How to setup and use Google Trusted Contact Google विश्वसनीय संपर्क सेटअप और उपयोग कैसे करें



How to setup and use Google Trusted Contact Google विश्वसनीय संपर्क सेटअप और उपयोग कैसे करें

Google Inc. ने एक नया विश्वसनीय सुरक्षा ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स है, जिसका उद्देश्य लगभग पहले वाले ऐप फाइंड माई फ्रेंड जैसा ही है लेकिन इसमें और अधिक सुविधाएँ शामिल की गई हैं। इसलिए आप  Google ट्रस्टेड कंडक्ट ऐप से कुछ और बेहतर होने की उम्मीद कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन आपको अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ अपने स्थान की जानकारी साझा करने की सुविधा देता है ताकि उन्हें आपकी  तथा आपको उनकी सुरक्षा के बारे में चिंतित ना होना पड़े। सबसे बड़ी विशेषता और अच्छी बात यह है कि यह ऐप सभी परिस्थितियों में काम करता है, भले ही फोन ऑनलाइन हो, ऑफलाइन हो, यानी फोन नेट से जुड़ा हो या ना हो, फोन की बैटरी चाहे डेड हो, हर हालत में यह एप्स आपके लिए लिए काम करता है।
Permalink - /2016/12/google-trusted-contacts-agoogle.html
Google Trusted Contacts

यह ऐप कुछ परिस्थितियों में बेहद मददगार साबित हो सकता है जैसे कि जब आपको ऑफिस में देर रात तक काम करने की जरूरत पड़ जाती है और आप चाहते हैं कि आपके परिवार,कुछ दोस्तों और प्रिय जनों को आपके हर कदम की जानकारी हो। साथ ही, चिंतित माता-पिता अपने बच्चों पर नज़र रखने के लिए इस Google विश्वसनीय संपर्क ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process



यह मुख्य रूप से Google इंक द्वारा शुरू किया गया एक सुरक्षा ऐप है जो आपको अपने स्थान और स्थिति को रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों के साथ साझा करने की अनुमति देता है ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि आप सुरक्षित हैं। लेकिन इसके लिए दोनों तरफ के हैंडसेट में उन्हें पहले से परमिशन देने की आवश्यकता होती है, तथा कुछ सेटिंग करनी पड़ती है तभी आपस में एक दूसरे की जानकारी तक पहुंच सकते हैं


Google Trusted Contacts का उपयोग कैसे करें:

इस ऐप का उपयोग बहुत सरल है इसके लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया का पालन करना होगा।

अपने मित्रों को आपके स्थान के बारे में जानने और उपयोग करने के लिए, आपको तीन चरणों को बनाए रखना आवश्यक है और ये हैं:

Google Trusted Contacts सेट अप करें और Trusted Contacts जोड़ें

अपने स्थान को साझा करने के लिए Google Trusted Contacts का उपयोग करें

• Google Trusted Contacts स्थान देखें



आगे इन चरणों पर विस्तार से चर्चा की गई है।
चरण 1: सेट अप करें और विश्वसनीय संपर्क जोड़ें

सबसे पहले अपने डिवाइस पर Google Play Store से Google Trusted Contacts ऐप डाउनलोड करें डाउनलोड हो जाने के बाद, अपने Google खाते से साइन इन करें। जैसे कि आप किसी भी ऐप को पहली बार ऐप लॉन्च करते समय करते हैं, पहली बार यह यह ऐप आपको विभिन्न एनिमेटेड स्क्रीन और विशेषताओं को दिखाएगा। इस दौरान आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी इसलिए जहां परमिशन मांगी जाती है वहां परमिशन दें और इसके बाद साइन-अप प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद, एप्लिकेशन में Trusted Contacts जोड़ने हैं। अब आप उन संपर्कों का चयन करें जिन्हें आप ऐप में जोड़ना चाहते हैं। इसके लिए आप संपर्कों का चयन करें और फिर स्क्रीन के दाईं ओर स्थित ऐड “DDD” बटन पर टैप करके जोड़ दें है। चयनित संपर्कों के लिए यह आवश्यक नहीं है कि ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स के दूसरी तरफ(अदर एंड) वाली डिवाइस पर भी यह ऐप इंस्टॉल हो ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसी हालत में कांटेक्ट तोआपके फोन में वेटलिस्टेड कांटेक्ट में ऐड हो जाएंगे लेकिन लेकिन अगर वे थी आपके स्थान के बारे में जानने का अनुरोध करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने फोन पर ऐप इंस्टॉल करना होगा।



साथ ही, उपयोगकर्ता किसी भी समय किसी भी संपर्क को विश्वसनीय सूची में जोड़ या हटा सकते हैं। संपर्क जोड़ने के लिए, एप्लिकेशन खोलें और संपर्क जोड़ें का चयन करें। फिर जोड़े जाने वाले लोगों का चयन करें।
और सूची से एक संपर्क को हटाने के लिए, एप्लिकेशन लॉन्च करें> हटाए जाने वाले संपर्कों को ढूंढें> तीन बिंदुओं पर टैप करें> सेटिंग जो संपर्क को हटाने के लिए विकल्प प्रदान करेगी।



चरण 2: अपने स्थान को साझा करने के लिए संपर्कों का उपयोग करें
एक बार जब आप ऐप सेट कर लेते हैं और विश्वसनीय संपर्क जोड़ लेते हैं, तो अब जरूरत पड़ने पर उनके साथ स्थान साझा करने के लिए Google Trusted Contact का आसानी से उपयोग शुरू कर सकते हैं। ऐप को लॉन्च करने के बाद, Trusted Contact जिन्होंने यह ऐप इंस्टॉल कर रखा है वे सभी होम पेज पर दिखाई देंगे तथा वे सब भी आपकी स्थिति जैसे कि हाल ही में एक्टिव, पिछले 24 घंटों में एक्टिव या बैटरी डेट,ऑफ़लाइन आदि देख सकेंगे।



अब जोड़े गए संपर्कों के साथ स्थान साझा करने के लिए, बस ऑरेंज कलर के सर्कल पर टैप करें जिसके अंदर लोकेशन आइकन है यह दो विकल्प दिखाएगा, या तो चयनित संपर्कों के साथ लोकेशन साझा करने या अलर्ट भेजने का। पहले विकल्प यानी लोकेशन साझा करने के लिए आपको पहले उन प्राप्तकर्ताओं को चुनना होगा, जो  आपके वर्तमान और अगले 24 घंटों के लिए या जब तक आप इसमें कोई परिवर्तन नहीं करते आपके वर्तमान स्थान को देख सकेंगे।


दूसरा विकल्प (second option) सेंड अलर्ट है जोकि आपातकालीन उद्देश्य के लिए है यह ऑप्शन किसी भी तरह की इमरजेंसी में आपकी सूची में चयनित सभी विश्वसनीय संपर्क को तुरंत अलर्ट भेज देगा। जब यह अलर्ट जाएगा तो जिन संपर्कों के पास यह ऐप उनके डिवाइस पर इंस्टॉल है, उन्हें एक अलार्म टोन मिलेगा जिसमें आपकी लोकेशन देख सकेंगे। लेकिन जिनके पास यह ऐप इंस्टॉल्ड नहीं है तथा केवल ब्राउज़र संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें एक ईमेल प्राप्त होगा जो उन्हें सूचित करेगा कि आपको सहायता की आवश्यकता है।


चरण 3: किसी trusted contact विश्वसनीय संपर्क का location कैसे देखें?

यदि आप किसी विश्वसनीय संपर्क trusted contact के स्थान(Location) की जांच करना चाहते हैं, तो आपको ऐप लॉन्च करना पड़ेगा, लांच करने के बाद उस व्यक्ति के नाम पर टैप करें जिसका स्थान(Location)  आप जानना चाहते हैं और फिर ‘ask for location’ tab. पर टैप करें। तब ऐप अपने आप उस व्यक्ति से पुष्टि करने के लिए कहेगा कि क्या वे विवरण साझा करना चाहते हैं। यदि वह व्यक्ति 5 मिनट के भीतर जवाब नहीं देते हैं, तो आप को अपने आप नक्शे(Google Map) के साथ उस व्यक्ति का लोकेशन मिल जाएगा


और यदि आप वेब ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं तो स्थान विवरण प्राप्त करने के लिए Request location  टैब पर टैप करें।
Google trusted contact ऐप उन स्थितियों में वास्तव में सहायक है जब आपको तत्काल मदद की आवश्यकता होती है और किसी अपरिचित स्थान पर किसी को नहीं जानते हैं। इसलिए, यह एप्लिकेशन  आपके डिवाइस पर सभी स्थितियों में सुरक्षित रहने के लिए अवश्य होना चाहिए, ताकि आप आप इमरजेंसी में कभी भी अपने दोस्तों और प्रियजनों की मदद प्राप्त कर सके। तो, देर क्यों? बस आगे बढ़ें और अपने डिवाइस पर इस ऐप को प्राप्त करें जो पूरी तरह से मुफ्त आता है।
तो, यह थी गूगल ट्रस्टेड कांटेक्ट की विस्तृत जानकारी तथा इसको उपयोग करने का तरीका
हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद. आपका दिन शुभ हो.
विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”