How to print your Mobile phone Smartphone SMS messages अपने मोबाइल फोन/स्मार्टफ़ोन के एसएमएस संदेशों को कैसे प्रिंट करें


अपने मोबाइल फोन/स्मार्टफ़ोन के  एसएमएस संदेशों को कैसे प्रिंट करें
कुछ साल पहले तक लोग अपने फोन पर प्राप्त एसएमएस संदेशों को बहुत महत्वपूर्ण मानते थे, कुछ लोग तो उनमें से चुनिंदा एसएमएस संदेशों को कई सालों तक अलग-अलग फ़ोल्डरों में सहेज कर रखते थे। यदि हैंडसेट खो जाने से, हैंडसेट खराब हो जाने या अन्य किसी भी कारण से एसएमएस संदेश खो जाते थे तो इसे बहुत बड़ा नुकसान या अपूरणीय क्षति मानते थे

http://www.wikigreen.in/2019/11/how-to-print-your-mobile-phone.html
Android SMS Printing


लेकिन वर्तमान में व्हाट्सएप के आ जाने से एसएमएस संदेशों के महत्व को बहुत कम कर दिया है। व्हाट्सएप मैसेज को आसानी से ईमेल किया जा सकता है या आसानी से प्रिंट किया जा सकता है। साधारण मोबाइल हैंडसेट के संदेश का प्रिंट निकालना बहुत आसान तो नहीं है, लेकिन यदि आप अपने एसएमएस को कागज पर प्रिंट करना चाहते हैं तो इसे प्रिंट किया जा सकता है।

HOW TO FIND YOUR LOST MOBILEPHONE | HOW TO TRACE YOUR LOST ANDROID DEVICE | LOCATE YOUR STOLEN SMARTPHONE


मोबाइल फोन स्मार्टफ़ोन एसएमएस संदेशों को प्रिंट करना
कुछ मोबाइल फोन स्मार्टफोन एसएमएस संदेश जिन्हें आप महत्वपूर्ण समझते हैं और उनकी प्रति कागज पर रखना आवश्यक समझते हैं। ऐसे एस एम एस मैं आपके बैंक, बीमा कंपनियां और इसी तरह की अन्य वित्तीय संस्थानों से प्राप्त संदेश, ई-कॉमर्स कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां प्रमुख होते हैं जिन्हें हम एक रसीद या प्रमाण के रूप में रखना चाहते हैं इसके अतिरिक्त कभी-कभी अज्ञात तथा अवांछित स्रोतों से प्राप्त एसएमएस संदेशों को भी कागज पर प्रिंट करने की जरूरत पड़ सकती है।



प्रिंटर से सीधा ही स्मार्टफोन एसएमएस संदेश का फिल्म इस तरह निकाले

यदि आपके पास अपने घर मैं या कार्यालय में आपके मोबाइल/स्मार्टफोन हैंडसेट के साथ कंपैटिबल प्रिंटर है तो यह आपके लिए अतिरिक्त सुविधा जनक है। आपका प्रिंटर आपके मोबाइल हैंडसेट के साथ कंपैटिबल है या नहीं या आपके हैंडसेट के साथ कंपैटिबल प्रिंटर कौन सा है यह जानकारी आपको आसानी से गूगल सर्च में मिल जाएगी


आपके मोबाइल स्मार्टफोन एसएमएस संदेश प्रिंट करने के निम्नलिखित अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं -
(1)   आप डेटा केबल से, ब्लू टूथ से या इंफ्रारेड (IR) से, में से किसी एक का उपयोग करके अपने उन स्मार्टफोन एसएमएस संदेशों को जिनको आप प्रिंट करना चाहते हैं अपने पर्सनल कंप्यूटर/लैपटॉप में ट्रांसफर कर ले और उस टेक्स्ट को एमएस वर्ड, वर्ल्ड पैड या नोटपैड में से किसी भी टेक्स्ट एडिटर में सेव कर ले। अब आप आसानी से अपने संदेश किसी सामान्य डॉक्यूमेंट की तरह ही प्रिंट कर सकते हैं।



(2)   जिनके पास नए वर्जन का स्मार्ट फोन है यानी जो स्मार्टफोन के वर्शन S40, S60 के बाद का वर्शन उपयोग करते हैं वह अपने स्मार्टफोन एसएमएस संदेशों के टेक्स्ट को फॉरवर्ड मैसेज ऑप्शन का उपयोग कर पूरे टेक्स्ट को सेलेक्ट करके कॉपी कर सकते हैं। सिलेक्शन के लिए आप एडिट एंड एरो की (Navigation Keys) का उपयोग कर सकते हैं.

(3)   आपको कॉपी का ऑप्शन लेफ्ट बटन या राइट बटन में से किसी में मिल जाएगा अब इसे नोट्स में पेस्ट कर दें आप इन नोट्स को अपने पर्सनल कंप्यूटर पर आसानी से भेज सकते हैं. अब नोट्स पीसी में आने के बाद आप इनका सामान्य टेक्स्ट की तरह बहुत आसानी से प्रिंटआउट ले सकते हैं।



(4)   आजकल तो बहुत से आधुनिक स्मार्टफोन प्रिंटिंग एप्लीकेशन फोन में इंस्टॉल किए हुए ही रहे हैं। यदि आप इस प्रकार के फोन का उपयोग कर रहे हैं तो आप अपने फोन को सीधे प्रिंट से कनेक्ट कर के प्रिंट आउट ले सकते हैं।

(5)   आप ऑफिस टूल्स का उपयोग करके भी अपने स्मार्टफोन एसएमएस संदेशों के का प्रिंट आउट ले सकते हैं।



अधिकृत(Official) Google क्लाउड प्रिंट ऐप की मदद से प्रिंट करना।
इसके लिए पहले आप को अधिकृत(Official) Google क्लाउड प्रिंट ऐप का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना होगा। Google क्लाउड प्रिंट ऐप एंड्रॉइड किटकैट पर एक प्रिंट प्लगइन है, और एंड्रॉइड के पुराने संस्करणों पर एक स्टैंडअलोन ऐप है। यदि आप अपने डिवाइस को किटकैट पर अपडेट करते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से आइकन को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। इससे आप प्रिंटिंग के अलावा कई और काम भी कर सकते हैं जैसे



किसी भी कंपैटिबल एंड्रॉइड डिवाइस से किसी भी Google क्लाउड प्रिंट कनेक्टेड प्रिंटर पर प्रिंट कर सकते हैं।

गैलरी जैसे एप्लिकेशन से सीधे क्लाउड प्रिंट के लिए कोई इमेज फोटो या डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं।

आप अपनी प्रिंट जॉब के स्टेटस को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

आप आसानी से प्रिंटर इनविटेशन प्रोसेस कर सकते हैं।

आप क्लाउड प्रिंट में ईमेल के जरिए प्रिंटर इनविटेशन लिंक खोल सकते हैं।


 
विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”

2 टिप्पणियाँ:

Sagar ने कहा…

मैंने अभी आपका ब्लॉग पढ़ा है, यह बहुत ही शानदार है।
Santali Mp3 Download

बेनामी ने कहा…

Thanks a lot Mr. Sagar