google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Do and do not If smart Phone Drops In Water damaged SmartPhone repair at home ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Do and do not If smart Phone Drops In Water damaged SmartPhone repair at home

स्मार्टफोन पानी में गिर गया उसके अंदर पानी घुस गया जानिए क्या करें क्या करें

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग wikigreen.in में दोस्तों आज के आर्टिकल का विषय ऐसा है जो सभी के काम का है आज का विषय है अगर दुर्भाग्य से आपका फोन पानी में गिर जाए या जैसे अभी बरसात का मौसम है और आप कहीं जा रहे हो ऐसे में रस्ते में बरसात हो जाए तो बरसात में फोन भीग जाए तब क्या करें तो दोस्तों आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और मैं अपने सभी मित्रों से निवेदन करना चाहूंगा कि कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब(Subscribe) करें हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें .

SmartPhone Dropped in water, Dos and Don't

 

तो दोस्तों अगर हमारा फोन पानी में गिर जाए या बरसात में भीग जाए ऐसी स्थिति में पानी के संपर्क में आकर हमारे फोन के खराब होने की आशंका अधिक रहती है इससे टचस्क्रीन स्पीकर माइक्रोफोन या फिर मदरबोर्ड को भी नुकसान होने की आशंका रहती है यदि आप फोन में पानी जाने पर कुछ सावधानियां बरतें तो फोन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है या कुछ कम किया जा सकता है .

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process
 


तो दोस्तों आज के आर्टिकल को हम दो भागों में बांटेंगे एक तो अगर आपका फोन पानी में भीग जाए तो क्या करना चाहिए दूसरा अगर आपका फोन पानी में भीग जाए तो क्या नहीं करना चाहिए तो दोस्तों पहले चर्चा करते हैं कि

 
अगर हमारा फोन दुर्भाग्य से पानी में भीग गया तो हमें क्या करना चाहिए ?

दोस्तों ऐसी हालत में हर सेकंड बहुत महत्वपूर्ण है सबसे पहले तो अपने फोन को तुरंत पानी से बाहर निकालिए .

अगर फोन चालू है तो तुरंत स्विच ऑफ कर दीजिए .

अगर फोन रिमूवेबल बैटरी वाला है तो पीछे का ढक्कन खोल कर तुरंत बैटरी निकाल दीजिए.

सिम और माइक्रो एसडी कार्ड को तुरंत इनके स्लॉट से निकाल दें और इसे साफ करें साफ करने के लिए बहुत ही सॉफ्ट और साफ कपड़ा इस्तेमाल करें .

अगर आपको फोन को खोलने की थोड़ी बहुत जानकारी है तो फोन को खोल ले और इसको साधारण अल्कोहल से साफ करें क्योंकि अल्कोहल में पानी और मिनरल्स को रोकने की शक्ति ज्यादा होती है .


अगर आपको फोन खोलने के बारे में जानकारी नहीं है तो किसी नजदीकी मोबाइल की दुकान पर ले जाएं कर मैकेनिक की सहायता से साफ कराएं इसके बाद फोन को अच्छी तरह से किसी मजबूत कपड़े में जिसमें से चावलों का बुरादा ना छन सके लेकिन हवा आसानी से पास होनी चाहिए, पैक करें और कच्चे चावलों के बीच में 24 घंटे के लिए रख दें चारों तरफ से इसको चावलों से ढक दें .

24 घंटे बाद फोन को स्विच ऑन करके जांच कर सकते हैं कि यह स्विच ऑन हो रहा है या नहीं तथा काम कर रहा है या नहीं.

तो दोस्तों यह तो हो गया कि अगर हमारा फोन पानी में गिर जाए बरसात में भीग जाए या किसी भी कारण से उसके अंदर पानी घुस जाए तो क्या करना है अब हम विचार करते हैं कि अगर ऐसी स्थिति दुर्भाग्य से हमारे सामने जाए तो क्या नहीं करना है .

अगर हमारा फोन दुर्भाग्य से पानी में भीग गया तो हमें क्या नहीं करना चाहिए?

भूलकर भी इसका कोई बटन या कोई की(Key) दबाएं.

फोन में से पानी निकालने के लिए उसे हिलाएं डुलाएं बिल्कुल भी नहीं उसको झटके तथा उसे किसी भी तरह से थपथपाए .

फोन को स्विच ऑन यानी बूट करने की कोशिश तो बिल्कुल भी ना करें अगर ऐसा किया तो यह समझ ले कि आप अपने फोन को जानबूझकर खराब करने की कोशिश कर रहे हैं .

अगर आपका फोन इस समय वारंटी पीरियड में चल रहा है तो ध्यान रखें कि इसको खोलने की कोशिश बिल्कुल ना करें तथा ही किसी मैकेनिक को दिखाएं ऐसा करने से आप द्वारा वारंटी की शर्तों के अनदेखी मानी जाएगी

You may like to read on -  HTML Basics-Links, Link tags Link attribs


कुछ लोग ऐसी स्थिति में फोन को किसी ओवन लाइट्स या किसी अन्य गर्मी के स्रोत के पास ले जाते हैं शायद यह सोच कर कि गर्मी से पानी जल्दी सूख जाएगा लेकिन ऐसा भूलकर भी नहीं करें अगर आप ऐसा करेंगे तो आप अपने फोन का हार्डवेयर जानबूझकर खराब कर लेंगे .

कुछ लोग फोन को सुखाने के लिए blower का इस्तेमाल कर लेते हैं इसका नतीजा यह होता है कि पानी और भी गहराई में चला जाता है तथा फोन में दूर तक फैल भी जाता है अतः कृपया फोन को सुखाने के लिए blower का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें .

ऐसी हालत में फोन को चार्ज करने की कोशिश कतई ना करें आपका यह काम आपके लिए और भी हानिकारक हो सकता है इससे चार्जिंग सॉकेट आपके फोन की बैटरी आपके फोन का मदरबोर्ड खराब हो सकते हैं तथा ऐसी स्थिति में फोन ब्लास्ट भी हो सक ता है.

इसके साथ ही आज का आर्टिकल पूरा हुआ कृपया ब्लॉग को सब्सक्राइब(Subscribe) करें हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें .

  हमारे ब्लॉग wikigreen.in पर आने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

YOU MAY LIKE TO READ ON - Top Things toConsider When Buying Right Desktop PC for Your Needs

water damaged phone repair service, how to fix a phone with water damage, what to do if you drop your phone in water, dropped phone in water non removable battery, How do you fix a smartphone that fell in water, How can I fix my water damaged android phone, water damaged phone, turns on but screen is black, how to fix a water damaged phone after a month, How To Fix Your Phone After You Dropped It In Water,



विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam