How to free Download YouTube Videos on Mobile or Desktop

 मोबाइल या डेस्कटॉप पर YouTube वीडियो कैसे डाउनलोड करें

लोकप्रिय वेबसाइट यूट्यूब ने अपने वीडियो में डाउनलोड  का विकल्प (ऑप्शन) उपलब्ध करा दिया है.भारतीय उपयोगकर्ता तथा कुछ अन्य क्षेत्रों के लोग अब YouTube के डाउनलोड विकल्प का उपयोग करके आसानी से अपने स्मार्टफ़ोन या डेस्कटॉप  पर YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। उन उपयोगकर्ताओं के लिए, जो बिना कोई शुल्क भुगतान किए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं कुछ सीमाएं तय की गई है जैसे कि यह 720p रिज़ॉल्यूशन तक सीमित है, और फ़ाइलें 48 घंटों के लिए ही उपलब्ध रहती हैं। प्रीमियम उपयोगकर्ता वीडियो को पूर्ण रिज़ॉल्यूशन पर डाउनलोड कर सकते हैं। पहले YouTube डाउनलोड आधिकारिक तौर पर केवल मोबाइल उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित थे, परंतु लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने हाल ही में डेस्कटॉप पर भी ऑफ़लाइन मोड के लिए एक सुविधा अर्थात वीडियो डाउनलोड की सुविधा जोड़ी है। एकमात्र समस्या यह है कि अभी तक यह सुविधा निर्धारित क्षेत्रों तक ही सीमित है। हालाँकि सभी वीडियो भी डाउनलोड नहीं किए जा सकते हैं - उदाहरण के लिए जिन वीडियो की श्रेणी प्राइवेट या निजी निर्धारित की गई है वह डाउनलोड नहीं किए जा सकते

Downloan Youtube Video on Mobile or desktop/laptop

मोबाइल में यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें

लोकप्रिय प्लेटफार्म YouTube अपने प्रीमियम सदस्यता धारकों को ऑफ़लाइन देखने के लिए सामग्री डाउनलोड करने की अनुमति देती है, कुछ ऐसे वीडियो हैं जिन्हें उपयोगकर्ता भुगतान की गई सदस्यता के बाहर भी डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन ये वीडियो केवल 48 घंटे तक के लिए ऑफलाइन उपलब्ध रहते हैं। उसके बाद, आपको हर 48 घंटे में अपने डिवाइस को मोबाइल इंटरनेट या वाई-फ़ाई नेटवर्क से फिर से कनेक्ट करना पड़ता है। फिर से कनेक्ट करने से ऐप वीडियो में बदलाव या उसकी उपलब्धता की जांच कर सकेगा। दुनिया में कुछ ही स्थान हैं जहां वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है तथा भारत भी उस सूची में शामिल है, और आप यहां क्लिक करके समर्थित क्षेत्रों की सूची देख सकते हैं। Android या iOS पर YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1.   अपने डिवाइस में YouTube ऐप खोलें और उस वीडियो पर जाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

2.   वीडियो के नीचे दाहिनी तरफ दिए गए 3डॉट(Three Dots) आइकॉन पर क्लिक करें।

3.   अब एक मीनू खुलेगा उसमें डाउनलोड वीडियो(Download Video) पर टैप करें।

4.   अब आपका चुना हुआ वीडियो डाउनलोड हो जाएगा

5.   एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने पर, इसे लाइब्रेरी > डाउनलोड में ढूंढ सकते हैं।

6.   अगर आप डाउनलोड क्वालिटी बदलना चाहते हैं, तो प्रोफाइल टैब पर क्लिक करके सेटिंग्स पर जाएं और फिर डाउनलोड पर क्लिक करें। डाउनलोड क्वालिटी पर टैप करें और उपलब्ध विकल्पों में से चुनें। यद्यपि प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को उच्च रिज़ॉल्यूशन में डाउनलोड करने की क्षमता मिलती है, परंतु मुफ्त उपयोगकर्ता अधिकतम 720p गुणवत्ता तक डाउनलोड कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How does youtube count video views Explainedin detail

 

डेस्कटॉप पर यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें

हाल ही में, YouTube ने डेस्कटॉप ब्राउज़र उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो डाउनलोड करने देने की अनुमति दी है। Google के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म का कहना है कि यह सुविधा केवल क्रोम(Chrome), माइक्रोसॉफ्ट एज(Microsoft Edge) या ओपेरा ब्राउज़र(OPera browser) के नवीनतम संस्करणों वाले कंप्यूटरों में समर्थित(Supported) होगी। मोबाइल के विपरीत, यह सुविधा केवल डेस्कटॉप पर प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। डेस्कटॉप पर वीडियो डाउनलोड करने के लिए, नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें:

 

1.   अपने ब्राउज़र में यूट्यूब खोलें।

2.   सुनिश्चित करें कि आपका ब्राउज़र नवीनतम संस्करण में अपडेट किया गया है।

3.   जिस वीडियो को आप ऑफलाइन देखना चाहते हैं, उस पर जाएं,

4.   वीडियो के नीचे तीन डॉट्स मेनू पर क्लिक करें।

5.   अब एक मीनू खुलेगा उसमें डाउनलोड पर क्लिक करें।

6.   एक बार वीडियो डाउनलोड हो जाने के बाद, आप इसे बाईं ओर हैमबर्गर मेनू में, डाउनलोड अनुभाग में जाकर ढूंढ सकते हैं।

7.   डाउनलोड गुणवत्ता चुनने के लिए, सेटिंग> डाउनलोड पर जाएं।

8.   YouTube प्रीमियम उपयोगकर्ता फुल-एचडी (1080p) गुणवत्ता डाउनलोड कर सकते हैं।

तो यह थी अपने मोबाइल डिवाइस या पीसी पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने  के तरीके की  छोटी सी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 How to download YouTube videos on android mobile.how to download youtube videos on android phone directly,How do I download a YouTube video to my desktop, Can you only download YouTube videos on mobile, Can you download YouTube videos to device, how to download youtube videos in mobile gallery, how to download youtube videos in mobile without app,

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने