google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to restore backup in Microsoft Windows Computer ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to restore backup in Microsoft Windows Computer

अपने कंप्यूटर के पहले से तैयार किए गए बैकअप को
 रिस्टोर कैसे करें How to Restore a Pre-Prepared 
Backup of Your Computer

 

हमने अपने पिछले आर्टिकल How to Create Windows backup, system image, system restore point में विस्तार से समझाया था कि विंडोज बैकअप, विंडोज सिस्टम इमेज विंडोज सिस्टम रीस्टोर प्वाइंट कैसे क्रिएट किए जाते हैं. आज के आर्टिकल में आप लोगों को इस टॉपिक का दूसरा हिस्सा यानी जो बैकअप आपने क्रिएट किया है उसको जरूरत पड़ने पर रिस्टोर किस तरह किया जाए इस विषय को स्टेप बाय स्टेप समझाया गया है-

 

Backup and Restore - Windows-10

बैकअप रिस्टोर कैसे करें How to Restore a backup

 

अगर आप का बैकअप उसी कंप्यूटर में किसी ड्राइवर पर सेव किया हुआ है तो उसे रिस्टोर इस प्रकार करें-

1. स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करें(Right-click the Start  button),

2. फिर कंट्रोल पैनल मैं जाए(Select Control Panel), 

3. फिर सिस्टम एंड मेंटेनेंस(System and Maintenance) चुनें,

4. फिर बैकअप एंड रिस्टोर चुनें(Backup and Restore)

5. अब अपनी आवश्यकतानुसार निम्न में से कोई एक विकल्प चुने:

 

o अगर आपको केवल अपनी फाइलें रिस्टोर करनी है तो अपनी फ़ाइलों को पुनर्स्थापित(Restore) करने के लिए, मेरी फ़ाइलें पुनर्स्थापित करें(Restore my files)चुनें।

o अगर आपके कंप्यूटर में अन्य उपयोगकर्ता भी हैं और सभी उपयोगकर्ताओं की फाइलें रिस्टोर करनी है तो सभी उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए, सभी उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करें(Restore all users' files) चुनें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Howto Find Which Apps Are Using Most Android Memory

 

3. अपनी बैकअप फाइलें लोकेट करने के लिए निम्न में से कोई एक कार्यवाही करें:

 

o बैकअप की सामग्री को देखने के लिए, "फ़ाइलों के लिए ब्राउज़ करें" या "फ़ोल्डरों के लिए ब्राउज़ करें"(Browse for files or Browse for folders) का चयन करें। जब आप फ़ोल्डर के लिए ब्राउज़ कर रहे होते हैं, तो आप फ़ोल्डर में अलग-अलग फ़ाइलें नहीं देख पाएंगे। इसलिए अलग-अलग फ़ाइलें(Individual files) देखने के लिए, "फ़ाइलों के लिए ब्राउज़ करें विकल्प"(Browse for files option) का उपयोग करें।

o बैकअप की सामग्री को खोजने के लिए, अपने कंप्यूटर की सर्च का उपयोग करें. खोज(Search) का चयन करें, सर्च बॉक्स में फ़ाइल का पूरा नाम या फाइल के नाम का कुछ भाग टाइप करें और फिर खोजें(Search) चुनें।

युक्ति(Tip): यदि आप किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता खाते से संबद्ध फ़ाइलें या फ़ोल्डर खोज रहे हैं, तो आप खोज बॉक्स(Search Box) में फ़ाइल या फ़ोल्डर का स्थान लिखकर खोज परिणामों में सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बैकअप की गई फाइलों में से सभी JPG फ़ाइलों को खोजना चाहते हैं तो इस के लिए, खोज बॉक्स(SEARCH BOX) में JPG टाइप करें। अगर आप केवल गुरु नाम के यूजर से जुड़ी जेपीजी फाइलों को खोजना चाहते हैं तो इस के लिए सर्च फॉर बॉक्स में इस प्रकार लिखा जाएगा C:\Users\guru\JPG टाइप करें। अगर आप बैकअप की गई सभी JPG फ़ाइलों को खोजना चाहते हैं तो इस के लिए *.jpg जैसे वाइल्डकार्ड वर्णों(Wildcard characters) का उपयोग करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to enable Android USB Debugging, Is ItSafe Leaving Enabled


दूसरे कंप्यूटर पर बने बैकअप को रिस्टोर कैसे करें How to Restore a backup made on another computer

 

आप Windows Vista या Windows 7 या अन्य चलने वाले किसी दूसरे कंप्यूटर पर बनाए गए बैकअप से भी फ़ाइलों को पुनर्स्थापित(Restore) कर सकते हैं। इसका तरीका यह है -

 

1. स्टार्ट बटन चुनें(Select the Start button),

2. फिर कंट्रोल पैनल चुनें(Then Select Control Panel),

3. उसके बाद सिस्टम और मेंटेनेंस(System and Maintenance)

4. उसके बाद बैकअप एंड रिस्टोर(Backup and Restore) चुनें।

5. “फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए किसी अन्य बैकअप का चयन करें चुनें(Choose "Select another backup to restore files from"), और फिर विज़ार्ड में दिए चरणों(Steps) का पालन करें। यदि आपको एक व्यवस्थापक पासवर्ड या पुष्टिकरण(Administrator password or Confirmation) के लिए कहा जाए, तो पासवर्ड टाइप करें या पुष्टिकरण(Confirmation) प्रदान करें।

 

किसी अन्य कंप्यूटर पर बनाए गए बैकअप से रीस्टोर की गई फ़ाइलें कैसे ढूंढेंHow to Find files restored from a backup made on another computer

 

यदि आप किसी अन्य कंप्यूटर पर बनाए गए बैकअप से फ़ाइलों को रिस्टोर कर रहे हैं, तो फ़ाइलों को उस उपयोगकर्ता नाम के अंतर्गत एक फ़ोल्डर में रिस्टोर किया जाएगा जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया गया था। यदि उपयोगकर्ता नाम भिन्न हैं, तो आपको उस फ़ोल्डर में नेविगेट करना होगा जहां फ़ाइलें रीस्टोर की जाती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका उपयोगकर्ता नाम उस कंप्यूटर पर गुरु था जिस पर बैकअप बनाया गया था, लेकिन आपका उपयोगकर्ता नाम उस कंप्यूटर पर गुरुदेव है जिस पर बैकअप को रीस्टोर किया जा रहा है, तो रिस्टोर फ़ाइलें गुरु लेबल वाले फ़ोल्डर में सेव की जाएंगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is google Reverse Image search, How to Use it


रिस्टोर की गई फाइलों को खोजने का तरीका How To find restored files

 

1. स्टार्ट बटन चुनें(Select the Start button),

2. फिर कंप्यूटर(Computer) चुनें।

3. उस ड्राइव के आइकन पर डबल-क्लिक करें जिस पर फ़ाइलें सेव की गई हैं, उदाहरण के लिए C:\

4. उपयोगकर्ता फोल्डर(Users folder) को डबल-क्लिक करें। आप को प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते(User Account) के लिए एक फ़ोल्डर दिखाई देगा।

5. बैकअप बनाने के लिए उपयोग किए गए उपयोगकर्ता के नाम के फ़ोल्डर को डबल-क्लिक करें। रिस्टोर की गई फ़ाइलें विभिन्न फ़ोल्डरों में होंगी जहां वे मूल रूप से स्थित थीं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How toremove virus from an Android devices

 

तो यह थी विभिन्नश्रोतों से विंडोज कम्प्यूटर के फाइल व ओएस(OS) बैकअपको रिस्टोर करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to do a Windows System Restore, How do I restore windows from a restore point, Restore a windows 10 backup from external drive, How to Restore a backup made on another computer

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam