How to Add WhatsApp Chat Shortcut to Home Screen स्मार्टफोन होम स्क्रीन पर व्हाट्सएप चैट का शॉर्टकट कैसे बनाएं

अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर किसी भी व्हाट्सएप चैट का  शॉर्टकट कैसे बनाएं?

हमारे आज के वीडियो का विषय है हमारी किसी फेवरेट व्हाट्सएप चैट का अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर शॉर्टकट कैसे बनाएं । सबसे पहले तो यह समझ लेते हैं की शॉर्टकट की हमें जरूरत क्या है । हमें शॉर्टकट की जरूरत इसलिए पड़ती है कि हमारे व्हाट्सएप में सैकड़ों कांट्रैक्ट होते हैं । उनमें से कुछ कांटेक्ट ऐसे होते हैं जिनसे बार-बार चैटिंग होती रहती है तथा ऐसे कांटेक्ट को हमें बार-बार खोलना पड़ता है तो चैट को खोलने के लिए हम व्हाट्सएप में जाएंगे फिर लिस्ट में सर्च करके देखेंगे लिस्ट को ऊपर नीचे करके तो उस मैं समय लगेगा लेकिन ऐसी चैट जिसे हमें बार-बार खोलना पड़ता है उसका हम अपने डेस्कटॉप यानी मोबाइल के होम स्क्रीन पर शॉर्टकट ही क्यों न बना ले ताकि शॉर्टकट पर टैप किया और सीधे उसी कांटेक्ट के चैट में चलें गए । इससे समय का बहुत बचाव होता है । 

whatsapp chat shortcuts

इस आर्टिकल में अपनी फेवरेबल व्हाट्सएप चैट को मोबाइल के होम स्क्रीन पर लाने का तरीका विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप समझाया गया है । जहां अवश्य को इमेज भी दिखाई गई है । इसके अतिरिक्त इसी विषय पर एक छोटा सा वीडियो भी एंबेड किया गया है आप चाहे तो इसको भी देख सकते हैं । यहां आपको यह भी बता दे की अगर आप ने ज्यादा चैट शॉर्टकट बनाए हैं तो अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है । कुछ एडवांस वर्शन में तो एक निश्चित संख्या से ऊपर चैट शॉर्टकट होम स्क्रीन पर आने पर ग्रुप अपने आप बन जाता है ।



अब देखते हैं यह शॉर्टकट बनता कैसे है । इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के होम स्क्रीन पर जाएं और वहां पर व्हाट्सएप के आइकॉन पर टैप करें । 

Whatsapp Icon on smartphone home screen       



अब आपके सामने आपकी पूरी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट(व्हाट्सएप चैट लिस्ट) इस प्रकार खुल जाएंगी। 

 

whatsapp chat screen

अब अपनी व्हाट्सएप चैट लिस्ट को स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन करके अपनी वह चैट ढूंढें जिसका आपको शॉर्टकट क्रिएट करना है । अपनी वह चैट ढूंढ कर अपने इस चैट को कुछ देर तक दबाकर रखें जिससे वह इस तरह सिलेक्ट हो जाएगी । 

Go to favorite chat and select
 

अब इस चैट को सेलेक्ट रहने दें और व्हाट्सएप के मेन मीनू यानी दायिनी तरफ कार्नर में ऊपर 3 डॉट्स है उस पर टैप करें ।

अब आपके सामने ऑप्शन इस तरह खुल जाएंगे । 

Whatsapp menu options

अब यहां एड चैट शॉर्टकट(Add Chat Shortcut) चुने ।

अब जो चैट आपने सिलेक्ट की थी उसका शॉर्टकट आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पर जाएगा

 

What is Android device system cache should you clear Android device cachehow to clear Android device cache


यहां आपको एक बात बता देता हूं कि हो सकता है कि कुछ वर्शन में मेन मीनू पर टैप करते ही पहले पॉप अप में शॉर्टकट का ऑप्शन नहीं मिलता बल्कि सबसे नीचे एक और ऑप्शन मिलता हैमोरMore… तथामोरMore…पर टैप करने के बाद एड शॉर्टकट Add Shortcut” या  एड चैट शॉर्टकट Add Chat Shortcut” ऑप्शन मिलता है

 

How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


कुछ वर्शन मेंएड चैट शॉर्टकट(Add Chat Shortcut) पर टेप करने के बाद एक और ऑप्शन दिखाई दे सकता है इसमेंऐड ADD औरकैंसिलCancel  दो ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आपके वर्शन में यह ऑप्शन दिखाई देता है तोऐडAdd  पर टेप कर दें

Additional option in some mobile versions

 यहां
आपको यह भी बता देता हूं कि नए वर्शन में और पुराने वर्शन में कुछ अंतर हो सकता है

जैसे कि एड चैट शॉर्टकट(Add Chat Shortcut) के स्थान पर  एड शॉर्टकट Add Shortcut” लिखा हुआ मिल सकता है

 

TWITTER-mute block unblock someone annoying you on twitter


add chat shortcut in WhatsApp, Where is the shortcut of WhatsApp, How to create WhatsApp shortcut on Android, How to get WhatsApp icon on home screen Android, How to create shortcut of WhatsApp on mobile, How to add WhatsApp chat shortcut on home screen, How do I put a WhatsApp shortcut on my home screen?



 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने