google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is Digital Locker How to Register, Upload valuable documents ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What is Digital Locker How to Register, Upload valuable documents

डिजिटल लॉकर क्या है, यह कितना सुरक्षित है?  
डीजी लॉकर पर पंजीकरण कैसे करें, डीजी लॉकर 
पर अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज किस तरह अपलोड 
करें. What is Digital Locker, how secure is it?
 How to register on DigiLocker, how to 
upload your important documents on DG 
Locker.

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2015 को नागरिकों को अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट, डिग्री और अन्य महत्वपूर्ण प्रमाण पत्रों को डिजिटल रूप से स्टोर करने में मदद करने के लिए डिजिटल लॉकर सुविधा शुरू की। आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज डिजिटल लॉकर पर अपलोड कर के सुरक्षित कर सकते हैं, और जब भी आवश्यकता हो आप अपने दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं कृपया ध्यान दें कि आपका डिजिटल लॉकर आपके आधार नंबर से लिंक होना आवश्यक है। इस लेख मे हम डिजिटल लॉकर क्या है, डिजिटल लॉकर पर रजिस्ट्रेशन यानी साइन अप कैसे किया जाता है, डिजिटल लॉकर पर दस्तावेज कैसे अपलोड किए जाते हैं डिजिटल लॉकर से दस्तावेज डाउनलोड कैसे किए जाते हैं, यह Google डॉक्स ड्रॉप बॉक्स या अन्य ऑनलाइन स्टोरेज यानी क्लाउड स्टोरेज से कैसे भिन्न है, डिजिटल लॉकर के क्या लाभ हैं, आदि विषयों पर विस्तार पूर्वक बात करेंगे.

Digital locker or Digilocker

डिजिटल लॉकर क्या है? What is Digital locker?

डिजिटल लॉकर जिसे संक्षेप में डिजिलॉकर भी कहा जाता है भारत सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया गया एक सॉफ्टवेयर और वेबसाइट है जहां आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट आदि मुफ्त में अपलोड और स्टोर कर सकते हैं। आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को स्टोर करने के लिए 1GB तक का स्थान निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। इस लॉकर को आपके आधार नंबर से जुड़ा होना आवश्यक है। वास्तव में यह एक भौतिक लॉकर की तरह है जहाँ आप अपने आभूषण और कीमती दस्तावेज़ संग्रहीत करते हैं लेकिन यह लॉकर डिजिटल है और डिजिटल जानकारी संग्रहीत करेगा। यह ई-लॉकर आपको भौतिक दस्तावेजों को हर जगह ले जाने के झंझट से मुक्त करता है।

 

क्या डिजिटल लॉकर सुरक्षित है? Is Digital locker Safe?

डिजिटल लॉकर उसी सुरक्षा का उपयोग करता है जिसका उपयोग सभी ऑनलाइन स्टोरेज वेबसाइट्स तथा विभिन्न बैंक अपनी इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए करते हैं। जिस तरह से वे आपको ओटीपी, वन-टाइम पासवर्ड भेजने के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते का उपयोग करते हैं उसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था डीजी लॉकर में भी अपनाई जाती है। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप डिजिटल लॉकर तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं और विशेषज्ञों की राय में यही सर्वश्रेष्ठ तरीका है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 10 distributed denial of service (DDoS) attack how theywork how to prevent


डिजिटल लॉकर में अनुभाग Sections in the Digital Locker.

प्रत्येक उपयोगकर्ता के डिजिटल लॉकर में निम्नलिखित अनुभाग होते हैं।

 

1.   मेरे प्रमाणपत्रMy Certificates: इस खंड में दो उपखंड होते हैं:

 

a.    डिजिटल दस्तावेज़Digital Documents: इसमें सरकारी विभागों या अन्य एजेंसियों द्वारा उपयोगकर्ता को जारी किए गए दस्तावेज़ों के यूआरआई(Uniform Resource Identifier (URI)) शामिल हैं।

 

b.   अपलोड किए गए दस्तावेज़Uploaded Documents: यह उपखंड उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेज़ों को सूचीबद्ध करता है। अपलोड की जाने वाली प्रत्येक फाइल का आकार 10 एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए। केवल पीडीएफ, जेपीजी, जेपीईजी, पीएनजी, बीएमपी और जीआईएफ फाइलें ही अपलोड की जा सकती हैं।

2.   माई प्रोफाइलMy Profile: यह खंड यूआईडीएआई(UIDAI) डेटाबेस में उपलब्ध उपयोगकर्ता की पूरी प्रोफाइल(Complete profile of the user as available in the UIDAI database) को प्रदर्शित करता है।

3.   मेरा जारीकर्ताMy Issuer: यह खंड जारीकर्ता के नाम और जारीकर्ता द्वारा उपयोगकर्ता को जारी किए गए दस्तावेजों(Issuers’ names and the number of documents issued to the user) की संख्या प्रदर्शित करता है।

4.   मेरा अनुरोधकर्ताMy Requester: यह खंड अनुरोधकर्ताओं के नाम और अनुरोधकर्ताओं द्वारा उपयोगकर्ता से अनुरोध किए गए दस्तावेजों(Requesters’ names and the number of documents requested) की संख्या को प्रदर्शित करता है।

5.   निर्देशिकाएँDirectories: यह खंड पंजीकृत जारीकर्ताओं और अनुरोधकर्ताओं की पूरी सूची उनके URL के साथ प्रदर्शित करता है।

 

डिजिटल लॉकर में साइन अप कैसे करें  
How to sign up for Digital Locker?
 

डिजिटल लॉकर में साइन अप करना यानी आपको डिजिटल लॉकर में अपना खाता खोलना बहुत ही आसान है. डिजिटल लॉकर में नया बोलने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर जाएं https://accounts.digilocker.gov.in/signup/smart_v2

अथवा यहां क्लिक करें 

अब आपके सामने डिजिटल लॉकर में अकाउंट खोलने का छोटा सा अकाउंट ओपनिंग फॉर्म किस प्रकार खुल जाएगा - 

Digilocker Signup form

यहां जो सबसे ऊपर बॉक्स खुला है उसमें अपना पूरा नाम भरें कृपया ध्यान दें कि यहां जो नाम आप भरते हैं वह एकदम वही होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड में दर्ज है.

उसके नीचे आपको अपनी जन्मतिथि भरनी है इसमें तारीख महीना और साल भरे कृपया ध्यान दें कि तारीख महीना और साल तीनों को ड्रॉपडाउन उपलब्ध है इसलिए मैनुअली नहीं लिखना है ड्रॉपडाउन पर क्लिक करके सिलेक्ट करना है.

अगले कॉलम में आपको मेल या फीमेल में से एक पर क्लिक करना है.

इसके बाद अगले कॉलम में अपना मोबाइल नंबर भरें.

अगला कॉलम बहुत महत्वपूर्ण है यह आपको 6 अंकों का एक पिन(पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर) भरे. कृपया ध्यान रखें कि यही नंबर आपका लॉगिन पासवर्ड होगा इसलिए इसे सोच समझकर भरें यह यह नहीं होना चाहिए कोई ऐसा अंगना भरे जिससे कोई आसानी से अंदाज लगा सके.

अगले कॉलम में आप अपनी ईमेल आईडी भरें.

अगले कॉलम में अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरें

अब सबमिट पर क्लिक करें.

जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके स्मार्ट फोन पर एक ओटीपी आएगा और आपके सामने ओटीपी भरने के लिए बॉक्स और वेरीफाई का ऑप्शन खुल जाएगा

कृपया अपना ओटीपी निर्धारित बॉक्स में भरें और वेरीफाई पर क्लिक करें 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to search and delete 
Duplicate folders Files on Windows 

नोट-यहां आपको फिंगरप्रिंट से इस प्रोसेस को पूरा करने का ऑप्शन भी मिलेगा, यानी आप OTP के स्थान पर फिंगरप्रिंट ऑप्शन का उपयोग करके भी इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि फिंगरप्रिंट कहां से आएगा कंप्यूटर के पास. तो यहां मैं आपको यह बता दूं कि आपने अपना आधार नंबर दर्ज किया है और आपके आधार में आपके सारे फिंगरप्रिंट होते हैं आपके फिंगरप्रिंट को आपके आधार में दर्ज फिंगरप्रिंट से कंप्यूटर अपने आप मिला लेगा.

इस तरह आपका साइनअप कंप्लीट हो जाएगा. भविष्य में जब भी आप आपको अपने डीजी लॉकर में साइन इन करना है तो उपरोक्त इमेज में सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है "Already have an account? Sign In" यहां आप साइन इन पर क्लिक करके सीधे ही अपने डिजी लॉकर में जा सकते हैं

अब, आप अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाकर लॉग इन कर पाएंगे।

 

डिजिलॉकर(DigiLocker) पर अपने डॉक्युमेंट 
कैसे अपलोड करें:  How to upload your documents
 on Digilocker:

 

स्टेप 1: डिजिलॉकर पर डॉक्युमेंट अपलोड करने के लिए, सबसे पहले डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा और लॉग इन करना होगा।

स्टेप 2: ऐप में लॉगिन के बाद सबसे पहले अपलोड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें ।

स्टेप 3: उसके बाद अपलोड आइकन पर क्लिक करें ।

स्टेप 4: अब, लोकल ड्राइव से फ़ाइल को सर्च करें और अपलोड करने के लिए 'Open' को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5: अपलोड की गई फ़ाइल को उसका प्रकार असाइन करने के लिए 'Select Doc Type' पर क्लिक करें । यहां सभी डॉक्युमेंट्स एक साथ दिखाई देंगे।

स्टेप 6: अब, डॉक्युमेंट टाइप का चयन करने के बाद, Save पर क्लिक करें ।

इस तरह आप अपने जितने भी सरकारी दस्तावेज हैं उन्हें एक-एक करके DigiLocker पर अपलोड कर सकते हैं।

नोट- आप कितने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं ऐसी कोई सीमा नहीं है आप कितने भी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं लेकिन आप जितने डॉक्यूमेंट अपलोड करते हैं उन सब को मिलाकर उनका आकार 1GB से अधिक नहीं होना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Dictionary attacks how these work how to preventthem


तो यह थी डिजिलॉकर, इसमेंउपलब्ध सुविधाएं, साइन अप करने का तरीका, इसमें लॉगिन करने और दस्तावेज अपलोड करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How do I upload documents to DigiLocker, digilocker issued documents are at par with original

 

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam