google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html smartphone Physical Safety, Data Safety, Cyber Security साइबर सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, भौतिक सुरक्षा ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

smartphone Physical Safety, Data Safety, Cyber Security साइबर सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, भौतिक सुरक्षा

अपने मोबाइल फ़ोन को सुरक्षित कैसे रखें, स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के तरीके Ways to keep smartphone safe

जब मोबाइल फोन की सुरक्षा की बात आती हो तो सबसे पहला सवाल तो यह है कि मोबाइल फोन को कई तरह के खतरे हो सकते हैं और आप मोबाइल फ़ोन को सुरक्षित किससे रखना चाहते हैं! सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि मोबाइल फोन को किस-किस तरह सुरक्षा की आवश्यकता होती है. जी हां आपके मोबाइल फोन को मुख्य रूप से तीन तरह की सुरक्षा की आवश्यकता होती है. पहली किसी भी तरह की भौतिक क्षति(Physical Damage) होने से बचाना, दूसरी आपके मोबाइल में बहुत तरह के डाटा सेव किए होते हैं उनको बचाना यानी डेटा सुरक्षा(Data Safety) और तीसरी जो सबसे महत्वपूर्ण और सबसे मुश्किल है वह है अपने मोबाइल फोन को साइबर अपराधियों और साइबर हमलों से बचाना यानी साइबर सुरक्षा(Cyber Security). हमारे आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक विचार करेंगे

How to keep your smartphone safe

भौतिक सुरक्षा(Physical Safety)

आपके फोन की भौतिक सुरक्षा की बात करें तो आपका फोन कभी आपके हाथ से छूट कर गिर सकता है, किसी चीज से टकरा सकता है, कभी आपके पेंट की जेब में है और आप बैठते हैं तो डैमेज हो सकता है. ऐसी परिस्थितियों से बचाने के लिए आप एक अच्छा सा स्क्रीन गार्ड लगाएं, आपके फोन को एक अच्छा सा कवर लगाएं और जहां तक हो सके अपनी पैंट की जेब में डालने से बचें विशेष करके ड्राइविंग करते समय तो पैंट की जेब में कभी ना रखें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - History and Classification of Mobile malware, Notable mobile maliciousprograms

डेटा सुरक्षा(Data Safety)

हमारे मोबाइल फोन में हमारे कई तरह के पर्सनल और अनावश्यक डाटा भी सेव किए होते हैं। कुछ ऐसे जरूरी डाटा भी हो सकते हैं, जिन्हें हम नहीं चाहते कि उन्हें हमारे अलावा कोई और देखे। उदाहरण के लिए हमारी प्रोजेक्ट फाइलें, बैंक अथवा अन्य तरह के लेखा विवरण, हमारे निजी वीडियो, इमेज आदि।

हमारे अलावा कोई अन्य हमारे मोबाइल फोन की जरूरी जानकारियां बिना इजाजत ना देख सके इसके लिए मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए कुछ आवश्यक उपाय निम्नलिखित हो सकते हैं.

1.     अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन लॉक लगा कर रखना चाहिए

2.     फाइल मैनेजर का उपयोग करके अपनी जरूरी फाइलों को फोल्डर बनाकर उसमें व्यवस्थित रखना चाहिए

3.     अपने महत्वपूर्ण फोल्डरों पर फोल्डर लॉक लगा कर रखना सुरक्षा प्रदान करता है

4.     सोशल मीडिया पर अपनी कोई भी निजी जानकारी कभी भी शेयर ना करें

5.     अपने जरूरी डाटा का हमेशा बैकॲप रखना चाहिए, अपने फोन में ऑटो बैकअप हमेशा एक्टिव रखें अगर हो सके तो एक अतिरिक्त कॉपी भी रखें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  New Trojan Crackonosh Targets Gamersconverts PC into Cryptomining machine

 

साइबर सुरक्षा(Cyber Security)

आपके मोबाइल फोन में वायरस आने के दो कारण हो सकते हैं पहला तो अगर आप किसी वायरस अटैक की चपेट में आ जाएं और दूसरा आपकी ही किसी गलत कार्यवाही से भी आपके फोन में वायरस आ सकते हैं. आपकी डिवाइस को कुछ सावधानियां बरतने से आसानी से बचाया जा सकता है. निम्नलिखित सावधानियां बरतने से आप अपने मोबाइल को मालवेयर से बहुत हद तक सुरक्षित रख सकते हैं-

1.     आपकी डिवाइस में मैलवेयर आने का एक बड़ा कारण किसी संक्रमित लिंक पर क्लिक करना हो सकता है इसलिए व्हाट्सऐप, एसएमएस, ईमेल आदि एप्स पर आने वाले संदेहास्पद लिंक को कभी भी खोलने की कोशिश ना करें लिंक पर क्लिक करने से पहले पूरी तरह सुनिश्चित करें कि यह लिंक सुरक्षित है

2.     आपके मोबाइल फोन में इनबिल्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर(जैसे एंड्राइड में गूगल प्ले प्रोटेक्ट) आता हैं जो आपके स्मार्टफोन को श्रेष्ठ साइबर सुरक्षा प्रदान करता है, समय-समय पर स्वचालित रूप से स्कैन करता है. इसको प्राथमिकता से अपडेट करना चाहिए और स्वचालित स्कैन के अतिरिक्त भी समय-समय पर अपने स्मार्टफोन को मैनुअली गूगल प्ले प्रोटेक्ट से स्कैन करें और स्कैन रिजल्ट्स को ध्यान पूर्वक देखें और उन मैं रिकमेंड की गई कार्यवाही पर तुरंत अमल करें.

3.     सेवा प्रदाता द्वारा उपलब्ध कराए गए सॉफ्टवेयर अपडेट को प्राथमिकता से स्वीकार करें इसे कभी नकारे नहीं. सभी ऐप्स को रेगुलरली अपडेट करते रहना चाहिए. आपके सेवा प्रदाता द्वारा उपलब्ध कराए गए सॉफ्टवेयर अपडेट में सिस्टम अपडेट के साथ-साथ एंटीवायरस अपडेट भी होते हैं.

4.     प्रायः हमें कुछ अन्य अतिरिक्त थर्ड पार्टी एप्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में ऐप इंस्टॉल करने से पूर्व ऐप उपलब्ध कराने वाली साइट तथा संबंधित ऐप की विश्वसनीयता से कभी समझौता ना करें जरा सी भी शंका हो तो ऐप कभी डाउनलोड नहीं करें.

5. ऐप उपलब्ध कराने वाली वेबसाइटें आपसे कई तरह के परमिशन मांगती हैं ऐसी साइटों को परमिशन देने में बहुत सावधानी बरतें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is malware, how malwarespreads types of malware, how to avoid malware

 

तो यह थी अपने मोबाइल फोन को हर तरह से सुरक्षित रखने के तरीकों की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

cell phone safety tips for students, how to secure my android phone, how to use mobile phone, how to use mobile phone properly, how to keep phone safe from hackers, how to protect your phone from physical damage, how to keep your phone safe in your pocket, how to keep your phone safe from viruses, how to secure android phone from hackers, write a set of eight instructions for using your cell phone safely

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam