What is windows Error Code 0xc00000e9: Why it appears How to Fix It

एरर कोड 0xc00000e9: क्या है, एरर कोड 0xc00000e9 क्यों आता है,  एरर कोड 0xc00000e9 को कैसे ठीक करें?

विंडोज एरर कोड 0xc00000e9 एक सामान्य विंडोज बूट मैनेजमेंट एरर है जो या तो हार्डवेयर फेलियर के कारण आता है या बूट प्रक्रिया के दौरान सामने आई किसी करप्ट सिस्टम फ़ाइल को इंगित करता है। यह कंप्यूटर के शुरू होने के तुरंत बाद विंडोज लॉगिन स्क्रीन से पहले निम्नानुसार दिखाई देता

“अप्रत्याशित I/O एरर हुआ है। एरर कोड: 0xc00000e9(An unexpected I/O error has occurred. Error code: 0xc00000e9)”

 

विंडोज एरर कोड 0xc00000e9

इस लेख में दी गई जानकारी विंडोज 10, विंडोज 8, विंडोज 7 और विंडोज विस्टा के लिए प्रभावी हैं।

 

विंडोज एरर कोड 0xc00000e9  के प्रमुख कारण

विंडोज एरर कोड 0xc00000e9 हमेशा बूट प्रक्रिया के दौरान आता है। I/O एरर, या इनपुट/आउटपुट एरर, तब आता है जब आपका सिस्टम बूट ड्राइव या बूट डिस्क तक नहीं पहुंच पाता अर्थात बूट ड्राइव या बूट डिस्क से डाटा लेने में असमर्थ होता है, जिसका अर्थ है कि यह डेटा को पढ़ या कॉपी नहीं कर सकता है। क्योंकि यह एक सामान्य प्रक्रिया है, इसलिए यह एरर दिखाई देने के कई कारण हो सकते हैं इसके प्रमुख कारण निम्नलिखित हो सकते हैं-

 

1.     किसी एक्सटर्नल हार्डवेयर या पीसी के अन्य घटकों में आई खराबी के कारण इनका ठीक से काम नहीं करना।

2.     क्षतिग्रस्त(Damaged) आई/ओ(Input/Output) पोर्ट।

3.     गलत तरीके से जोड़े गए पार्ट्स, उदाहरण के लिए हार्ड डिस्क डिस्कनेक्ट हो गई हो और हार्ड ड्राइव मदरबोर्ड के साथ सही तरीके से कनेक्शन स्थापित नहीं कर पा रही हो

4.     गलत तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया UEFI, BIOS या CMOS सेटिंग्स।

5.     कोई करप्ट सिस्टम फाइलें या विंडोज रजिस्ट्री संबंधी कोई समस्याएं।

6.     विंडोज अपडेट की समस्या।

7.     बूट सेक्टर में  कोई वायरस या अन्य मैलवेयर जाना।

 

RELATED - Blogger SEO Tips-Blog Title Swapping for Better SEO Results

 

विंडोज 10, 8, 7 और विस्टा में 0xc00000e9 एरर को कैसे ठीक करेंHow to Fix 0xc00000e9 Errors in Windows 10, 8, 7, and Vista

एरर दूर करने के लिए इन चरणों का प्रयास करें Try these steps in order to remove the error

1. अपने कंप्यूटर को रिबूट करें क्योंकि कई बार रिबूट करने से समस्या दूर हो जाती है। लॉगइन कर पाने की स्थिति में हार्ड रिबूट की प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी। हार्ड रिसेट के लिए अपने कंप्यूटर का पावर बटन तब तक दबाकर रखें जब तक कंप्यूटर बंद ना हो जाए उसके बाद इसे फिर से चालू करें

2.  कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना कई समस्याओं को ठीक कर देता है। यदि त्रुटि रीस्टार्ट के बाद भी जारी रहती है, तो कारण का पता लगाने के लिए कुछ और प्रयास करें।

RELATED - How to block spam calls, Fake calls, unwanted calls on your Android device

3. सभी एक्सटर्नल उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव, फ्लैश ड्राइव और अन्य USB डिवाइस जैसे एक्सटर्नल उपकरणों को निकालें, फिर कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने का प्रयास करें। ये उपकरण कई बार बूट प्रक्रिया में समस्या पैदा कर सकते हैं। इन उपकरणों को एक-एक करके निकालें ताकि आपको पता भी चल सके कि कौन सा उपकरण गड़बड़ कर रहा था।

4. एरर्स का पता लगाने के लिए विंडोज को स्कैन करें। यदि रिबूट के बाद आपके पीसी में विंडोज सफलतापूर्वक लोड हो जाता है, तो समस्याओं का पता लगाने के लिए क्रमशः हार्ड ड्राइव और सिस्टम फ़ाइलों की जांच करने के लिए अंतर्निहित विंडोज एरर चेकिंग टूल(built-in Windows Error Checking tool) और एसएफसी स्कैननाउ कमांड(SFC scannow command) का उपयोग करें।

5.  अंतर्निहित विंडोज एरर चेकिंग टूल भी कमांड प्रॉम्प्ट से chkdsk कमांड का उपयोग करके चलाया जा सकता है।

RELATED - 5 myth/lies about smartphone battery truth about these commonsmartphone battery myths

6. सुरक्षित मोड में बूट करें। जब विंडोज सामान्य रूप से बूट नहीं होता है, तो आप अक्सर ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित मोड में एक्सेस कर सकते हैं। यदि वह काम करता है, तो आप विंडोज के भीतर कई समस्या निवारण कदम (troubleshooting steps) उठा सकते हैं।

7. अपने सभी ड्राइवरों को अपडेट करें। यदि आप अपना विंडोज बूट करने में सक्षम हो जाते हैं, तो यह जांच करें कि क्या सभी डिवाइस ड्राइवर अप-टू-डेट हैं, विशेष रूप से जो I/O पोर्ट और स्टोरेज से संबंधित हैं।

8. अपने सिस्टम का विंडोज स्टार्टअप रिपेयर करें। यदि आप विंडोज में लॉग इन नहीं कर सकते हैं, तो विंडोज डिस्क या अगर आपने इस तरह की इमरजेंसी के लिए यूएसबी ड्राइव तैयार की हुई है तो इसका का उपयोग करें जिसमें विंडोज ऑटोमैटिक रिपेयर टूल्स शामिल होते हैं। इस तरह की गई स्टार्टअप रिपेयर करप्ट सिस्टम फ़ाइलों, रजिस्ट्री एरर्स, और मिसिंग कंटेंट को ठीक कर सकती है जो कभी-कभी इस एरर का कारण बनती है।

RELATED - क्या आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है? ऐसे करें चेक और इससे बचाव

9. अपने सिस्टम को मालवेयर हटाने के लिए स्कैन करें। यदि आपको संदेह है कि कोई वायरस विंडोज़ को बूट होने से रोक रहा है, तो बूटेबल एंटीवायरस टूल का उपयोग करें। आप किसी अन्य मशीन पर अपने विंडोज के लिए बूटेबल एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड करें और इसे बूटेबल यूएसबी ड्राइव पर कॉपी करें। अधिकांश वायरस उपकरणों में एक बूटेबल रेस्क्यू टूलbootable rescue tool शामिल होता है जो सिस्टम को कमांड प्रॉम्प्ट से स्कैन करता है।

10. अपनी हार्ड ड्राइव को अच्छी तरह चेक करें। ऐसा करने के लिए आप हार्ड ड्राइव टेस्टिंग टूलhard drive testing tool का उपयोग कर सकते हैं यह टूल आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप अपना कमांड प्रॉन्प्ट खोल पा रहे हैं तो हार्ड ड्राइव को हटाए बिना टूल को कमांड प्रॉन्प्ट से चलाएं।

11. अगर आपके पास एक अन्य हार्ड ड्राइव उपलब्ध है जो अच्छी तरह काम कर रही है तो आप वह हार्ड ड्राइव अपने सिस्टम में लगाकर चेक करें दूसरा विकल्प यह भी है कि आप अपने हार्ड ड्राइव दूसरे पीसी में लगाकर उस पीसी को बूट करने की कोशिश करें इससे आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे की समस्या आपकी हार्ड ड्राइवर में है या कहीं अन्यत्र

RELATED - What is Malware RAT Why Is It So Dangerous मालवीय रेट क्या है तथा इतना खतरनाक क्यों है 

12. अपने सिस्टम के सेटअप में बूट सीक्वेंस(Boot Sequence) बदलें। यदि आपने एक नया हार्ड ड्राइव स्थापित किया है, या कोई एक्सटर्नल ड्राइव प्लग इन किया गया है, या USB डिवाइस कनेक्ट किया है, तो हो सकता है कि बूट सीक्वेंस(Boot Sequence) बदल गया हो। यह तब भी हो सकता है जब आप सिस्टम BIOS को अपडेट करते हैं। कंप्यूटर की BIOS या यूईएफआई सेटिंग्स खोलें, फिर सुनिश्चित करें कि विंडोज पर स्थापित बूटेबल ड्राइव बूट सीक्वेंस(Boot Sequence) के शीर्ष पर सूचीबद्ध है।

13.      BOOTMGR का उपयोग करने के लिए वॉल्यूम बूट कोड को अपडेट करें। वॉल्यूम बूट कोड करप्ट हो सकता है या विंडोज डिफ़ॉल्ट BOOTMGR के अलावा अन्य बूट लोडर के साथ एसोसिएट हो सकता है। वॉल्यूम बूट कोड को अपडेट करने से हो सकता है कि आपकी समस्या दूर हो जाए वॉल्यूम बूट कोड की समस्याएं अतिरिक्त समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं, जिसमें Hall.dll संबंधित एरर भी शामिल हैं।

14. मास्टर बूट रिकॉर्ड (MBR) की मरम्मत करें। वॉल्यूम बूट कोड के समान, मास्टर बूट रिकॉर्ड में विंडोज लोड करने के लिए आवश्यक डेटा होता है। MBR विंडोज को बताता है कि बूट के दौरान किस ड्राइव और पार्टीशन का इस्तेमाल करना है, इसलिए MBR को रिपेयर करने से त्रुटि दूर हो सकती है।

RELATED - How to Check Router for Malware अपने इंटरनेट रूटर के मालवेयर कैसे चेक करें

15. Windows सुरक्षित बूट (Windows Secure Boot) डिसएबल करें। Windows सुरक्षित बूट (Windows Secure Boot) फीचर बाहरी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर के साथ काम करने से रोक सकता है। पहले आप इसे चेक करने के लिए अस्थायी रूप से डिसएबल करें और चेक करें कि क्या इससे आपकी समस्या का समाधान हुआ है

16. सिस्टम रिस्टोर करना(System Restore) यदि आप द्वारा कोई नया डिवाइस या प्रोग्राम स्थापित करने के बाद समस्या उत्पन्न होने लगी है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को पिछली स्थिति में वापस लाने के लिए विंडोज सिस्टम रिस्टोर फ़ंक्शन का उपयोग करें।

17.  एक सिस्टम रिस्टोर चयनित रोलबैक तिथि के बाद विंडोज में किए गए परिवर्तनों को इग्नोर कर देता है तथा मिटा देता है, इसलिए सिस्टम रिस्टोर के समय उन फ़ाइलों का बैकअप ले लें जो रोलबैक तिथि के बाद क्रिएट की गई है तथा जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहते हैं।

RELATED - How to Speed Up/Slow Down YouTube Video यूट्यूब वीडियो प्लेबैक स्पीड कम ज्यादा कैसे करें

18. विंडोज की एक साफ इंस्टॉल करें(Perform a clean install of Windows) Windows को रीइंस्टॉल करना सिस्टम में किए गए सभी परिवर्तनों को ओवरराइट कर देता है। नतीजतन, सिस्टम फाइलें जो करप्ट थीं या गायब थीं, उन्हें फिर से कॉपी करके उचित वर्किंग ऑर्डर में बहाल कर देता है।

19. कंपोनेंट फेलियर(component failures) की जाँच करें। अगर आपको थोड़ा बहुत ज्ञान है तो कंप्यूटर के एक साइड का कवर खोलें और कंप्यूटर के अंदर देखें कि कोई चीज ढीली या डिस्कनेक्ट तो नहीं है। इसी तरह एक्सटर्नल डिवाइस के लिए चेक करें जो एरर का कारण हो सकती है। यदि आप को किसी हार्डवेयर समस्या का पता चलता हैं, तो अगर आप इसे स्वयं ठीक कर सकते हैं तो इसे स्वयं ठीक कर ले या कंप्यूटर को ठीक करने में मदद के लिए विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

RELATED - 10 MOST DANGEROUS Virus  Malware 2021, 10 सबसे खतरनाक वायरस मैलवेयर 

20.  कंप्यूटर या अन्य हार्डवेयर खोलने से पहले, यह देखने के लिए चेक करें कि क्या यह डिवाइस वारंटी मैं है या नहीं। अगर आप की डिवाइस वारंटी में है तो आप सेवा मुफ्त में पेशेवर रूप से प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

error code 0xc00000e9 windows 10, windows error code 0xc00000e9, an unexpected i/o error has occurred 0xc00000e9, windows 10 error code, 0xc00000e9 windows 7, 0xc00000e9 windows 10, status 0xc00000e9, boot bcd 0xc00000e9, windows error 0xc00000e9, windows boot manager error 0xc00000e9

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने