National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) साइबर हमलों को रोकने के लिए हर कुछ दिनों में आपके फ़ोन को पुनरारंभ करने की अनुशंसा करती है The National Security Agency (NSA) recommends restarting your phone every few days to prevent cyber attacks

संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों और राजनेताओं की जासूसी करने की कथित आदत के लिए मशहूर संगठन राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) ने साइबर हमलों से सुरक्षित रहने के लिए एंड्रॉइड और आईफोन उपयोगकर्ताओं को हर कुछ दिनों में एक बार अपने स्मार्टफोन को पुनरारंभ(Restart) करने का सुझाव दिया है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में एनएसए का एक दस्तावेज सामने आया है और उस रिपोर्ट में संगठन ने आपके डिवाइस को ऐसे हमलों से बचाने के लिए कुछ तरीके साझा किए हैं।

 

10 tips to avoid cyber attacks-NSA

दस्तावेज़ के अनुसार, हर कुछ दिनों में एक बार अपने फ़ोन को पुनरारंभ करने से आपके फ़ोन पर चलने वाले कुछ शून्य-दिन के कारनामों और मैलवेयर(Zero-day exploits and malware) से निपटने में मदद मिल सकती है। पेगासस स्पाइवेयर के पीछे की कंपनी एनएसओ ग्रुप की भी अपने लक्ष्यों पर जासूसी करने के लिए शून्य-दिन के कारनामों का उपयोग करने के लिए कथित रूप से जानी जाती है। यद्यपि ये सुझाव स्मार्टफोन के विभिन्न पुराने मॉडलों को ध्यान में रखते हुए दिए गए थे, हालाँकि, इनमें से बहुत सी युक्तियां युक्तियाँ अभी भी प्रासंगिक हैं। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Credit Card Fraud: how to avoid big credit card losses 

 

यदि आप हर कुछ दिनों में अपने फोन को पुनः आरंभ(Restart) करते हैं तो यह मेमोरी लीक और खराब ऐप्स को ठीक करने(Fix Memory leaks and buggy apps) में भी मदद कर सकता है जो आपके डिवाइस पर कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

आपके फ़ोन की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) द्वारा की गई अन्य प्रमुख अनुशंसाएँ Other key recommendations made by the National Security Agency (NSA) to strengthen your phone's security

अपने फ़ोन के सॉफ़्टवेयर को अद्यतन रखना Keeping your phone's software up to date: किसी को अपने फ़ोन के ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास नवीनतम सुरक्षा पैच हैं। कृपया ध्यान दें कि आपके स्मार्टफोन के निर्माता आपके स्मार्टफोन में इंप्रूवमेंट के लिए सतत अनुसंधान करते रहते हैं साथ ही साइबर खतरों से लड़ने के लिए भी रिसर्च करके सुरक्षा पेश तैयार करते हैं जो आपको अपडेट के रूप में उपलब्ध कराए जाते हैं इसलिए कभी भी किसी अपडेट को नहीं करें.

सार्वजनिक वाई-फ़ाई का उपयोग करने से हमेशा बचें Avoid using public Wi-Fi: हाँ, बेकार, हम जानते हैं लेकिन अपनी यात्राओं के दौरान सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने के लालच से अपने आप को उबारने  में अधिकांश लोग असफल रहते हैं। सार्वजनिक वाईफाई में साइबर हम लोग के सबसे बड़े खतरे होते हैं इस तरह की सेवा उपलब्ध कराने वाले उपयोग करता हूं की सुरक्षा का कोई ध्यान नहीं रखते. ऐसी घटनाएं भी सामने आई है कि सार्वजनिक वाईफाई के मालिक और साइबर अपराधियों के बीच में साठगांठ पाई गई है लेकिन, अगर सार्वजनिक नेटवर्क हमलों के प्रति संवेदनशील होते हैं और फिर भी यदि किसी स्थिति में आपको उनका उपयोग करना ही पड़ता है, तो अपने कनेक्शन को सुरक्षित करने के लिए वीपीएन का उपयोग करने पर विचार करें।

लोकेशन सेवाएँ बंद करें Turn off location services: लोकेशन सेवाएं उपयोगी हो सकती है लेकिन कई बार यह हानिकारक भी साबित हो सकती है इसलिए उपयोग में होने पर लोकेशन सेवाएँ अक्षम(Disabling location services) करना आपकी गोपनीयता की रक्षा करने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Stop Location Tracking On Your Android Phone


अनजान लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचना Thinking before clicking on unknown links: किसी भी अनजान लिंक से सावधान रहना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि ईमेल और टेक्स्ट संदेशों में में प्राप्त लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक करने से हमेशा बचें जब तक कि आप प्रेषक को नहीं जानते हों और उस पर भरोसा करें क्योंकि इन चैनलों के माध्यम से मैलवेयर सकता है। कृपया इस बात की गांठ बांध ले कि जब तक आप 100% सुनिश्चित हो जाए कि यह लिंक विश्वसनीय है तब तक उसे पर कभी भी क्लिक करें क्योंकि हो सकता है उसमें कोई खतरनाक मैलवेयर छुपा हो.

उपयोग में होने पर ब्लूटूथ को अक्षम करें Disable Bluetooth when not in use: किसी भी नेआर्बी डिवाइस को आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट होने से हमेशा रोक कर रखें क्योंकि हो सकता है कोई जाने अनजाने में ही नियर बाय डिवाइस के जरिए आपका डिवाइस को संक्रमित कर दे यदि कोई अनधिकृत डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट होने से रोकना चाहता है तो उसे उपयोग में होने पर अपने ब्लूटूथ को बंद रखना चाहिए।

अप डाउन करने के लिए आधिकारिक ऐप स्टोर का उपयोग करें Use official app stores to download apps: मार्केट में अनगिनत एप स्टोर है लेकिन उनमें आपको अधिक अधिकांश अविश्वसनीय मिलेंगे इसलिए यदि कोई दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को अपने डिवाइस में आने से रोकना चाहता है, तो केवल ऐप्पल के ऐप स्टोर या Google Play स्टोर जैसे प्रतिष्ठित स्रोतों से ऐप डाउनलोड करने की अनुशंसा की जाती है।

एक मजबूत पासकोड का उपयोग करें Use a stronger passcode: इंटरनेट पर पासवर्ड बहुत महत्वपूर्ण चीज है. सभी को मजबूत पासकोड का उपयोग करना चाहिए लेकिन कुछ लोग कोई जन्म तिथि किसी के नाम के पहले अक्षर जैसे ही पासवर्ड रख लेते हैं जो बहुत जोखिम भरे होते हैं तथा साइबर अपराधी उनको एक झटके में ही डिकोड कर देते हैं, आपका पासवर्ड कम से कम कम से कम अंकों का होना चाहिए जिसमें अप्परकेस फ्लोर कैसे स्पेशल कैरक्टर शामिल हो, और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आपको चेहरे या फिंगरप्रिंट पहचान जैसी बायोमेट्रिक सुविधाओं को सक्षम करना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What isGoogle docs how to use step by step guide  

 

केवल विश्वसनीय एक्सेसरीज़ का उपयोग करें Use trusted accessories only: आदर्श रूप से, अपने किसी भी डिवाइस के लिए को केवल मूल या विश्वसनीय चार्जिंग एक्सेसरीज़ का उपयोग करना चाहिए और सार्वजनिक यूएसबी चार्जिंग स्टेशनों से हमेशा बचना चाहिए। सार्वजनिक USB चार्जिंग स्टेशनों से समझौता किया हुआ हो सकता(USB charging stations might be compromised) है। जहां तक हो सके आपके डिवाइस के निर्माता द्वारा बनाई गई एसेसरीज का ही उपयोग करना चाहिए.

तो यह थी National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device   की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Security measures to prevent cyber attack, Key prevention measures of cyber-attacks, Prevent cyber attacks on businesses, National security agency, Prevent cyber attacks to protect device, Protect Your Computer From Viruses, Hackers, and Spies, Keeping your smartphones tablets safe, Ways that we protect networks and devices from cybersecurity threats, Things You Can Do To Keep Yourself Cyber Safe

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने