google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw How to Use Windows 10 File History to Back Up Data How to restore Windows 10 File History to Back Up ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

How to Use Windows 10 File History to Back Up Data How to restore Windows 10 File History to Back Up

 विंडोज 10 में फाइल हिस्ट्री टूल का उपयोग करके बैकअप कैसे लिया जाता है

 

असल में फाइल हिस्ट्री टूल विंडोज 8 में शुरू किया गया था तथा विंडो 10 में भी फाइल हिस्ट्री टूल बैकअप का मुख्य उपकरण है । "फाइल हिस्ट्री" नाम से आपको लग सकता है कि यह फाइलों के बैकअप के बारे में है लेकिन फाइल हिस्ट्री नाम के बावजूद, फ़ाइल इतिहास केवल आपकी फ़ाइलों के पिछले संस्करणों को पुनर्स्थापित करने मात्र का एक तरीका नहीं है बल्कि यह फुल फीचर्स बैकअप लेने का अपने आप में पूर्ण एक टूल है । फ़ाइल हिस्ट्री सेट/इनेबल करने के बाद, आप को बस अपने कंप्यूटर पर एक बाहरी ड्राइव(एक्सटर्नल ड्राइव) कनेक्ट करनी पड़ेगी तथा उसके बाद Windows स्वचालित रूप(ऑटोमेटिकली) से आपकी फ़ाइलों को इसमें बैकअप कर देगा। आप तो बस एक्सटर्नल ड्राइव अपने कंप्यूटर के साथ जुड़ा रहने दें और विंडोज़ शेड्यूल किए गए समय पर स्वचालित रूप से बैकअप ले लेगा।

 

विंडोज 10 में फाइल हिस्ट्री टूल का उपयोग करके बैकअप

 

विंडोज 10 में फाइल हिस्ट्री को इनेबल कैसे करें

 

फाइल हिस्ट्री को इनेबल करना बहुत ही आसान है, बल्कि आप कह सकते हैं कि इसे त्वरित और आसानी से इनेबल करने के लिए ही डिज़ाइन किया गया है। फाइल हिस्ट्री को इनेबल करने के लिए, सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव(एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव) कनेक्ट करें। इसके बाद

 

1.      अपने स्टार्ट मेनू मैं स्टार्ट बटन पर क्लिक करें

2.      अब (Settings)सेटिंग ऐप खोलें।

3.      अब अद्यतन और सुरक्षा(Update & Security) पर क्लिक करें

4.      अब बैकअप(Backup) पर नेविगेट करें।

5.    अब आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगा उसमें सबसे ऊपर होगा “फ़ाइल इतिहास का उपयोग करके बैकअप”(Back up using File History ) इसके अंतर्गत आपको एक ऑप्शन मिलेगा "ड्राइव जोड़ें"(+ Add a drive) अब इस विकल्प पर क्लिक करें या टैप करें।

6.    यहां आपकी बाहरी ड्राइव(एक्सटर्नल ड्राइव) जुड़ जाएगी और आपको एक्सटर्नल ड्राइव पर बैकअप करने का विकल्प देगा।

 

(Click Start>Setting>Update & Security>Backup>+Add a drive(Under Backup using File History)

 

You may like to read on - How to Generate image HTML code free of cost at Google Blogger Post editor 


आप इसके लिए कंट्रोल पैनल का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन हमने यहां आपको नवीनतम और सरलतम सेटिंग्स इंटरफ़ेस को उपयोग करने का तरीका समझाया है फिर भी यदि आप इसके बजाय कंट्रोल पैनल का उपयोग करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप अभी भी विंडोज 8 यूजर हैं), तो आप कंट्रोल पैनल खोलें और सिस्टम और सुरक्षा(System and Security) चुने तथा फ़ाइल इतिहास(File History) पर नेविगेट करें।

 

(Go to Control Panel>System and Security>File History)

 

फाइल हिस्ट्री को इनेबल कैसे करें


अब आपके यह ड्राइव एक्टिवेट हो जाएगी और विंडोज इस ड्राइव को आपके बैकअप के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर देगा चाहे तो अब आप देख भी सकते हैं कि जहां पहले आप का ऑप्शन Add a drive रहा था वहां अब “Automatically back up my files” का ऑप्शन एक्टिव दिखा रहा है यानी अब आप का बैकअप ऑटोमेटिकली शुरू हो गया है

 

You may like to read on - Best Waysto Back Up My Computer OS personal Data Online back up onsight back up offsightback up

Automatically back up

फ़ाइल इतिहास(File History) को कॉन्फ़िगर कैसे  करें

 

अब आपको फ़ाइल इतिहास(File History) को कोकॉन्फ़िगर करना है यानी यह चयन करना है कि फाइल हिस्ट्री कितने अंतराल पर बैकअप ले, आपके बैकअप को कितनी अवधि तक सुरक्षित रखें तथा कौन-कौन सी फाइलों का बैकअप लेना है । यहां आपको मोर ऑप्शंस पर क्लिक करना है । जब आप मोर ऑप्शंस पर क्लिक करेंगे तो इमेज में दिखाए गए अनुसार दो नए ऑप्शन (1) बैकअप माय फाइल्स(Backup my Files) और (2) कीप माय बैकअप(Keep my Backups) और खुल जाएंगे जिनमें ड्रॉपडाउन ऑप्शन उपलब्ध होंगे।

 

(1) बैकअप माय फाइल्स(Backup my Files) - इस ऑप्शन के नीचे वाले ड्रॉपडाउन बॉक्स में "Every hour(default)" ऑप्शन पहले से सिलेक्टेड होगा । आप ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके अपनी इच्छा अनुसार अलग समय का चयन कर सकते हैं। आप हर 10 मिनट, 15 मिनट, 20 मिनट, 30 मिनट, 1 घंटे, 3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे, या एक दिन में एक बार में से कोई सा भी चुन सकते हैं।

 

You may like to read on - What ismalware Joker How and which Google Play store apps affected


(2) कीप माय बैकअप(Keep my Backups) - इस ऑप्शन के नीचे वाले ड्रॉपडाउन बॉक्स में "Forever(default)" ऑप्शन पहले से सिलेक्टेड होगा । आप ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके अपनी इच्छा अनुसार अलग समय का चयन कर सकते हैं। आप बैकअप को हटा सकते हैं । आमतौर पर उपभोक्ता अपनी आवश्यकतानुसार जो बैकअप एक महीने, 3 महीने, 6 महीने, 9 महीने, 1 साल, या 2 साल पुराने हो जाते हैं, उन्हें हटा देते हैं। आप फ़ाइल इतिहास को स्वचालित रूप से अपने फ़ाइल इतिहास ड्राइव पर स्थान बनाने के लिए आवश्यक रूप से बैकअप हटा सकते हैं।

 

Backup options settingAdd caption


डिफॉल्ट बैकअप में अतिरिक्त फाइल/फोल्डर कैसे जोड़े

 

डिफ़ॉल्ट रूप से(By Default), फाइल हिस्ट्री आपके उपयोगकर्ता खाते(User Account) के होम फ़ोल्डर में स्थित महत्वपूर्ण फाइलों और फोल्डर्स का बैकअप लेने के लिए सेट किया जाता है। इसमें डेस्कटॉप, डाक्यूमेंट्स, डाउनलोड, म्यूजिक, पिक्चर, वीडियो फ़ोल्डर आदि सभी शामिल हैं। इसमें रोमिंग फ़ोल्डर भी शामिल है जहां कई प्रोग्राम एप्लिकेशन डेटा, आपके वनड्राइव फ़ोल्डर और अन्य फ़ोल्डरों को स्टोर किया जाता हैं।

 

आप इस विंडो में शामिल किए गए फाइल और फोल्डर की पूरी सूची चेक कर सकते हैं, और अगर चाहे तो और अधिक फ़ोल्डर्स जोड़ सकते हैं। इसमें अतिरिक्त फोल्डर जोड़ने के लिए "फ़ोल्डर जोड़ें"(“Add a folder”) चुनें । अब आप बैक अप लेने के लिए अपने कंप्यूटर पर किसी भी फ़ोल्डर का बैकअप लेने के लिए चयन कर सकेंगे। आप यहां "फ़ोल्डर जोड़ें"(“Add a folder”) का चयन कर के नया फोल्डर बैकअप लेने के लिए जोड़ सकते हैं और अगर आप विंडोज को किसी फोल्डर का बैकअप लेने से रोकना चाहते हैं तो रोकने के लिए "निकालें"(“Remove”) बटन का उपयोग कर सकते हैं।

 

You may like to read on - क्या विंडोज 10 में एंटीवायरस की आवश्यकता है Do You Really Need an Antivirus in Windows 10


नोट: विंडोज 8 में, आपके पास फाइल हिस्ट्री  से फ़ोल्डर्स जोड़ने का विकल्प नहीं है - बल्कि, आपको उन्हें शामिल करने के लिए किसी लाइब्रेरी में फ़ोल्डर्स जोड़ना होगा।

 

Folders selection for backup

आपको एक सेक्सन "इन फ़ोल्डरों को छोड़ दें"(“Exclude these folders”) मिलेगा, जो आपको विशिष्ट सब-फ़ोल्डर का बैकअप लेने से रोकने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, Windows मैं आप अपने डॉक्यूमेंट फ़ोल्डर में प्रत्येक फ़ोल्डर का स्वचालित रूप से बैकअप ले सकते हैं, तथा किसी विशेष फ़ोल्डर को अनदेखा(Ignore) भी कर सकते हैं। विंडोज 8 में, आपको यह ऑप्शन फाइल हिस्ट्री विंडो के बाईं ओर मिलेगा।

 

अगर आप सिलेक्टेड ड्राइव के अलावा किसी अन्य ड्राइव पर बैकअप लेना शुरू करना चाहते हैं तो इसे शुरू करने के लिए, "ड्राइव का उपयोग करना बंद करें"(“Stop using drive”) बटन का उपयोग करें। इससे आप अपने वर्तमान ड्राइव पर बैकअप लेना बंद कर सकते हैं और एक नए ड्राइव पर बैकअप लेना शुरू कर सकते हैं। आपका वर्तमान बैकअप हटाया नहीं जाएगा, लेकिन विंडोज को एक समय में केवल एक ही ड्राइव पर बैकअप लेने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

 

You may like to read on - 10 Ways toSpeed Up Slow PC/laptop Running Windows 8, 8.1 or 10

Excludinf folders from backup


यहां " एडवांस्ड सेटिंग"(“advanced settings”)  देखें य लिंक आपको कंट्रोल पैनल(Control Panel) में ले जाता है, जो  फाइल हिस्ट्री को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपको एक और इंटरफेस प्रदान करता है। यहां " एडवांस्ड सेटिंग्स"(“Advanced Settings”) पर क्लिक करने परआपको कुछ और विकल्प मिलेंगे, जैसे कि इवेंट व्यूअर में हाल की त्रुटियों को देखने की क्षमता, फ़ाइलों के पुराने संस्करणों को डिलीट करना अन्य कंप्यूटर जो आपके होमग्रुप का हिस्सा हैं, को आपके बैकअप के लिए अनुमति प्रदान करना शामिल है।

 

File history - एडवांस्ड सेटिंग"(“advanced settings”)

अपने बैकअप से फ़ाइलों को पुनर्स्थापित(Restore) 
कैसे करें
अपने बाहरी ड्राइव(External Drive) से फ़ाइलों को पुनर्स्थापित(Restore) 
कैसे करें – 
 
1.      अपने कंप्यूटर के स्टार्ट बटन पर क्लिक करें,  
2.      अब सेटिंग ऐप खोलें(Open setting), 
3.      अब "अपडेट एंड सिक्योरिटी"(Update & security) का चयन करें, 
4.      अब "बैकअप"(Backup) का चयन करें, 
5.      अब "अधिक विकल्प"(More options) का चयन करें, 
6.      अब स्क्रोल डाउन करके विंडो में नीचे आ जाए, और "वर्तमान बैकअप 
से फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करें"(Restore files from a current backup) चुनें। " 
 
कुछ ही क्षणों में आप की फाइलें रिस्टोर हो जाएंगी ।
 

You may like to read on - How to Add WhatsApp Chat Shortcut to Home Screen स्मार्टफोन होम स्क्रीन पर व्हाट्सएप चैट का  शॉर्टकट कैसे बनाएं


(आप कंट्रोल पैनल मैं जाकर भी बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं, इसके 
लिए अपने कंट्रोल पैनल में जाए, "सिस्टम एंड सिक्योरिटी"(System and 
Security) चुनें, इसके बाद "फाइल हिस्ट्री"(File History) चुनें और "पर्सनल
फाइल्स रिस्टोर करें"(Restore personal files) पर क्लिक करें।)
 
File history - Restore personal files
फ़ाइल एक्सप्लोरर के भीतर से फ़ाइलों को कैसे 
पुनर्स्थापित(Restore) करें 
 
आप फ़ाइल एक्सप्लोरर से भी फ़ाइल के पिछले संस्करण को तुरंत 
पुनर्स्थापित(Restore) कर सकते हैं। फाइल एक्सप्लोरर के भीतर से 
फाइल को रिस्टोर करने के लिए – 
 
1.      सबसे पहले फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें,(Open File explorer) 
2.      उस फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें जिसे आप पुनर्स्थापित(Restore) 
करना चाहते हैं, 
3.      और इसके बाद "पिछले संस्करणों को पुनर्स्थापित करें"(Restore 
previous versions) पर क्लिक करें। 
 

You may like to read on - Whatis Android device system cache should you clear Android device cache how to clearAndroid device cache


(आप एक दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं जिसमें सबसे पहले आप 
"प्रॉपर्टी" पर क्लिक करें और फिर जब ऑप्शन खुले तब "पिछला 
संस्करण"(Previous Versions) पर क्लिक कर दे।)
 
Restore file history using property
 
यह थी विंडोज 10 में फाइल हिस्ट्री की सहायता से बैकअप लेना और उसको
आवश्यकता पड़ने पर रिस्टोर करने की पूरी राम कहानी । हमारा प्रयास 
आपको कैसा लगा कृपया हमें कमेंट के जरिए बताएं । अगर आपका कोई 
सुझाव हो तो अवश्य दें । कृपया ध्यान दें कि यदि आवश्यक हो तो प्रतिकूल 
कमेंट करने से कभी परहेज ना करें ।
 
 
 

0 टिप्पणियाँ: