google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Thunderbolt, Lightning strike myths, facts precautions and safety tips ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Thunderbolt, Lightning strike myths, facts precautions and safety tips

आकाशीय बिजली गिरना अर्थात लाइटनिंग स्ट्राइक या थंडरबोल्ट के बारे में भ्रांतियां और वास्तविकता, इस विषय में सावधानियां तथा बचने के उपाय myths, reality about lightning strike or thunderbolt precautions and safety measures in case of lightning Strike or thunderbolt

आकाशीय बिजली गिरना एक सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया है तथा इस प्रक्रिया के कारण दुनिया में बहुत बड़ी बड़ी दुर्घटनाएं होती है जिनके परिणाम स्वरूप इंसानी जीवन का विनाश होता है तथा आर्थिक विनाश भी होता है. इस विषय में लोगों के मन में बहुत तरह की भ्रांतियां है तो आज हम इस बारे में सामान्य लोगों के दिमाग में पाई जाने वाली भ्रांतियों के बारे में वास्तविकता क्या है इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे

Lightening Strike, thunderbolt-Myths and reality

(1)  मिथक:

अगर आप आंधी मेघ गर्जन और बिजली वाले तूफ़ान के दौरान बाहर फंस जाते हैं, तो आपको नीचे झुक जाना चाहिए ताकि आपके गिरने का खतरा कम हो सके।

तथ्य:

झुकने या दुबकने की मुद्रा आपको बिलकुल भी सुरक्षित नहीं बनाती है। ऐसी परिस्थिति में किसी बड़ी इमारत की शरण में या हार्ड टॉप वाले वाहन के लिए दौड़ें। यदि आप इनमें से किसी एक विकल्प से बहुत दूर हैं, तो आपके पास कोई अच्छा विकल्प नहीं है। आप बाहर कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। युक्तियों के लिए आप यह सुरक्षा पृष्ठ https://www.weather.gov/safety/ देखें जो आपके जोखिम को थोड़ा कम कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Lightning strikes: how dangerous is it safety measures All you need to know about the phenomenon


(2)  मिथक:

बिजली कभी भी एक ही जगह पर दो बार नहीं गिरती।

तथ्य:

बिजली अक्सर एक ही स्थान पर बार-बार गिर सकती है, खासकर अगर कोई ऊँचा नुकीला, अलग-थलग लक्ष्य हो। उदहारण के लिए अमेरिका स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग(The Empire State Building) पर साल में औसतन 23 बार बिजली गिरती है।

(3)  मिथक:

अगर बारिश नहीं हो रही है या आपके क्षेत्र के ऊपर बादल नहीं हैं, तो आप बिजली से सुरक्षित हैं।

तथ्य:

बिजली अक्सर आंधी मेघ गर्जन और बिजली वाले तूफ़ान के केंद्र से तीन मील से अधिक दूर, बारिश या गरज वाले बादल के बाहर टकराती है। "नीले रंग से बोल्ट"(“Bolts from the blue”) आंधी से 10-15 मील की दूरी तक हमला कर सकते हैं।

(4)  भ्रांति:

कार पर लगे रबर के टायर आपको जमीन से बचाकर बिजली गिरने से बचाते हैं।

तथ्य:

अधिकांश कारें बिजली से सुरक्षित हैं, लेकिन यह धातु की छत और धातु के किनारे हैं जो आपकी रक्षा करते हैं, न कि रबर के टायर। याद रखें, कन्वर्टिबल, मोटरसाइकिल, साइकिल, ओपन-शेल आउटडोर मनोरंजक वाहन और फाइबरग्लास वाली कारें बिजली से कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करती हैं। जब बिजली किसी वाहन से टकराती है, तो वह धातु के फ्रेम से होते हुए जमीन में चली जाती है। लेकिन आप गरज के दौरान दरवाजे पर न झुकें।

(5)  मिथक:

बिजली गिरने पर इसके शिकार व्यक्ति का शरीर  विद्युतीकृत होता है। यदि आप उन्हें छूते हैं, तो आपको बिजली का झटका लगेगा।

तथ्य:

मानव शरीर बिजली का भंडारण नहीं करता है। बिजली पीड़ित को प्राथमिक उपचार देने के लिए उसे छूना पूरी तरह से सुरक्षित है। यह बिजली के मिथकों में सबसे अधिक हानिकारक भ्रम है। जरा सोचिए अगर कोई इंसान केवल इसलिए मर गया क्योंकि लोग उसे सीपीआर(Cardiopulmonary resuscitation) देने से डरते थे!.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Prevent Unknown Users From Adding You to their WhatsApp Groups 

 

(6)  मिथक:

अगर आप आंधी मेघ गर्जन और बिजली वाले तूफ़ान के दौरान बाहर फंस जाते हैं, तो आपको सूखे रहने के लिए किसी पेड़ के नीचे आश्रय लेना चाहिए।

तथ्य:

पेड़ के नीचे होना बिजली गिरने का दूसरा प्रमुख कारण है। आकाशीय बिजली द्वारा तले जाने से भीगना बेहतर है!

(7)  मिथक:

अगर आप घर में हैं, तो आप बिजली गिरने से 100% सुरक्षित हैं।

तथ्य:

एक घर एक गरज के दौरान रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान है जब तक आप बिजली का संचालन करने वाली किसी भी चीज़ से बचते हैं। इसका मतलब है कि कॉर्डेड फोन, बिजली के उपकरण, तार, टीवी केबल, कंप्यूटर, प्लंबिंग, धातु के दरवाजे और खिड़कियों से दूर रहते हैं। खिड़कियां दो कारणों से खतरनाक हैं: आंधी के दौरान उत्पन्न हवा वस्तुओं को खिड़की में उड़ा सकती है, इसे तोड़ सकती है और कांच को तोड़ सकती है और दूसरा, पुराने घरों में, दुर्लभ उदाहरणों में, खिड़कियों के किनारों में दरारों में बिजली आ सकती है।

(8)  भ्रांति :

यदि आप बाहर कोई खेल खेल रहे हैं या कोई आवश्यक काम कर रहे हैं और आपको लगता है कि  गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका है, तो आश्रय लेने से पहले इसे समाप्त करना ठीक है।

तथ्य:

बिजली गिरने से कई लोग हताहत होते हैं क्योंकि लोग जल्द ही आश्रय की तलाश नहीं करते हैं। कोई भी खेल मौत या जीवन भर चोटों का दर्द भोगने से बचने से अधिक महत्वपूर्ण नहीं होता। । गड़गड़ाहट सुनाई देने पर तुरंत उचित आश्रय लें। बच्चों की सुरक्षा के लिए वयस्क जिम्मेदार हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Send a Password-Protected Email for Free


 

(9)  मिथक:

शरीर पर धातु, या धातु के साथ संरचनाएं (गहने, सेल फोन, एमपी 3 प्लेयर, घड़ियां, आदि), बिजली को आकर्षित करती हैं।

तथ्य:

बिजली गिरने की घटना को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक ऊंचाई, नुकीले आकार और अलगाव  हैं जो नियंत्रित करते हैं कि बिजली का बोल्ट कहाँ टकराएगा। जहां बिजली गिरती है, वहां धातु की उपस्थिति से कोई फर्क नहीं पड़ता। पहाड़ पत्थर के बने होते हैं लेकिन साल में कई बार बिजली गिरती है। जब बिजली का खतरा हो, तो सुरक्षित आश्रय की तलाश करके तुरंत उचित सुरक्षात्मक कार्रवाई करें - धातु को हटाने में समय बर्बाद न करें। जबकि धातु बिजली को आकर्षित नहीं करती है, यह इसका संचालन करती है इसलिए धातु की बाड़, रेलिंग, ब्लीचर्स आदि से दूर रहें।

(10)  भ्रांति :

अगर मैं बाहर फस गया हूं और बिजली गिरने वाली परिस्थितियां बन गई है बादलों में भयंकर गड़गड़ाहट हो रही है तो मुझे जमीन पर सपाट लेट जाना चाहिए।

तथ्य:

फ्लैट लेटने से लाभ के बजाय हानि अधिक होने की संभावना है क्योंकि इससे संभावित घातक ग्राउंड करंट(Potentially deadly ground current) से प्रभावित होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप बाहर आंधी तूफान में फंस जाते हैं, तो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय यही है कि आप यथाशीघ्र एक सुरक्षित आश्रय ढूंढें और उसमें शरण ले।

(11)  मिथक:

जब बिजली चमकती है तो इनकी आपस की दूरी 3 किलोमीटर होती है.

तथ्य:

पुराने डेटा में कहा गया है कि लगातार चमकने वाली बिजली की आपस की दूरी 3-4 किमी से कम होती है। नए रिसर्च से पता चलता है कि आधे फ्लैश लगभग 9 किमी दूर हैं। अमेरिकन राष्ट्रीय गंभीर तूफान प्रयोगशाला रिपोर्ट का निष्कर्ष है: "ऐसा प्रतीत होता है कि सुरक्षा नियमों को पिछले डाटा में वर्णित फ्लैश से दूरी बढ़ाने के लिए संशोधित करने की आवश्यकता है, जिसे अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जा सकता है, कम से कम 10 से 13 किमी (6 से 8 मील)। जो अतीत, मैं 3 से 5 किमी (2-3 मील) का उपयोग बिजली सुरक्षा शिक्षा में किया जाता था।" स्रोत: सेपरेशन बिटवीन सक्सेसिव लाइटनिंग फ्लैश इन डिफरेंट स्टॉर्म सिस्टम्स: 1998, लोपेज एंड होल, प्रोसीडिंग्स 1998 इंटरनेशनल लाइटनिंग डिटेक्शन कॉन्फ्रेंस, टक्सन एजेड, नवंबर 1998 से।

(12)  मिथक:

बिजली की चमक(Lightening/Bolt) का एक उच्च प्रतिशत कई शाखाओं में विभाजित(Forked) आपको हो जाता है।

तथ्य:

कई मेघ-से-जमीन पर बिजली गिरने पर कांटे या पृथ्वी से कई लगाव बिंदु होते हैं। अमेरिका और जापान में किए गए परीक्षण इस खोज को कम से कम आधे नकारात्मक फ्लैश(Negative lightning flashes) और 70% से अधिक सकारात्मक फ्लैश(Positive lightning flashes) की घटनाओं में इस बात कोसत्यापित करते हैं। कई लाइटनिंग डिटेक्टर इन मल्टीपल ग्राउंड लाइटनिंग अटैचमेंट के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to trace, Remove Malware FromYour PC and safety tips


(13)  मिथक:

पृथ्वी से टकराने के बाद बिजली लगभग 60 फीट तक फैल सकती है।

तथ्य: उस बिंदु से जहां बिजली जमीन से टकराती है, रेडियल हॉरिजॉन्टल आर्किंग(Radial horizontal arcing) को कम से कम 20 मीटर मापा गया है। । मिट्टी की विशेषताओं के आधार पर, बिजली समाप्ति बिंदुओं (ग्राउंड रॉड्स)(lightning termination points (ground rods)) के पास लोगों और उपकरणों के लिए सुरक्षित परिस्थितियों का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता हो सकती है।

लाइटनिंग सामान्य बातें- Lightning Trivia

केप कैनावेरल वायु सेना स्टेशन / कैनेडी स्पेस सेंटर ने गरज के साथ लगभग 90 मील की दूरी पर बिजली की यात्रा का दस्तावेजीकरण(documented) किया है।

आप बिजली को कितनी दूर तक देख सकते हैं? केप कैनावेरल/कैनेडी स्पेस सेंटर के मुताबिक, 100 किमी तक फ्लैश होता है।

बिजली जंगल की आग का कारण बनती है पर क्या जंगल की आग बिजली का कारण बन सकती है? हाँ, धुआँ और कार्बन सूक्ष्म कण, जब ऊपरी वायुमंडल में प्रवेश करते हैं, तो स्थैतिक के आरंभकर्ता(initiators of static) बन सकते हैं। पर्याप्त वायुमंडलीय स्थैतिक(Sufficient atmospheric static) बिजली के रूप में निर्वहन को चिंगारी(Spark) कर सकता है। तटीय ब्राजील, पेरू और हवाई में बड़े पैमाने पर बिजली के तूफान की रिपोर्ट को गन्ने के खेतों को जलाने से जोड़ा गया है। 90 के दशक के उत्तरार्ध में मैक्सिकन जंगल की आग के परिणामस्वरूप संयुक्त राज्य अमेरिका के उच्च मैदान(USA High Plains) क्षेत्र (लियोन, एट अल।)(Lyons, et al.)  में असामान्य बिजली की गतिविधि हुई, इसलिए भी एक संलग्न अनाज लिफ्ट में धूल एक स्थिर निर्वहन(Static discharge) बना सकती है। हाल की रिपोर्ट (ऑरविल, एट अल) ह्यूस्टन TX पेट्रोकेमिकल उद्योग को दिखाती है, ऊपरी वायुमंडल में हाइड्रोकार्बन की प्रचुर मात्रा में निर्वहन, उस क्षेत्र में सामान्य से अधिक बिजली की गतिविधि के लिए जिम्मेदार हो सकता है। (राष्ट्रीय बिजली सुरक्षा संस्थान)

 

तो यह थी आकाशीय बिजली के गिरने यानी लाइटनिंग स्ट्राइक अथवा थंडरबोल्ट(Lightening Strike or Thunderbolt) के बारे में प्रचलित कुछ मिथक और वास्तविक तथ्यों की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

What are facts about lightning, How was lightning made myth, What are facts about lightning, what elements attract lightning, can lightning strike through a roof, where does lightning strike the most, why does lightning strike open fields, What does a lightning strike symbolize, how to prevent lightning from hitting your house

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam