How to avoid Scammers stealing money using Facebook profiles

फेसबुक उपयोगकर्ता सावधान रहें, घोटालेबाज आपके पैसे चुराने के लिए नकली सत्यापित प्रोफाइल का उपयोग कर रहे हैं Facebook users beware, scammers are using fake verified profiles to steal your money

आजकल फेसबुक यूजर्स के साथ भी धोखाधड़ी के बहुत से मामले सामने रहे. बहुत से साइबर अपराधियों अथवा स्कैमर्स ने, किसी किसी तरह की तिकड़म लगाकर सत्यापित फेसबुक प्रोफ़ाइल प्राप्त करने का एक तरीका ढूंढ लिया है और उपयोगकर्ताओं के पैसे चुराने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं ट्विटर का तो प्रोफाइल सत्यापित करने का तरीका अलग है लेकिन इस के विपरीत, मेटा के स्वामित्व वाली फेसबुक और इंस्टाग्राम, ने प्रोफ़ाइल सत्यापित करने यानी नाम के आगे ब्लू टिक के साथ उपयोगकर्ताओं को सत्यापित करने के लिए अभी भी पुरानी पद्धति ही अपना रखी है।

Facebook Fake Verified Scam

इसका मतलब है कि उपयोगकर्ताओं को प्रतिष्ठित सत्यापित बैज प्राप्त करने का दावा पेश करने के लिए लिंक की एक श्रृंखला प्रदान करनी होगी कि उनकी प्रोफ़ाइल प्रामाणिक और सार्वजनिक हित की है। यद्यपि फेसबुक पेरेंट मेटा वास्तव में एक सशुल्क सत्यापन सुविधा(Paid verification feature) का भी परीक्षण कर रहा है, लेकिन यह अभी परीक्षण मे है और चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध है।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ मैट नवारा(Matt Navara) ने ब्लू टिक के साथ सत्यापित किए गए एक यादृच्छिक प्रोफ़ाइल(One random profile being verified with a Blue Tick) का स्क्रीनशॉट साझा किया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस तरह सत्यापित की गई नकली सत्यापित प्रोफ़ाइल सोशल मीडिया उपभोक्ताओं को उनकी व्यक्तिगत जानकारी और अंततः पैसा चुराने के लिए एक संदिग्ध लिंक के साथ संदेश भेज रही है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Look Who DiedFacebook Scam how it works how to protect device    

 

उपभोक्ताओं को यह जानकारी नहीं होती की यह प्रोफाइल वास्तव में सत्यापित प्रोफाइल है या धोखाधड़ी पूर्ण तरीके अपनाकर सत्यापित करवाई गई है अथवा सत्यापित ना होते हुए भी इसे सत्यापित दर्शाया गया है. उपभोक्ता ऐसी प्रोफाइल को वास्तविक सत्यापित प्रोफाइल मान लेते हैं और उसमें दी गई लिंक को भी सही मान लेते हैं और अपराधियों के चंगुल में फंसकर अपनी निजी जानकारी तथा धनराशि से हाथ धो बैठते हैं.

यहां सोशल मीडिया विशेषज्ञ मैं नवादा द्वारा शेयर की गई एक पोस्ट जोकि फेसबुक पर एक विज्ञापन के रूप में पोस्ट की गई का उल्लेख करना जरूरी हो गया है जिससे आप अपराधियों की नियत को आसानी से समझ सके.

मैट नवारा(Matt Navara) के ट्विटर अकाउंट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, स्कैमर्स उपयोगकर्ताओं, मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्रबंधकों(Social media managers) को "सुरक्षा मुद्दों(Security issues) के बारे में धमकियां दे रहे हैं। उनके अनुसार तथा कथित सुरक्षा समस्या के कारण, उपयोगकर्ता अपने फेसबुक खातों को प्रबंधित करने के लिए मौजूदा टूल का उपयोग नहीं कर पाएंगे और उन्हें सुरक्षित और अधिक पेशेवर टूल पर स्विच करने की सलाह दी जाती है। कहने की जरूरत नहीं है, उपयोगकर्ताओं को आगे रहने के लिए इस टूल को डाउनलोड करना होगा।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks 
internet Routers how to prevent your device

  

पोस्ट में लिखा है, "नया प्रबंधक(The new manager) नई सुविधाओं से भरा हुआ है जो आपके लक्षित दर्शकों तक बेहतर ढंग से पहुंचने में सक्षम है, और स्वचालित रूप से विज्ञापनों को बेहतर ढंग से अनुकूलित करता है।" विज्ञापन "मेटा विज्ञापन" नामक प्रोफ़ाइल द्वारा पोस्ट किया गया दिखता है।

स्क्रीनशॉट यह भी दर्शाता है कि पोस्ट पर लगभग 950 प्रतिक्रियाएं और 140 से अधिक टिप्पणियां(950 reactions and over 140 comments) हैं। इसे 92 बार शेयर भी किया जा चुका है. हालाँकि प्रोफ़ाइल और पोस्ट वैध दिखते हैं, उपयोगकर्ताओं को हर कीमत पर इनसे बचना चाहिए। यह एक घोटाला विज्ञापन(Scam Advertisement) है जो उपयोगकर्ताओं को मैलवेयर की ओर पुनः निर्देशित(Redirect) करता है। एक बार जब मैलवेयर सिस्टम पर कब्ज़ा कर लेता है, तो यह या तो डेटा चुरा सकता है या सिस्टम तक पहुंच प्राप्त कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता असुरक्षित हो सकता है।

यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी प्रोफ़ाइल ने वास्तव में सत्यापित बैज प्राप्त किया, हालांकि यह भी संभव  है कि घोटालेबाज ने किसी सत्यापित प्रोफ़ाइल को हैक कर लिया हो और प्रोफ़ाइल चित्र और उपयोगकर्ता नाम बदल दिया हो। अतीत में भी, हैकर्स ने क्रिप्टो-घोटाले को अंजाम देने के दौरान पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित विश्व के कई बड़े नेताओं तक पहुंच हासिल कर ली थी।

यह भी एक कारण है कि कुछ विशेषज्ञ ट्विटर की सशुल्क सत्यापन प्रणाली के खिलाफ हैं। यदि उपयोगकर्ताओं को ब्लू टिक खरीदने का मौका मिलता है, तो संभावना है कि घोटालेबाज प्रोफ़ाइल को सत्यापित करने और प्लेटफ़ॉर्म पर दूसरों को धोखा देने में सक्षम हो सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they 
work, how to avoid, safety tips 

तो यह थी How to avoid Scammers stealing money using Facebook profiles की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Can you get scammed through Facebook, How to expose a scammer on Facebook, ot scammed on facebook what to do, how to tell if you are being scammed on facebook, can you get money back from facebook scammer, how to mess with a scammer on facebook


 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने