The History of Facebook-Who created first 10 Facebook Accounts

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक, इसके संस्थापक कौन है इसके शुरुआती 10 यूजर कौन है इसकी स्थापना कैसे हुई Social media giant Facebook, who is its founder, who are its first 10 users, how was it established

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं फेसबुक की स्थापना मार्क जुकरबर्ग द्वारा की गई थी. यद्यपि फेसबुक आज दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है लेकिन कोई भी प्लेटफार्म 1,2,3 या ए,बी,सी से ही शुरू होता है और स्टेप बाय स्टेप प्रगति करता है. आप लोगों में से बहुत से लोग सोचते होंगे कि जब इस प्लेटफार्म को मार्क जुगर बर्ग ने शुरू किया था तो इसका पहला यूजर भी मार्क जुकरबर्ग ही होगा लेकिन ऐसा नहीं है आइए जानते हैं वास्तविक तथ्य. 

Who were First ten Registered Facebook Users

वास्तव में फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग सोशल नेटवर्किंग साइट पर पहले यूजर नहीं थे बल्कि वे अपने ही स्थापित किए गए प्लेटफार्म पर पंजीकृत यूजर्स में चौथे नंबर पर थे यानी यूजर्स की सूची में उनका नाम चौथे नंबर पर था। वास्तव में, फेसबुक पर पहले तीन खाते परीक्षण के लिए आरक्षित(Reserved for testing) थे, तथा मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर थे।

शुरुआती दिनों में फेसबुक पर हर किसी के पास एक यूजर आईडी होती थी जो एक नंबर होता था, यह नंबर उनके शामिल होने पर आवंटित किया जाता था तथा यूजर्स को आवंटित यह संख्या सख्ती से अनुक्रमिक(Not strictly sequential) नहीं होती थी: 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp's new feature to block annoying contacts directly from notification

 

जैसे कि आप सब लोगों को पता है फेसबुक की स्थापना मार्क जुगर ने की थी उस समय मार्क जुगर एक विद्यार्थी थे तथा शुरुआती दिनों में इसके उपभोक्ताओं में अधिकांश विद्यार्थी ही थे इसलिए शुरुआती कुछ मिलियन पंजीकरण संख्या विभिन्न विश्वविद्यालयों के आधार पर विभाजित की गई थी.

उदाहरण के लिए हार्वर्ड उपयोगकर्ताओं को 0-99999, कोलंबिया उपयोगकर्ताओं को 100000-199999, स्टैनफोर्ड उपयोगकर्ताओं को 200000-299999, और इसी तरह ....।

फेसबुक पर पहले दस उपयोगकर्ताओं में शामिल 10 उपभोक्ता निम्नलिखित थे-

(1) परीक्षण उपभोक्ता(Test User)

(2) परीक्षण उपभोक्ता(Test User)

(2) परीक्षण उपभोक्ता(Test User)

(4) मार्क जुकरबर्ग(Mark Zuckerberg) अर्थात फेसबुक के संस्थापक

(5) क्रिस ह्यूजेस(Chris Hughes) सह-संस्थापक.

(6) डस्टिन मोस्कोविट्ज़(Dustin Moscovitz),  सह-संस्थापक.

 (7) एरी हसीत(Arie Hasit) फेसबुक के लिए साइन अप करने वाले पहले गैर-संस्थापक, और ज़करबर्ग के रूममेट,

(8) मार्क जुकरबर्ग के एक कंप्यूटर क्लास मेट एंड्रयू मैककोलम(Andrew McCollum)

(9) जुकरबर्ग के एक परिचित और क्लास मेट .

 (10) क्रिस पटनम(Chris Putnam), एक फेसबुक इंजीनियर । 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Money transfer to wrong 
account number How To get back 

तो यह थी The History of Facebook-Who created first 10 Facebook Accounts की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 Who is the founder of social media giant Facebook, सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के संस्थापक कौन है, mark zuckerberg start facebook, Who owns Facebook, Whose face was first uploaded on facebook, फेसबुक के संस्थापक और सीईओ

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने