Virtual ATM how it works Features, benefits limitations how to use

वर्चुअल एटीएम क्या है और यह कैसे काम करता है? विशेषताएं, लाभ - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए What is Virtual ATM and how does it work? Features, benefits - FAQs answered

वर्चुअल एटीएम Virtual ATM: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का अब व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इसलिए जब लोग बाहर जाते हैं तो अक्सर नकदी नहीं रखते हैं। वे सिर्फ एक फोन और इंटरनेट से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। हालाँकि, UPI के कारण अब बहुत से लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं। यह असुविधाजनक हो सकता है जब खासकर यात्रा करते समय या दूरदराज के स्थानों में आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता होती है

Virtual ATM-features, benefits & limitations

ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आपके लिए नई सेवा वर्चुअल एटीएम के साथ नकद निकासी की सुविधा गई है। इस सुविधा में आपके पास कोई फिजिकल डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नहीं होता इसलिए इस सेवा को "वर्चुअल एटीएम" कहते हैं। वर्चुअल एटीएम के साथ, उपयोगकर्ता भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना या पारंपरिक एटीएम पर जाए बिना आसानी से एक निश्चित सीमा तक नकदी निकाल सकते हैं। 

वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके नकदी कैसे निकालें? How to withdraw cash using Virtual ATM

1. स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन Smartphone and internet connection: वर्चुअल एटीएम सुविधा जरिए निकासी शुरू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को केवल इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगी अर्थात इस सुविधा के लिए उपयोग किए जाने वाले स्मार्टफोन को इंटरनेट सेवा से कनेक्ट होने की आवश्यकता होती है जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल आम तौर पर हर स्मार्टफोन इंटरनेट से कनेक्ट ही होता है।

2. मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन Mobile banking application: अपने बैंक से निकासी का अनुरोध करने के लिए आप को अपने स्मार्टफोन में मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना होगा। साथ ही यह भी आवश्यक है कि आपका स्मार्टफोन आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो इसलिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन नंबर बैंक के साथ पंजीकृत है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make the best settings in Android to protect your privacy  

 

3. ओटीपी सत्यापन OTP verification: वर्चुअल एटीएम से नगदी निकालने के लिए आपको एक ओटीपी की पुष्टि करनी पड़ती है. आप द्वारा किए गए निकासी के निकासी अनुरोध पर, आपका बैंक एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) उत्पन्न(Generate) करेगा और इसे आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजेगा। इस ओटीपी की पुष्टि आपको अपने पंजीकृत मोबाइल फोन के जरिए करनी पड़ती है.

4. पास की दुकान पर जाएं Visit nearby shop: वर्चुअल एटीएम आमतौर पर प्रचलित बाजारों में दुकानों में स्थापित किए गए होते हैं जो बैंक द्वारा अधिकृत होती है इसलिए अपना कैश लेने के लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप में सूचीबद्ध किसी संबद्ध दुकानदार पर जाएं और दुकानदार द्वारा मांगे जाने पर उस को ओटीपी दिखाएं। यह सेवा डेबिट कार्ड या पारंपरिक एटीएम की आवश्यकता के बिना नकद निकासी को आसान बनाती है। दुकानदार वर्चुअल एटीएम के रूप में काम करते हैं, जिससे नकद लेनदेन सुविधाजनक हो जाता है।

वर्चुअल एटीएम का उपयोग कौन कर सकता है Who all can use Virtual ATMs

वर्चुअल एटीएम सेवा शुरू में आईडीबीआई बैंक में परीक्षण के तौर पर शुरू की गई थी तथा परीक्षण सफल रहा शुरुआत में इस सेवा को शुरू करने के लिए इंडियन बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक और करूर वैश्य बैंक का चयन किया गया था। वर्तमान में, वर्चुअल एटीएम सेवा चंडीगढ़, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और मुंबई जैसे चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है भविष्य में कई अन्य बैंकों के साथ क्रमिक राष्ट्रव्यापी लॉन्च के लिए पायलट कार्यक्रम शुरू करने की योजना है, जिसका लक्ष्य शीघ्र ही प्राप्त करना प्रायोजित है। भविष्य में सहयोग के लिए कई अन्य बैंकों के साथ भी विचार विमर्श चल रहा है। वर्चुअल एटीएम सेवा की पहुंच को और विस्तारित देने के लिए सीएससी -गवर्नेंस सर्विसेज के साथ साझेदारी की है, जिसमें नकद निकासी की सुविधा के लिए देश भर में पांच लाख से अधिक स्थानों का लाभ उठाया जा सकेगा।"

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  National Security Agency recommends how to prevent cyber attacks to protect device  


 

वर्चुअल एटीएम के लाभ और सीमाएँ Benefits and limitations of Virtual ATM

कोई शुल्क नहीं No charges: उपयोगकर्ता को वर्तमान में और भविष्य में भी कम से कम कुछ समय के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के इस सेवा का लाभ दिया जा रहा है लेकिन वह गुस्से में हो सकता है कि आपको इसके लिए कुछ शुल्क भी अदा करना पड़े यद्यपि शुल्क अदा करने की स्थिति में इस सेवा की लोकप्रियता तथा उपयोग करने वालों की संख्या पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

निकासी सीमा Withdrawal limits: वर्तमान में वर्चुअल एटीएम सेवा के जरिए लेनदेन न्यूनतम 100 रुपये से लेकर अधिकतम 2,000 रुपये प्रति लेनदेन तक हो सकता है, जिसकी मासिक सीमा 10,000 रुपये है अर्थात अगर कोई उपयोग करता इस सेवा के जरिए ₹2000 प्राप्त करता है तो वह एक कैलेंडर माह में केवल पांच लेन देन ही कर सकेगा। हो सकता है कि भविष्य में प्रति लेन देन राशि तथा मासिक लेनदेन की संख्या बढ़ा दी जाए.

छोटी नकदी निकासी Small cash withdrawals: वर्चुअल एटीएम की एक सबसे बड़ी कमी यह है कि यह है केवल छोटी मात्रा में नकदी प्राप्त करने के लिए ही उपयोगी होते हैं। हालाँकि, यह बड़ी रकम निकालने के लिए आदर्श नहीं हो सकता है क्योंकि दुकानदार के पास पर्याप्त नकदी नहीं हो सकती है। लेकिन राशि बढ़ाना कोई असंभव काम नहींहै हो सकता है भविष्य में यह राशि बाढ़ भी जाए.

बैंकों के लिए वर्चुअल एटीएम के लाभ Virtual ATM benefits for banks

यद्यपि इसमें कई दुकानदार भी शामिल होते हैं लेकिन वास्तविक सेवा प्रदाता तो बैंक ही होते हैं तो आईए देखते हैं कि यह सेवा बैंकों के लिए भी लाभदायक है या नहीं. जी हां यह सेवा बैंकों के लिए भी लाभ दायक है आईए जानते हैं कि यह नई एटीएम सेवा बैंकों को कैसे लाभ पहुंचाती है:

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Credit Card Fraud: how to avoid big credit card losses 

 

लागत में कमी Cost reduction: पारंपरिक एटीएम सेवा का संस्थापक रखरखाव और सुरक्षा व्यवस्था काफी महंगी होती है तथा इस सेवा के जरिए पारंपरिक एटीएम स्थापित करने और बनाए रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, परिणाम स्वरूप संस्थापक रखरखाव सुरक्षा और परिचालन लागत बहुत ही कम हो जाती है।

फुटफॉल में कमी Reduced footfall: बैंकों के एटीएम आमतौर पर बैंकों के आसपास ही लगाए जाते हैं इसलिए संख्या में बहुत कम होते हैं और ग्राहकों को कई बार काफी दूर जाना पड़ता है लेकिन वर्चुअल एटीएम स्थापित होने के बाद एटीएम सुविधा नजदीकी उपलब्ध हो जाती है और बैंक शाखाओं में, विशेषकर दूरदराज के इलाकों में, फुटफॉल को कम करता है।

राजस्व के अवसर Revenue opportunities: परंपरागत एटीएम बैंक खुद ही चलते हैं इसलिए किसी अन्य को कोई लाभ नहीं होता लेकिन वर्चुअल एटीएम चलने का ठेका जगह-जगह विभिन्न दुकानदारों को दिया जाता है जिससे संबद्ध दुकानदार लेनदेन पर कमीशन कमाते हैं, व्यवसाय वृद्धि और ग्राहक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Stop Location Tracking On Your AndroidPhone


तो यह थी Virtual ATM how it works Features, benefits limitations how to use की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to withdraw money with OTP,  How to use a virtual card on ATM, What is the use of a virtual debit card, Can I use virtual debit card for UPI, Difference between ATM card and virtual card, What is virtual atm how it works how to use it debit, Virtual Debit Card: Meaning, Benefits, Limitations

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने