What Is The WhatsApp Pink Scam, How To Stay Safe

व्हाट्सएप पिंक: घोटाला क्या है, इससे कैसे सुरक्षित रहें WhatsApp Pink Scam: What Is The Scam, How To Stay Safe from it

इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप(Whatsapp) का उपयोग दुनिया भर के 180 से भी अधिक देशों में किया जाता है तथा इसका उपयोग करने वालों की संख्या अरबों में है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप एंड्राइड आईफोन आदि सभी तरह के उपकरणों में आसानी से चल सकता है। व्हाट्सएप उपयोग में आसान है, तथा यह हमें मुफ्त में टेक्स्ट, आवाज और वीडियो सभी प्रकार के संदेश भेजने की सुविधा प्रदान करता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग, आप वॉयस और वीडियो कॉल करने के लिए भी कर सकते हैं, और कुछ ही क्लिक में स्थान, चित्र और दस्तावेज़(Location, Images and documents) साझा कर सकते हैं।

Whatsapp pink Scam

इसके सभी उपयोग करता सामान्यतया संतुष्ट नजर आते हैं लेकिन अब अगर हम आपसे कहें कि इसी ऐप की वजह से आप एक बड़े घोटाले का शिकार हो सकते हैं तथा आपको लाखों करोड़ों की चपत लग सकती है तो आप आश्चर्यचकित तो अवश्य ही होंगे ?

जी हां आपने ठीक ही पढा है, मार्केट में साइबर अपराधियों ने इसका एक दुर्भावनापूर्ण संस्करण(Malicious Version) फैला रखा है. यह दुर्भावनापूर्ण संस्करण(Malicious Version) व्हाट्सएप पिंक अथवा पिंक व्हाट्सएप(Whatsapp Pink Or Pink Whatsapp) के नाम से फैलाया जा रहा है. इसमें सभी सुविधाएं सामान्य व्हाट्सएप की तरह ही होती है लेकिन इसका रंग पिंक यानी गुलाबी होता है. आप खतरे में तभी पढ़ते हैं जब आप आकर्षक रंग और डिजाइन के लालच में आकर व्हाट्सएप पिंक डाउनलोड करने के लालच में पड़ जाते हैं, जो एक नकली दुर्भावनापूर्ण और खतरनाक ऐप है यद्यपि यह आपके नियमित व्हाट्सएप का उन्नत संस्करण होने का दावा करता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Horse Shell Attacks 
internet Routers how to prevent your device

व्हाट्सएप पिंक क्या है? What Is WhatsApp Pink?

व्हाट्सएप पिंक एक खतरनाक घोटाला है जो साइबर अपराधियों द्वारा सामान्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को लक्षित करता है। गुलाबी रंग के आइकन वाला एप्लिकेशन मैसेंजर का एक स्मूथ, बेहतर संस्करण पेश करने का दावा करता है। लेकिन वास्तव में, यह एक खतरनाक घोटाले के अलावा और कुछ नहीं है। यह आपके निजी डाटा चुराने के अलावा आपको भारी आर्थिक नुकसान भी पहुंचा सकता है.

व्हाट्सएप पिंक घोटाला क्या है? What Is WhatsApp Pink Scam?

साइबर अपराधी विभिन्न सोशल इंजीनियरिंग(Social Engineering) तरीके अपनाकर टारगेटेड उपभोक्ता को पिंक व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते हैं और जैसे ही कोई उपयोगकर्ता अपने फोन पर व्हाट्सएप पिंक ऐप डाउनलोड करता है, उन्हें एक संदेश मिलता है जिसमें एपीके(Android Package) डाउनलोड का लिंक होता है। डाउनलोड की गई फ़ाइल एक खतरनाक वायरस होती है जो आपके फोन पर आते ही आपके डिवाइस के संपूर्ण डाटा तक पूरी पहुंच बना लेती है। इससे आपके डेटा का दुरुपयोग होने साथ आपको और आर्थिक नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp Frauds how they 
work, how to avoid, safety tips 

व्हाट्सएप पिंक स्कैम कैसे काम करता है? How Does WhatsApp Pink Scam Work?

यह ऐप आपको बताता है कि यह आपके नियमित व्हाट्सएप के लिए एक नया अपडेट गया है और इसे व्हाट्सएप पिंक कहा जाता है। जैसे ही आप इसे डाउनलोड करते हैं, आप स्वचालित रूप से एक ऐसी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं जो व्हाट्सएप की मूल वेबसाइट की तरह दिखती है लेकिन यह व्हाट्सएप की असली वेबसाइट होकर स्कैमर्स द्वारा नियंत्रित एक दुर्भावनापूर्ण और नकली वेबसाइट(Malicious and fake website) होती है। आपको कहा जाएगा कि जल्द ही आपको एक लिंक भेजा जाएगा जिसके जरिए आप अपने फोन पर व्हाट्सएप का विकसित वर्जन व्हाट्सएप पिंक डाउनलोड कर सकते हैं

इसके बाद ऐप आपसे आपका फोन नंबर और कुछ अन्य विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा। जानकारी दर्ज करते ही स्कैमर्स आपके व्हाट्सएप अकाउंट तक संपूर्ण और निर्बाध पहुंच बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

इंटरनेट सुरक्षा शोधकर्ता(Internet Security Researcher) राजशेखर राजाहरिया ने सबसे पहले इस खतरनाक घोटाले का पता पर्दाफाश किया और ट्वीट करके बताया कि, “@व्हाट्सएप पिंक एक खतरनाक घोटाला है कृपया इस से सावधान रहें. उन्होंने व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सावधान किया कि एपीके डाउनलोड लिंक के जरिए #WhatsApp ग्रुप में एक वायरस फैलाया जा रहा है। व्हाट्सएप पिंक नाम के किसी भी लिंक पर क्लिक करें। अगर आप क्लिक कर देते हैं तो आपके फ़ोन तक पूरी पहुंच ही समाप्त हो जाएगी. उन्होंने यह भी सलाह दी कि यह सूचना सभी के साथ साझा करें..” 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate SBI Mobile 
Banking-Features, Facilities & Registration Process

व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप पिंक घोटाले से सुरक्षित कैसे रहे How to Stay Safe from the WhatsApp Pink Scam on WhatsApp

 

  1. जब आप प्ले स्टोर से कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं तो किसी भी असत्यापित या संदिग्ध लिंक पर क्लिक करें।
  2. कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उस एप्लीकेशन की रैंकिंग की सावधानीपूर्वक जांच करें.
  3. कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उस एप्लीकेशन को जारी करने वाली वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें.
  4. कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले उस एप्लीकेशन पर उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए कमैंट्स को सावधानीपूर्वक पढ़ें क्योंकि इसमें यूजर अपने अनुभव बताते हैं.
  5. व्हाट्सएप जैसे एप्लिकेशन आधिकारिक तौर पर अपने नए अपडेट जारी करते हैं। फर्जी ऐप्स के झांसे में आने के बजाय व्हाट्सएप की अधिकृत वेबसाइट पर ही भरोसा करें।
  6. अपने फ़ोन पर केवल Google Play Store जैसे आधिकारिक ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें।
  7. हालाँकि iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए इस ऐप से संबंधित कोई चेतावनी नहीं है, लेकिन सतर्क रहना और आधिकारिक ऐप्पल ऐप स्टोर के अलावा अन्य स्टोर से ऐप डाउनलोड करने से बचना एक अच्छा विचार है।
  8. कई व्हाट्सएप उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पिंक ऐप का आह्वान करते हुए संदेश प्रसारित कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार और दोस्तों को उन्हें सुरक्षित रखने के लिए सूचित करें।

इंटरनेट पर काम करते समय आपको अथवा किसी को भी ईमेल सहित किसी भी सेवा पर असामान्य, अस्वाभाविक या संदिग्ध संदेश मिल सकता है, और जब भी ऐसा होता है तो हम सभी को प्रतिक्रिया देने या संलग्न होने से पहले सावधानी बरतने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं। विशेष रूप से व्हाट्सएप पर, हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि लोग उन टूल का उपयोग करें जो हम ऐप के भीतर हमें रिपोर्ट भेजने, किसी संपर्क की रिपोर्ट करने या संपर्क को ब्लॉक करने के लिए प्रदान करते हैं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  SBI ACCOUNT-How to apply fornew cheque on phone call

 

तो यह थी What Is The WhatsApp Pink Scam, How To Stay Safe की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to get rid of pink WhatsApp virus, How to remove WhatsApp pink virus from Android, व्हाट्सएप पिंक वायरस को एंड्रॉइड से कैसे हटाएं?

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने