google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What Is “Fn” or “Function” Key on computer Keyboard and what does it do ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

What Is “Fn” or “Function” Key on computer Keyboard and what does it do

कीबोर्ड पर "Fn" या "Function" कुंजी क्या है? What Is the “Fn” or “Function” Key on a Keyboard?

अगर आप अपने कीबोर्ड पर उस छोटी सी "Fn" कुंजी से भ्रमित हैं तो जान लीजिए कि "Fn" वास्तव में "फ़ंक्शन" के लिए है और आपको अपने कीबोर्ड पर अन्य कुंजियों के लिए कई वैकल्पिक फ़ंक्शंस तक पहुंचाता है। आज हम इसका उपयोग करने का तरीका जानेंगे। 

'Fn' key on a computer key board

अधिकांश आधुनिक लैपटॉप कीबोर्ड और कुछ डेस्कटॉप कंप्यूटर कीबोर्ड पर विभिन्न फ़ंक्शन के लिए एक छोटी सी, 'Fn'(Function) कुंजी(Key) पाई जाती है । यह कुंजी किसी अन्य कुंजी के कंबीनेशन में काम करती है अकेली नहीं . जब इसे दबाया जाता है, तो Fn कुंजी कीबोर्ड पर अन्य कुंजियों के द्वितीयक(Secondary) उद्देश्य को सक्षम करती है और यह कुंजी पारंपरिक फ़ंक्शन कुंजियाँ (F1 - F12) के अतिरिक्त होती है।

 

उदाहरण के लिए, कुछ लैपटॉप पर, Fn कुंजी और द्वितीयक फ़ंक्शन(Secondary Function) के साथ कुंजी दबाने से स्क्रीन की चमक समायोजित(Brightness Adjusted) हो जाती है। Fn कुंजी द्वारा सक्षम अन्य विशेष कार्यों में बाहरी मॉनिटर पर स्विच करना(Switch to external monitor), या ऑडियो/वीडियो प्लेबैक को नियंत्रित करना शामिल हो सकता है।

 

Fn कुंजी क्या है? What Is the Fn Key?

 

Fn कुंजी मूल रूप से पुराने कीबोर्ड पर जगह की कमी के कारण बनाई गई थी। कई कुंजियां जोड़ने के बजाय, एक ही कुंजी को इस तरह बनाया गया कि उसे कई कार्य दिए गए।

इसके एक उपयोग के उदाहरण के रूप में, कुछ लैपटॉप पर Fn कुंजी आपको स्क्रीन की चमक को समायोजित करती है जब आप इसे किसी अन्य कुंजी के संयोजन में दबाते हैं। इसे एक अतिरिक्त शिफ्ट की के समान बटन के रूप में सोचें। आपके डिवाइस के आधार पर, ‘Fn’ आपको ये अतिरिक्त फंक्शन देता है:-

(1)  वॉल्यूम को कम या ज्यादा करें।

(2)  अपने लैपटॉप के आंतरिक स्पीकर(Internal speaker) को म्यूट करें।

(3)  मॉनीटर की चमक या कंट्रास्ट(brightness or contrast) बढ़ाएँ या घटाएँ।

(4)  स्टैंडबाई मोड सक्रिय करें।

(5)  अपने लैपटॉप को हाइबरनेट करें।

(6)  सीडी/डीवीडी बाहर निकालें(Eject)

(7)  कीबोर्ड लॉक करें।

 

You may like to read on - Step-by-step guide to Backup your Android Smartphone


ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर कुंजी का अलग-अलग उपयोग किया जाता है, लेकिन मैक, विंडोज और यहां तक कि क्रोमबुक सभी में ‘Fn’ कुंजी का कोई न कोई संस्करण अवश्य होता है।

 

मेरे कीबोर्ड पर Fn कुंजी कहाँ है? Where Is the Fn Key on My Keyboard?

 

यह आपके सिस्टम के ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है। Apple और PC लैपटॉप पर, ‘Fn’ कुंजी आमतौर पर कीबोर्ड के निचले-बाएँ कोने में ‘Ctrl’ कुंजी के बगल में होती है।

 

दूसरी ओर, Chromebook में यह नहीं भी हो सकती है। हालांकि, कुछ डिवाइस में हो भी सकती है हैं, और यह स्पेस बार के पास होती है।

मैकबुक लैपटॉप पर, आप लगभग हमेशा कीबोर्ड की निचली पंक्ति पर ‘Fn’ कुंजी पाएंगे। पूर्ण आकार के ऐप्पल कीबोर्ड में इसे "डिलीट" कुंजी के बगल में रखा जा सकता है। वायरलेस Apple मैजिक कीबोर्ड पर, कुंजी निचले-बाएँ कोने में स्थित होती है।

 

यदि आपके कंप्यूटर में ‘Fn’ कुंजी नहीं है, तो संभवतः आपके कीबोर्ड में इनमें से कोई भी वैकल्पिक फंक्शन नहीं है। हो सकता है कि आप किसी ऐसे कीबोर्ड में अपग्रेड करना चाहें जो आपको उनका उपयोग करने देता हो तो ऐसा कर सकते हैं।

 

You may like to read on - How to set a strongpassword-Important tips on password setting


Fn कुंजी कैसे काम करती है? How Does the Fn Key Work?

 

आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, उसके आधार पर ‘Fn’ कुंजी का उपयोग कैसे किया जाता है, यह अलग-अलग होगा। यह "शिफ्ट" जैसी अन्य संशोधक कुंजियों(Modifier keys) के समान उपयोग किया जाता है, अक्सर आपके कीबोर्ड के शीर्ष पर ‘F1-F12’ (फ़ंक्शन) कुंजियों के संयोजन के साथ।

 

फ़ंक्शंस आमतौर पर समान प्रतीकों(Same symbols) जो आसानी से समझे जा सके, द्वारा निर्दिष्ट किए जाते हैं, यहां तक कि ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी। उदाहरण के लिए, सूर्य का प्रतीक(A Sun symbol) आमतौर पर स्क्रीन की चमक को दर्शाने(Denote screen brightness) के लिए उपयोग किया जाता है। आधा चाँद आमतौर पर कंप्यूटर को स्लीप मोड में ले जाने के लिए इंगित करता है।

 

नोट: ‘Fn’ कुंजी हमेशा बाह्य उपकरणों(Peripherals) के साथ उसी तरह काम नहीं करेगी जैसे वह मुख्य कंप्यूटर के साथ काम करती है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि ‘Fn’ key और चमक कुंजी(Brightness key) बाहरी मॉनीटर पर चमक को समायोजित(Adjust Brightness) न करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Turn off turn on smartphone frequently willkick off hacker


विंडोज Windows

 

विंडोज पीसी पर, ‘F1-F12’ के विशेष कार्यों को ‘Fn’ कुंजी को दबाकर और फिर किसी एक फ़ंक्शन कुंजी को दबाकर एक्सेस किया जाता है। इसमें ध्वनि को म्यूट करना(Muting sound) या स्क्रीन की चमक को समायोजित करना(Adjusting screen brightness) शामिल हो सकता है।

 

पीसी पर ‘Fn’ कुंजी(Fn key) का उपयोग करने के लिए:

 

1. Fn कुंजी दबा कर रखें।

2. इसके साथ ही, आपको जिस भी फंक्शन की(key) का उपयोग करना है उसे दबाएं।

 

कुछ कीबोर्ड में एक ‘Fn’ कुंजी(Fn key) होगी जो सक्षम होने पर प्रकाशित(Illuminates) होती है। अगर आपके पास इस तरह का की बोर्ड है, तो सेकेंडरी फंक्शन की को दबाने से पहले जांच लें कि लाइट चालू है या नहीं (चाहे की को इनेबल किया गया है)।

 

मैक Mac

 

मैक कंप्यूटर पर, ‘F1-F12’ कुंजियाँ डिफ़ॉल्ट रूप से ये विशेष कार्य करेंगी। उदाहरण के लिए, F11 और F12, पहले ‘Fn’ कुंजी दबाए बिना ही कंप्यूटर के वॉल्यूम को कम या ज्यादा कर देंगे। ‘Fn’ कुंजी और फिर ‘F1-F12’ कुंजियों में से किसी एक को दबाने पर आपके द्वारा वर्तमान में उपयोग किए जा रहे किसी भी एप्लिकेशन के लिए एक द्वितीयक क्रिया विशिष्ट(Specific Secondary action) हो जाएगा।

 

कुछ फ़ंक्शन से मेल खाने के लिए कुछ ‘Fn’ कुंजियों(Fn keys) को रंग-कोडित(Color-coded) किया जाएगा। इन कीबोर्ड पर, आप ‘Fn’ कुंजी पर दो अलग-अलग रंगों में "fn" देखेंगे। इन कीबोर्ड में सेकेंडरी फंक्शन के दो सेट होंगे, जो कलर-कोडेड भी होंगे। यदि आपकी Fn कुंजी में "fn" लाल और नीले रंग में मुद्रित है, उदाहरण के लिए, ‘Fn’ और लाल कुंजी दबाने से ‘Fn’ और नीली कुंजी की तुलना में एक अलग कार्य होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  10 Indicators That Say you Have Been Hacked What To Do to protect and recover


अधिकांश कंप्यूटर आपको फ़ंक्शन कुंजियों को कुछ हद तक अनुकूलित(Customize) करने देते हैं। मैकबुक पर, आप चुन सकते हैं कि ‘F1-F12’ कुंजियाँ डिफ़ॉल्ट रूप से अपनी विशेष कुंजियों का उपयोग करती हैं या नहीं। कुछ कीबोर्ड आपको "fn लॉक" का उपयोग करके ‘Fn’ कुंजी को अक्षम करने का विकल्प देते हैं।

 

तो यह थी आपके कीबोर्ड पर स्थित Fn keys(छोटी फंक्शन की) की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How do I type the Fn key, Is the Alt key The Fn key, alternative for fn key on keyboard, how do i lock and unlock the fn key, where is the fn key on a microsoft keyboard, Why does my keyboard not have an Fn key

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam