google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Sideload Apps on Android smartphone and precautions ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Sideload Apps on Android smartphone and precautions

एंड्राइड ऐप साइडलोडिंग क्या है, यह कितना सुरक्षित है android.apk साइडलोडिंग कैसे करें तथा महत्वपूर्ण सावधानियां what is android apk sideloading, is it safe to sideload and Android apk, important safety tips while sideloading an Android app.

किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल प्ले स्टोरGoogle Play Store के बाहर से Android एंड्राइड ऐप्स और गेम आदि इंस्टॉल करने की प्रक्रिया आश्चर्यजनक रूप से बहुत ही आसान है। टेक्निकली इसे "साइडलोडिंग" कहा जाता है और यह किसी भी Android डिवाइस पर संभव है। यद्यपि साइड लोडिंग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण चीजें यानी तकनीकी जानकारी हैं जिनके बारे में आपको शुरू करने से पहले आप को आवश्यक रूप से समझ लेना चाहिए।

Android APK sideloading and precautions

एंड्रॉयड डिवाइस में साइट लोडिंग क्या हैWhat is side loading in Android device

जब हम एक नया एंड्रॉयड डिवाइस खरीदते हैं तो उसमें सभी आवश्यक ऐप प्रीलोडेड आते हैं उसके बावजूद अगर हमें किसी अतिरिक्त ऐप या गेम की आवश्यकता होती है तो हमअपने एंड्रॉयड डिवाइस में आमतौर पर हम गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं. अगर हम गूगल प्ले स्टोर से एप डाउन लोड ना करते किसी अन्य स्रोत या यूएसबी या किसी सॉफ्टवेयर की मदद से दूसरी डिवाइस से ऐप इंस्टॉल करते हैं उस प्रक्रिया को साइड लोडिंग करते हैं.

Google Play Store के बाहर से Android ऐप्स और गेम इंस्टॉल करना आश्चर्यजनक रूप से आसान है। इसे "साइडलोडिंग" कहा जाता है और यह किसी भी Android डिवाइस पर संभव है। कुछ चीजें हैं जो आपको शुरू करने से पहले पता होनी चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 distributeddenial of service (DDoS) attack how they work how to prevent

 

चेतावनी: क्यों साइडलोडिंग डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है Why side loading is Disabled by default.

यह तो आप लोगों को पता ही है कि किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस में साइड लोडिंग बाय डिफॉल्ट अक्षम किया हुआ आता है. तो आरंभ करने से पहले, आइए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि डिफ़ॉल्ट रूप से साइडलोडिंग अक्षम क्यों होता है। असल में गूगल प्ले स्टोर Google Play Store में यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं कि आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स और गेम सुरक्षित हों। यह एक बहुत अच्छी प्रणाली है और सुरक्षा के लिए आवश्यक भी है।

जब आप Play Store के बाहर से किसी ऐप या गेम को साइडलोड करते हैं तो आप अनजाने में उनमें से कुछ प्रोटोकॉल को दरकिनार(Ignore) कर रहे होते हैं। यद्यपि Google Play प्रोटेक्ट साइडलोड किए गए ऐप्स के साथ कुछ मैलवेयर और अन्य समस्याओं का पता लगा सकता है, लेकिन फिर भी यह है आधिकारिक स्टोर से डाउनलोड करने जितना सुरक्षित नहीं है।

यही कारण है कि यदि आप Play Store से बाहर से एंड्राइड ऐप android.app प्राप्त करने की सोच रहे हैं हैं तो यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप द्वारा प्राप्त किए जाने वाले एप्स के स्रोत विश्वसनीय हों। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to search and delete 
Duplicate folders Files on Windows 

एंड्रॉइड पर एपीके कैसे स्थापित करें How to Install APK on Android

सबसे पहले, आप वह एपीके डाउनलोड करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यदि आप ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आमतौर पर डाउनलोड करने के बाद इसे "ओपन" करने का विकल्प दिखाई देगा। अन्य मामलों में, आप इसे फ़ाइल प्रबंधक में "डाउनलोड" फ़ोल्डर से खोल सकते हैं।

 

APK download screen


अब क्योंकि यह है ऐप गूगल का वेरीफाइड एप्प नहीं होगा इसलिए गूगल आपको एक पाप अब दिखाएगा जिसमें आपसे इस ऐप को इंस्टॉल करने की अनुमति मांगेगा इस आशय का एक पॉप-अप संदेश दिखा कर आपको सूचित करेगा कि एपीके इंस्टॉल करने से पहले आपको इस अज्ञात ऐप को इंस्टॉल करने के लिए "अज्ञात ऐप्स इंस्टॉल करने"(“install unknown apps”) की अनुमति देने की आवश्यकता है। अनुमति देने वाले स्क्रीन पर ले जाने के लिए आपको डिवाइस की डिफॉल्ट सेटिंग में परिवर्तन करना पड़ेगा इसलिए "सेटिंग्स" पर टैप करें।

 

Files by google setting option

जब आप सेटिंग पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां जैसा कि आप देख रहे हैं कि एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है "इस स्रोत से अनुमति दें"(“Allow From This Source.”) यहां आपको यह समझने की जरूरत है कि इस स्रोत से ऐप इंस्टॉल करने पर अगर कोई नकारात्मक परिणाम निकलता है तो इसके लिए आप जिम्मेदार हैं मोबाइल फोन निर्माता जिम्मेदार नहीं है. अगर आप सहमत हैं तो कृपया अनुमति प्रदान करें। आपको यह कार्यवाही अनजान स्रोत से आने वाले ऐप इंस्टॉल करते समय प्रत्येक ऐप के लिए करनी पड़ेगी।

 

Files by google allow source screen

अब आप के सामने अगला पाप अप इस प्रकार खुल जाएगा. यहां जैसा कि आप देख रहे हैं इंस्टॉल का ऑप्शन दिखाई दे रहा है, कृपया ऐप को इंस्टॉल करने के लिए  "इंस्टॉल"(“Install”) पर टैप कर सकते हैं। इंस्टॉल(“Install”) पर टैप करने पर ऐप इंस्टॉल हो जाएगा.

Files by google install option screen

इस प्रकार अज्ञात स्रोत से प्राप्त ऐप इंस्टॉल करने की यह कार्यवाही पूरी हो गई है तथा अब जो ऐप आपने इंस्टॉल किया है वह ऐप आपके डिवाइस पर अन्य सभी ऐप के साथ आपके ऐप ड्रॉअर में अन्य आपके साथ दिखाई देगा है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Dictionary attacks how these work how to prevent them

 

तो यह थी स्मार्टफोन में अप्प sideloading का तरीका और बरती जाने वाली सावधानियों की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to sideload apps on android, sideloading apps ios, install sideload, android sideload apk from pc, sideload android, What apps can I sideload, How do I enable sideloading on my Android, sideload apps on Android, enable sideloading on my Android

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam