google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Insert Signature line into Microsoft Word Document ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Insert Signature line into Microsoft Word Document

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डॉक्यूमेंट में सिंगल सिग्नेचर लाइन तथा मल्टीपल सिगनेचर लाइन जोड़ने का स्टेप बाय स्टेप तरीका Step by step guide to insert single signature line or multiple signature line in a Microsoft Office Word document

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़(Microsoft Word document) में सिग्नेचर लाइन(Signature line)” जोड़ना इसे पूर्ण रूप में वैयक्तिकृत और प्रमाणित(Personalized and authentic) बनाने का सबसे सरल तरीका है, विशेष रूप से पत्रों या अनुबंधों जैसे दस्तावेज़ों के लिए तो यह आवश्यक भी है । इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे कि यदि आप किसी वर्ड दस्तावेज़(Word Document) में सिग्नेचर लाइन(Signature line)” जोड़ना चाहते हैं, तो आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ल्ड में यह काम बहुत आसानी से कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में सिग्नेचर लाइन(Signature line)” कैसे जोड़ सकते हैं।

 

Single or Multiple Signature line in a mocrosoft word document

वर्ड में सिग्नेचर लाइन कैसे जोड़ें How to Add a Signature Line in Word

 एक हस्ताक्षर लाइन आपको, या किसी और को, एक मुद्रित दस्तावेज़(Printed document) पर हस्ताक्षर करने के लिए एक स्थान प्रदान करती है। यदि आप अपने वर्ड दस्तावेज़ को प्रिंट करने की योजना बना रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपका दस्तावेज एक प्रमाणिक दस्तावेज हो तो हस्ताक्षर जोड़ने के लिए एक हस्ताक्षर लाइन जोड़ना शायद सबसे आसान तरीका है।

अपने वर्ड डॉक्यूमेंट में सिग्नेचर लाइन जोड़ने के लिए, अपने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड में सबसे ऊपर बाएं तरफ इंसर्ट(Insert) ऑप्शन पर क्लिक करें

 

Microsoft word insert option screen

जब आप इंसर्ट(Insert) पर क्लिक करेंगे तो आप के वर्ड रिबन मेनू बार(Word ribbon menu bar) का टेक्स्ट सेक्शन खुल जाएगा. यहां आपको सिग्नेचर लाइन(Signature line)” आइकन दिखाई देगा. कृपया सिग्नेचर लाइन(Signature line) आइकन पर क्लिक करें.

 

Signature line option in Microsoft Word ribbon menu bar area

जब आप सिग्नेचर लाइन(Signature line)” पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नोटिफिकेशन इस प्रकार खुलेगा. यहां आप ओके(OK) पर क्लिक करके अगले स्क्रीन पर चले जाए.

Instruction notification screen

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove textFormatting in a Microsoft Word Document


जब आप ओके(OK) पर क्लिक करेंगे तो सिग्नेचर लाइन स्क्रीन(Signature Line Screen) आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. इस स्क्रीन में आपको हस्ताक्षर करने वाले का विवरण भरना है

सबसे ऊपर हस्ताक्षर कर्ता(Suggested Signer)- यहां आपको हस्ताक्षर कर्ता का नाम भरना हैं.

उसके नीचे वाले कॉलम में आपको हस्ताक्षर करने वाले का पदनाम यानी टाइटल भरना है जैसे मालिक साझेदार मैनेजर चेयरमैन मैनेजिंग डायरेक्टर आदि जो भी आप भरना चाहे भर सकते हैं

अगले कॉलम में आपको हस्ताक्षर कर्ता का ईमेल पता भरना है

उसके बाद सबसे नीचे वाली लाइन है सबसे नीचे वाला कॉलम उसके नीचे है सिग्नेचर करने की जगह. इस कॉलम में इस जगह पर हस्ताक्षर कर्ता को अपने हस्ताक्षर करने हैं यहां जैसा कि आप देख रहे हैं कुछ इंस्ट्रक्शन लिखे हुए हैं तो यह इंस्ट्रक्शन केवल हस्ताक्षर कर्ता की जानकारी के लिए हैं. केवल हस्ताक्षर कर्ता को यह बताने के लिए है कि कृपया हस्ताक्षर करने से पहले दस्तावेज को अच्छी तरह से पढ़े.

उसके नीचे आपको बाई तरफ दो खाली बॉक्स नजर आ रहे है इनको चेक करने से आपके लिए कमेंट करने की जगह अलग से छोड़ी जाएगी तथा डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर करने की तारीख अपने आप छप जाएगी.

इन सब को भर के आप ओके(OK) पर क्लिक कर दें.

 

Signature line options screen


जब आप ओके पर क्लिक करेंगे तो आपके डॉक्यूमेंट के नीचे सिगनेचर लाइन इस तरह खुल जाएगी.

 

Signature line screen

जब आप ओके पर क्लिक करेंगे तो आपके डॉक्यूमेंट मैं सिगनेचर लाइन अर्थात हस्ताक्षर करने की जगह अपने आप जुड़ जाएगी.

इस सिगनेचर लाइन को अब आप अपने Word दस्तावेज़ में उचित स्थिति में रख सकते हैं अर्थात यह मूवेबल होगी और आप इसे अपने दस्तावेज में किसी भी जगह पर रख सकेंगे। दस्तावेज़ को मुद्रण के बाद इस इस लाइन के ऊपर हस्ताक्षर किया जा सकता है.

इसे स्थानांतरित करने के लिए इसके बीच में कहीं भी क्लिक करेंगे तो सिग्नेचर लाइन का पूरा क्षेत्र सिलेक्ट हो जाएगा, अब आप इसे अपने डॉक्यूमेंट में कहीं भी स्थानांतरित कर सकेंगे.

यदि आपने अपने Word दस्तावेज़ को DOCX फ़ाइल स्वरूप(DOCX File format) में सेव किया है, तो आप इस बिंदु पर अपने दस्तावेज़ में डिजिटल हस्ताक्षर भी सम्मिलित कर सकते हैं।

 

You may like to read on –-  Microsoft Office Useful Features Functions we Rarely use


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डॉक्युमेंट में एक से अधिक सिगनेचर लाइन कैसे जोड़ें How to Insert Multiple Signature Lines in a Microsoft Word Document

कई बार ऐसा होता है कि किसी दस्तावेज को प्रमाणित करने के लिए या उसे अनुबंध के रूप में परिवर्तित करने के लिए एक से अधिक हस्ताक्षर कर्ताओं को हस्ताक्षर करने पड़ते हैं ऐसी स्थिति में हमें उस डॉक्यूमेंट में एक से अधिक सिगनेचर लाइन की आवश्यकता पड़ती है.

किसी भी डॉक्यूमेंट में एक से अधिक सिग्नेचर लाइन जोड़ने का तरीका बहुत ही आसान है.

आप अपने सिग्नेचर लाइन के बीच में कहीं भी क्लिक करें, इससे आपकी सिगनेचर लाइन सिलेक्ट हो जाएगी. इसे राइट क्लिक करके या कंट्रोल+सी दबा कर कॉपी कर ले और इच्छित जगह पर करसर ले जाकर पेस्ट कर दें. आप इसे जितनी बार चाहे पेस्ट कर सकते हैं.

तो यह थी अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में सिगनेचर लाइन जोड़ने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Insert signature in word mac, how to sign a word document without printing, insert signature in word.

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam