google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to fix slow lagging PC laptop running Windows 10 in 5 minutes ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How to fix slow lagging PC laptop running Windows 10 in 5 minutes

विंडोज 10 पर चलने वाले पीसी अथवा लैपटॉप की लैगिंग दूर करके पीसी/लैपटॉप को रॉकेट फास्ट कैसे बनाए

यह उपभोक्ताओं की एक आम शिकायत है कि विंडोज 10 इंस्टॉल करने अथवा अपडेट करने के बाद अपने पीसी अथवा लैपटॉप में शिथिलता महसूस करने लग जाते हैं अर्थात उनका पीसी अथवा लैपटॉप स्लो हो जाता है ।

 

fix slow lagging  PC laptop

यद्यपि इस कारण कोई समस्या नहीं होती और आपका काम भी नहीं अटकता लेकिन विंडोज इस्तेमाल करने का आपका अनुभव अच्छा नहीं रहता जबकि आप विंडोज का नवीनतम संस्करण अर्थात विंडोज 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं । यहां केवल आपके विंडोज इस्तेमाल करने के अनुभव का ही प्रश्न नहीं है बल्कि कंप्यूटर अथवा लैपटॉप स्लो होने के कारण समय की बर्बादी भी बहुत होती है क्योंकि हर काम में समय ज्यादा लगता है ।

तो आइए सबसे पहले तो हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि आपके पीसी अथवा लैपटॉप का स्लो चलने का कारण क्या है ।

Related - Speechnotes an onlineSpeech-enabled Notepad by Google converts Voice to text Inside your Browser

 अधिक संसाधन खाने वाले प्रोग्राम का पता लगाकर उन्हें बंद करेंClose the programs using excessive system resources

जब आपका पीसी अथवा लैपटॉप चलता है उस समय कुछ प्रोग्राम जिनमें बैकग्राउंड में चलने वाले प्रोग्राम भी हो सकते हैं ऐसे होते हैं जो आपके कंप्यूटर के संसाधनों का जैसे रैमRAM मेमोरी आदि का अधिक उपयोग करते हैं इस कारण आपके पीसी अथवा लैपटॉप की स्पीड पर प्रभाव पड़ता है और वह स्लो हो जाता है।

सबसे पहले तो आप ऐसे कार्यक्रमों को खोजें जो अधिक संसाधनों का उपयोग करते हैं।  इसके लिए आपको अपने सिस्टम के टास्क मैनेजर का उपयोग करना पड़ेगा। टास्क मैनेजर खोलने के दो तरीके हैं इनमें से आप कोई सा भी इस्तेमाल कर सकते हैं पहला तरीका तो है अपने सिस्टम की टास्क बार पर राइट क्लिक करें अब एक मीनू खुलेगा जिसमें से टास्क मैनेजर चुने दूसरा तरीका है कंट्रोल और शिफ्ट एक साथ दबाएं और फिर एस्केप दबाएं टास्क मैनेजर खुल जाएगा

 

How to open task manager-step 1

जब टास्क मैनेजर खुल जाता है तो बाई तरफ नीचे मोर डीटेल्स(More Details) पर क्लिक करें । इस से टास्क मैनेजर में एक्टिव एप्लीकेशन की डिटेल खुल जाएगी । तब सीपीयू मेमोरी और डिस्क हेड पर क्लिक करके पता लगाएं कि कौन-कौन एप्लीकेशन अधिक मेमोरी खा रहे हैं जोकि आपके सिस्टम की स्पीड कम करने के लिए जिम्मेदार है आप ऐसे एप्लीकेशन स्कोर एंड टास्क पर क्लिक करके बंद कर दे अथवा अगर आवश्यकता पड़े फोर्स क्लोजर पर क्लिक करके बंद कर दें।

How to open task manager-step 2

सिस्टम ट्रे में चलने वाले सभी प्रोग्राम बंद कर देंClose all system tray programs

यह ऐसे प्रोग्राम है जो सिस्टम ट्रे या नोटिफिकेशन एरिया में चलते रहते हैं। ये सभी प्रोग्राम स्टार्टअप पर लॉन्च होते हैं, और पृष्ठभूमि यानी बैकग्राउंड में काफी समय तक चलते रहते हैं, लेकिन स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में तीर आइकन के पीछे छिपे रहते हैं।

How to open task manager-another way

आप सिस्टम ट्रे के पास वाले तीर के आइकन पर क्लिक कर के इनको देख सकते हैं  और उन एप्लिकेशन पर राइट-क्लिक करें जो आप नहीं चाहते कि पृष्ठभूमि में चलते रहे। बस अपने महत्वपूर्ण संसाधनों को मुक्त करने के लिए उन्हें बंद कर दें अक्सर, ये एप्लिकेशन ही आपके कंप्यूटर की स्पीड कम करने का एक प्रमुख कारण हैं।

 स्टार्टअप की जांच करें और अनावश्यक प्रोग्राम डिसएबल करेंCheck Startup and disable unwanted program

स्टार्टअप खोलने के लिए आपको फिर एक बार टास्क मैनेजर खोलना पड़ेगा टास्क मैनेजर खोलने का तरीका वैसे तो ऊपर बताया जा चुका है, एक बार फिर बता देते हैं आपको टास्क मैनेजर खोलने के लिए पहला तरीका तो यह है कि टास्कबार पर राइट क्लिक करें अब एक Pop-Up खुलेगा उसमें टास्क मैनेजर पर क्लिक करें टास्क मैनेजर खुल जाएगा दूसरा तरीका यह है कि कंट्रोल प्लस स्विफ्ट दबाकर एस्केप दबाए टास्क मैनेजर खुल जाएगा फिर आप स्टार्टअप टैब पर जा कर उन सभी स्टार्टअप एप्लिकेशन को कर दे जिन्हें आप समझते हैं कि इनको स्टार्टअप में चलाने की आवश्यकता नहीं है।

पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको मार्गदर्शन देने में विंडोज महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस पद्धति का उपयोग करके धीमी गति से चलने वाले कंप्यूटरों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related - Blogger SEO Tips-Blog TitleSwapping for Better SEO Results

एनिमेशन को एडजस्ट करें या बंद कर देAdjust or disable Animation

विंडोज़ मैं बहुत सारे एनिमेशन चलते रहते हैं, जिनमें से प्रत्येक आपके पीसी को धीमा कर सकता है क्योंकि एनिमेशन डिवाइस की स्पीड को प्रभावित करते हैं, और इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप इन एनिमेशनों को एडजस्ट करें या अक्षम कर दें। इसको एडजस्ट करने के लिए विंडोज कुंजी + एक्स दबा सकते हैं या Start बटन पर राइट-क्लिक करें और "सिस्टम" का चयन करें।

Animation setting windows 10

फिर बाएं तरफ "Advanced सिस्टम सेटिंग्स" पर जाएं और प्रदर्शन टैबPerformance tab के नीचे " Settings 'बटन चुनें। आपको तब विकल्प चुनना होगा, "सभी एनिमेशन को निष्क्रिय करने के लिए विजुअल इफेक्ट्स के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए best Adjust ', "˜Adjust for best performance” (under Visual Effects to disable all the animations) या "Custom” चुने और उन एनिमेशन को एक-एक करके हटाए जिन्हें आप समझते हैं कि यह सिस्टम की स्पीड कम कर रहे हैं

Related - 5 myth/lies about smartphonebattery truth about these common smartphone battery myths


अपने सिस्टम की रैमRAM बढ़ाने और रैमRAM अपग्रेड करने पर विचार करें Consider to increase RAM or Upgrade RAM Version

आमतौर पर प्रत्येक सिस्टम में एक से अधिक रैमRAM स्लॉट होते हैं आमतौर पर दो रैमRAM स्लॉट हर सिस्टम में होते हैं अगर आपके सिस्टम में रैम कम है तो यह भी आपके सिस्टम का स्लो होने का एक कारण हो सकता है सिस्टम पर चल रहे सभी एक्टिव एप्लीकेशन रैमRAM में ही चलते हैं इसलिए अगर रैमRAM कम है तो प्रोग्राम लोड होने में देर लगने का यह भी एक कारण हो सकता है कुछ लोगों के सिस्टम में तो रैमRAM 2GB जीबी तक ही होती है

Related - Major security  privacy differences between signal, whatsapp, telegram

हर सिस्टम के मदर बोर्ड में रैमRAM सपोर्ट करने की अधिकतम क्षमता मैन्युफैक्चर द्वारा निर्धारित होती है । । उदाहरण के लिए अगर आपके सिस्टम का मदरबोर्ड 4GB 8GB को सपोर्ट करता है लेकिन आपने रैम 2GB ही स्थापित कर रखी है तो आपके लिए रैम बढ़ाना बहुत ही आसान है बस एक 2GB के रेमस्टिक मार्केट से खरीदे और आपके सिस्टम के दूसरे स्लॉट में लगा दीजिए और अब देखें फर्क आपको स्पष्ट नजर आएंगे कृपया ध्यान दें कि अंतर उस समय दिखाई देता है जब आप RAM स्थापित करने के बाद रिबूट करते हैं, रिबूट करें, यह वास्तव में आपके कंप्यूटिंग के धीमे चलने की समस्या को समाप्त कर सकता है क्योंकि यह आपके एप्लीकेशंस को संसाधित करने के लिए अतिरिक्त स्थान प्रदान करता है, और अधिक गति से भी।

Computer Laptop RAM

 कृपया ध्यान दें कि रैम DDR2 DDR3 DDR4 जैसे कई वर्शन में आती है इसे इस तरह समझे DDR2 रैम से DDR4 रैम की स्पीड बहुत अधिक होती है आपका मदरबोर्ड जिस वर्शन को सपोर्ट करता है उसी वर्शन की रैम स्थापित करें

अपने सिस्टम को स्कैन करके सभी मैलवेयर और एडवेयर हटाए Scan your system and remove virus malware

आपके सिस्टम के स्लो होने का एक कारण सिस्टम में स्पाइवेयर, वॉर्म्स, ट्रोजन, मैलवेयर और एडवेयर का होना भी हो सकता है उन्हें सही मायने में बकवास कहा जा सकता है। ये ऐसे कार्यक्रम हैं जो सिस्टम संसाधनों की कुल बर्बादी करते हैं। ये प्रोग्राम साइबर अपराधियों द्वारा आपके सिस्टम में बिना आपकी जानकारी के कभी-कभी इंस्टॉल किए जा सकते हैं और यह तब डाउनलोड होते हैं होते हैं जब आप द्वारा की किन्ही अविश्वसनीय स्रोतों से कोई डाउनलोड किए जाते हैं। इसलिए यह उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक सामना किए जाने वाले मुद्दों में से एक है। इसलिए समस्या को पूरी तरह हल करने के लिए उपयोगकर्ता को एक उच्च कोटि का अप टू डेट एंटीवायरस प्रोग्राम अपने सिस्टम में एक्टिव रखना चाहिए।

Related - computer issues-causes fix windows issues manually or with software

नियमित अंतराल पर डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी चलाएं Run disk cleanup utility at frequent intervals

विंडोज में डिस्क क्लीनअप की एक बहुत ही अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आप इसे चला कर अपने हार्ड डिस्क के सभी Errors हटा सकते हैं। आप अपने हार्ड डिस्क में से स्क्रैप रिमूव कर सकते हैं। अगर आप अपने सिस्टम में उपलब्ध डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी का नियमित अंतराल पर उपयोग करते हैं तो आपके कंप्यूटर स्लो होने की समस्या कम हो सकती है

अपने सिस्टम से सभी अनावश्यक सॉफ्टवेयर अनइनस्टॉल कर दे Uninstall all software not in use

अपने सिस्टम को अच्छी तरह चेक करें और यह निर्णय करें कि कौन से सॉफ्टवेयर की आपको आवश्यकता है और कौन से सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। जिन सॉफ्टवेयर की आपको आवश्यकता नहीं है उनको अनइनस्टॉल कर दें क्योंकि अधिक सॉफ्टवेयर होने से भी आपके सिस्टम की स्पीड कम हो सकती है इसके लिए कंट्रोल पैनल> प्रोग्राम और फीचर्स> प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें यहां पर उपयोगकर्ता द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की सूची दिखाई देगी। अब आप जिस सॉफ्टवेयर को अनावश्यक समझते हैं उसको अनइनस्टॉल कर दे इसी तरह एक एक करके उन सभी सॉफ्टवेयर को अनइनस्टॉल करें जिन्हें आप अनावश्यक समझते हैं बेकार कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करने से आपके सिस्टम की स्पीड में पर्याप्त सुधार देखने को मिल सकता है।

Related - Computer Security Basics: Protect Yourself from Viruses,Hackers, Keyloggers and data Thieves

सिस्टम की समस्याओं को दूर करने के लिए यहां बताए गए तरीके पर्याप्त रूप से प्रभावी और विश्वसनीय हैं आप चाहे तो आपकी कोई शंका है आपका कोई प्रश्न है उसके समाधान के लिए हमारी पोस्ट पर कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए धन्यवाद

fix windows 10 lag problem, solve windows 10 lag issues, windows 10 lagging problem solved, how to solve windows 10 slow, windows 10 extreme lag, why My winwows 10 laptop is very slowly working

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam