google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is malware, how malware spreads types of malware, how to avoid malware ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

What is malware, how malware spreads types of malware, how to avoid malware

मैलवेयर क्या है? 7 प्रकार के मैलवेयर जिन्हें आपको जानना चाहिए

कल्पना कीजिए कि आप सुबह सुबह अपना कंप्यूटर बूट करते हैं। जब आप अपना कंप्यूटर चालू करते हैं, तो आपको लगता है कि सब कुछ ठीक नहीं है। आप समस्या को सुलझा नहीं पा रहे हैं, और फिर अपने मित्र को फोन करते हैं लेकिन आपका मित्र कहता है कि वह स्वयं भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहा है। आपको आपका डेस्कटॉप दिखाई देने के बजाय, रक्त-लाल(Blood red) स्क्रीन दिखाई देता है और एक रिवर्स काउंट डाउन के बाद मैसेज दिखता है "आपकी फाइल सुरक्षित है। यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो आपकी फ़ाइलें मिटा दी जाएंगी"(“Your file is protected. If you don’t pay, your files will be erased”)। असल में यह परिदृश्य इस बात का प्रमाण है कि आप मैलवेयर के शिकार हो गए हैं।

 

malware, virus, worm, worm, trojan horse, file less malware

सभी मैलवेयर इस प्रकार नाटकीय रूप से अपना प्रचार नहीं करते हैं। आप के कंप्यूटर में मैलवेयर बिना आपकी जानकारी और अनुमति के इंस्टॉल हो सकते हैं जो आपके डिवाइस को डाउन कर रहे होते हैं या आपकी गोपनीयता पर आक्रमण कर रहे होते हैं। 

 

मैलवेयर क्या है What is Malware

 

मैलवेयर(Malicious Software) विभिन्न दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर जैसे वायरस, वर्म्स, ट्रोजन आदि के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला संक्षिप्त शब्द है। हैकर्स संवेदनशील जानकारी को नष्ट करने और एकत्र करने के लिए आपके सिस्टम में आने के लिए कुछ अन्य हानिकारक सॉफ़्टवेयर का भी उपयोग कर सकते हैं। 

 

हैकर्स जानबूझकर कंप्यूटर और नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने के लिए मैलवेयर बनाते हैं। वे वित्तीय लाभ के लिए पीड़ितों का लाभ उठाते हैं। स्वास्थ्य और चिकित्सा रिकॉर्ड से लेकर व्यक्तिगत ईमेल और पासवर्ड तक, आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी निकालने में उनका ऊपरी हाथ है। मैलवेयर आमतौर पर ईमेल द्वारा एक लिंक या फ़ाइल के रूप में वितरित किया जाता है, जिसके लिए प्राप्तकर्ता को लिंक पर क्लिक करने या इसे निष्पादित करने के लिए फ़ाइल खोलने की आवश्यकता होती है।

 

You may like to read on - Manage partition of your hard disk withoutreinstalling Windows


 

मैलवेयर कैसे फैलता है? How Does Malware Spread?

 

मालवेयर क्या है यह तो आपने समझ लिया है, यह समझने के बाद देखते हैं कि यह फैलता कैसे है और कैसे काम करता है। मैलवेयर के प्रत्येक रूप में कहर बरपाने का अपना तरीका होता है, और उनमें से अधिकांश मैलवेयर किसी न किसी तरह की उपयोगकर्ता की कार्रवाई पर निर्भर होते हैं यानी अधिकांश मैलवेयर किसी न किसी तरीके के उपयोगकर्ता एक्शन के जरिए ही फैलते हैं। 

 

ई-मेल में किसी लिंक पर क्लिक करना या निष्पादन योग्य(Executable or .exe) फ़ाइल के माध्यम से भी साइबर अपराधी कुछ मैलवेयर वितरित कर सकते हैं। मैलवेयर को सोशल मीडिया या इंस्टेंट मैसेजिंग के माध्यम से भी भेजा जाता है। यहां तक कि मोबाइल फोन पर भी हमला हो सकता है। 

 

एक कुशल रक्षात्मक रेखा(An efficient line of defence) स्थापित करने के लिए, संगठनों को सभी कमजोरियों के बारे में पता होना चाहिए। इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए मैलवेयर के विभिन्न प्रकारों के बारे में नीचे विस्तृत विवरण दिया गया है।

 

You may like to read on - Difference between templates default search and GoogleCustom Search.

 


जब आप किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करते हैं तो क्या हो सकता है What could happen when you click a suspicious link?

 

(1)  फ़ाइल सिस्टम के विभिन्न क्षेत्रों में मैलवेयर डाउनलोड और ऑटो-रेप्लिकेट(Auto-replicate) हो सकता है।

 

(2)  अक्सर उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना कीस्ट्रोक्स या कमांडर डिवाइस सेवाओं को रिकॉर्ड करने वाले प्रोग्राम(Keyloggers) इंस्टॉल करना, इस प्रकार सिस्टम को धीमा कर देता है।

 

(3)  फाइलों, अनुप्रयोगों(Software), या कभी-कभी पूरी मशीन से कनेक्शन को, उपयोगकर्ता की पहुंच को अवरुद्ध कर दिया जाता है और उपयोगकर्ता को पहुंच बहाल करने के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

 

(4)  ब्राउज़र या कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर अनचाहे विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

 

(5)  महत्वपूर्ण मशीन घटकों को नुकसान पहुंचा के और कंप्यूटर को बेकार कर दिया जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  31 Keyboard Shortcuts That Work in All WebBrowsers


 

2. वर्म्स Worms

 

 वर्म्स नेटवर्क के चारों ओर अपना जाल बुनते हैं, एक संक्रमित कंप्यूटर से दूसरे कनेक्टेड कंप्यूटरों में स्वचालित रूप से चले जाते हैं उसको भी संक्रमित कर देते हैं इस तरह आगे से आगे उपकरणों से जुड़ते हैं। इस तरह के मैलवेयर कंप्यूटर के पूरे नेटवर्क में तेजी से घुसपैठ कर सकते हैं। जिस तरह से वे नेटवर्क को संक्रमित करते हैं, उसके कारण वर्म्स को मैलवेयर कहा जाता है।

 

3. स्पाइवेयर Spyware

 

स्पाइवेयर एक एम्बेडेड सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी या वेब ब्राउज़िंग पैटर्न और डेटा को एकत्रित करता है और दूरस्थ सर्वर को प्रसारित(Transmit) करता है, वह भी आपकी पूर्व जानकारी और अनुमति के बिना। यह लोगों को पीड़ित के परिवार, बच्चों और सहकर्मियों तक की जासूसी करने की अनुमति देता है। वे एक अपराधियों द्वारा नियंत्रित विशिष्ट उपकरण पर संपर्क के सभी तरीकों को ट्रैक कर सकते हैं। स्पाइवेयर का इस्तेमाल कभी-कभी गोपनीय स्थिति में या कानून प्रवर्तन अधिकारियों(Law enforcement authorities), सरकारी विभागों और सूचना सुरक्षा संगठनों द्वारा भी जांच के दौरान संचार का परीक्षण और नियंत्रण करने के लिए किया जाता है।

 

4. एडवेयर Adware

 

आपने बहुत बार बिना किसी कारण के अपनी स्क्रीन पर एक अवांछित विज्ञापन की बौछार देखी होगी, यह करामात एडवेयर की है। एडवेयर एप्लिकेशन उपभोक्ताओं पर अवांछित विज्ञापनों की बौछार करते हैं, जो आमतौर पर झिलमिलाते विज्ञापनों(Flickering advertisements) या पॉपअप विंडो के रूप में दिखाई देते हैं। Adwares आमतौर पर स्पैमयुक्त वेबसाइटों पर जाने पर इंस्टॉल हो जाते हैं।

 

5. रैंसमवेयर Ransomware

 

रैंसमवेयर एक विनाशकारी मैलवेयर है जो हैकर्स को व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचा देता है और  रैंसमवेयर इसे एन्क्रिप्ट कर देता है ताकि उपयोगकर्ता इसे एक्सेस न कर सकें और फिर डेटा रिलीज करने के बदले भुगतान की मांग करता है। यह आमतौर पर फ़िशिंग के झांसे का हिस्सा होता है। उपयोगकर्ता गलती से या लापरवाही से संदिग्ध संक्रमित लिंक या ईमेल अटैचमेंट पर क्लिक कर देता है परिणाम स्वरूप रैंसमवेयर स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाता है। 

 

फिर डेटा को एन्क्रिप्ट कर देता है. फिर अपराधी उस डाटा को डिक्रिप्ट करने के लिए एक एक क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजी(Cryptographic key) देने की बात करता है जिसके बदले वह धन मांगता है । डेटा तब तक अनलॉक रहता है जब तक घुसपैठिए को भुगतान नहीं मिल जाता।

 

व्यवहार में देखा गया है कि भुगतान करने के बाद भी अधिकांश मामलों में क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजी(Cryptographic key) काम नहीं करती और डाटा भी डिक्रिप्ट नहीं होता अतः भुगतान नहीं किया जाना चाहिए. इस समस्या में मदद करने के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध है जो निशुल्क की(Key) उपलब्ध करा देती है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What Is “Fn” or “Function” Key on Keyboard and what it does 

 

6. ट्रोजन वायरस Trojan virus 

 

ट्रोजन हॉर्स, या ट्रोजन, कंप्यूटर वायरस हैं जो सामाजिक तिकड़म बाजी(Social manipulation) से फैलते हैं। एक ट्रोजन पहले उपयोगकर्ताओं को किसी बहुत ही उपयोगी सॉफ्ट वेयर होने का लालच देकर इसे इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित करके राजी किया जाता है। एक अन्य ट्रोजन ट्रिक है एक यूएसबी मेमोरी स्टिक में ऑटो-इंस्टॉलिंग वायरस लिखना और फिर इसे एक अनजाने उपयोगकर्ता को सौंप देना।

 

7. फाइललेस मालवेयर File less Malware

 

किसी डिवाइस को संक्रमित करने के लिए उसी डिवाइस की किसी अधिकृत प्रोग्राम फाइल का उपयोग करने वाले वायरस को फाइललेस मैलवेयर के रूप में जाना जाता है। फाइललेस मैलवेयर द्वारा किए जाने वाले रजिस्ट्री हमलों में खोजने के लिए कोई वायरस संग्रह नहीं मिलता है और कोई दुर्भावनापूर्ण संचालन भी नहीं मिलता है। इसका पता लगाना और हटाना मुश्किल है क्योंकि यह फाइलों पर निर्भर नहीं है और कोई निशान नहीं छोड़ता है।

 

मैलवेयर से बचने के उपाय How to Protect from Malware?

 

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन को नवीनतम संस्करणों(versions) में अपडेट रखें। साइबर अपराधी पुराने या अप्रचलित एप्लिकेशन(Out of date applications) में खामियों की खोज करते हैं और उन खामियों का उपयोग आपके डिवाइस तक पहुंचने के लिए करते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि अपडेट उपलब्ध होते ही आप उन्हें इंस्टॉल कर लें।

 

अपने स्मार्टफोन में एप्लिकेशन की संख्या कम से कम रखें। केवल वही डाउनलोड करें जो आपको लगता है कि आपको दैनिक आवश्यकता होगी। अक्सर, उन ऐप्स को हटा दें जिनका आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं।

 

अपरिचित लिंक पर क्लिक करने से बचें। यदि कोई लिंक अज्ञात है, चाहे वह ईमेल, सोशल नेटवर्किंग साइट, या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से आता है, किसी भी हालत में इससे बचें।

 

व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले ईमेल से बचना चाहिए। ईमेल में ऐसा लिंक न खोलें जो आपके बैंक से आने की बात कहता हो और आपको अपना पासवर्ड रीसेट करने या अपना खाता दर्ज करने का निर्देश देता हो। तुरंत अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में चेक इन करें अपने बैंक का टेलीफोन नंबर अपने पास रखें और ऐसी हालत में तुरंत उनको सूचित करें।

 

यदि आप इस मैलवेयर से अधिक एक्सपर्ट उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो एक अच्छा एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम स्थापित करने पर विचार करें। अगर आप विंडोज 10 का उपयोग कर रहे हैं तो आपको कोई भी पेड एंटी मैलवेयर की आवश्यकता नहीं है. विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए विंडोज डिफेंडर एक सर्वश्रेष्ठ एंटी मालवेयर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Turn off turn on smartphone frequently willkick off hacker


 

एक प्रसिद्ध एंटी मालवेयर निर्माता कंपनी के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, वैश्विक स्तर पर मैलवेयर की पहचान में 26% की कमी आई है। दूसरी ओर, कंपनियों में मैलवेयर की खोज में 28% की वृद्धि हुई। कुछ सबसे अधिक लक्षित उद्योग(Targetted industries) है परामर्शदाता(Consulting), शिक्षा, विनिर्माण और खुदरा(Retail) हैं। फिरौती के भुगतान की संभावना और संभावना के कारण अपराधी इन बाजारों को निशाना बनाते हैं। उपरोक्त मार्गदर्शिका बताती है कि आवश्यक सावधानियां बरतकर आप मैलवेयर से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

 

तो यह थी मैलवेयर स्पीवारे आदि की विस्तृत जानकारी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

malware in computer, malware definition, how to prevent malware, How do you get malware, types of malware, classes of malware, Image result for What is Malware, What is malware in simple words, What is malware and how does it work

 

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam