google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Major security privacy differences between signal, whatsapp, telegram ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Major security privacy differences between signal, whatsapp, telegram

Signal vs. WhatsApp vs. Telegram: Major security differences between messaging apps 

मैसेजिंग ऐप्स सिग्नल बनाम व्हाट्सएप बनाम टेलीग्राम इनमें: प्रमुख सुरक्षा एवं प्राइवेसी अंतर क्या है? 

अगर आप एक नया मैसेंजर ऐप ट्राई करने की सोच रहे है? तो यहां कुछ सबसे बड़े खिलाड़ियों द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवा के बीच महत्वपूर्ण प्राइवेसी एवं सुरक्षा अंतर समझाएं गए हैं और जानिए कि एलोन मस्क इनमें से किस की सिफारिश करते हैं। एडवर्ड स्नोडेन जैसे प्रसिद्ध आईकॉन, द गार्जियन, द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉल स्ट्रीट जर्नल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान तथा अन्य सुरक्षा निजता एवं गोपनीयता प्रेमियों को इनमें से कौन सा पसंद है 

WhatsApp vs Telegram vs Signal

अगर एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप की आपकी पसंद सिग्नल, टेलीग्राम और व्हाट्सएप के बीच टॉस-अप है, तो सिग्नल के साथ अपना समय बर्बाद न करें। यह उन विशेषताओं के बारे मंश नहीं है, जिनमें अधिक विशेषताएं हैं, अधिक घंटियाँ बजती है और सीटी बजती हैं या उपयोग करने के लिए सबसे सुविधाजनक है यह ऐप शुद्ध गोपनीयता के बारे में है। 

आप निश्चय ही जानते होंगे कि 7 जनवरी 2021 को विश्व प्रसिद्ध उद्योगपति एलॉन मस्क ने अपने 1 ट्वीट के जरिए लोगों को व्हाट्सएप छोड़कर सिग्नल ज्वाइन करने की सलाह दी । टि्वटर के सीईओ जैक डोर्सी ने एलोन मस्क के ट्वीट को रिट्वीट किया । लगभग उसी समय, अमेरिका मैं कैपिटल हमलों की घटना घटी, राजनीतिक बहिष्कार करने वाले फेसबुक और ट्विटर को छोड़कर भाग गए दक्षिणपंथी सोशल नेटवर्क पार्लर मैं कैपिटल हमलों के बाद अंधेरा सा हो गया। इस तूफान के परिणाम स्वरूप सिग्नल और टेलीग्राम पर नए उपयोगकर्ताओं की बाढ़ सी आ गई और उनके उपयोगकर्ताओं की संख्या में दसियों लाख से अधिक की वृद्धि हुई । 

 

RELATED - एकीकृत भुगतान इंटरफेस क्या है और यह आपके लिए कितना उपयोगी है 


 इस झटके ने मैसेजिंग एप्स पर सुरक्षा और गोपनीयता जांच को और अधिक व्यापक रूप से प्रतिष्ठित किया। वर्तमान में तीन ऐसे मैसेजिंग एप्स है जो डाउनलोड वर्चस्व रखते हैं अर्थात जिनका ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया हो । इन तीनों में में कुछ समानताएं भी हैं तथा कुछ विषमताएं भी हैं। सभी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में उपलब्ध मोबाइल ऐप हैं, और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म मैसेजिंग को सपोर्ट करते हैं। तीनों में ग्रुप चैट की सुविधा है, मल्टी फैक्टर प्रमाणीकरणmultifactor authentication उपलब्ध कराते हैं, और फ़ाइलों और फ़ोटो को साझा करने के लिए इनका उपयोग किया जा सकता है। वे सभी टेक्स्टिंग, वॉयस और वीडियो कॉल के लिए एन्क्रिप्शन प्रदान करते हैं। 

 

RELATED - computer issues-causes fix windows issues manually or with software 

 

सिग्नल, टेलीग्राम और व्हाट्सएप सभी अपने ऐप के कुछ हिस्से में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि अगर कोई बाहरी पार्टी(outsider interceptor) बीच में ही आपके संदेशों को पढ़ने की की कोशिश करें, तो उन्हें पूर्णतया अपठनीय{Not readable} होना चाहिए। इसका सीधा सा अर्थ यह भी है कि आपके संदेश किसी बाहरी पार्टी से तो नहीं ही देखे जाने चाहिए लेकिन उन लोगों द्वारा भी नहीं देखे जाने चाहिए जो इन एप्स मै काम करते हैं अर्थात एप्स के कर्मचारियों/अधिकारियों द्वारा भी नहीं देखे जाने चाहिए । यह लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियों, आपके मोबाइल वाहक और अन्य जासूसी करने वाली संस्थाओं को आपके संदेशों की सामग्री को पढ़ने से रोकने में सक्षम होने चाहिए, यहां तक कि जब वे उन्हें बीच में ही रोककर उन्हें पढ़ने की कोशिश करते हैं क्यों कि ऐसा बार बार होता है हर जगह होता है कि ला एनफोर्समेंट एजेंसी लोगों के संदेश बीच में पढ़ने की कोशिश करती है । 

RELATED - Speechnotes an online Speech-enabled Notepad by Google converts Voice to text Inside your Browser

हालांकि सिग्नल, टेलीग्राम और व्हाट्सएप मैं गोपनीयता और सुरक्षा संबंधी कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं है । यहां आपको उनमें से प्रत्येक के बारे में वह सब चीजें विस्तार से बता रहे हैं जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता है।

 (1) Messaging App “Signal” सिग्नल 

messaging App Signal

सिग्नल आपकी क्या क्या सूचनाएं अपने रिकॉर्ड में सुरक्षित रखता है तथा इसकी प्रमुख विशेषताओं का विवरण । 

1. आपके फोन नंबर के अलावा कोई भी डाटा एकत्र नहीं करता है । 

2. कोई जॉइनिंग शुल्क नहीं । 

3. कोई विज्ञापन नहीं । 

4. गैर-लाभकारी, गैर सरकारी संस्था सिग्नल फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित । 

5. पूर्णतया ओपन सोर्स(open-source) 

6. एन्क्रिप्शन - सिग्नल प्रोटोकॉल(Encryption - Signal Protocol) 

सिग्नल एक टाईपिकल वन-टैप इंस्टॉलेशन ऐप है जो आपके लिए Google Play Store और Apple ऐप स्टोर जैसी लोकप्रिय वेबसाइटों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और सामान्य टेक्स्ट-मैसेजिंग ऐप की तरह ही काम करता है। यह एक पूर्णतया ओपन सोर्स(open-source) पैकेज है जो गैर-लाभकारी, गैर सरकारी संस्था सिग्नल फाउंडेशन द्वारा नि: शुल्क उपलब्ध कराया जाता है और यह एडवर्ड स्नोडेन जैसे उच्च फ़ाइल(high-profile) तथा गोपनीयता के बारे में अति संवेदनशील आइकन द्वारा वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। 

 

RELATED - Computer Security Basics: Protect Yourself from Viruses, Hackers, Keyloggers and data Thieves  

 

सिग्नल का मुख्य कार्य यह है कि आप अपने फोन नंबर वेरीफिकेशन के बाद स्वतंत्र रूप से किसी व्यक्ति को या समूह को पूर्णतया इंक्रिप्टेड मैसेज भेज सकते हैं आप किसी अन्य उपभोक्ता को विश्वसनीय समझते हैं तो उसको अपने ग्रुप में शामिल कर सकते हैं । किसी व्यक्ति या समूह को भेजे गए सभी टेक्स्ट मैसेज तस्वीरें ऑडियो मैसेज वीडियो मैसेज पूर्णतया इंक्रिप्टेड होंगे । 

 जब गोपनीयता की बात आती है, तो सिग्नल की व्यवस्थाओं का कोई मुकाबला नहीं है। यह आपके उपयोगकर्ता डेटा को कभी संग्रहीत नहीं करता है। और इसके एन्क्रिप्शन कौशल के अलावा, यह आपको ऐप-स्पेसिफिक लॉक, रिक्त सूचना पॉप-अप(blank notification pop-ups), फेस-ब्लरिंग, एंटी सर्विलेंस टूल और गायब संदेशों(disappearing messages) जैसे ऑनस्क्रीन गोपनीयता विकल्प प्रदान करता है। 

 

RELATED - How to See Most Recent Updates Installed Windows 10 history should I skip updates

 

समय-समय पर बग के कारण सिग्नल को पूर्णतया बुलेट प्रूफ तो नहीं कहा जा सकता लेकिन सिग्नल की प्रतिष्ठा और परिणामों के समग्र आकलन ने इसे प्रत्येक गोपनीयता-प्रेमी व्यक्ति की पहचान की सुरक्षा करने वाले उपकरणों की सूची में सबसे ऊपर रखा है। द गार्जियन, द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स (जो व्हाट्सएप की सिफारिश भी करता है) और द वॉल स्ट्रीट जर्नल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान अपने सभी पत्रकारों से सुरक्षित संपर्क करने के लिए सिग्नल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। 

सालों तक, सिग्नल के लिए मुख्य गोपनीयता चुनौती इसकी तकनीक में नहीं, बल्कि इसके व्यापक रूप से अपनाने में थी। एक एन्क्रिप्टेड सिग्नल संदेश भेजना बहुत सुरक्षित है, लेकिन यदि आपका प्राप्तकर्ता यानी आप जिसे संदेश भेज रहे हैं वह सिग्नल का उपयोग नहीं कर रहा है, तो आपकी गोपनीयता प्रभावित हो सकती है शून्य भी हो सकती है। 

 

RELATED - How to Use One Drive personal vault Secure Your Files upto 1 TB

 

(2) Messaging App “Telegram” टेलीग्राम 

messaging App Telegram

 टेलीग्राम आपकी क्या क्या सूचनाएं अपने रिकॉर्ड में सुरक्षित रखता है तथा इसकी प्रमुख विशेषताओं का विवरण । 

1. आपसे जुड़ा डेटा: नाम, फोन नंबर, संपर्क, उपयोगकर्ता आईडी जरूरी है। 

2. नि: शुल्क उपलब्ध है। 

3. विज्ञापन मंच और प्रीमियम सुविधाएं प्रस्तावित है । 

4. मुख्य रूप से संस्थापक द्वारा वित्त पोषित । 

5. केवल आंशिक रूप से ओपन सोर्स(open-source)। 

6. एन्क्रिप्शन - MTProto. 

अगर प्राइवेसी और निजता की बात करें तो टेलीग्राम एक मध्यम दर्जे का ऐप माना जाता है । यह सोशल नेटवर्क-शैली से मिलता जुलता वातावरण बनाने के प्रयासों के कारण अन्य मैसेंजर ऐप से अलग दिखता है। हालांकि यह व्हाट्सएप के जितना अधिक डेटा एकत्र नहीं करता है, लेकिन यह व्हाट्सएप की तरह एन्क्रिप्टेड समूह कॉल भी उपलब्ध नहीं कराता है, और न ही उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता और पारदर्शिता(transparency) सिग्नल की तरह उपलब्ध कराता है । टेलीग्राम द्वारा एकत्र किए गए डेटा को आपसे कभी भी लिंक किया जा सकता है जिसमें आपका नाम, फ़ोन नंबर, संपर्क लिस्ट और उपयोगकर्ता आईडी(User ID) आदि शामिल हैं। 

RELATED - Telegram vs Signal App which is better which you should use and why 


टेलीग्राम आपका आईपी एड्रेस(IP address) भी एकत्रित करता है। सिग्नल और व्हाट्सएप के विपरीत, टेलीग्राम के One-to-One संदेश डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट नहीं किए जाते हैं। बल्कि, आपको उन्हें इंक्रिप्ट करने के लिए अपने टेलीग्राम ऐप की सेटिंग में बदलाव करके चालू करना होगा। टेलीग्राम समूह संदेश(group messages) भी एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि टेलीग्राम के कुछ एमटीप्रोटो(MTProto) एन्क्रिप्शन स्कीम ओपन-सोर्स थे, कुछ अंश नहीं थे, इसलिए यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि टेलीग्राम के सर्वर में एक बार चले जाने के बाद आपके टेक्स्ट के साथ क्या होता है। 

टेलीग्राम ने कई सेंधमारीयों(breaches) का सामना किया है। मार्च 2020 में 42 मिलियन उपभोक्ताओं के फोन नंबर और user-id एक्सपोज हो गए थे, हालांकि यह ईरान के सरकारी अधिकारियों का काम बताया गया था। 2016 में भी 15 मिलियन ईरानी उपयोगकर्ताओं के खातों की जानकारी उजागर होने के बाद यह ईरान से जुड़ी दूसरी बड़ी सेंधमारी(breaches) की घटना मानी गई । हांगकांग के विरोध के दौरान 2019 में चीनी अधिकारियों द्वारा टेलीग्राम बग का उपयोग किया गया था। तब टेलीग्राम पर डीप फेक बॉट(deep-fake bot) स्थापित किए गए थे जिनको सामान्य चित्रों से महिलाओं के जाली नग्न चित्र बनाने की की अनुमति दी गई थी। हाल ही में, इसकी जीपीएस-सक्षम(GPS-enabled) सुविधा जो आपको आपके आसपास के क्षेत्र में दूसरे सदस्यों की जानकारी उपलब्ध कराता है में गोपनीयता के लिए स्पष्ट समस्याएं पैदा हुई हैं। 

RELATED - How to Scan eo Remove threat Windows 10 with Microsoft windows Defender Antivirus 

(3) Messaging App “Whasapp” व्हाट्सएप 

messaging App Whatsapp

व्हाट्सएप आपकी क्या क्या सूचनाएं अपने रिकॉर्ड में सुरक्षित रखता है तथा इसकी प्रमुख विशेषताओं का विवरण । 

1. आप से जुड़ा बहुत अधिक डाटा लिया जाता है । 

2. निशुल्क उपलब्ध है । 

3. पर्सनल और व्यवसायिक दो संस्करण उपलब्ध है । 

4. फेसबुक द्वारा वित्त पोषित है । 

5. एन्क्रिप्शन के अलावा, ओपन सोर्स नहीं। 

6. एन्क्रिप्शन: सिग्नल प्रोटोकॉल। 

यहां स्पष्ट रूप से समझे कि सुरक्षा और गोपनीयता में अंतर होता है। सुरक्षा का मतलब है कि आपके डेटा को अनधिकृत पहुंच के खिलाफ सुरक्षित रखा जाता है, और गोपनीयता का अर्थ है आपकी पहचान को सुरक्षित रखा जाएगा, भले ही उस डेटा तक किसी की भी पहुंच हो। 

सुरक्षा के मोर्चे पर, व्हाट्सएप का एन्क्रिप्शन सिग्नल के समान ही है, और वह एन्क्रिप्शन सुरक्षित है। लेकिन वह एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल व्हाट्सएप के कुछ ओपन-सोर्स भागों में से एक है, इसलिए हमें सिग्नल से अधिक व्हाट्सएप पर भरोसा करने के लिए कहा जा रहा है। व्हाट्सएप के वास्तविक ऐप और अन्य बुनियादी ढांचे को भी टेलीग्राम की तरह ही हैकिंग का सामना करना पड़ा है। 

 

RELATED - The Top 5 Tools For Search Engine Optimization 2020 hindi 


जनवरी 2020 में प्रसिद्ध उद्योगपति जैफ बेजॉस का फोन एक व्हाट्सएप वीडियो मैसेज के जरिए हैक कर लिया गया था। उसी साल दिसंबर में, टेक्सास के अटॉर्नी जनरल ने आरोप लगाया कि व्हाट्सएप संदेश सामग्री को प्रकट करने के लिए फेसबुक और Google ने एक बैक-रूम सौदा किया - हालांकि यह साबित नहीं हुआ है । एक स्पायवेयर विक्रेता ने अपने सॉफ़्टवेयर के जरिए 1,400 उपकरणों को हैक करने के लिए एक व्हाट्सएप vulnerability को target किया, जिसके परिणामस्वरूप फेसबुक को उस पर मुकदमा करना पड़ा। व्हाट्सएप के अनएन्क्रिप्टेड क्लाउड-आधारित बैकअप फीचर को गोपनीयता विशेषज्ञों द्वारा लंबे समय से सुरक्षा जोखिम माना जाता रहा है और इस बारे में एफबीआई को कुख्यात राजनीतिक फिक्सर पॉल मैनफोर्ट के विरुद्ध सबूत भी मिले थे। व्हाट्सएप भी पिछले कुछ वर्षों में घोटाले बाजो और मैलवेयर purveyors के लिए एक हेवन के रूप में जाना जाता है । 

हैक के बावजूद, यह सुरक्षा पहलू नहीं है जो आपको व्हाट्सएप के बारे में उतना ही चिंतित करता है जितना कि गोपनीयता बारे में। आपको फेसबुक की इस बात के लिए उत्सुक नहीं होना चाहिए कि मेरे फोन पर अभी तक एक और सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है, जिसमें से सुंदर इंटरफ़ेस और अपने नियमित मैसेंजर की तुलना में अधिक सुरक्षा के साथ एक आसान-से-उपयोग ऐप के माध्यम से अभी भी अधिक काम में सकता है। 

 

RELATED - How to transform Windows Laptop Into Desktop PC and back to Laptop

 

जब व्हाट्सएप कहता है कि यह किसी अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को भेजे गए एन्क्रिप्ट किए गए संदेशों की सामग्री को नहीं देख सकता है, लेकिन यह नहीं कहता है कि अन्य डेटा की एक लंबी सूची है जिसे वह इकट्ठा करता है साथ ही वह डाटा जो आपकी पहचान से जुड़ा हो सकता है: आपका यूनीक डिवाइस आईडी, आप किस तरह इसका उपयोग करते हैं और विज्ञापन डेटा, आपका खरीद-फरोख्त का इतिहास और आपकी वित्तीय जानकारी, आपका भौतिक स्थान, आपका फ़ोन नंबर, आपके संपर्कों की जानकारी और आपके संपर्कों की सूची, आपने किन उत्पादों के साथ सहभागिता की है, आप कितनी बार ऐप का उपयोग करते हैं, और जब आप इस ऐप का उपयोग करते हैं । सूची चलती जाती है। यह सब सिग्नल या टेलीग्राम की तुलना में बहुत ही अधिक है। यह सूची बहुत लंबी है और टेलीग्राम और सिग्नल की तुलना में तो बहुत ही अधिक लंबी है । 

RELATED - Microsoft Office 25 very useful functions and shortcuts  

 

ऊपर हमने सिग्नल टेलीग्राम और व्हाट्सएप तीनों मैसेजिंग एप्स का विश्लेषण क्या है । आप अपने हिसाब से विश्लेषण करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तय करें कि आपके लिए कौन सा अधिक उपयोगी है । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद और हमारा प्रयास कैसा रहा अगर इस विषय में कमेंट करेंगे तो हमें अत्यंत प्रसन्नता होगी। धन्यवाद 

WhatsApp vs Telegram, Telegram, Signal App, facebook, telegram app, telegram, Whatsapp, Messenger, Signal, WhatsApp, messaging apps

 

1 टिप्पणी:

Please Donot spam