google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What Is Word .DOCX File, How Is It Different from .DOC File ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What Is Word .DOCX File, How Is It Different from .DOC File

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड में डॉट डीओसी और डॉट डीओसीएक्स क्या है तथा इन में क्या अंतर है What is .DOC and .DOCX in Microsoft Office Word and what is the difference between them

माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन शुरू में लंबे समय तक, अपने लोकप्रिय प्रोग्राम Microsoft Word में अपनी सेव की गई फ़ाइलों के साथ, .DOC(Dot DOC) एक्सटेंशन का उपयोग करता रहा है। वर्ड (और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस) के अपडेटेड वर्जन 2007 के साथ डिफॉल्ट सेव फॉर्मेट .DOCX शुरू किया गया था। यह प्रारूप केवल 1990 के दशक का "चरम" संस्करण नहीं था - बल्कि अतिरिक्त एक्स(Extra X) ऑफिस ओपन एक्सएमएल मानक(Office Open XML standard) के लिए है। इस लेख में हम जानेंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है, और आपको किसका उपयोग करना चाहिए

.Doc and .Docx format in MS Word

1.       .DOC, Microsoft Word द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक दस्तावेज़ प्रारूप(Document format) है.

2.       .DOCX इसका अगला और उन्नत प्रारूप है।

3.   .DOCX और .DOC दोनों ही अपेक्षाकृत स्पष्ट हैं,

4.   .DOCX अधिक कुशल है और छोटी फाइलें बनाता है,

5.   .DOCX फ़ाइलों में करप्ट होने के चांस कम होते हैं।

6.   यदि आपके पास विकल्प हो तो .DOCX का ही उपयोग करें।

7.   अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड के 2007 से पहले के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं तो आपको डॉट डीओसी(.DOC) का उपयोग करना आवश्यक है।

.डीओसी प्रारूप का संक्षिप्त इतिहास Brief History of the .DOC Format

माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन ने आज से 30 साल पहले MS-DOS के लिए Word की पहली रिलीज़ में  .DOC प्रारूप और फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग करना शुरू किया था। Microsoft के स्वामित्व वाले डॉक्यूमेंट प्रोसेसर(Microsoft’s proprietary document processor) के लिए एक विस्तार के रूप में भी, इस प्रारूप का प्रयोग किया जाता था. Word एकमात्र ऐसा प्रोग्राम था जो आधिकारिक तौर पर .DOC फ़ाइलों का समर्थन करता था जब तक कि Microsoft ने 2006 में विनिवेश नहीं खोला, जिसके बाद इसे रिवर्स-इंजीनियर किया गया था।

90 के दशक और 2000 के दशक की शुरुआत में, विभिन्न प्रतिस्पर्धी उत्पाद .DOC फ़ाइलों के साथ काम कर सकते थे, हालाँकि अधिक आकर्षक स्वरूपण और विकल्प(Formatting and options) अन्य वर्ड प्रोसेसर में पूरी तरह से काम नहीं कर सकते थे।

2008 के बाद, .डीओसी प्रारूप(.DOC Format) को कई विक्रेताओं द्वारा प्रीमियम और फ्री वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम को एकीकृत किया गया था। इसने पुराने वर्ड प्रोसेसर प्रारूपों के साथ काम करना काफी आसान बना दिया है, और कई उपयोगकर्ता अभी भी पुराने .DOC मानक में सेव करना पसंद करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to search and delete 
Duplicate folders Files on Windows 

 

ऑफिस ओपन एक्सएमएल (डीओसीएक्स) की शुरुआतThe Introduction of Office Open XML (DOCX)

 

फ्री और ओपन सोर्स, ओपन ऑफिस(Free and open-source Open Office) और इसके प्रतिस्पर्धी ओपन डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (ओडीएफ) की बढ़ती प्रतिस्पर्धा के दबाव में, माइक्रोसॉफ्ट ने 2000 के दशक की शुरुआत में और भी व्यापक खुले मानक(Broader open standard) को अपनाने पर जोर दिया। इसकी परिणति .DOCX फ़ाइल फॉर्मेट के विकास में हुई, साथ ही इसके साथी जैसे स्प्रेडशीट(Spreadsheets) के लिए XLSX और प्रस्तुतियों(Presentations) के लिए PPTX

इन मानकों को "ऑफिस ओपन एक्सएमएल" (इनका ओपन ऑफिस प्रोग्राम से कोई संबंध नहीं है)(“Office Open XML” (no relation to the Open Office program) नाम के तहत प्रस्तुत किया गया था क्योंकि प्रारूप पुराने और कम कुशल बाइनरी-आधारित प्रारूप के बजाय एक्स्टेंसिबल मार्कअप भाषा पर आधारित थे। यह लाभप्रद साबित हुए, विशेष रूप से छोटे फ़ाइल आकार, फाइल करप्शन की कम संभावना, और बेहतर दिखने वाली कंप्रेस्ड छवियां(compressed images)

XML-आधारित DOCX प्रारूप सॉफ़्टवेयर के 2007 संस्करण में Word के लिए  सेव की जाने वाली डिफ़ॉल्ट फ़ाइल बन गया। उस समय, कई उपयोगकर्ताओं को यह संदेह हो गया था कि नया .DOCX प्रारूप और उसके Microsoft Office समकालीन, Microsoft के लिए सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करणों को समाप्त करने और नई प्रतियाँ बेचने का एक साधन मात्र थे, क्योंकि Word और Office के पुराने रिलीज़ नए XML को नहीं पढ़ सकते थे।

लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं था; Word 2003 विशेष Word XML फ़ाइल स्वरूपों को पढ़ सकता है, और संगतता अद्यतन(Compatibility updates) के बाद में अन्य संस्करणों पर भी लागू किए गए थे। लेकिन किसी भी मामले में, कुछ उपयोगकर्ताओं ने संगतता(Compatibility) के लिए .DOCX के बजाय पुराने .DOC मानक में मैन्युअल रूप से फ़ाइलें सहेजी हैं ... विडंबना यह है कि यह केवल Word के पुराने संस्करणों के साथ अधिक संगत था, ओपन ऑफिस राइटर जैसे अन्य क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म टूल के साथ नहीं। .

दस साल बाद, .DOCX नया वास्तविक मानक(de facto standard) बन गया है, हालांकि यह उतना सर्वमान्य नहीं है जितना कि पुराने .DOC फ़ाइल स्वरूप(File format). इसके लिए ODF जैसे प्रतिस्पर्धियों और पारंपरिक वर्ड प्रोसेसर के उपयोग में सामान्य कमियों के लिए धन्यवाद देना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Insert Signature line into Microsoft Word Document


लगभग हर स्थिति के लिए .DOCX एक बेहतर विकल्प है। यह प्रारूप छोटी और हल्की फ़ाइलें बनाता है जो पढ़ने और स्थानांतरित करने में आसान होती हैं और इनके करप्ट होने के चांस भी कम होते हैं । ऑफिस ओपन एक्सएमएल मानक की खुली प्रकृति का मतलब है कि इसे Google डॉक्स जैसे ऑनलाइन टूल सहित किसी भी पूर्ण-विशेषताओं वाले वर्ड प्रोसेसर द्वारा पढ़ा जा सकता है। पुराने .DOC फ़ाइल स्वरूप का उपयोग करने का एकमात्र कारण अब दस साल से अधिक पुरानी कुछ फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त(Recover) करना, या बहुत पुराने वर्ड प्रोसेसर के साथ काम करना होगा। किसी भी मामले में, आसान रूपांतरण के लिए फ़ाइल को .DOCX, या ODF जैसे किसी अन्य आधुनिक मानक में फिर से सहेजना(re-save) सबसे अच्छा होगा।

तो यह थी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट एक्सटेंशन। डॉक् और। डॉक्स क्या हैं और इन में क्या अंतर है की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

difference between doc and docx in hindi, difference between doc and docx in tabular form

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam