google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How To Download A Video From Facebook फेसबुक वीडियो कैसे डाउनलोड करें ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How To Download A Video From Facebook फेसबुक वीडियो कैसे डाउनलोड करें

How To Download A Video From Facebook  
फेसबुक से वीडियो कैसे डाउनलोड करें

फ़ेसबुक अन्य तरह के कंटेंट के साथ-साथ वीडियो वीडियो कंटेंट से भी फलफूल रहा है: यहां आप को शैक्षिक वीडियो, बागवानी सिखाने वाले वीडियो या कोडिंग सिखाते हुए वीडियो बहुतायत से मिलते हैं, कुछ व्यसनी और बेकार के वीडियो भी मिलते हैं, लोगों द्वारा साथियों को धोखा देते हुए बहुत ही स्पष्ट रूप से नकली वीडियो, जैसे एलियंस के पकड़े जाने की फिल्में भी आपको फेसबुक पर मिलेंगे । आपको जैसी भी सामग्री देखने की लालसा है, तो वह सब सामग्री फेसबुक पर वीडियो के रूप में होने की संभावना है।

How to download a facebook video

यदि आप किसी वीडियो को साझा करना चाहते हैं, तो आप लिंक को कॉपी करके किसी मित्र को भेज सकते हैं, या ऐप के माध्यम से उन्हें डीएम कर सकते हैं। आप वीडियो को सेव कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में वीडियो को आपके फ़ोन या कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में सेव करता नहीं है - इसके बजाय, यह वीडियो को आपके सेव किए गए वीडियो बुकमार्क में जोड़ता है ताकि आप इसे आसानी से ढूंढ सकें और इसे बाद में Facebook पर देख सकें। हालांकि, कभी-कभी, कोई वीडियो बहुत ही शानदार या उपयोगी होता है जिसे आपके फ़ोन पर सहेजा नहीं जाता है। हो सकता है कि आप इसे अपने किसी मित्र, रिश्तेदार या माता-पिता को दिखाना चाहते हों, या उसे ऑफ़लाइन देखना चाहते हों। फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करने के लिए, आपको कुछ चरणों का पालन करना होता है।

 

You may like to read on - Why you should delete Facebook Search history how todelete Facebook Search history


इससे पहले कि हम शुरू करें, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि किसी भी वीडियो को डाउनलोड करने से पहले आपको कुछ सावधानी भी बरतनी पड़ती है । आप को कॉपीराइट वर्ली सामग्री को डाउनलोड नहीं करना चाहिए, और यदि आप फेसबुक पर किसी मित्र द्वारा निजी तौर पर अपलोड किए गए वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो डाउनलोड करने से पहले आप को उनसे पूछना चाहिए कि इसमें उनको कोई आपत्ति तो नहीं है। और, हो सकता है कि वे इसकी एक कॉपी अभी आपको भेज दें।

 

सभी बिंदुओं पर विचार करने के बाद अगर आप वीडियो डाउनलोड करने के लिए तैयार हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें 

 

(1) स्टेप एक - वीडियो का चुनाव

 

अब आप फेसबुक पर जाकर वह वीडियो ढूंढें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

 

(2) स्टेप दो - अपने चयनित वीडियो का लिंक कॉपी करें 

 

लिंक कॉपी करने के लिए नीचे इमेज में दिखाए गए अनुसार वीडियो के टॉप राइट हैंड कॉर्नर में तीन छोटे-छोटे डॉट हैं उनके ऊपर क्लिक करें. अब एक पॉपअप खुल जाएगा उसमें आपको "लिंक कॉपी करें" का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

Copy link of the video selected to download

 (3) स्टेप तीन - उस लिंक को एक नए टैब में पेस्ट करें 

 

अब एक नया टैब खोलें और जो वीडियो लिंक आपने अभी-अभी कॉपी किया है उस लिंक को उस वीडियो से संबंधित साइट पर नेविगेट करने के लिए आपने जो अभी अभी खोला है उस नए टैब में पेस्ट करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  8 Critical Facebook Privacy Settings You Need to Change Right now


(4). स्टेप चार - URL में आंशिक परिवर्तन करें

 

अब आपको आपके चयनित वीडियो के url में थोड़ा सा परिवर्तन करना पड़ेगा. वीडियो के यूआरएल में "www" को हटाना पड़ेगा और इसे "mbasic" से बदलना पड़ेगा यानी "www" के स्थान पर "mbasic" लिखना पड़ेगा। इसलिए नए टैब के यूआरएल में "www" के स्थान पर "mbasic" लिखें. यह आपकी साइट को फेसबुक के बहुत पुराने संस्करण में बदल देगा। यानी अब आपका चयनित वीडियो आपके सामने फेसबुक के एक बहुत पुराने संस्करण मैं खुल जाएगा

 

5. स्टेप पांच - वीडियो को एक नए टैब में खोलें

 

अब आप वीडियो पर राइट क्लिक करें और आपके सामने जो पाप अप खुलता है उसमें से वीडियो को नए टैब में खोलने का ऑप्शन(Open link in new tab) चुनें. अब यह वीडियो काली स्क्रीन पर (यानी काले बैकग्राउंड पर) एकल वीडियो होगा।

 

6. स्टेप - वीडियो को सेव करें 

 

अब आपको यह वीडियो सेव करना है. वीडियो को सेव करने के लिए वीडियो पर कहीं भी राइट क्लिक करें.राइट क्लिक करने पर एक नया पॉपअप खुलेगा, इसमें से सेव वीडियो अज...(Save Video as....) पर क्लिक करें. अब आपका फाइल एक्सप्लोरर खुल जाएगा और आपको वीडियो सेव करने के लिए लोकेशन और अपनी पसंद का फाइल नेम दर्ज करने के लिए पूछेगा, कृपया अपने फाइल एक्सप्लोरर में वीडियो सेव करने के लिए लोकेशन चुने, वीडियो के लिए एक फाइल नेम दर्ज करें और वीडियो को सेव करें

Save the video on your device

You may like to read on - How todisable facebook video autoplay in iPad/iPhone, android, Smart Phone/Tablet, PC/Laptop


एक आसान तरीका और है, वह यह है कि आप इसे मोबाइल डिवाइस पर बहुत आसानी से सेव कर सकते हैं। आप फेसबुक से उसी तरह वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं जैसे आप ट्विटर से वीडियो डाउनलोड करते हैं

 

आप फ़ेसबुक ऐप के लिए फेसबुक फ्रेंड ली थर्ड-पार्टी ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो फ़ेसबुक ऐप को डाउनलोडिंग विकल्प सहित अतिरिक्त सुविधाएँ देता हो।

 

लेकिन कोई भी ऐप डाउनलोड डाउनलोड समय आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वह ऐप कितना सुरक्षित है कहीं आपके डिवाइस की सुरक्षा को कोई खतरा तो नहीं है कोई मैलवेयर आने की संभावना तो नहीं है इसलिए बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए

 

यदि अन्य सभी तरीके विफल हो जाते हैं, तो आप वीडियो चला कर अपनी स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं,  और उस वीडियो को अपने फ़ोन या डेस्कटॉप पर सेव कर सकते हैं। स्क्रीन रिकॉर्डिंग काफी सरल है, लेकिन हो सकता है कि यह आपको मूल वीडियो को स्वतंत्र रूप से सहेजने जैसी गुणवत्ता न दे।

 

तो यह थी फ़ेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के तरीके की छोटी सी राम कहानी। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

how to download video from facebook to computer, how to download videos from facebook to iphone, Why cant I download my videos from Facebook, How do I download a Facebook video to my computer, best facebook video downloader Can you download a video from Facebook to your phone.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam