How to make the best settings in Android to protect your privacy

अपनी निजता की सुरक्षा के लिए एंड्रॉयड में सर्वश्रेष्ठ सेटिंग कैसे करें How to make the best settings in Android to protect your privacy

आपका एंड्रॉइड फ़ोन आपको कई तरह से ट्रैक करता रहता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर जाते हैं अथवा किसी अन्य डेस्टिनेशन पर जाते हैं, आपको ट्रैक किया जाएगा। ऐप्स और वेबसाइटें लगातार आपकी गतिविधि पर नज़र रखती हैं और विभिन्न कारणों से आपका डेटा एकत्र करती रहती हैं। जब भी आप अपना फोन उठाते हैं तो आपका भौतिक स्थान, खरीदारी का व्यवहार और मीडिया उपभोग की आदतें सभी एक निशान छोड़ जाती हैं और यह सभी ट्रैक करने वालों की रुचि के विषय हैं।

Best Android setting for privacy protection

यदि गोपनीयता आपके लिए एक बड़ी बात है, तो यह बहुत सारे भय और चिंता को आमंत्रित करने के लिए पर्याप्त है। इस गाइड में, हम आपको आठ तरीके दिखाएंगे जिनसे आप अपने एंड्रॉइड फोन को आपको ट्रैक करने से रोक सकते हैं।

इसे रोकने के लिए आप जो आठ कदम उठा सकते हैं उनका विवरण इस प्रकार है।

1. अपना स्थान, वाई-फाई और मोबाइल डेटा बंद कर दें Turn Off Location, Wi-Fi, and Mobile Data

अपने एंड्रॉइड फोन को आपको ट्रैक करने से रोकने का सबसे आसान तरीका है कि आप लोकेशन ट्रैकिंग, वाई-फाई और मोबाइल डेटा को बंद कर दें। इन सेवाओं को प्रतिबंधित करने से मूल रूप से आपका फ़ोन बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए अक्षम हो जाता है

. यदि आप इससे भी एक कदम और आगे जाना चाहते हैं और अपने सेल्युलर नेटवर्क को भी ब्लॉक करना चाहते हैं, तो बस एयरप्लेन मोड चालू करें।

आप अपने त्वरित सेटिंग्स पैनल में जा कर ऐसा कर सकते हैं। यद्यपि सुविधा के पॉइंट ऑफ व्यू से, यह समाधान आदर्श नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपको अपने फ़ोन को सामान्य रूप से उपयोग करने के लिए स्पष्ट रूप से एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन और सेलुलर नेटवर्क की आवश्यकता होती है; फिर भी, यदि आप सुविधा से ज्यादा मानसिक शांति को महत्व देते हैं, तो यह विधि आपके लिए मददगार आवश्यक हो सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device  


 

2. अपनी अपनी गतिविधि रोकें या डिलीट कर दें Pause or Delete Your Google Activity

इस समय यह बात किसी से छिपी नहीं है बल्कि यह किसी के लिए कोई खबर ही नहीं है कि Google के पास आपका बहुत सारा डेटा होता है। इस डेटा को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: वेब और ऐप गतिविधि, स्थान इतिहास और यूट्यूब इतिहास(Web & App Activity, Location History, and YouTube History) आप इस डेटा को Google ऐप में देख सकते है और प्रबंधित भी कर सकते हैं।

अपनी Google गतिविधि को रोकने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. Google ऐप खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर(Profile picture) पर टैप करें।Open the Google app and tap on your (Profile picture).

2. अपना Google खाता प्रबंधित करें पर टैप करें और डेटा और गोपनीयता टैब पर जाएं।Tap Manage your Google Account and go to the Data & privacy tab.

3. इतिहास सेटिंग्स के अंतर्गत, वेब और ऐप गतिविधि > बंद करें > रोकें पर टैप करें।Under History settings, tap Web & App Activity > Turn off > Pause.

4. लोकेशन हिस्ट्री और यूट्यूब हिस्ट्री के लिए भी ऐसा ही करें।Do the same for Location History and YouTube History.

अपनी Google गतिविधि डिलीट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. इतिहास सेटिंग्स के अंतर्गत, वेब और ऐप गतिविधि > सभी वेब और ऐप गतिविधि प्रबंधित करें पर टैप करें।Under History settings, tap Web & App Activity > Manage all Web & App Activity.

2. यदि आप केवल विशेष आइटम हटाना चाहते हैं तो दिनांक और उत्पाद के अनुसार फ़िल्टर करें पर टैप करें।Tap Filter by date & product in case you want to remove particular items only.

3. डिलीट पर टैप करें और चुनें कि क्या आप अंतिम घंटे, अंतिम दिन, सभी समय से गतिविधि हटाना चाहते हैं, या एक कस्टम श्रेणी सेट करना चाहते हैं।Tap Delete and select if you want to delete activity from the Last hour, Last day, All time, or set a custom range.

Note- आप नियमित अंतराल पर अपनी गतिविधि को हटाने के लिए स्वचालित विलोपन सेट करें पर भी टैप कर सकते हैं। तीन, 18 या 36 महीने से अधिक पुरानी गतिविधि को स्वतः-हटाने का चयन करें।You can also tap Set up automatic deletions to remove your activity at regular intervals. Select to auto-delete activity older than three, 18, or 36 months.

4. अगली स्क्रीन पर आपसे यह चुनने के लिए कहा जा सकता है कि किस गतिविधि को हटाना है। अपनी गतिविधि चुनें और अगला > हटाएँ पर टैप करें।You might be asked to select which activity to delete on the next screen. Select your activity and tap Next > Delete.

5. लोकेशन हिस्ट्री और यूट्यूब हिस्ट्री के लिए भी ऐसा ही करें।Do the same for Location History and YouTube History. 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Credit Card Fraud: how to avoid big credit card losses  

 

3. वैयक्तिकृत खोज परिणाम बंद करें Turn Off Personalized Search Results

अपने फ़ोन पर ट्रैकिंग सीमित करने का एक तरीका व्यक्तिगत खोज परिणाम देखना बंद करना भी है। ऐसा करने का मतलब है कि जब आप Google पर कुछ खोजते हैं, तो आपको वे परिणाम नहीं दिखेंगे जो आपके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं, बल्कि खोजे गए विषय के बारे में अधिक सामान्य परिणाम देखेंगे।

यह सेटिंग एक्टिव करने का सरल तरीका इस प्रकार है:

1. Google ऐप खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करें।Open the Google app and tap on your profile picture.

2. सेटिंग्स > व्यक्तिगत परिणाम पर जाएँ।Go to Settings > Personal results.

3. व्यक्तिगत खोज परिणामों को अक्षम करने के लिए टॉगल स्विच को टैप करें।Turn Off Personalized Search Results

4. विज्ञापन वैयक्तिकृत विज्ञापन बंद करें Turn Off Personalized Ads

इसके एक उपाय के रूप में, आप वैयक्तिकृत विज्ञापनों को देखना  बंद कर सकते हैं यद्यपि वे आपके आराम के स्तर के लिए थोड़ा अधिक दखल देने वाले हो सकते हैं। ध्यान दें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप विज्ञापन देखना पूरी तरह बंद कर देंगे; आपको अभी भी विज्ञापन दिखाई देंगे, लेकिन वे आपके लिए उतने प्रासंगिक नहीं होंगे।

विज्ञापन वैयक्तिकरण को अक्षम करने का तरीका इस प्रकार है:

1. Google ऐप खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करें।Open the Google app and tap on your profile picture.

2. अपना Google खाता प्रबंधित करें पर टैप करें और डेटा और गोपनीयता टैब पर जाएं।Tap Manage your Google Account and go to the Data & privacy tab.

3. विज्ञापन सेटिंग के अंतर्गत, विज्ञापन वैयक्तिकरण पर टैप करें।Under Ad settings, tap Ad personalization.

4. वैयक्तिकृत विज्ञापनों को अक्षम करने के लिए टॉगल स्विच पर टैप करें।Tap the toggle switch to disable personalized ads.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Stop Location Tracking On Your Android Phone


5. अपनी विज्ञापन आईडी डिलीट कर दें Delete Your Advertising ID

प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस में एक विशिष्ट विज्ञापन आईडी(Unique advertising ID) होती है जिसमें उपयोगकर्ता, उनकी प्राथमिकताओं, आदतों और बहुत कुछ के बारे में जानकारी होती है। आप अपने डिवाइस पर संग्रहीत विज्ञापन आईडी को हटा सकते हैं ताकि ऐप्स को आपको वैयक्तिकृत विज्ञापन और सामग्री दिखाने के लिए इसका उपयोग करने से रोका जा सके।

विशिष्ट विज्ञापन आईडी(Unique advertising ID) डिलीट करने का तरीका इस प्रकार है:

1. सेटिंग्स > Google > विज्ञापन पर जाएँ।Go to Settings > Google > Ads.

2. विज्ञापन आईडी हटाएं पर टैप करें और पुष्टि करने के लिए विज्ञापन आईडी हटाएं पर फिर से टैप करें।Tap Delete advertising ID and tap Delete advertising ID again to confirm.

वैकल्पिक रूप से, आप नई शुरुआत करने के लिए विज्ञापन आईडी रीसेट करें पर भी टैप कर सकते हैं।Alternatively, you can also tap Reset advertising ID to start fresh.

6. उपयोग किए जाने वाले ऐप्स से अनुमतियाँ हटाएँ Remove Permissions From Unused Apps

आपके लोकेशन, कैमरा, माइक्रोफ़ोन, कैलेंडर, फ़ाइलें और कॉल लॉग जैसी कई प्रकार की अनुमतियाँ हैं जो आप किसी ऐप को इंस्टॉल करते समय सहज रूप से दे देते हैं। इन अनुमतियों के माध्यम से, ऐप्स आपके डेटा तक पहुंच सकते हैं, इसे संग्रहीत कर सकते हैं और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। सौभाग्य से, आप जब चाहें इन अनुमतियों को हटा सकते हैं।

उपयोग नहीं किए जाने वाले एप्स से अनुमति हटाने का तरीका इस प्रकारहै:

1. सेटिंग्स > प्राइवेसी > परमिशन मैनेजर पर जाएं। Go to Settings > Privacy > Permission manager.

2. यह देखने के लिए अनुमति पर टैप करें कि कौन से ऐप्स इसका उपयोग कर रहे हैं।Tap a permission to see which apps are using it.

3. अनुमति के अंतर्गत एक ऐप टैप करें और अनुमति दें चुनें। Tap an app under Allowed and select Don't allow.

4. यदि चेतावनी के साथ संकेत दिया जाए, तो फिर भी अनुमति दें पर टैप करें। If prompted with a warning, tap Don't allow anyway.

Note-वैकल्पिक रूप से, आप हर बार पूछें या केवल ऐप का उपयोग करते समय अनुमति दें का चयन कर सकते हैं। Alternatively, you can select Ask every time or Allow only while using the app.

किसी ऐप की सभी अनुमतियाँ देखने के लिए, उसके विवरण पृष्ठ पर जाएँ और अनुमतियाँ चुनें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to block websites on Chrome  with or without extension

 

7. उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं हैUninstall Apps You Don't Need

यह एक सरल नियम है कि आपके पास जितने अधिक ऐप्स होंगे, उतनी ही अधिक आपकी ट्रैकिंग भी संभव होगी। इसलिए, ट्रैक किए जाने की संभावना को कम करने के लिए, अपने फ़ोन पर गैर-आवश्यक ऐप्स को अनइंस्टॉल करना एक अच्छा विचार है। इसमें पहले से इंस्टॉल किए गए(Preinstalled) ब्लोटवेयर ऐप्स, सोशल मीडिया ऐप्स, डेटिंग ऐप्स, फिटनेस ऐप्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

ध्यान रखें कि कुछ पहले से इंस्टॉल(Pre Installed) किए गए ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। उस स्थिति में, आपका एकमात्र विकल्प उन्हें पृष्ठभूमि में चलने से रोकने के लिए अक्षम(Disable) करना है - जब तक कि आप अपने एंड्रॉइड फोन को रूट करने का जोखिम नहीं उठाना चाहते, जो इन दिनों एक लोकप्रिय अनुशंसा नहीं है।

8. गोपनीयता-अनुकूल विकल्पों पर स्विच करें  Switch to Privacy-Friendly Alternatives

चूँकि गोपनीयता एक महत्वपूर्ण मामला बनता जा रहा है, कई डेवलपर्स ने आपको गोपनीयता-अनुकूल ऐप्स और वेबसाइटें प्रदान करना अपना मिशन बना लिया है जिन्हें आप अपने वर्तमान ऐप्स के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप Google Chrome के बजाय Brave का उपयोग कर सकते हैं, Google Play Store को इसके विकल्पों से बदल सकते हैं, और सिग्नल के लिए WhatsApp को छोड़ सकते हैं।

एंटी-ट्रैकिंग ऐप्स डाउनलोड करें क्योंकि वे अविश्वसनीय हैं और अक्सर विज्ञापन के लिए आपका डेटा एकत्र कर लेते हैंजो उनके पूरे उद्देश्य को विफल कर देता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is Google docs how to use step by step guide 

 

अपने Android फ़ोन को ट्रैक होने से रोकें Prevent Your Android Phone From Being Tracked

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने फ़ोन पर ट्रैकिंग अक्षम करने का कितना प्रयास करते हैं, यह लगभग असंभव है कि आप पूरी तरह से अप्राप्य (Untraceable) हो जाएँ। जब तक आपका फ़ोन आपके पास है, तब तक यह बाहरी दुनिया में कुछ प्रकार का डेटा भेज सकता हैभले ही आप गोपनीयता-अनुकूल ऐप्स का उपयोग कर रहे हों।

वास्तव में, Google के खिलाफ काफी संख्या में मुकदमे हैं, जिसमें दावा किया गया है कि कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं को स्थान इतिहास और अन्य समान सेटिंग्स बंद करने के बावजूद ट्रैक करती है।

यह हमारे चारों ओर तेजी से एकीकृत तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र होने का दुर्भाग्यपूर्ण दुष्प्रभाव है। आप प्रौद्योगिकी से जितना अधिक जुड़े रहेंगे, आपको ट्रैक करना उतना ही आसान हो जाएगा। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप कम से कम यह कम कर सकते हैं कि आपको कितनी बार ट्रैक किया जा रहा है।

तो यह थी How to make the best settings in Android to protect your privacy की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Practical Privacy Tips for Your Android Phone, Protect your digital privacy on Android with a few simple settings,  Increase your privacy with these Android security settings,  Essential Android Settings to Protect privacy, Android phone settings that drastically improve your privacy, Learn about Android security & privacy settings, How to make the best settings in android to protect your privacy

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने