google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Use One Drive personal vault Secure Your Files upto 1 TB ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

How to Use One Drive personal vault Secure Your Files upto 1 TB

अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित करने के लिए OneDrive के " पर्सनल वॉल्ट" का उपयोग कैसे करें

Microsoft की OneDrive क्लाउड स्टोरेज सेवा(cloud storage service) में अब आपकी संवेदनशील फ़ाइलों की सुरक्षा के लिए एक " पर्सनल वॉल्ट“Personal Vault" शामिल किया गया है। ये फ़ाइलें एन्क्रिप्टेड और अतिरिक्त टू स्टेप वेरीफिकेशन(TWO STEP VERIFICATION) के साथ सुरक्षित रहती हैं, भले ही वे आपके विंडोज 10 पीसी के लिए सिंक(synchronised) किए गए हों।

वनड्राइव का पर्सनल वॉल्ट 30 सितंबर, 2019 से दुनिया भर में उपलब्ध कराया गया है। यह विंडोज 10, एंड्रॉइड, आईफोन, आईपैड और वेब पर काम करता है।

 

    OneDrive cloud storage service Personal Vault


Microsoft OneDrive में "पर्सनल वॉल्ट Personal Vault " क्या है?

(Personal Vault) OneDrive

पर्सनल वॉल्ट (Personal Vault) OneDrive में आपकी फ़ाइलों को सुरक्षित रखने के लिए एक अतिरिक्त व्यवस्था है। उदाहरण के लिए, यदि आप वनड्राइव में अपना कोई भी संवेदनशील दस्तावेज जैसे कि बैंक संबंधी दस्तावेजों की प्रतियां या अपने पहचान संबंधी दस्तावेजों की प्रतियों को संग्रहीत करने जा रहे हैं, तो आप निश्चय ही उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा में अपने पर्सनल वॉल्ट में रखना चाहेंगे।

 

आप अपने वनड्राइव के पर्सनल वॉल्ट(Personal Vault) का इस्तेमाल शुरू करें इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन को आपके पर्सनल वॉल्ट को अतिरिक्त प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। पर्सनल वॉल्ट इससे पहले कि आप इसके अंदर किसी भी फाइल का उपयोग कर सकते हैं, आपके पर्सनल वॉल्ट को अतिरिक्त प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।

 

Telegram vs Signal App which is better which you should use and why


हर बार जब जब भी आप अपना पर्सनल वॉलेट एक्सेस करते हैं, तो आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड, यानी कि एक पिन जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा आपके स्मार्टफोन पर भेजा जाएगा, फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण या चेहरे का प्रमाणीकरण प्रदान करना होगा। विंडोज 10 पर, आप प्रमाणित करने के लिए विंडोज हैलो का उपयोग भी कर सकते हैं। यह प्रमाणीकरण आप लॉग इन करने के बाद जब तक सक्रिय रहेंगे तब तक प्रभावी रहेगा तथा वे बीस मिनट की निष्क्रियता के बाद स्वचालित रूप से आपका पर्सनल वॉलेट वापिस ब्लॉक कर देंगे, हालांकि निर्धारित तरीके से फिर से प्रमाणित करवा कर आप दुबारा एक्सेस कर सकेंगे। यदि आप उन्हें OneDrive वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस करते हैं, तो उन्हें आपके ब्राउज़र द्वारा कैश(cached) नहीं किया जाएगा।

 

विंडोज 10 पर्सनल वॉल्ट इसके अंदर की फाइलों को एन्क्रिप्ट करता है। विंडोज 10 पर, पर्सनल वॉल्ट इन फाइलों को आपकी हार्ड ड्राइव के एक बिटलॉकर-एनक्रिप्टेड एरिया पर स्टोर करता है। अगर आपके पास विंडोज 10 होम है और किसी अन्य चीज के लिए BitLocker का उपयोग नहीं कर रहा है तब भी यह काम करता है । Microsoft का कहना है कि आपकी फ़ाइलों को Microsoft के सर्वर पर एन्क्रिप्ट करके ही रखा जाता है।

 

Howto Scan eo Remove threat Windows 10 with Microsoft windows Defender Antivirus


पर्सनल वॉल्ट में संग्रहीत फ़ाइलों को किसी किसी भी हालत में आपके सिवा किसी अन्य के साथ साझा नहीं किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक फ़ाइल साझा करते हैं और फिर इसे व्यक्तिगत वॉल्ट में स्थानांतरित करते हैं, तो उस फ़ाइल के लिए साझाकरण डिसएबल हो जाएगा। इस प्रकार जब तक आपकी संवेदनशील फाइलें पर्सनल वॉल्ट में संग्रहित है आप मानसिक रूप से पूर्ण आश्वस्त हो सकते हैं कि मेरा कोई दस्तावेज गलती से भी किसी दूसरे के साथ साझा नहीं हो सकेगा।

 

अगर आपने अपने फोन पर OneDrive ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल कर रखा है तो आप अपने फोन पर ही OneDrive ऐप के साथ, वनड्राइव में स्टोर किए गए अपने दस्तावेज़ों को स्कैन कर सकते हैं और व्यक्तिगत वॉल्ट से सीधे तस्वीरें ले सकते हैं, उन्हें पहले अपने फोन पर कहीं और रखे बिना सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत कर सकते हैं।

 

अन्य बड़ी क्लाउड स्टोरेज सेवाएँ- ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव और Apple iCloud Drive- पर अभी तक इस तरह की सुविधा प्रदान नहीं की जा रही हैं।

 

TheTop 5 Tools For Search Engine Optimization 2020 hindi

 

OneDrive पर्सनल वॉल्टऑफिस 365 के साथ सर्वश्रेष्ठ काम करता है

आरंभ करने से पहले, यह ध्यान देने योग्य है कि वनड्राइव का मुफ्त संस्करण आपको एक सौ जीबी फ्री स्पेस उपलब्ध कराता है लेकिन शर्त यह है कि इसमें आप केवल तीन ही फाइल/फोल्डर अपलोड कर सकते हैं आप एक फोल्डर(Folder जिसमें जैसे कि ज़िप फ़ाइल आदि भी हो सकते हैं) में कई फाइलें जोड़ सकते हैं और फोल्डर को अपनी वॉल्ट मैं अपलोड कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप तीन फाइलों/ फोल्डर(Folder) तक सीमित हैं।

 

लेकिन पेड़ Office 365 व्यक्तिगत या Office 365 होम योजना के साथ, आपको अपनी पर्सनल वॉल्ट OneDrive स्टोरेज सीमा तक जितनी चाहें उतनी फाइलें संग्रहीत करने की सुविधा मिलती है, जो संभवतः 1TB या उससे अधिक की होगी।

 

Office 365 Home के लिए आप को  प्रति माह $10, का भुगतान करना पड़ता है यह एक ऐसी योजना है जिसे छह लोग साझा कर सकते हैं, यदि आप Microsoft Office चाहते हैं तो Microsoft के Office 365 योजनाएँ बहुत थी आकर्षक हैं - कि केवल कुछ सस्ते क्लाउड स्टोरेज। ध्यान रहे कि $10 प्रति माह छह लोगों को प्रत्येक व्यक्ति के लिए 1TB भंडारण और Office 365 एप्लिकेशन तक पहुंच प्रदान करता है।

 

How totransform Windows Laptop Into Desktop PC and back to Laptop


माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव कौन-कौन से प्लेटफ़ॉर्म सपोर्ट करता है?

 

वनड्राइव विंडोज 10, पर्सनल वॉल्ट  एंड्रॉइड, आईफोन, आईपैड और वेब पर onedrive.live.com पर  काम करता है।

यह MacOS, Windows 7, Windows 8.1, Windows Phone, Xbox, HoloLens, Surface Hub, या Windows 10 S. के लिए OneDrive उपलब्ध  है। अधिक जानकारी के लिए Microsoft(माइक्रोसॉफ्ट) की वेबसाइट देखें । पर्सनल वॉल्ट केवल वनड्राइव पर्सनल में ही उपलब्ध है। यह OneDrive व्यवसाय(OneDrive Business) में उपलब्ध नहीं है।


Microsoft OneDrive व्यक्तिगत वॉल्ट का उपयोग कैसे करें

 

व्यक्तिगत वॉल्ट(Microsoft OneDrive  Personal Vault) का उपयोग करने के लिए, बस वनड्राइव में लॉगिन करें और अपना OneDrive फ़ोल्डर खोलें अब "व्यक्तिगत वॉल्टPersonal Vault" फ़ोल्डर पर क्लिक करें या टैप करें। आप यह कार्यवाही अपने विंडोज 10 पीसी पर वेबसाइट के माध्यम से या अपने स्मार्टफोन मैं वनड्राइव ऐप का उपयोग करके बहुत आसानी से कर सकते हैं — आपके पास दोनों विकल्प उपलब्ध हैं इनमें से जो भी आप चाहें चुन सकते हैं।

 

उदाहरण के लिए, विंडोज 10 पर, आप फाइल एक्सप्लोरर खोलें, साइडबार में "वनड्राइवOneDrive" पर क्लिक करें और "पर्सनल वॉल्टPersonal Vault" पर डबल-क्लिक करें, आपका पर्सनल वॉल्टPersonal Vault खुल जाएगा।

.

MicrosoftOffice 25 very useful functions and shortcuts


 

व्यक्तिगत वॉल्टPersonal Vault


जब आप पहली बार इसे खोलते हैं, तो आप  को व्यक्तिगत वॉल्टPersonal Vault को सक्षमenable करने के लिए उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण प्राधिकारUser Account Control authorization की आवश्यकता होगी तथा बिटक्लोअर सुविधाओं के उपयोग तथा चीजों को आसान इस्तेमाल के लिए सेट करने के लिए एक छोटे सेटअप विज़ार्डshort setup wizard को चलाने की आवश्यकता होती है।

 

Personal Vault Setup

अब आप जो भी फाइल अपने व्यक्तिगत वॉल्ट(Personal Vault) में सुरक्षित रखना चाहते हैं, उन्हें अपलोड करें। कृपया ध्यान रखें कि फ्री प्लान में आपके पर्सनल वॉल्ट(Personal Vault) में स्टोरेज तो 100 जीबी होता है लेकिन आप उसमें कुल 3 फाइल/फोल्डर ही अपलोड कर सकते हैं यह अवश्य है कि यह 3 फाइल/फोल्डर कुल मिलाकर 100gb तक के हो सकते हैं।

 

What isAndroid device system cache should you clear Android device cache how to clearAndroid device cache


एक बार लोगिन करने के बादजब तक आप बीस मिनट तक निष्क्रिय नहीं रहेंगे, तब तक आपका पर्सनल वॉल्ट(Personal Vault) अनलॉक रहेगी और 20 मिनट बाद अपने आप लॉक हो जाएगी। अगर आप मैनुअली लॉक करना चाहते हैं तो आप पर्सनल वॉल्ट(Personal Vault) फ़ोल्डर के अंदर राइट-क्लिक करके और "लॉक पर्सनल वॉल्टLock Personal Vault" का चयन करके इसे तुरंत लॉक कर सकते हैं।

 

Lock Personal Vault
 

जब आपका पर्सनल वॉलेटPersonal Vault लॉक होता है उस समय जब आप अपने पर्सनल वॉलेटPersonal Vault तक पहुँचने का प्रयास करते हैं, तो आपको अतिरिक्त सत्यापनauthentication के लिए कहां जाएगा।

 

How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने Microsoft खाते के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन एक्टिवा किया है(जोकि पर्सनल वॉलेटPersonal Vault के लिए बाय डिफॉल्ट आवश्यक है), तो आपको प्रमाणीकरण कोड के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे आप पहली बार किसी नए उपकरण(New Device) से अपने Microsoft खाते में साइन इन करते हैं।

 

Personal Vault Login

आपके पर्सनल वॉल्टPersonal Vault का आइकॉन आपको आपके वनड्राइव के मुख्य फोल्डर, इनकी वेबसाइट, सभी सपोर्टेड प्लेटफार्म पर, मोबाइल ऐप पर, सभी जगह मिलेगा बस इसे अनलॉक करने के लिए इसे खोलें और फ़ाइलों को एक्सेस करें।

 

TWITTER-muteblock unblock someone annoying you on twitter


क्या आपको वनड्राइवOneDrive के व्यक्तिगत वॉल्टPersonal Vault का उपयोग करना चाहिए?

 

व्यक्तिगत वॉलेटPersonal Vault एक स्वागत योग्य फीचर है जो अधिकांश आधुनिक प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है - यद्यपि मैक को बाहर रखा गया है। यदि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को सपोर्ट करता है, तो संवेदनशील फ़ाइलों को आपके नियमित वनड्राइव फ़ोल्डर(Regular OneDrive Folder) में डंप करने की तुलना में यह अधिक सुरक्षित तरीका है।

 

यह भी बहुत ही अच्छा है कि पर्सनल वॉल्टPersonal Vault आपके विंडोज 10 सिस्टम पर फाइलों को एन्क्रिप्ट भी  करता है। यह और भी अच्छा रहेगा अगर माइक्रोसॉफ्ट, विंडोज 10 पर सभी को फुल डिस्क Bitlocker इंक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध कराएं फिर भी कुछ नहीं होने से तो इतना होना ही बेहतर है।

 

Howto display all blog posts blog archive in a list instead month wise year wise


यदि आप OneDrive में संवेदनशील फ़ाइलों को अपलोड करने के बारे में पहले से ही निर्णय कर चुके हैं, तो आप अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें और उन सभी को व्यक्तिगत वॉल्ट में ही सेव करें। आपके पासवर्ड मैनेजमेंट के लिए भी पर्सनल वॉल्टPersonal Vault एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि उन्हें आपके पासवर्ड मैनेजर के मास्टर पासवर्ड से एन्क्रिप्ट किया जाएगा।

 

उदाहरण के लिए, Microsoft के दस्तावेज़ों में लिखा है कि विंडोज 10 पर व्यक्तिगत वॉल्ट लॉक होने पर आपके व्यक्तिगत वॉल्ट में फ़ाइलों के नाम और हैश की सुंरक्षा नहीं करता है। यदि आप अपनी फ़ाइलों के लिए अधिकतम गोपनीयता चाहते हैं, तो आप शायद किसी अन्य समाधान का उपयोग करने का विचार करेंगे। लेकिन Microsoft यह वादा भी करता करता है कि "भविष्य के अद्यतनUpdation में इन के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धCommitted है"

 

How to recover data from a corruptunreadable SD Card (Secure Digital Cards)


कुल मिलाकर, हालांकि, पर्सनल वॉलेटPersonal vault एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है। अन्य क्लाउड स्टोरेज सेवाओं को भी इस तरह संवेदनशील फ़ाइलों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए। यह भी उचित प्रतीत नहीं होता कि जो ऑफिस 365 के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं उनको केवल तीन फाइल अपलोड करने तक सीमित कर दिया गया हैं।

 

Microsoft OneDrive Personal Vault for Online Secure Documents in One Drive personal vault

 


1 टिप्पणियाँ:

Amar Singh ने कहा…

Good informative article.