How to turn on select to speak Talkback in Android

एंड्रॉइड में सेलेक्ट टू स्पीच और टॉकबैक कैसे चालू करें और इसका उपयोग कैसे करें How to turn on select to speak and Talkback in Android and how to use it

जिन लोगों को अपने एंड्रॉइड फोन पर स्क्रीन को पढ़ने या देखने में परेशानी होती है, या किसी अन्य कारण से या अपने शौक से वे स्क्रीन को पढ़ना नहीं चाहते बल्कि वे चाहते हैं कि उनका एंड्राइड फोन ही स्क्रीन पर दिखने वाला टेक्स्ट उनको पढ़कर सुनाएं तो ऐसे लोग अपनी एंड्रॉयड डिवाइस में उपलब्ध दो प्रमुख विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं । एंड्राइड का एक फीचर "सेलेक्ट टू स्पीक" आपको अपनी स्क्रीन पर मौजूद टेक्स्ट के विशिष्ट क्षेत्रों को बोल कर सुनाने के लिए टैप करने की सुविधा प्रदान करता है। दूसरा टॉकबैक सुविधा स्क्रीन पर नियंत्रण, मेनू, टेक्स्ट और अन्य UI तत्वों को बोलकर सुनाइए गा। 

Turn on select to speak and talk back feature in android

बाय डिफॉल्ट यह सुविधाएं आपके डिवाइस में ऑफ की हुई आती है और आप जब चाहें इन को ऑन कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यह सुविधाएं कैसे काम करती हैं इनको कैसे ऑन अथवा एक्टिवेट करते हैं तथा इनको उपयोग करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप आपको समझाएंगे.

अपने एंड्रॉयड डिवाइस में सिलेक्ट टू स्पीक एवं टॉकबैक सुविधा कैसे एक्टिवेट करेंhow to activate “Select to speak” and talkback option in android Device

सेलेक्ट टू स्पीक को इनेबल करने के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस के होम स्क्रीन में जाए और सेटिंग्स आइकॉन पर टैप  करें,

 

Android home screen setting icon.

अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा. यहां स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन करके एडिशनल सेटिंग्स पर टैप करें.

Additional setting option screen in Android
 

अब आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुल जाएगा. यहां स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन करके एक्सेसिबिलिटी चुनें.

Accesiblity Menu option screen in Android 
 

जब आप एक्सेसिबिलिटी(Accessibility) ऑप्शन पर टैप करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां स्क्रोल अप या स्क्रोल डाउन करके सिलेक्ट टू स्पीक(Select to Speak) ऑप्शन ढूंढे और उस पर टैप करें.

Accesiblity Select to speak option screen in Android

 
जब आप सिलेक्ट टू स्पीक(
Select to speak) ऑप्शन पर टैप करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुलेगा. यहां आपके सामने सिलेक्ट टू स्पीक(Select to Speak) ऑप्शन का शॉर्टकट(Shortcut) खुल जाएगा. उसके सामने एक ऑन ऑफ करने का बटन होगा. कृपया उस बटन पर टैप करके उसे ऑन कर दें. अगर सेलेक्ट टू स्पीक आपसे आपके डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण के अनुमति मांगता है तो अनुमति दें पर टैप करें। अब आपके एंड्रॉयड डिवाइस में सिलेक्ट टू स्पीक(Select to Speak) ऑप्शन एक्टिव हो गया है

Select to speak option Shortcut screen

 
जब आप सेटिंग पर टैप करेंगे तो आपके सामने अगला स्क्रीन इस प्रकार खुलेगा. इस स्क्रीन पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे रीड इन बैकग्राउंड और रीड टेक्स्ट ऑन इमेजेस. आप इन विकल्पों को यथावत भी रख सकते हैं. और आप चाहे तो इन को ऑन कर सकते हैं

Select to speak more setting option screen

 अगर आप उपरोक्त दोनों ऑप्शन को ऑन कर देते हैं तो जब आप किसी भिन्न स्क्रीन या ऐप पर स्विच करते हैं तब भी रीड इन बैकग्राउंड के लिए एक स्क्रीन उस स्क्रीन को पढ़ना जारी रखता है जिसका आप उपयोग कर रहे थे
, साथ ही । छवियों पर टेक्स्ट पढ़ने के लिए फ़ोटो और अन्य छवियों में प्रदर्शित टेक्स्ट को पढ़ता है। आप परीक्षण के तौर पर उन दोनों को यह पता लगाने के लिए चालू करें कि उनका परिणाम कैसा है ।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  150 malicious Android apps banned by Google Uninstall now


एंड्राइड में सिलेक्ट टू स्पीक विकल्प का उपयोग कैसे करेंHow to use select to speak option in android

एंड्राइड में एक्सेसिबिलिटी मीनू के अंतर्गत बहुत से ऑप्शन होते हैं. अगर आपने केवल सिलेक्ट टू स्पीक ऑप्शन ही ऑन कर रखा है तो उसका उपयोग अलग तरीके से होता है तथा अगर आपने कई विकल्प ऑन कर रखे हैं तो इसका उपयोग अलग तरीके से होगा. अगर केवल सिलेक्ट टू स्पीक ऑप्शन ही ऑन है तब तो एक्सेसिबिलिटी मीनू के आइकॉन पर टाइप करते ही विकल्प एक्टिवेट हो जाएगा लेकिन अगर आपने कई विकल्प ऑन कर रखे हैं तो निम्नलिखित तरीका अपनाना पड़ेगा.

सबसे पहले आप वह टेक्स्ट खोलें जिसको आप चाहते हैं कि आपका स्मार्टफोन आप को पढ़कर सुनाए.

अब अपने एक्सेसिबिलिटी आईकॉन को कुछ सेकंड के लिए दबाकर रखें. अब आपके स्क्रीन पर एक्सेसिबिलिटी मीनू के विकल्पों के सभी आईकॉन आपके स्क्रीन पर दिख जाएंगे जिनको आपने ऑन कर रखा है. अब आप उनमें से सिलेक्ट टू स्पीक के आइकॉन पर टेप करें.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  howto turn on accessibility menu on android phone


अब आपका एंड्राइड आपका चुना हुआ टेक्स्ट फुल वॉल्यूम में आप को पढ़कर सुनाना शुरू कर देगा. क्योंकि आपने सिलेक्ट टू स्पीक फीचर के सभी ऑप्शन एक्टिवेट कर रखे हैं इसलिए इमेजेस में शामिल टेक्स्ट को भी पढ़ कर सुनाइएगा.

तो यह थी एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में सेलेक्ट टू स्पीक एवं टॉकबैक फीचर की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो । 

What is select to speak  on phone, How do I activate tap to speak, turn off select to speak android, select to speak icon not showing, How do I use TalkBack on Android, what is select to speak on android, how to make your phone talk to you.

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने