Loading...

10 Tips to Avoid Mobile Phone Blast how to avoid mobile blast, how to avoid mobile heating, mobile blast


मोबाइलफोन और स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट होने के कारण और बचाव के लिए  दस सावधानियां

दोस्तो आज के लेख और एम्बेडेड वीडियो में हम आपको यह बताएँगे कि स्मार्टफोन या स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट किन कारणों से होता है तथा ऐसे सिंपल टिप्स बताएँगे जिनको फॉलो करने से आपके स्मार्टफोन या स्मार्टफोन की बैटरी में ब्लास्ट  नहीं होगा । बैटरी की परफॉरमेंस बढ़ने के साथ ही बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी। बस आपतो इन दस सरल से उपायों को सावधानी पूर्वक अपना लीजिये।  
how to avoid mobile blast, how to avoid mobile heating, mobile blast
Blast in smartphone or Smart Phone Battery
1. अधिक देर तक लगातार गेम ना खेले

गेम के सॉफ्टवेयर बहुत बड़े होते है और इनमे ग्राफिक भी ज्यादा होते हैं। लंबे समय तक गेम खेलना खतरनाक साबित हो सकता है।

2. अधिक देर तक लगातार स्पीकर, वाई-फाई सिग्नल या ब्लूटूथ ऑन न रखें 

स्मार्टफोन को ज्यादा देर तक लगातार उपयोग नहीं करें। इसे स्पीकर, वाई-फाई सिग्नल या ब्लूटूथ से ज्यादा देर तक कनेक्ट कर नहीं रखे। मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस भी हमेशा कम कर के रखें क्यों कि इससे बैटरी पर लोड पड़ता है। 

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the steo by step process


3. मोबाइल को धूप से बचाएं

मोबाइल फोन को ज्यादा देर तक धूप में नहीं रखना चाहिए। इसे हमेशा छाया में रखें यदि फोन गर्म है तो इसे ठंडा करने के लिए ठंडी छाया में रखने के अलावा कोई भी तरीका न अपनाएं ।

4.फोन के कवर के बारे में सावधानियां
 
यदि आपने अपने मोबाइल में कोई सुरक्षा कवर लगा रखा है और फोन गर्म होता है तो चैक करें की फोन गरम होने का कारन फोन का कवर तो नहीं हैं। फोन का सुरक्षा कवर हटा कर देखें अगर कवर उतारने के बाद गर्म नहीं होता तो कवर उतार दें। कवर भी खतरे को आमंत्रित कर सकता है।

5. एंटी वायरस का उपयोग करें

मोबाइल जल्दी गर्म होने की एक वजह वायरस भी हो सकता है। हर फोन अपना एक एंटी वायरस होता है जैसे एंड्राइड में Google Play Protect एक एंटी वायरस है। एंटी वायरस हमेशा एक्टिव रखें। ऐसा एप कभी इंस्टॉल ना करें, जिससे वायरस आने का खतरा हो। अनजाने वेबसाइट से कभी एप डाउनलोड ना करें। आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर 'अननोन सोर्सेज से आने वाले ऐप के डाउनलोड होने का दरवाजा कभी भी बंद कर सकते हैं।

6. लोकल बैटरी कभी न खरीदें ओरिजिनल बैटरी ही काम लें

कुछ लोग अपने मोबाइल के लिए लोकल बैटरीज खरीद लेते हैं जिनकी कोई गारंटी नही होती ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्यूंकि लोकल बैटरीज कभी भी धोका दे सकती हैं तो हमेशा अपने मोबाइल के लिए किसी ब्रांडेड बैटरी को ही चुने

7. मोबाइल की फूली हुयी बैटरी का उपयोग न करें 

अगर आपके मोबाइल कि बैटरी में उभार या फुलाव आ रहा है तो ऐसी बैटरी मोबाइल सर्किटके लिए हानिकारक हो सकती है और अगर आप अपने मोबाइल को ब्लास्ट होने से रोकना चाहते हैं तो बैटरी को मोबाइल से अलग कर दीजिये।

8. बैटरी का स्पिन टेस्ट करें 

जब कभी आपका मोबाइल ज़रुरत से ज्यादा गर्म होने लगे तो मोबाइल बैटरी का स्पिन टेस्ट करें, इसमें अपने मोबाइल से बैटरी को मिलल कर टेबल पर रखिये बैटरी को घुमाइए अगर आपकी बैटरी घूम जाती है तो समझ जाइये कि इसको बदलने का समय आगया है.

9. हमेशा फोन की निर्माता कंपनी का मॉडल के अनुसार चार्जर काम में लें
 
लीथियम से बनीं बैटरियां नाजुक होती है। आपके फोन के गर्म होने का एक कारण उसकी बैटरी की स्थिति हो सकता है। कभी-कभी तो फोन में आग लग सकती है। फोन में अच्छी गुणवत्ता वाले हमेशा फोन की निर्माता कंपनी का मॉडल के अनुसार चार्जर काम में लें लोकल चार्जर में चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में किसी भी प्रकार का फॉल्ट डेवेलोप होने की संभावना रहती जिससे बैटरी अधिक गर्म होकर फटने का खतरा हो सकता है।

10. चार्जिंग के समय करें ये काम

अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हैं, तो इस पर गेम बिलकुल खेंलें। इसके अलावा अगर आप चार्जिंग फोन से बात करते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए अच्छा होगा कि फोन को चार्ज करते वक्त इसका इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।
दोस्तो सबसे पहले तो मैं उन सभी दोस्तों से निवेदन करूंगा जिन दोस्तों ने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है वे कृपया हमारे चैनल को सब्सक्राइब  करें तथा साथ ही घंटी के निशान पर भी टैप करदें ताकि हमारे आने वाले वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल सके। आपका सब्सक्रिप्शन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है या यों कहिये कि हम आपके सब्सक्रिप्शन पर निर्भर हैं। 




विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


नई पोस्ट पुरानी पोस्ट

0 टिप्पणियाँ:

 
Toggle Footer
TOP