google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is Error code 404 page not found how to fix it ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What is Error code 404 page not found how to fix it

Error code 404 क्या है, how to fix 404 error,  408 Request Timeout क्या है, 401 Unauthorized/403 Forbidden क्या है, 400 Bad Request क्या है, ये error क्यों आते हैं और इनका समाधान क्या है

वेब ब्राउज़ करते समय त्रुटि 404(Error 404) का सामना होना एक आम बात है और हम सभी ने बार-बार त्रुटि 404(Error 404) का अनुभव निश्चय ही किया है। शायद लगभग सभी वेबसाइटों पर यह त्रुटि कमो बेस प्रकट होती है। इस त्रुटि में शामिल संख्याओं(यानि अंक 404) का वास्तव में क्या अर्थ है, और इस त्रुटि के लिए संख्या 404 ही विशेष रूप से क्यों चुनी गई है? आइए यहाँ इस विषय पर हम विस्तार से विचार विमर्श करते हैं।

Error code 404, 401, 403, 408

क्या है खतरनाक त्रुटि 404 (What is The Dreaded Error 404)

 

404 एक त्रुटि कोड(Error code) है जो वेबसाइटों पर दिखाई देता है। इसका मतलब है कि किसी वेबसाइट का लिंक टूट गया है या वह लिंक किसी वेबसाइट पर एक वैध पृष्ठ पर नहीं जाता है। यह एक ऐसी चीज है जो उपयोगकर्ता के ऑनलाइन अनुभव को खराब कर सकता है और जिसे सभी वेबसाइट मालिक अपनी वेबसाइट पर देखने से नफरत करते हैं । एक उपयोगकर्ता विभिन्न तरीकों से 404 पृष्ठ पर भटक सकता है। हो सकता है कि उन्होंने किसी वेबसाइट पर ही ऐसी लिंक को फोलो किया हो जो 404 की ओर ले जाता है, या हो सकता है कि उनके पास एक बुकमार्क है जो एक डेड-एंड(Dead End) की ओर जाता है। कभी-कभी, 404 लिंक अन्य वेबसाइटों पर या खोज इंजन(Search Engine) के माध्यम से भी दिखाई दे सकते हैं।

एंड यूजर्स(End Users) के अनुभव के लिए यह इतना बुरा है, कि इस की वजह से साइटों को कई 404 पृष्ठों से लिंक करने से हतोत्साहित किया जाता है। कुछ खोज इंजन(Search Engines) उन वेबसाइटों को स्पष्ट रूप से दंडित करते हैं जिनमें बहुत सारे ब्रोकन लिंकBroken links) होते हैं। Google के एल्गोरिदम द्वारा उपयोगकर्ताओं के 404 पृष्ठों पर पुनर्निर्देशित होने की बार-बार होने वाली घटनाओं के कारण वेबसाइट को  "निम्न-गुणवत्ता" या "अविश्वसनीय"(“Low-quality” or “Untrustworthy”) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। अधिकांश सामग्री प्रबंधन प्रणालियों (सीएमएस)(Content Management Systems (CMS)) में ऐसी विशेषताएं हैं जो 404 रीडायरेक्ट को कम करने का प्रयास करती हैं।

इंटरनेट पर यह इतना व्यापक है कि यह वेब के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध त्रुटियों में से एक माना जा रहा है। यह अपने आप में एक मीम और स्लैंग(Meme and Slang) टर्म बन गया है।

 

You may like to read on -  Blogger SEO Tips-Blog Title Swapping forBetter SEO Results


 

इसे त्रुटि "404 ही क्यों कहा गया?"Why it is called error “404?”

 

तो इसे वास्तव में 404 ही क्यों कहा जाता है? समझने वाली पहली बात यह है कि वेबपेज लोड करने की स्थिति से संबंधित अन्य "नंबर" भी हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक नियमित वेबपेज लोड कर रहे होते हैं, तो "200 ओके" अनुरोध(Request) होता है, जिसका अर्थ होता है कि यह वेब पेज बिना किसी समस्या के लोड हो गया है।

प्रसिद्ध वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली(Timothy Berners-Lee) जिनको इंटरनेट के जनक के रूप में जाना जाता है, ने 1992 में वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (World Wide Web Consortium (W3C)) के दौरान HTTP(Hyper Text Transfer Protocol) स्टेटस कोड की स्थापना की। ये कोड, जो आज भी उपयोग में हैं, तीन अंकों की संख्या में स्वरूपित(Formatted) हैं। "4" से शुरू होने वाले कोड का अर्थ क्लाइंट त्रुटि(Formatted) है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता ने किसी वेब पेज का अनुरोध किया है लेकिन उसे वे एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

यहां आपकी जानकारी के लिए अंक 4 से शुरू होने वाले कुछ मानक कोड(Standard codes) दिए गए हैं, जो आप के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

 

You may like to read on -  How to block spam calls, Fake calls, unwanted calls on your Android device


400 खराब अनुरोध(400 Bad Request)

यह आम तौर पर तब पॉप अप होता है जब साइट पर कोई गलत अनुरोध किया जाता है।

401 अनधिकृत/403 निषिद्ध(401 Unauthorized/403 Forbidden)

ये तब प्रकट होते हैं जब उपयोगकर्ता के पास किसी पृष्ठ तक पहुँचने के लिए आवश्यक अनुमतियाँ नहीं होती हैं, जैसे कि कई वेबसाइटों पर वेब पेज पर जाने के लिए लॉग-इन करना जरूरी होता है तथा कुछ वेबसाइटों पर डिजिटल प्रमाणीकरण(Digital authentication) आवश्यक होता है।

404 नहीं मिला(404 Not Found)

यह तब दिखाई देता है जब संसाधन(Resource) या चाहा गया वेब पेज सर्वर पर मौजूद नहीं होता है।

408 अनुरोध अवधि पार(408 Request Timeout)

यह एरर(Error) तब प्रकट होता है जब सर्वर का समय समाप्त हो जाता है या अनुरोध समाप्त होने से पहले किसी पृष्ठ को लोड करने के लिए अपने अधिकतम समय को हिट करता है।

अन्य सामान्य त्रुटि संदेश(Other Common Error Messages)

"HTTP 404" या "404 नहीं मिला" दिखाई देने के अलावा, आप को कुछ अन्य त्रुटि कोड भी दिखाई दे सकते हैं जिन का अर्थ भी वही होता है । सबसे सामान्य मैसेज में "पृष्ठ नहीं मिला" या "फ़ाइल नहीं मिली"(“Page Not Found” or “File Not Found.”) शामिल हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस वेबसाइट को ब्राउज़ कर रहे हैं, आपको कभी कभी "उत्पाद नहीं मिला"(“Product not Found.”) जैसे संदेश भी दिखाई दे सकते हैं।

ध्यान देने वाली एक बात यह है कि वेबसाइटें अनुकूलित(Customize) कर सकती हैं कि 404 हाइपरलिंक किस पृष्ठ पर निर्देशित(Directs) करें, इसलिए कई साइटों के मालिक एक कस्टम 404 पृष्ठ(Custom 404 page) डिज़ाइन करते हैं। कुछ आपको साइट के वेबमास्टर से संपर्क करने के लिए कहेंगे; अन्य इसे उपयोगकर्ता के लिए वेबसाइट पर कुछ और खोजने के अवसर के रूप में उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, कई वेबसाइटों का 404 पृष्ठ एक अंकित संदेश की तरफ जा सकता है जिसमें उस वेबसाइट द्वारा कोई विशेष निर्देश अंकित हो सकता है.

 

You may like to read on -  Is your phone call conversation beingrecorded? how to check and how to avoid


तो अब क्या किया जा सकता है?So, What Now?

यदि आप किसी ऐसे पृष्ठ पर जाते हैं जिसमें 404 त्रुटि(404 error) दिखाई देती है, लेकिन आप सुनिश्चित हैं कि इसमें सामग्री हुआ करती थी, तो कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। 

 

1.   आप यह चेक कर सकते हैं कि कहीं साइट एडमिन ने उस सामग्री को कहीं और स्थानांतरित तो नहीं कर दिया है। 

 

2.   वेबसाइटें हर समय अपनी यूआरएल संरचना(URL structures) बदलती रहती हैं, इसलिए यह संभव है कि लिंक को फिर से वर्गीकृत किया गया हो या उसका नाम बदल दिया गया हो। 

 

3.   यदि वेबसाइट में आंतरिक खोज इंजन(Internal search engine) नहीं है, तो आप अपनी सहायता के लिए site:example.com टाइप करके Google पर साइट खोज कर सकते हैं।

तो यह थी त्रुटि कोड 404(Error code 404)  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

error 404 google, http 404, error codes, Error code 404, Error 404 not Found, how to fix 404 error, How do I fix Error 404,What does 404 error indicate, tivimate error code 404, common http status codes, when 404 error happens , what does error mean,  404 or not found error while accessing a url

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam