google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is Malware RAT Why Is It So Dangerous मालवीय रेट क्या है तथा इतना खतरनाक क्यों है ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

What is Malware RAT Why Is It So Dangerous मालवीय रेट क्या है तथा इतना खतरनाक क्यों है

मैलवेयर रेटRAT - क्या है, मैलवेयर रेटRAT आपके कंप्यूटर में कैसे आता है, मैलवेयर रेटRAT आपके कंप्यूटर में क्या करता है और मैलवेयर रेटRAT, क्यों इतना खतरनाक  है

मैलवेयर रेटRAT, जी हां यही नाम दिया गया है इस खतरनाक माल वेयर का अगर आप सोच रहे हैं किसका नाम चूहा रखा गया है तो यह सही नहीं है इसका सही नाम है R.A.T. जिस का विस्तारित रूप है Remote Access Trojan (RAT) यानी यह एक खतरनाक ट्रोजन है जो हजारों किलोमीटर दूर बैठे हैकर्स को आपके कंप्यूटर तथा नेटवर्क की निगरानी और उसको नियंत्रण करने की क्षमता प्रदान करता है। मैलवेयर रेटRAT की सहायता से हैकर आपके कंप्यूटर और नेटवर्क को इस तरह ऑपरेट कर सकते हैं जैसे कि वह आपके कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर ऑपरेट कर रहे हो इस लेख में हम यह जानेंगे कि एक आरएटीRemote Access Trojan (RAT)  आपके कंप्यूटर में आता कैसे हैं, यह कैसे काम करता है, हैकर्स उनका उपयोग कैसे और क्यों करते हैं, यह आपके और आपके कंप्यूटर के लिए कितना खतरनाक है और आप इससे कैसे बच सकते हैं?

Remote Access Trojan RAT

मैलवेयर रेटRATs हैकर्स को आपके कंप्यूटर पर रिमोट एक्सेस(Remote Access) प्रदान करता है

1.     यदि आपको कभी भी पीसी के लिए अपने किसी मित्र, रिश्तेदार, परिचित या किसी अन्य एक्सपर्ट से रिमोटली तकनीकी सहायता प्राप्त की है, तो आप निश्चय ही रिमोट एक्सेस के जादू से परिचित हैं। जब रिमोट एक्सेस इनेबल होती है, तो अधिकृत कंप्यूटर अथवा सर्वर आपके पीसी पर होने वाली हर गतिविधि को नियंत्रित कर सकते हैं। वे दस्तावेज़ खोल सकते हैं,सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं इंस्टॉल कर सकते हैं, और यहां तक कि रियल टाइम में आपकी स्क्रीन पर कहीं भी कर्सर ले जा सकते हैं क्लिक करके कमांड एग्जीक्यूट कर सकते हैं।

2.     RAT एक प्रकार का मैलवेयर है, जो बहुत ही वैध रिमोट एक्सेस प्रोग्राम के समान लगता है। बेशक, मुख्य अंतर यह है कि RATs को उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना यानी चुपके से चोरी से कंप्यूटर पर स्थापित किया जाता है। अधिकांश वैध रिमोट एक्सेस प्रोग्राम टेक सपोर्ट और फाइल शेयरिंग उद्देश्यों के लिए बनाए जाते हैं, जबकि आरएटी कंप्यूटरों की जासूसी, हाईजैकिंग या नष्ट करने के लिए बनाए जाते हैं।

 अधिकांश मैलवेयर की तरह, RATs भी वैध-दिखने वाली फ़ाइलों के पीछे छुपा रहता है। हैकर्स एक ईमेल में, या वीडियो गेम मैं, किसी बड़े सॉफ्टवेयर पैकेज में, या किसी डाक्यूमेंट्स में एक RAT छिपा सकते हैं। विज्ञापन और कुटिल वेब पेजेस में आरएटीRATs भी हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश ब्राउज़र ऐसी वेबसाइटों से ऑटोमेटिक डाउनलोड को ब्लॉक कर देते हैं या किसी साइट के असुरक्षित होने पर आपको सावधान करते हैं।

 

RELATED - Why you shoulddelete Facebook Search history how to delete Facebook Search history


4.     कुछ मैलवेयर और वायरस के बारे में हम यह जान सकते हैं कि यह वायरस हमारे पीसी में कब डाउनलोड हुआ लेकिन इसके के विपरीत, RATs के मामले में यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आपकी डिवाइस मैं RAT कब डाउनलोड हुआ है। आमतौर पर, एक RAT आपके कंप्यूटर को तो धीमा करता है और हीं आपके कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को अन्य किसी प्रकार से प्रभावित करता है हैकर्स तो हमेशा आपकी फ़ाइलों को हटाने जैसी कार्यवाही करते हैं ना ही स्क्रीन पर अपना करसर दिखने देते हैं क्योंकि ऐसा करने से यूजर को संदेह हो सकता है और वे पकड़े जा सकते हैं। कुछ मामलों में, देखने में आया है कि वर्षों तक उपभोक्ता के डिवाइस में मैलवेयर आरएटीRAT मौजूद था लेकिन उपभोक्ता को इसका पता ही नहीं चला। लेकिन सवाल यह उठता है कि आरएटीRAT इतने गुप्त क्यों रहते हैं? और लंबे समय तक बिना किसी एक्शन के पड़े रहना हैकर्स के लिए कैसे उपयोगी हैं?

आरएटीRAT उस हालत में सबसे अच्छा काम करते हैं जब वह अज्ञात(Unnoticed) रहते हैं

1.     अधिकांश कंप्यूटर वायरस एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं। जैसे कि Keyloggers स्वचालित रूप से(Automatically) आपके द्वारा टाइप की जाने वाली सभी चीज़ों को रिकॉर्ड कर लेते हैं, रेनसमव्हेयर आपकी फाइलों को इंक्रिप्ट कर देता है और डिक्रिप्ट करने के लिए पैसे मांगता है, एडवेयर पैसे कमाने के उद्देश्य से आपके कंप्यूटर पर संदिग्ध विज्ञापन दिखाता है यानी के प्रत्येक कंप्यूटर वायरस एक विशेष काम तक सीमित है कीलॉगर फाइल इंक्रिप्ट नहीं कर सकते रेन सम वेयर कीस्ट्रोक की रिकॉर्डिंग नहीं कर सकता और यह दोनों ही संदिग्ध विज्ञापन डिस्प्ले नहीं कर सकते

RELATED - एकीकृत भुगतान इंटरफेस क्या है और यह आपके लिए कितना उपयोगी है

 2.     लेकिन आरएटीRAT इस मामले में विशेष हैं इन सबसे अलग है। वे हैकर्स को संक्रमित कंप्यूटरों पर अनाम और पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, एक आरएटीRAT हैकर जब तक कि ट्रेस आउट नहीं होता और हटा नहीं दिया जाता संक्रमित कंप्यूटर में कुछ भी कर सकता है और जब तक कंप्यूटर यूजर को कोई संदेह नहीं होता तब तक ट्रोजन हटाने की बात तो दूर की है वह जान ही नहीं पाएगा कि मेरे कंप्यूटर में आरएटीRAT है

 3.     ज्यादातर मामलों में, आरएटीRAT का उपयोग स्पायवेयर की तरह किया जाता है। एक धन का लोभी (अत्यंत खौफनाक भी) हैकर एक संक्रमित कंप्यूटर से कीस्ट्रोक्स और फाइलें ही नहीं बल्कि सब कुछ उस तरह प्राप्त करने के लिए जैसे कि वह स्वयं उस कंप्यूटर को चला रहा है रेटRAT का उपयोग करता है। इन कीस्ट्रोक्स और फ़ाइलों में आपकी बैंक जानकारी, पासवर्ड, संवेदनशील डाटा, फ़ोटो या निजी वार्तालाप आदि बहुत कुछ हो सकते हैं।

 4.     इसके अतिरिक्त, हैकर्स मालवेयर रेटRATs का उपयोग कंप्यूटर के साथ अटैच वेबकैमWebcam या माइक्रोफोनMicrophone को अपने पक्ष में सक्रिय करने के लिए भी कर सकते हैं। कुछ अनाम असामाजिक किंतु तेज दिमाग व्यक्ति द्वारा जासूसी किए जाने का विचार बहुत परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन कुछ हैकर्स आरएटीRAT का उपयोग करके क्या क्या करते हैं, इसकी तुलना में यह एक हल्का अपराध ही माना जाएगा।

RELATED - Speech notes anonline Speech-enabled Notepad by Google converts Voice to text Inside yourBrowser

 5.     चूंकि आरएटीRATs संक्रमित कंप्यूटरों को हैकर्स को पहुंच एडमिनिस्ट्रेटिव कैपेबिलिटी सहित प्रदान करते हैं, इसलिए वे किसी भी फाइल को बदलने या मुफ्त डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। इसका मतलब है कि रेटRAT द्वारा उपलब्ध कराए गए नियंत्रण की मदद से हैकर आपकी हार्ड ड्राइव को साफ(wipe out) कर सकता है, आपके कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट से अवैध सामग्री आपकी हार्ड ड्राइव में डाउनलोड कर सकता है, या आपके कंप्यूटर पर अतिरिक्त मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है। हैकर्स आपके नाम पर ऑनलाइन शर्मनाक या अवैध कार्य करने के लिए रीमोटली आपके कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते हैं या गुमनाम रूप से अपराध करने के लिए प्रॉक्सी सर्वर के रूप में आपके होम नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

 6.     हैकर रेटRAT का उपयोग होम नेटवर्क पर नियंत्रण रखने और बॉटनेट बनाने के लिए भी कर सकता है। असल में एक बोटनेट एक हैकर को आपके कंप्यूटर संसाधनों को सुपर nerdy कार्यों के लिए उपयोग करने की सुविधा देता है जो कि हमेशा अपराधिक और गैरकानूनी होते हैं, जैसे डीडीओएसDDoS-Distributed Denial of Service) हमले, बिटकॉइन खननBitCoin Minining, फ़ाइल होस्टिंगFile Hosting, और टोरेंटिंगtorrenting आदि। कभी-कभी, साइबर अपराध और साइबर युद्ध के लिए भी हैकर समूहों द्वारा इस तकनीक का उपयोग किया जाता है। एक बॉटनेट जिसमें हजारों कंप्यूटर शामिल हैं, बहुत सारे बिटकॉइन का उत्पादन कर सकते हैं, या डीडीओएसDDoS हमलों के माध्यम से बड़े नेटवर्क (यहां तक की किसी देश का पूरा नेटवर्क भी) को डाउनDown कर सकते हैं।

RELATED - How to Check Router for Malware अपने इंटरनेट रूटर के मालवेयर कैसे चेक करें

आरएटीRATs से बचने के उपाय क्या है? How to avoid malware RAT

1.     यदि आप RAT से बचना चाहते हैं, निम्नलिखित बातों पर सावधानी से अमल करें -

2.     उन स्रोतों से फ़ाइलें डाउनलोड करें जिन पर आप भरोसा नहीं कर सकते है।

3.     कभी भी अजनबियों (या संभावित नौकरी उपलब्ध करवाने वालों) से प्राप्त ईमेल के संलग्नक(Attachments) नहीं खोलना चाहिए

4.     आपको फंकी वेबसाइटों(funky websites) से गेम या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहिए

5.     अपने ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें।

6.     अपने एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को। हमेशा इनेबल रखें

7.     विंडोज डिफेंडर आपके विंडोस OS के साथ शामिल है और यह एक श्रेष्ठ एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर है, लेकिन अगर आप चाहे तो कोई अन्य एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते हैं जिस पर आपको विश्वास हो।

RELATED - How to Speed Up/Slow Down YouTube Video यूट्यूब वीडियो प्लेबैक स्पीड कम ज्यादा कैसे करें


 

हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । आशा है हमारी पोस्ट आपको पसंद आई होगी । अपना विचार हमें कमेंट के जरिए बताने का कष्ट करें । अगर आप किसी भी काम के लिए हम से संपर्क करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट के जरिए हथवा हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म के जरिए कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करते हैं तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 what is RAT in hindi, RAT explained, how to be safe from RAT, RAT (Remote Access Trojan) क्या होते है

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam