What is Credit debit Card Skimming-How to Protect Yourself

क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड स्कीमिंग और सुरक्षा उपाय-अपने क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड को धोखाधड़ी करने वालों/साइबर अपराधियों से कैसे बचाएंATM Card Skimming: Here’s How You Can Protect Your Debit Card From Fraudsters

क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड स्किमिंग: स्किमिंग शब्द के अर्थ पर विचार करें तो इसका अर्थ होता है दूध में से मक्खन निकाल लेना, मथना और यहां अपने इस विषय के संदर्भ में देखें तो आपको पता लगे बिना अपराधियों द्वारा आपके सिस्टम से अपने काम की सूचना चुपके से चुरा लेना. देश भर में बढ़ते साइबर अपराधों के साथ, जालसाज अब क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को निशाना बना रहे हैं।

Credit debit Card Skimming and protection

क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड स्किमिंग एक प्रकार की धोखाधड़ी है जहां अपराधी किसी व्यक्ति के एटीएम डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जानकारी चुरा लेते हैं। वे अक्सर इसे स्किमिंग उपकरणों के साथ करते हैं जो सार्वजनिक स्थानों पर एटीएम, गैस पंप, या अन्य कार्ड-रीडिंग मशीनों पर स्थापित होते हैं। इन मशीनों को किसी व्यक्ति के कार्ड स्वाइप करने या अपना कार्ड डालने पर उसके कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।जालसाज उन स्किमिंग उपकरणों का फायदा उठाते हैं जिन्हें पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें अक्सर वैध कार्ड रीडर के ऊपर रखा जाता है और मशीन के एक हिस्से की तरह दिखने के लिए बनाया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  The History of Facebook-Who created first 10 Facebook Accounts 

 

अपराधी स्किमिंग डिवाइस का उपयोग कैसे करते हैं? How do criminals use skimming devices?

स्किमिंग डिवाइस द्वारा किसी व्यक्ति के कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के बाद, अपराधी उसका उपयोग करके एक नकली डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड जिसे क्लोन डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड(Clon Debit Card/Clon Credit Card) भी कहते हैं तैयार कर लेते हैं, तथा इस क्लोन कार्ड का उपयोग करके वे -कॉमर्स साइटों से अनधिकृत खरीदारी कर सकते हैं, या पीड़ित व्यक्ति के खाते से धन भी निकाल सकते हैं।

कभी-कभी, ये जालसाज एटीएम पिन तथा अन्य संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए एक डमी की-पैड या एक छोटा/पिनहोल कैमरा भी स्थापित करते हैं, जो बड़ी ही चतुराई से सामान्य दृष्टि से अच्छी तरह से छिपा हुआ होता है।

कभी-कभी, जब ग्राहक एटीएम मशीन में पिन दर्ज करता है, अन्य ग्राहक बनके लाइन में खड़े अन्य ग्राहक होने का दिखावा करते हैं। और फिर वे डुप्लीकेट कार्ड बनाने और ग्राहक के खाते से पैसे निकालने के लिए डेटा का उपयोग करते हैं। क्योंकि इस कार्यवाही में अपराधी अपने सामने वाले ग्राहक के एक्शन उसके कंधे के ऊपर से देखते हैं इसीलिए इसे शोल्डर सर्फिंग भी कहा जाता है.

आप अपने डेबिट कार्ड को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं How You Can Protect Your Debit Card

अगर आप थोड़ी सी सावधानी बरतें तो साइबर अपराधियों द्वारा आप को नुकसान पहुंचाने के लिए की जाने वाली स्कीमिंग की कार्यवाही से आसानी से बच सकते हैं एटीएम कार्ड स्किमिंग से खुद को बचाने के लिए

(1)  एटीएम बूथ, पेट्रोल पंप और गैस पंप आदि ऐसे स्थान है जहां आपके कार्ड को स्वाइप किया जाता है यहां आपको विशेष सत्र के रहने की आवश्यकता है.

(2)  बैंकों के नियमों के अनुसार एटीएम बूथ के अंदर एक समय में एक ही ग्राहक होना चाहिए, अगर आप इस नियम को फॉलो करेंगे तो आप कई तरह के साइबर अपराधों से बच सकते हैं.

(3)  एटीएम कार्ड में घुसते ही सावधानीपूर्वक चारों तरफ देखें और सुनिश्चित करें कि कोई ऐसी डिवाइस तो नहीं लगी है जो असामान्य दिखती हो.

(4)  एटीएम से पैसे निकालने के बाद मशीन को देखकर सुनिश्चित करें कि मशीन होम स्क्रीन पर गई है.

(5)  कार्ड रीडर का उपयोग करते समय आपको अपने आस-पास के बारे में हमेशा सतर्क और जागरूक होना चाहिए।

(6)  विवरण की जांच कर के सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके खाते में किसी प्रकार का कोई अनधिकृत लेन-देन तो नहीं हुआ है

(7)  कीपैड में अपना पिन नंबर दर्ज करते समय कीपैड को दूसरे हाथ से ढक लेना चाहिए क्योंकि अपराधी आपके पिन को पकड़ने के लिए छिपे हुए कैमरों का उपयोग कर सकते हैं।

(8)  यह जांचना बेहतर होगा कि एटीएम मशीन के कार्ड इंसर्शन स्लॉट या कीपैड के पास कोई अतिरिक्त डिवाइस संलग्न तो नहीं है।

(9)  कभी भी अपने एटीएम कार्ड पर पिन लिखें।

(10)  कभी भी आपके पास खड़े किसी अन्य/अज्ञात व्यक्ति की उपस्थिति में पिन दर्ज करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp's new feature to block annoying contacts directly from notification


तो यह थी What is Credit debit Card Skimming-How to Protect Yourself की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

how to prevent credit card skimming, how does card skimming work, how to tell if your card has been skimmed, how to prevent credit card scanning, rfid credit card skimmer

 


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने