Hard Drive Health? SMART Analysis for HDD and SSD Harddisk Smart status check and self monitoring

कैसे पता करें आपकी हार्ड ड्राइव ठीक काम कर रही है या नहीं

दोस्तों आपके डेस्कटॉप पीसी या लैपटॉप की रेगुलर जांच बहुत आवश्यक है । डेस्कटॉप पीसी या लैपटॉप में हार्ड ड्राइव यानी हार्ड डिस्क एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण होता है क्योंकि कई बार तो आपने जब से कंप्यूटर पर काम करना शुरू किया है तब से लेकर अब तक के पूरे डाटा का रिकॉर्ड्स एक ही हार्ड डिस्क में ही होता है । आमतौर पर आपकी हार्ड डिस्क आपका पीसी या लैपटॉप इन से कहीं ज्यादा कीमती आपके हार्ड डिस्क में जो डाटा पड़ा हुआ है वह होता है । बल्कि यह डाटा जो होता है वह अनमोल होता है इसकी कोई वैल्यू नहीं आंक सकता । इसलिए हमें अपनी हार्ड डिस्क के बारे में सबसे ज्यादा सचेत रहना चाहिए ।

Hard disk health checkup

 

इसलिए आज के हमारे आर्टिकल  का विषय हार्ड डिस्क ही है तथा इस विषय में आज हम आपको आपकी हार्ड ड्राइव के स्वास्थ्य की नियमित अंतराल पर जांच करने के सरल तरीके के बारे में बताने वाले हैं । दोस्तों आज के विषय को हम पहले तो आपको लिखित में वर्णन करते हुए सम जाएंगे तथा बाद में कंप्यूटर पर प्रैक्टिकल करके दिखाएंगे ।


कैसे पता करें कि आपके हार्ड ड्राइव में कोई खराबी हो सकती है

दोस्तों अगर आपका कंप्यूटर स्लो चलता है और बार-बार हैंग हो जाता है तो यह इस बात का संकेत है कि आपके हार्ड ड्राइव में कोई समस्या हो सकती है । हार्ड ड्राइव की समस्या कोई सामान्य समस्या नहीं है क्योंकि हार्ड ड्राइवर की समस्या को इग्नोर करने या लापरवाही बरतने से आपका कीमती डाटा नष्ट हो सकता है । तो दोस्तों आइए जानते हैं अपनी हार्ड ड्राइवर की हेल्थ चेकअप का सबसे आसान तरीका ।


1. स्मार्ट स्टेटस चेक करना
 

अधिकांश या यूं कहें कि लगभग सभी आधुनिक हार्ड ड्राइव में स्मार्ट फीचर होता है । इसका अर्थ है self-monitoring, एनालिसिस और रिपोर्टिंग टेक्नोलॉजी । यानी यह सब काम कंप्यूटर अपने आप करता है । आप अपने हार्ड ड्राइव का स्वास्थ्य अच्छा तभी मान सकते हैं जब यह स्टेटस ओके हो ।

 


विंडोज कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव का हेल्थ चेक अप ऐसे करें
 

विंडोस कंप्यूटर में अपनी हार्ड ड्राइव का हेल्थ चेकअप करने के लिए आपको कमांड प्रॉन्प्ट की मदद लेनी पड़ेगी । सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में कमांड प्रॉन्प्ट ओपन करें ।

 

इसके लिए आप RUN में जाएं और बार में सीएमडी लिखकर एंटर दबाएं अब यहां कमांड प्रॉन्प्ट विंडो खुल जाएगी

अब आप इसमें wmic diskdrive get model, status लिखे और इंटर दबाएं ।

 यहां आपको आपकी हर ड्राइव के मॉडल नंबर सहित स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी । अगर यह स्टेटस ओके है तो मान लीजिए आपकी ड्राइव एकदम स्वस्थ है अन्यथा चिंता का विषय है और आपको अपने डेटा के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता है ।

 

You may like to read on - TwitterTools-TallTweets, Tweetdeck, Nuzzle, get experience on Twitter


 

 
MAC कंप्यूटर में आप हार्ड ड्राइव का हेल्थ चेक अप ऐसे करें
 

MAC कंप्यूटर में आप स्मार्ट स्टेटस की जानकारी डिस्क यूटिलिटी के जरिए ले सकते हैं। आप / एप्लीकेशन/ यूटिलिटी/ की मदद ले । इसके बाद स्मार्टड्राइव पर क्लिक करें और बॉटम लेफ्ट में स्मार्ट स्टेटस बटन पर क्लिक करें।

 

हार्ड ड्राइव यानी हार्ड डिस्क एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण होता है क्योंकि कई बार तो आपने जब से कंप्यूटर पर काम करना शुरू किया है तब से लेकर अब तक के पूरे डाटा का रिकॉर्ड्स एक ही हार्ड डिस्क में ही होता है । हार्ड ड्राइव स्मार्ट स्टेटस इस तरह चेक करें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is malware, hpw malware spreads types of malware, how to avoid malware


hdd s.m.a.r.t. check, s.m.a.r.t. hdd download, s.m.a.r.t. monitoring tools, Ways To Check Your Hard Drive's Health, hard drive smart check failed, smart status not supported, hard disk health check and repair, What is HDD SMART Monitoring BIOS, how to fix s.m.a.r.t error on hard disk, how to reset s.m.a.r.t. on a hard drive, What is SMART status on a hard drive, How can I check my HDD health and performance, How do I check the status of my SMART hard drive, Harddisk Smart status check and self monitoring

 विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने