरह, कब्जों का तंत्र(Hinge mechanism) में यांत्रिक विफलता के बारे में हमेशा चिंता होती है। यह उन परिवर्तनीय प्रणालियों(Convertible systems) के लिए एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है जो अधिक नवीन तंत्रों(Innovative mechanisms) का उपयोग करते हैं। कुछ कन्वर्टिबल न केवल पीछे की ओर मुड़ते हैं बल्कि चारों ओर घूम भी सकते  हैं ताकि कीबोर्ड टैबलेट मोड में छिपा हो। अतः इन में स्लाइडिंग तंत्र(Sliding mechanisms) का उपयोग किया गया है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - SSD Vs HDD: What's the Difference Which one you must Choose


डिटैचेबल 2-इन-1 सिस्टम(Detachable 2-in-1 system)

डिटैचेबल(Detachable) 2-इन-1 कंप्यूटरों को दो भागों में अलग-अलग किया जा सकता है; यानी स्क्रीन अलग और कीबोर्ड अलग। जब आप इसे लैपटॉप के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो आप डिवाइस के ऊपर और नीचे के हिस्सों को संलग्न कर सकते है यानी इन्हें वापिस जोड़ सकते हैं। यदि आप टैबलेट मोड में स्विच करना चाहते हैं, तो आप बस स्क्रीन सेक्शन को डिटैच(Detach) कर दें और टैबलेट के रूप में उपयोग करें।

इसका एक प्रमुख उदाहरण Microsoft द्वारा निर्मित सरफेस बुक है। पूरी तरह से अलग करने योग्य टैबलेट सेक्शन(Completely detachable tablet section) होने के बावजूद, सर्फेस बुक एक तेज़ इंटेल क्वाड-कोर सीपीयू और असतत एनवीडिया जीपीयू(Intel quad-core CPU and discrete NVidia GPU) प्रदान करता है।

इस डिजाइन का उद्देश्य परिवर्तनीय कंप्यूटरों की कुछ प्रमुख आलोचनाओं को संबोधित करना है जैसे कि डिवाइस का वजन। आपको टेबलेट मोड में संपूर्ण डिवाइस का भार वहन करने की आवश्यकता नहीं है। आपको यांत्रिक कब्जे की विफलता(Mechanical hinge failure) के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ऐसी कोई विफलता की कोई संभावना नहीं रहती है ।

हालाँकि, आप एक स्थायी कब्जे(Permanent hinge) की ताकत को छोड़ देते हैं तो ये डिवाइस टेंट मोड में समर्थन या विश्वसनीय नहीं होते हैं क्योंकि सभी मुख्य घटक डिवाइस के टैबलेट सेक्शन में होते हैं, जिससे लैपटॉप मोड में संतुलन को नियंत्रित करने के परिणाम स्वरूप संतुलन की समस्या हो सकती है। वैकल्पिक रूप से, डिज़ाइनर अपने कीबोर्ड सेक्शन में वज़न डाल कर या सहायक बैटरी का उपयोग करके वज़न जोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं।

वियोज्य प्रणालियों(Detachable systems) में परिवर्तनीय प्रणालियों(Convertible systems) के प्रदर्शन से मैच करने में अधिक समय भी लग सकता है क्योंकि उनके पास गर्मी से निपटने के लिए उतनी जगह नहीं होती है। एक परिवर्तनीय सिस्टम में, गर्मी पैदा करने वाले घटकों को डिवाइस के दोनों हिस्सों के बीच समायोजित किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 most popular Graphics cardsranked, from fastest to slowest


2-इन-1 कंप्यूटर भी पीसी ही हैं(2-in-1 Computers Are also PCs)

 

जब 2-इन-1 कंप्यूटर की बात आती है, तो यह आमतौर पर एक ऐसे लैपटॉप को संदर्भित करता है जो टैबलेट के रूप में भी कार्य कर सकता है। ये आम तौर पर विंडोज़ चलाने वाले x86 चिप्स वाले पीसी डिवाइस होते हैं, लेकिन उनमें एआरएम चिप्स(Advanced RISC Machines (ARM) Chips) भी हो सकते हैं-वास्तव में, विंडोज़ का एक संस्करण है जो एआरएम डिवाइस पर चलता है। 2-इन-1 क्रोमबुक भी हैं, और आप 2-इन-1 पीसी पर भी लिनक्स चला सकते हैं।

ऐप्पल के नए एआरएम-आधारित लैपटॉप x86 प्रोसेसर के लिए बने सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए रोसेटा 2(Rosetta 2) नामक एक सॉफ़्टवेयर समाधान(Software solution) का उपयोग करते हैं और प्रभावशाली प्रदर्शन(Impressive performance) प्रस्तुत करते हैं, इसलिए यह उम्मीद करना अनुचित नहीं है कि अंततः, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपके 2-इन-1 कंप्यूटर में कौन सा विशिष्ट प्रकार का प्रोसेसर  पैक किया गया है।

यह एंड्रॉइड टैबलेट या आईपैड पर उनके प्रमुख लाभों में से एक(Major advantages over Android tablets) है। इसका मतलब यह है कि जो भी डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर आप वर्तमान में चला रहे हैं वह टैबलेट प्रारूप या लैपटॉप प्रारूप पर निश्चित रूप से काम करेगा- बशर्ते कि 2-इन-1 कंप्यूटर न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है ।

कीबोर्ड के साथ टैबलेट के बारे में क्या?What About Tablets With Keyboards?

 

आईपैड प्रो जैसे आधुनिक टैबलेट में देशी कीबोर्ड समाधान(Native keyboard Solution) हैं जिन्हें आप अलग करने योग्य 2-इन-1 कंप्यूटरों(Detachable 2-in-1 computers) की तरह उपयोग कर सकते हैं। यदि 2-इन-1 कंप्यूटर चाहने का आपका मुख्य कारण केवल फॉर्म फैक्टर विकल्प है, तो एक अलग करने योग्य कीबोर्ड(Detachable keyboard) वाला टैबलेट उस इच्छा को पूरी कर देता है। यह उच्च-प्रदर्शन टैबलेट(High-performance tablets) के लिए विशेष रूप से सच है जिन्हें लैपटॉप प्रतिस्थापन(Laptop replacements) के रूप में विपणन किया जाता है।

ऊपर वर्णित रोसेटा 2(Rosetta 2) अनुवाद सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हुए, एक आधुनिक एआरएम-आधारित मैकओएस(macOS) कंप्यूटर पुराने इंटेल-आधारित मैक के लिए लगभग कोई भी सॉफ़्टवेयर चला सकता है। चूंकि पारंपरिक डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर एआरएम-आधारित मैक के लिए पोर्ट किया गया है, इसलिए देखा गया है कि ये आईओएस डिवाइस पर भी काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, Adobe Photoshop के संपूर्ण कोर को अब iPad में पोर्ट कर दिया गया है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - अपना विंडोज पासवर्ड ऐसे बदलें या रीसेट करें Change or reset your Windows password

2-इन-1 पीसी किसे खरीदना चाहिए?Who Should Buy 2-in-1 PCs?

जैसा कि आपने शायद अनुमान लगा लिया होगा, कि किस प्रकार के ग्राहक के लिए  2-इन-1 कंप्यूटर खरीदना सबसे उपयुक्त है, जिसे  टैबलेट आकार में डेस्कटॉप कंप्यूटर की शक्ति और लचीलेपन(Power and flexibility) की आवश्यकता होती है, यद्यपि हर समय नहीं। यदि आप अपना काम करने या खाली समय में मनोरंजन करने के लिए केवल मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके खुश हैं, तो संभवतः बाह्य उपकरणों(Peripherals) के साथ एक अच्छे से मोबाइल या टैबलेट का उपयोग करना बेहतर होगा। मोबाइल तकनीक का उपयोग करने वाले टैबलेट की बैटरी लाइफ लंबी होती है, वे पतले और हल्के होते हैं, और प्रदर्शन में भी अपनी पकड़ बना रहे हैं।

कृपया ध्यान दें कि आपके पास अपने टेबलेट कंप्यूटर से रिमोट वर्चुअल मशीन(Remote virtual machine) चलाने या इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके अपने होम डेस्कटॉप को दूरस्थ रूप से(Remotely) एक्सेस करने का विकल्प भी है। इसलिए चलते-फिरते टैबलेट के आकार के डेस्कटॉप कंप्यूटिंग की आवश्यकता उतनी मजबूत नहीं हो सकती, जितनी पहले थी।

तो यह थी 2-इन-1 पीसी, परिवर्तनीय पीसी, डिटैचेबल पीसी, हाइब्रिड लैपटॉप और सहायक उपकरण की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Which is the best convertible laptop, Which brand is best for 2-in-1 laptop, What is the point of a 2-in-1 laptop, What is the difference between 2-in-1 and convertible laptop

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam