google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw Is your phone call conversation being recorded? how to check and how to avoid ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

Is your phone call conversation being recorded? how to check and how to avoid


क्या आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है? ऐसे करें चेक और इससे बचाव

भारत ही नहीं दुनिया के ज्यादातर देशों में बिना इजाजत के किसी की भी कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है बल्कि एक गंभीर अपराध और निजता में दखल माना जाता है. अगर अगर आपकी मर्जी के विरुद्ध कोई आपकी कॉल अथवा अन्य कोई वार्तालाप रिकॉर्ड करे तो जाहिर है ये आप इस को कतई पसंद नहीं करेंगे. लेकिन कई बार होता इसके उलट है आपकी मर्जी तो दूर की बात आपको ये पता भी नहीं चलता है और आपकी कॉल्स रिकॉर्ड हो रही होती हैं.

http://www.wikigreen.in/2020/01/is-your-phone-call-conversation-being_10.html
is someone Recording your Phone Call

आप ये पता कैसे करें कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है?

अब सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है इसका पता कैसे चले. यहां आपको यह बता दे कि यह संभव ही नहीं बल्कि बहुत आसान भी है सिर्फ थोड़ी सी सावधानी रखनी पड़ेगी आपको. यहां यह स्पष्ट कर दूं कि अगर सरकारी एजेंसियां जैसे पुलिस, सीबीआई, आईबी आदि आपकी कॉल रिकॉर्ड करती है उस स्थिति में तो आपको पता नहीं चलेगा क्योंकि यह आपके सर्विस प्रोवाइडर यानी जो टेलीकॉम कंपनी आपको सेवा दे रही है उसकी मदद से रिकॉर्ड करती है. सरकारी एजेंसियां आम तौर पर टेलीकॉम कंपनियों के सहारे कॉल रिकॉर्ड करती हैं और इस तरीके से आपको पता नहीं चलता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है क्योंकि सरकारी एजेंसियां आपके हैंडसेट से सीधे संपर्क ना करके टेलीकॉम कंपनी के उपकरणों के जरिए रिकॉर्डिंग करती है.

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process


लेकिन सरकारी एजेंसियों के अलावा अगर कोई आपकी कॉल रिकॉर्डिंग कर रहा है तो इस को समझने के लिए आप ये सावधानियां बरत सकते हैं.

आप ये पता कैसे करें कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है?

वार्तालाप करते समय बहुत सतर्क रहें

इसका सीधा सा अर्थ यह है कि जब भी आप फोन पर बात कर रहे हो तो ध्यान से सुने सतर्क रहें बल्कि इसे एक थंब रूल ही बना ले कि अगर आपके पास कोई कॉल आती है या आप कहीं कॉल करते हैं और कुछ सेकंड्स या मिनट के बाद आपको एक बीप की आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है. इसे यूं समझिए कि अगर वार्तालाप के दौरान बीप की आवाज आई है इसका सीधा सा अर्थ यह है कि आपकी लाइन के parallel में कोई उपकरण जुड़ा है और सबसे ज्यादा संभावना इसी बात की है कि यह कोई रिकॉर्डिंग डिवाइस आप का वार्तालाप रिकॉर्ड करने के लिए या आप की बात सुनने के लिए किसी तरह की डिवाइस जुड़ी है.


फोन मैं बार-बार ओवरहीटिंग की समस्या होना  

अगर आपके फोन में बार-बार ओवरहीटिंग की समस्या रही है तो यह किसी अन्य के द्वारा आपकी कॉल रिकॉर्डिंग की जाने के कारण भी हो सकती है । वैसे तो फोन का ओवरहीट होना एक आम समस्या है, लेकिन अगर आपके फोन में ये समस्या बार बार रिपीट हो रही है तो विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है. क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग इस तरह से की जाती है कि आपके फोन में इस तरह का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है जो काल के दौरान ऑडियो सिगनल्स कॉल रिकॉर्डिंग के लिए कहीं और भेज रहा होता है यानि रिकॉर्ड और ट्रांसमीटर दोनों एक्टिव रहते हैं और लगातार कॉल रिकॉर्डिंग और सेंड करने की प्रक्रिया चालू रहने की वजह से ओवर हीटिंग की समस्या निश्चय ही होती है.



बिना उपयोग के फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो रही है

जब हम अपने फोन का उपयोग करते हैं तो हमें पक्का अंदाजा रहता है कि बैटरी एक बार फुल चार्ज करने के बाद इतनी देर तक चलेगी. परंतु अगर कभी आपको ऐसा महसूस होता है कि आपने फोन को इस्तेमाल ही नहीं किया लेकिन कुछ देर बाद जब आपने देखा तो पता चला कि फोन की बैटरी तो डिस्चार्ज हो गई है. यानि आपने फोन को इस्तेमाल ही नहीं किया और बैटरी पड़े पड़े डिस्चार्ज हो गई. यह निश्चय ही चिंता का विषय है अवश्य ही कोई आपके फोन की निगरानी कर रहा है और इस उद्देश्य से वह अपने कार्यक्रम यानी सॉफ्टवेयर आपके फोन में बैकग्राउंड में चला रहा है परिणाम स्वरूप आपकी बैटरी डिस्चार्ज हो रही है



असामान्य डेटा खपत हो रही है तो सावधान हो जाए 

अगर आपको ऐसी शंका हो कि आपके फोन में जितना डाटा खर्च हो रहा है आप उतना डेटा वास्तव में यूज नहीं करते हैं यानी बार-बार आपका डेटा आपके अनुमान से बहुत पहले ही खत्म हो रहा है तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है. आप को बार-बार अपना डेटा यूजेज भी चेक करते रहने की जरूरत है. आप सतर्क हो जाइए कि आपका डाटा आखिर गया कहां. ऐसी स्थिति में आपकी कॉल रिकॉर्डिंग किए जाने की संभावना अधिक रहती है क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग वाले सॉफ्टवेयर ज्यादा डेटा की खपत करते हैं, जिसका कारण यह है कि रिकॉर्डिंग फाइल को रिमोट सर्वर पर सेंड करना पड़ता है.



अनचाहे पॉप अप ऐड और मैसेज

अगर आप अपने स्मार्टफोन में लिमिटेड ऐप्स ही यूज करते हैं तथा विज्ञापन वाले ऐप्स है ही नहीं फिर भी आपके फोन पर पॉप अप ऐड या मैसेज आ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि इनकी एक वजह यह भी हो सकती है कोई आपके फोन की जासूसी कर रहा है.

आप फोन यूज नहीं कर रहे फिर भी कोई ऐक्टिविटी दिख रही है 

न तो आप अपने फोन को यूज कर रहे हैं और कोई नोटिफिकेशन भी नहीं आया है फिर भी फोन की स्क्रीन अपने आप ऑन हो जाती है. या आपने फोन साइलेंट मोड पर रखा लेकिन साइलेंट मोड खुद बखुद ऑफ हो गया. कभी-कभी आपके फोन का फ्रंट का कैमरा अचानक शुरू हो जाता है. तो समझें कि से ही आपके फोन की जासूसी की जा रही है.



स्मार्टफोन के सबसे ऊपर के पैनल पर माइक आइकॉन
 
अगर आपके स्मार्टफोन के सबसे ऊपर के पैनल पर बिना किसी जरूरत के माइक का आइकॉन दिखे तो भी समझें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है.

स्मार्टफोन शट डाउन होने में ज्यादा वक्त लेता है 

अगर आपके स्मार्टफोन में कोई कॉल रिकॉर्डिंग या स्पाई ऐप है तो शट डाउन में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है. क्योंकि जब हम अपना स्मार्टफोन शट डाउन करते हैं तो ये प्रोसेस तब कंपलीट होता है जब सारे बैकग्राउंड प्रोसेस खत्म होते हैं.




स्मार्टफोन में अजीबो गरीब टेक्स्ट मैसेज आना 

अगर आपके स्मार्टफोन में ऐसे मैसेज आ रहे हैं जो आपको समझ नहीं आते है. आपके स्मार्टफोन में आने वाले मैसेज में अलग तरह के कैरेक्टर्स और सिंबल्स भी हो सकते हैं. अगर इस तरह के मैसेज आपके स्मार्टफोन में आ रहे हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. 

आखिर इन सब का इलाज क्या है

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके स्मार्टफोन में भी ऊपर बताई गई समस्याओं में से कोई या एक से अधिक समस्या होने की शंका है या इस तरह की कुछ दिक्कत आ रही है तो इसका इलाज बहुत सरल है. इसके लिए सबसे पहले अपने फोन का बैकअप लेना कभी न भूलें. स्मार्टफोन का बैकअप लेने के बाद आप इसे फैक्ट्री रीसेट कर लें. फैक्ट्री रिसेट करने के साथ ही यह सारी समस्याएं तो मिट ही जाएंगी बल्कि फोन की अन्य छोटी-मोटी समस्याएं भी साथ ही खत्म हो जाएंगी.



कृपया सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफोन में गूगल प्ले प्रोटेक्ट एक्टिव है और आपके सिस्टम को मॉनिटर कर रहा है । गूगल प्ले प्रोटेक्ट की समय-समय पर डिस्प्ले की गई स्कैन पोर्ट्स चेक करें और उनमें कोई इंस्ट्रक्शन है तो उसका सावधानी से पालन करें ।


इंटरनेट पर कुछ ऐसे एप्लीकेशंस भी उपलब्ध है जिनसे आप पता कर सकते हो कि आपके कॉल कौन रिकॉर्ड कर रहा है । यह पता लगने के बाद आप आसानी से उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं । आजकल नंबर को ब्लॉक करने की सुविधा हर स्मार्टफोन में उपलब्ध है ।





इसी तरह का एक ऐप है रोबो किलर । रोबो किलर 2 हफ्ते के लिए तो फ्री है लेकिन उसके बाद आपको इसके लिए लगभग $2 प्रतिमाह भुगतान करना पड़ता है । यह आपके काम का हो सकता है लेकिन मुझे तो यह महंगा लगता है
तो दोस्तों आज की वीडियो में बस इतना ही । वीडियो देखने के लिए धन्यवाद कृपया हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें वीडियो को लाइक करें और इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें



विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”

0 टिप्पणियाँ: