Dangerous Malware DogeRAT how it works How to protect device

खतरनाक ट्रोजन DogeRAT मैलवेयर से सावधान,  नकली नेटफ्लिक्स, यूट्यूब और इंस्टाग्राम ऐप आपका डेटा चुरा सकते हैं - Beware of dangerous Trojan DogeRAT malware,  Fake Netflix, YouTube and Instagram apps can steal your data

साइबर सुरक्षा फर्म CloudSEK के सुरक्षा विशेषज्ञों ने एक नई तरह के मैलवेयर अभियान का पता लगाया है यह अभियान यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, इंस्टाग्राम, ओपेरा मिनी जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों के रूप में प्रच्छन्न भ्रामक ऐप्स के प्रचलन के माध्यम से फैलाया जा रहा है। साइबर सुरक्षा फर्म CloudSEK के शोधकर्ताओं ने इस अभियान मैं उपयोग किए जाने वाले दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर की पहचान DogeRAT (रिमोट एक्सेस ट्रोजन) के रूप में की है. उन्होंने इसे काफी खतरनाक माना है जो संपर्क, संदेश और बैंकिंग क्रेडेंशियल्स(Contacts, Messages, and Bank credentials) सहित अन्य बहुत सी संवेदनशील जानकारी को चुराने के लिए ओपन-सोर्स Android मैलवेयर का उपयोग करता है, इस प्रकार पीड़ितों के उपकरणों की सुरक्षा को गंभीर खतरा उत्पन्न करता है।

 

Dangerous Trojan DogeRAT(Remote Access Trojan
साइबर सुरक्षा फर्म, CloudSEK के सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार DogeRAT संक्रमित उपकरणों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर सकता है, दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को सक्षम कर सकता है जैसे कि स्पैम संदेश भेजना, अनधिकृत भुगतान, फ़ाइल संशोधन, और यहां तक कि डिवाइस के कैमरों का उपयोग करके फोटो ले सकता है और इसे स्वचालित रूप से साइबर अपराधियों के नियंत्रण वाले दूरस्थ सर्वर पर ट्रांसमीट कर सकता है.

मैलवेयर मुख्य रूप से दुर्भावनापूर्ण अभिनेताओं अर्थात साइबर अपराधियों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए लिंक के माध्यम से वितरित किया जाता है, यह या तो सीधे संदेश या पोस्ट पर स्पैम टिप्पणियों(Direct messages or spam comments on posts) के साथ-साथ मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी किया जा रहा है

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who Died Facebook Scam how it works howto protect device


साइबर सिक्योरिटी फर्म CloudSEK के विशेषज्ञों ने ने यह भी पाया कि DogeRAT का एक प्रीमियम संस्करण भी साइबर अपराधियों द्वारा वितरित किया जा रहा है. प्रीमियम संस्करण को टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से भी विज्ञापित किया जा रहा है जो स्क्रीनशॉट लेने, छवियों को चुराने, कीलॉगर के रूप में कार्य करने जैसी क्षमताओं की पेशकश करता है, और 2,500 रुपये के सस्ते में।

Dangerous Trojan DogeRAT Fake offer

CloudSEK की रिसर्च में पता चला कि, "मैलवेयर के लेखक ने एक GitHub रिपॉजिटरी भी बनाई है जो RAT को होस्ट करती है, जिसमें एक वीडियो ट्यूटोरियल और सुविधाओं और क्षमताओं की एक व्यापक सूची के शामिल की गई है।

CloudSEK के जाने-माने के अनुसार, थ्रेट इंटेलिजेंस रिसर्चर, अंशुमन दास, के अनुसार स्कैमर्स केवल फ़िशिंग वेबसाइट बनाने तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि कम लागत वाले और स्थापित करने में आसान, लेकिन उच्च रिटर्न देने वाले स्कैम अभियानों को निष्पादित करने के लिए संशोधित RATs या इस तरह के अन्य दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का वितरण भी करते हैं।

"यह अभियान स्कैमर्स को लगातार अपनी रणनीति विकसित करने के लिए वित्तीय प्रेरणा ड्राइविंग की एक स्पष्ट याद दिलाता है। हमने पाया है कि धमकी देने वाले साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नकली बेकिंग, -कॉमर्स और मनोरंजन ऐप बना रहे हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks internet Routers how to prevent your device

 

मैलवेयर DogeRAT कैसे काम करता है? How does the malware DogeRAT work?

DogeRAT एक टेलीग्राम बॉट के माध्यम से एक कमांड एंड कंट्रोल (C2) पैनल के साथ संचार(Communicates) करता है, जो संक्रमित उपकरणों को नियंत्रित और प्रबंधित करने के लिए खतरे के जनक साइबर अपराधियों के लिए इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है।

RAT मैलवेयर और टेलीग्राम बॉट(Telegram Bot) के बीच संचार स्थापित करने के लिए NodeJs में लिखे जावा-आधारित सर्वर-साइड कोड का उपयोग करता है।

मैलवेयर वैधता की भावना पैदा करते हुए, लक्षित इकाई के URL को प्रदर्शित करने के लिए एप्लिकेशन के भीतर एक वेब दृश्य को नियोजित(Employs a web view) करता है।

अधिकांश वैध ऐप्स की तरह DogeRAT को इंस्टॉलेशन पर विभिन्न अनुमतियों की आवश्यकता होती है -  - जिनमें कॉल लॉग्स तक पहुंच, ऑडियो रिकॉर्डिंग और एसएमएस संदेश, मीडिया और फोटो पढ़ना शामिल है।

Various permissions demanded by dangerous Trojan DogeRAT

आरएटी(RAT) ओपन-सोर्स तकनीकों के संयोजन का लाभ उठाता है, जिससे स्कैम अभियान शुरू करने के लिए साइबर अपराधियोंके लिए यह आसानी से सुलभ हो जाता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they work, how to avoid,safety tips 

 

अपने डेटा और डिवाइस को मैलवेयर DogeRAT से सुरक्षित रखने के उपाय Tips to keep your data and device safe from Malware DogeRAT

ईमेल, S.M.S. में अनजान स्रोत से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक करते समय अत्यंत सावधानी बरतें.

ईमेल के साथ अनजान स्रोत से प्राप्त किसी भी अटैचमेंट को खोलते समय अत्यंत सावधानी बरतें. यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से लिंक या अटैचमेंट प्राप्त करते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उस पर क्लिक करें या उसे खोलें नहीं।

अपने एंड्राइड अथवा पीसी पर कोई सॉफ्टवेयर केवल विश्वसनीय स्रोत से ही डाउनलोड करें. केवल Google Play स्टोर से या iPhone पर ऐप स्टोर से से ही कोई ऐप डाउनलोड करें।

अपने सॉफ़्टवेयर को अद्यतित(Updated) रखें। सॉफ़्टवेयर अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके डिवाइस को मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

एक अच्छे से सुरक्षा समाधान यानी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें। एक अच्छा सुरक्षा समाधान आपके डिवाइस को मैलवेयर और अन्य खतरों से बचाने में मदद कर सकता है। एंड्रॉयड के लिए इनबिल्ट एप्स गूगल प्ले प्रोटेक्ट सर्वश्रेष्ठ है.

कृपया अपने एंड्राइड पर गूगल प्ले प्रोटेक्ट की सेटिंग चेक करें.

गूगल प्ले प्रोटेक्ट आपके एंड्राइड को समय-समय पर स्वचालित रूप से स्कैन करता है तथा स्कैन रिजल्ट में एक्शन एडवाइज करता है कृपया समय समय पर अपने प्ले प्रोटेक्ट के रिजल्ट चेक करें और दिए गए एडवाइस को फॉलो करें.

किसी घोटाले के संकेतों से अवगत रहें। स्कैमर्स अक्सर पीड़ितों को बरगलाने के लिए अत्यावश्यकता, डर और लालच जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप कभी भी किसी संदेश या ऑफ़र के बारे में अनिश्चित हों, तो सावधानी बरतना सबसे अच्छा है और किसी भी लिंक पर क्लिक करें या किसी अटैचमेंट को खोलें।

मैलवेयर के बारे में खुद को शिक्षित करें। आप मैलवेयर के बारे में जितना अधिक जानेंगे, आप उसे पहचानने और उससे स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए उतने ही बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे। ऑनलाइन ऐसे कई संसाधन उपलब्ध हैं जो मैलवेयर के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate SBI Mobile Banking-Features, Facilities & Registration Process

तो यह थी Dangerous Malware DogeRAT how it works How to protect device  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

DogeRAT मैलवेयर से सावधान रहें, DogeRAT मैलवेयर वाले नकली नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, अपराधी DogeRAT मैलवेयर की मार्केटिंग कर रहे, नया DogeRAT मैलवेयर सोशल मीडिया के माध्यम, DogeRAT मैलवेयर का पता कैसे चलाएं, DogeRAT नामक नया मैलवेयर, DogeRAT The Cunning Malware Disguised as Popular Apps, How do I stop malware attacks on my Android

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने