Dangerous new Android malware can steal passwords and 2FA codes

मैलवेयर फ़्लूहोर्स: यह नया मैलवेयर आपके डिवाइस से पासवर्ड, दो-कारक प्रमाणीकरण कोड चुरा सकता है Malware FluHorse: This New Malware Can Steal Passwords, Two-Factor Authentication Codes From Your Device 

मैलवेयर विश्व स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को बिना बताए उनके उपकरणों से संवेदनशील जानकारी चुरा लेते हैं। एक नए शोध में, एक नया एंड्रॉइड मालवेयर पाया गया है जो कथित तौर पर दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन की मदद से पूर्वी एशिया को लक्षित कर रहा है जो पहली बार में वास्तविक लगता है क्योंकि उनके 10 लाख से अधिक डाउनलोड और इंस्टाल हो चुके हैं।

Android Malware Fluhorse

चेक प्वाइंट के एक अध्ययन के अनुसार, ये ऐप इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि वे महत्वपूर्ण डेटा चुरा सकते हैं, जिसमें पासवर्ड और यहां तक कि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) कोड भी शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा सुरक्षा की बात आने पर सबसे सुरक्षित विकल्प के रूप में देखे जाते हैं। 

फ़्लूहोर्स: यह कैसे वितरित किया जाता है? FluHorse: How It Is Distributed? 

सभी अन्य मैलवेयर की तरह, मालवीय फ़्लूहोर्स(FluHorse) भी आपके सिस्टम को संक्रमित कर सकता है, बल्कि यह है केवल एक टैप से ही अपना काम पूरा कर लेता है। हालाँकि, यह पता चला है कि वर्तमान में इस मेलवेयर का उपयोग विशेष रूप से पूर्वी एशिया में मैलवेयर फैलाने के लिए किया जा रहा है। फ़िशिंग ईमेल हमले की शुरुआत में, सार्वजनिक हस्तियों तथा पॉपुलर लोगो जैसे हाई-प्रोफाइल लक्ष्यों को कभी-कभी निशाना बनाया जाता है। 

फ़्लूहोर्स(FluHorse) का लंबे समय तक छिपे रहने में कामयाब होना और शंका होने पर भी इसे हटाना इतना आसान न होना इसे और भी खतरनाक बनाता है। एक लंबी अवधि के लिए किसी का ध्यान नहीं जाने की संभावना इसे एक लगातार और गंभीर खतरा बनाती है जिसे पहचानना चुनौतीपूर्ण है, जो वायरस के सबसे चिंताजनक तत्वों में से एक है। 

सारांश यह है कि, फ़्लूहोर्स(FluHorse) के हमले लक्षित(Targeted), दुर्भावनापूर्ण ईमेल(Malicious Email) से शुरू होते हैं जो प्रमुख लोगों को भेजे जाते हैं जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल रहे होते हैं और ऐसे प्रकट किया जाता है कि उन्हें समस्याओं के समाधान के लिए प्रेरित किया जा रहा है और कथित भुगतान समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें तुरंत कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Android Malware 'Goldoson’-how it works, how to detect safety measures


फ़्लूहोर्स: कैसे काम करता है? FluHorse: How Does FluHorse Work? 

आमतौर पर, ईमेल में एक हाइपरलिंक दिया जाता है जो लक्ष्य को फ़िशिंग वेबसाइट पर निर्देशित करता है। फिर उन्हें निर्देश दिया जाता है कि वे एक बार आने के बाद फर्जी एप्लिकेशन के फोनी एपीके(Phoney APK) (एंड्रॉइड पैकेज फाइल) को डाउनलोड कर लें। 'ETC', एक ताइवानी टोल कलेक्शन ऐप, और 'VPBank Neo', एक वियतनामी बैंकिंग ऐप, दोनों की FluHorse वाहक ऐप्स द्वारा नकल की जाती है। 

इन दोनों ऐप्स के संस्करणों को Google Play पर एक मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सभी तीन नकली ऐप इंस्टॉलेशन के बाद आने वाले 2FA कोड को इंटरसेप्ट करने के लिए एसएमएस एक्सेस मांगते हैं, अगर उन कोड को खातों से समझौता करने की आवश्यकता होती है। 

फ़्लूहोर्स: इसके खतरे की पहचान कैसे करें? FluHorse: How To Identify this Threat? 

नकली ऐप्स वास्तविक यूजर इंटरफेस से काफी मिलते-जुलते हैं, लेकिन वे दो से तीन विंडो तक सीमित हैं जो फॉर्म को लोड करते हैं और पीड़ित का डेटा एकत्र करते हैं। प्रक्रिया को यथार्थवादी बनाने के लिए पीड़ितों के खाते की साख और क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के बाद 10 मिनट के लिए ऐप "सिस्टम व्यस्त है" संदेश प्रदर्शित करता है। इस बीच, ऑपरेटर 2FA कोड को इंटरसेप्ट करने और चोरी हुए डेटा का उपयोग करने के लिए पृष्ठभूमि में काम कर रहे हैं। 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to change your Aadhaar Card photo and download updated aadhar 

 

तो यह थी Dangerous new Android malware can steal passwords and 2FA codes की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो । 

Malware 'FluHorse' Targeting East Asian, East Asian markets hit by a new Android malware FluHorse, Researchers spotted new malware strain, dubbed FluHorse, Android malware 'FluHorse', Android malware 'FluHorse' found, most concerning aspects of FluHorse, Android users at risk from dangerous malware,

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने