google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is soft reset, How To Soft Reset Your Android device सॉफ्ट रीसेट क्या है सॉफ्ट रीसेट कैसे करें ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

What is soft reset, How To Soft Reset Your Android device सॉफ्ट रीसेट क्या है सॉफ्ट रीसेट कैसे करें

स्मार्टफ़ोन सॉफ्ट रीसेट क्या है इसकी क्या जरुरत है?-किसी डिवाइस को सॉफ्ट रीसेट कैसे करें।

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट wikigreen.in में. दोस्तों आज के लेख में हम स्मार्ट फोन में की जाने वाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यवाही सॉफ्ट रीसेट पर चर्चा करेंगे।

दोस्तों सॉफ्ट रीसेट आपके फोन के साथ मामूली समस्याओं को रीसेट करने और ठीक करने का सबसे आसान तरीका है। सॉफ्ट रीसेट आमतौर पर करप्टेड तथा ठीक से काम न करने वाले अप्प्स  को ठीक करने के लिए किए जाते हैं और वे सॉफ़्टवेयर इंस्टालेशन के लिए भी आवश्यक होते हैं। सॉफ्ट रीसेट और हार्ड रीसेट में बुनियादी फर्क है, जहाँ हार्ड रीसेट सभी यूजर डेटा, सेटिंग्स और इनबिल्ट अप्प्स के अलावा सभी अप्प्स को हटा देता है और एक डिवाइस को उसी स्थिति में ले आता है जैसा इसे फैक्ट्री से भेजा गया  था। लेकिन सॉफ्ट रीसेट वर्तमान में जो रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) में स्थित Unsaved डेटा उपयोग हो रहे हैं केवल उन्हीं को डिलीट करता है तथा  सेव किये गए डाटा, अप्प्स और आपकी पर्सनल सेटिंग्स को प्रभावित नहीं करता ।
 
http://www.wikigreen.in/2019/11/what-is-soft-reset-how-to-soft-reset.html
Android device soft reset

पीसी पर, एक सॉफ्ट रीसेट एक सामान्य प्रक्रिया है जो सिस्टम को पूरी तरह से बंद करने के बजाय कंप्यूटर को फिर से शुरू करता है। परन्तु स्मार्टफ़ोन टेबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस  मे यह प्रक्रिया आमतौर पर डिवाइस को बंद करके इसे फिर नये सिरे से शुरू करता है। इस कार्यवाही में डिवाइस पहले बंद होती है और फिर तुरंत ही रिबूट होती है बंद होते समय रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) में स्थित सभी डेटा को क्लियर कर देता है। वर्तमान में जो Unsaved डेटा उपयोग हो रहे हैं वो मिट जायेंगे  लेकिन सेव किये गए डाटा, अप्प्स और आपकी पर्सनल सेटिंग्स प्रभावित नहीं होते हैं।


एंड्रॉइड फोन को सॉफ्ट रीसेट कैसे करें

अब आइए आपके एंड्रॉइड फोन को सॉफ्ट रीसेट करने का तरीका समझें। कृपया सॉफ्ट रीसेट करने से पहलेसुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी का चार्ज लेवल 5% से कम ना हो । यदि बैटरी स्तर 5% से कम है, तो डिवाइस रीबूट नहीं हो सकेगा।

स्टेप 1: अपने एंड्रॉइड डिवाइस का  पावर बटन स्क्रीन काला होजाने तक दबा के रखें ।

स्टेप 2: स्क्रीन काला हो जाने के बाद 8-10 सेकंड तक प्रतीक्षा करें

स्टेप 3: अपने फोन पर स्विच करने के लिए फिर से पावर बटन दबाएं।

इस तरह आपने अपने एंड्रॉइड फोन को सफलतापूर्वक सॉफ्ट रीसेट कर दिया है।



रीसेट और सामान्य रीस्टार्ट में क्या फर्क होता है।

सॉफ्ट रीसेट

सॉफ्ट रीसेट किसी डिवाइस, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, आदि का विशेष तरीके से किया गया रीस्टार्ट होता है जो आमतौर पर मालफंक्शनिंग, करप्टेड तथा ठीक से काम न करने वाले अप्प्स  को ठीक करने के लिए तथा अन्य सामान्य खराबियां दूर करने के लिए किया जाता है।


हार्ड रीसेट

एक हार्ड रीसेट, मोबाइल डिवाइस की एक महत्वपूर्ण कार्यवाही या सेटिंग है जिसे फैक्ट्री रीसेट या मास्टर रिसेट के नाम से भी जाना जाता है, यह रिसेट उस मोबाइल डिवाइस को उस स्थिति में ले आती है जिस स्थिति में यह कारखाने से निकली थी। उपयोगकर्ता द्वारा किए गए सभी सेटिंग्स, डाउनलोड या इंस्टॉल किए गए सभी एप्लिकेशन और डेटा हटा दिए जाते हैं। यह शब्द अक्सर स्मार्टफोन और टैबलेट के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है जाता है, लेकिन लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ-साथ अधिकांश अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी उस स्थिति में लाया जा सकता है जिस स्थिति में यह  कारखाने से निकले थे । एंड्रॉइड फैक्ट्री रीसेट, एक ऐसी सुविधा है जो एंड्रॉइड डिवाइस की आंतरिक फ्लैश मेमोरी से सभी सेटिंग्स, उपयोगकर्ता डेटा, तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन और संबद्ध एप्लिकेशन डेटा को मिटा देती है।

फ़ैक्टरी रीसेट सामान्यतया किसी खराब डिवाइस को ठीक करने के लिए या किसी डिवाइस को बेचने से पहले उपयोगकर्ता डेटा को मिटाने के लिए या कुछ परिस्थितियों में डिवाइस किसी निर्माता को वापस करने के लिए किया जाता है है।

हार्ड रीसेट और सॉफ्ट रीसेट मैं बुनियादी फर्क यह है कि, सॉफ्ट रिसेट केवल डिवाइस को पुनरारंभ करता है जबकि हार्ड रिसेट डिवाइस को उसी स्थिति में पहुंचा देता है जिस स्थिति में वह फैक्ट्री से निकली थी।

android soft reset, android soft reset buttons, soft reset vs hard reset, what is soft reset mobile device, how to soft reset android device, reboot phone will i lose everything, what is a soft reset on iphone, What does soft reset do Android, What is the difference between a soft reset and a hard reset on a mobile device


विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”

2 टिप्‍पणियां:

Please Donot spam