google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Use WhatsApp View Once on Android, iOS ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Use WhatsApp View Once on Android, iOS

एंड्रॉइड, आईओएस पर व्हाट्सएप व्यू  वन्स फीचर 
का उपयोग कैसे करें: चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका  
How to use Whatsapp view once feature-A 
Step Step guide.

WhatsApp यूज़र्स की मांग पर अपने फीचर्स में समय-समय पर अपडेट करता रहता है तथा नए फीचर जोड़ता रहता है । इसी क्रम में व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड और आईओएस(Android and iOS) दोनों प्रकार के  उपकरणों(Devices) के लिए व्यू वन्स (View Once) नामक एक सुविधा उपलब्ध कराई है, जिससे आप फोटो और वीडियो भेज सकते हैं जो प्राप्तकर्ता के फोन पर प्राप्त होते हैं और प्राप्तकर्ता उस फोटो अथवा वीडियो को केवल एक बार देख सकता है जैसे ही प्राप्तकर्ता उस फोटो अथवा वीडियो को एक बार देख लेता है वह फोटो अथवा वीडियो स्वचालित रूप से गायब हो जाते हैं इस फीचर से आप जो भी फोटो या वीडियो भेजते हैं वह रिसीवर के फोन की फोटो गैलरी में भी सेव नहीं होता। 

View once feature in Whatsapp

यह सुविधा आपको ऐसी सामग्री साझा करने में मदद करता है जिसे आप अपनी चैट में हमेशा के लिए उपलब्ध नहीं रखना चाहते हैं बल्कि चाहते हैं कि जैसे ही प्राप्त करता इसको एक बार देखे यह अपने आप गायब हो जाए। व्यू वंस फीचर(View once feature)का उपयोग करके साझा किए गए फ़ोटो और वीडियो प्राप्तकर्ता के फ़ोन की फ़ोटो या गैलरी में भी सहेजे नहीं जाएंगे। व्हाट्सऐप व्यू वंस फीचर(View once feature) के जरिए कुछ हद तक क्षणिकता लाता है।

क्या है व्हाट्सएप में व्यू वन्स(View Once) फीचर

हम व्हाट्सएप पर कई प्रकार के मैसेज भेजते हैं. यह मैसेज प्राप्तकर्ता के मोबाइल की गैलरी में सेव हो जाते हैं और व्हाट्सएप पर लंबे समय तक उपलब्ध रहते हैं. लेकिन कई बार हम यह चाहते हैं कि कोई विशिष्ट मैसेज ऐसा है जो हम प्राप्तकर्ता को केवल एक बार दिखाना चाहते हैं और चाहते हैं कि एक बार प्राप्तकर्ता के देखने के बाद प्राप्तकर्ता उसको दुबारा ना देख सके और यह मैसेज प्राप्तकर्ता की गैलरी में सेव ना हो. ऐसी स्थिति से निबटने के लिए व्हाट्सएप में यह व्यू वन्स(View Once) सुविधा उपलब्ध कराइ है. ईस सुविधा के अंतर्गत भेजे गए मैसेज प्राप्तकर्ता के एक बार देखते ही अपने आप गायब हो जाते हैं और यह कभी भी प्राप्तकर्ता की गैलरी में सेव नहीं होते.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 distributed denial of service (DDoS) attack how they work how to prevent


व्हाट्सप्प व्यू वन्स(Whatsapp View Once) के नकारात्मक प्रभाव भी हैं जिन्हें जानना जरूरी है Negative effects of WhatsApp View Once feature important to know.

कृपया ध्यान दें कि व्हाट्सएप पर व्यू वन्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसे समझने से पहले, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि एक बार जब आप इस फीचर का उपयोग करके एक फोटो या वीडियो भेज देते हैं, तो आप को भी यह है फिर से चैट में नहीं दिखाई देगा। मीडिया सक्षम होने के बाद आप अपने द्वारा साझा किए गए फ़ोटो या वीडियो को फ़ॉरवर्ड, सेव, स्टार मार्क या साझा नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, व्यू वन्स फीचर का उपयोग करके साझा किए गए फ़ोटो और वीडियो यदि भेजे जाने के 14 दिनों के भीतर खुले नहीं हैं तो चैट से भी समाप्त हो जाएंगे ।

कृपया ध्यान दें कि व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं को यह भी सलाह दी है कि ऐसे मैसेज जिनमें एक बार सक्षम(View Once Enabled) होने के साथ फोटो या वीडियो शामिल किया गया होता है केवल अपने विश्वसनीय व्यक्तियों को ही भेजें। यह सलाह इसलिए है क्योंकि प्राप्तकर्ता मीडिया के गायब होने से पहले ही उसका स्क्रीनशॉट ले सकता है या स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकता है। यदि प्राप्तकर्ता द्वारा स्क्रीनशॉट लिया जाता है या स्क्रीन रिकॉर्डिंग की जाती है तो आपको इस बात की कोई सूचना नहीं मिलेगी। प्राप्तकर्ता अपने मोबाइल में से गायब होने से पहले कैमरे या अन्य डिवाइस का उपयोग करके फोटो भी ले सकता है या मीडिया का वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to search and delete 
Duplicate folders Files on Windows 

 

एंड्रॉइड और आईओएस पर व्हाट्सएप व्यू वन्स का उपयोग कैसे करेंHow to use Whatsapp View Once Feature on Android and iOS device

आप अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस(Android and iOS device) पर व्हाट्सएप के व्यू वन्स फीचर का उपयोग किस तरह कर सकते हैं। नीचे चरण-दर-चरण(Step by step) समझाया गया है -

1. अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण खोलें और अपना वह वीडियो अथवा फोटो चुनें जिसे आप व्यू वन्स(View Once) सुविधा का उपयोग करके अपने किसी सम्पर्क को भेजना/दिखाना चाहते हैं।

2. कैप्शन बार के आगे उपलब्ध व्यू वन्स आइकन पर टैप करें। सुविधा के सक्रिय होने की पुष्टि के लिए आपको अपनी सामग्री के बीच में एक अलर्ट दिखाई देगा।

3. अब, उस फोटो या वीडियो को अपने संपर्क के साथ साझा करने के लिए भेजें बटन दबाएं।

व्हाट्सएप के नियम और शर्तों के अनुसार, एन्क्रिप्टेड मीडिया जिसे व्यू वन्स(View Once) का उपयोग करके भेजा गया है, आपके द्वारा भेजे जाने के बाद कुछ हफ्तों के लिए व्हाट्सएप के सर्वर पर भी संग्रहीत किया जा सकता है। यदि इस विषय में प्राप्तकर्ता ऐप पर इसकी रिपोर्ट करना चाहता है तो इस मीडिया को व्हाट्सएप के साथ भी साझा(Share) किया जाएगा।

तो यह थी व्हाट्सप्प के फीचर व्यू वन्स(VIEW ONCE FEATURE OF WHATSAOPP ) की लम्बी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Can you screenshot view once WhatsApp, Can I use WhatsApp on iOS and Android, whatsapp view once screenshot, whatsapp view once download, disable photo set to view once in whatsapp

 

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam