google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Top 5 Computer Viruses Maware of 2020 and Tips to avoid them ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Top 5 Computer Viruses Maware of 2020 and Tips to avoid them

साल 2020 के 5 सबसे खतरनाक वायरस माल वेयर और उनसे बचने के उपाय

 "टॉप फाइव कंप्यूटर वायरस-2020" निश्चय ही यह बात आपको विचित्र लग सकती हैं आप को ऐसा लग सकता है कि यह कंप्यूटर वायरस, हैकर अन्य कंप्यूटर खतरो जैसी कुख्यात चीजों का महिमामंडन किया जा रहा है आप सोचते होंगे कि क्या वास्तव में वायरस जैसी चीज को भी किसी सूची में टॉप पर रखा जाता है असल में जो चीज इनको सूची में सबसे ऊपर लाता है वह है विभिन्न व्यक्तियों और व्यवसायियों को होने वाला उनका अविश्वसनीय खतरा तथा एप्लीकेशन डिजाइन करने वालों द्वारा छोड़ दी गई कुछ कमजोरियां जिन्हें ढूंढ कर साइबर अपराधी आक्रमण करते हैं

 

Top 5 dangeous Viruses of 2020

मैलवेयर क्या है(What is Malware) - अनुभवी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं तथा बिजनेस प्रतिष्ठानों को मैलवेयर के बारे में बताने की जरूरत नहीं है लेकिन उन उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में जानना चाहिए जो नए हैं मैलवेयर एक व्यापक शब्द है जिसमें केवल कंप्यूटर वायरस ही नहीं बल्कि इस से अधिक कतरे शामिल हैं। यह कोई फिजिकल वस्तुएं नहीं है बल्कि विशेष रुप से डिजाइन किए गए सॉफ्टवेयर ही हैं जिनमें Worms, ट्रोजन, एडवेयर, स्पाइवेयर, Blended Threats और यहां तक कि रैंसमवेयर को भी मैलवेयर माना जा सकता है। यह सभी सॉफ्टवेयर को करप्ट करना डाटा चोरी करना, सिस्टम को हैक करना, उपभोक्ता के डाटा को इंक्रिप्टEncript करके उपयोग योग्य रहने देना तथा उनके बदले धन मांगना आदि विभिन्न तरीकों से कंप्यूटर तथा कंप्यूटर उपयोगकर्ता को नुकसान इनका प्रमुख काम है। यह किसी भी कंप्यूटर कोड को जानबूझकर कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचाने, कंप्यूटर पर अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने या जानकारी चुराने के लिए बनाया गया होता है।

 

RELATED - How to Scan to Remove threat Windows 10 withMicrosoft windows Defender Antivirus


रैंसमवेयर क्या है(What is Ransomware) - रैंसमवेयर बहुत ही खतरनाक मैलवेयर है जो यूजर के महत्वपूर्ण डेटा एन्क्रिप्ट करके कंप्यूटर फ़ाइलों तक उपयोगकर्ता की पहुंच को निष्क्रिय कर देता है। उपयोगकर्ता की फाइलों तक उनकी पहुंच को बहालRestore करने के बदले उपयोगकर्ता से धन की मांग की जाती है । इसे आम बोलचाल की भाषा में फिरौती वायरस भी कहा जाता है । हाल ही के दिनों में बहुत से बड़े बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा बड़े सरकारी कार्यालयों द्वारा भी रेनसमवेयर का सामना किया गया है । यह भी देखा गया है कि साइबर अपराधियों द्वारा मांगी गई राशि का उनको भुगतान करने के बाद भी बहुत से उपयोगकर्ताओं की फाइलें रिस्टोर नहीं की गई।

RELATED - The Top 5 Tools For Search Engine Optimization2020 hindi

ट्रोजन क्या है(What is Trojan) - आमतौर पर प्राप्तकर्ता के कंप्यूटर में ट्रोजन का प्रवेश  उपयोगकर्ता द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही जैसे कि किसी संक्रमित वेबसाइट पर विजिट करना, किसी प्राप्त ईमेल मैं कोई लिंक क्लिक करना जो संक्रमित साइट पर ले जाती हो, अपने कंप्यूटर पर कोई संक्रमित सॉफ्टवेयर चलाना, अपने कंप्यूटर पर कोई ऐसी एक्सटर्नल ड्राइव इस्तेमाल करना जिसमें पहले से ही यह ट्रोजन मौजूद हो अथवा अन्यत्र कोई संक्रमित लिंक पर क्लिक करने से ही संभव होता है । ट्रोजन इस मामले में वायरस से भिन्न होता है कि यह वायरस की तरहself-replicating नहीं होता है ।

RELATED - How to transform Windows Laptop Into Desktop PCand back to Laptop

साल 2020 के 5 सबसे खतरनाक वायरस

2020 में घरेलू उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को प्रभावित करने वाले सबसे हानिकारक या कुख्यात कंप्यूटर वायरस के बारे में उपयोगकर्ताओं की जानकारी तथा जागरूकताawareness के कारण बहुत से उपभोक्ता इन खतरों से सुरक्षित रहने में सफल रहे साइबर अपराधियों को अपने इरादों में वांछित सफलता नहीं मिली । यहां हम बात करते हैं 2020 में सामने आए सबसे खतरनाक 5 कंप्यूट वायरस के बारे में ।

 

साइबोर्ग रैंसमवेयरCyborg Ransomware

साइबोर्ग रैनसमवेयर कंप्यूटरों में घुस जाता है और फाइलों को एन्क्रिप्ट कर देता है। इसे एड्स इन्फो डिस्क ट्रोजन (एड्स)Aids Info Disk Trojan (AIDS), के रूप में भी जाना जाता है Cyborg Ransomware का सबसे हालिया विकास विंडोज अपडेट के रूप में प्रच्छन्न विन 10 सिस्टम को भेदना है। साइबोर्ग रैंसमवेयरCyborg Ransomware चुपके से आपके विंडो 10 में एक अपडेट के रूप में घुस जाता है। अपने सिस्टम को साइबोर्ग से बचाने के लिए - , "jpg" एक्सटेंशन वाली किसी भी संदिग्ध या अज्ञात फ़ाइल को खोलने से बचें। एक बार इस वायरस द्वारा कंप्यूटर पर कब्जा किए जाने के बाद उपभोग करता को एक नोटिफिकेशन मिलता है कि सभी फाइलें इंक्रिप्ट कर दी गई है और फिरौती देने से ही फाइलों तक आपकी पहुंच बहाल हो सकेगी । आमतौर पर $-300 USD तक की राशि मांगी जाती है। दुर्भाग्य से, अपराधियों द्वारा कोई डिक्रिप्शन नहीं किया जाता है - भले ही फिरौती का भुगतान किया गया हो। एक बार संक्रमित होने पर, वायरस को हटाया जा सकता है, लेकिन यह फाइलों तक पहुंच को बहाल नहीं करता है। आमतौर पर, एकमात्र रिकवरी है वायरस को हटाना, फिर हाल के बैकअप से फ़ाइलों को रिस्टोर करना।

RELATED - Microsoft Office 25 very useful functions andshortcuts

गोब्रूट वायरस(GoBrut Virus)

GoBrut एक ऐसा वायरस है जो हैकरो और साइबर अपराधियों द्वारा हाल ही में कंप्यूटर को हैक करने के लिए बनाए गए वायरस में से एक है। यद्यपि यह अपनी तकनीक में बहुत परिष्कृत नहीं है, लेकिन बहुत कहर बरपा सकता है। गोलंग के आधार पर विकसित(Based on Golang) यह वायरस, पासवर्ड को समझने और विंडोज और लिनक्स सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ब्रूट फोर्स टेक्निकbrute force methodology का उपयोग करता है।

GoBrut संक्रमित मशीनों पर इंटरनेट की स्पीड को धीमा कर सकता है। इस वायरस का वास्तविक खतरा पासवर्ड, उपयोगकर्ता का नाम नाम और ऐसी ही अन्य गोपनीय व्यक्तिगत जानकारी का पता लगाकर लीक करने की क्षमता है।

RELATED - What is Android device system cache should youclear Android device cache how to clear Android device cache

जोकरू मैलवेयर Jokeroo Malware

जोकरू रैंसमवेयर के रूप में मैलवेयर का एक गंभीर संस्करण है जो अन्य साइबर अपराधियों द्वारा प्रसार के लिए भूमिगत हैकिंग साइटों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। इसे सोशल मीडिया साइटों के माध्यम से वितरित किया जा सकता है, जिसमें ट्विटर जैसी सुरक्षित समझी जाने वाली साइट और अन्य शामिल हैं।

इस योजना "रैनसमवेयर सेवा के रूप में"(राएएएस)Ransomware as a Service (RaaS)  में शामिल होने वाले हैकर्स को Jokeroo के पीड़ितों से प्राप्त होने वाली फिरौती का एक हिस्सा प्राप्त होता है।

RELATED - How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा

क्रिप्टोमिक्स क्लॉप रैंसमवेयरCryptoMix Clop Ransomware

CryptoMix Clop का हमला करने का एक अलग तरीका है। यह व्यक्तिगत कंप्यूटरों को टारगेट करने के बजाय, संपूर्ण नेटवर्क पर हमला करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह IT व्यवस्थापकों के लिए काफी सिरदर्द पैदा करता है, क्योंकि क्रिप्टोमिक्स क्लॉप विंडोज मशीनों में फैलता है, महत्वपूर्ण सेवाओं और प्रक्रियाओं जैसे कि Microsoft सुरक्षा अनिवार्य और विंडोज डिफेंडर(Microsoft Security Essentials and Windows Defender.) को बंद कर देता है। परिणाम स्वरूप सिस्टम की पूरी प्रणाली रक्षा विहीन हो जाती है।

उसके बाद रैनसमवेयर फाइलों को एन्क्रिप्ट करने और फिरौती नोट पेश करने का काम करता है। यह भी एक ऐसा वायरस है जिसका वर्तमान में कोई डिक्रिप्शन समाधान उपलब्ध नहीं है।

RELATED - Tech-connect.biz highly dangerous Browser hijacker redirect virus removal & safety tips 

ट्रोजन ग्लुप्टेबाTrojan Glupteba

ट्रोजन ग्लुप्टेबाTrojan Glupteba सबसे कुख्यात वायरस में से एक है, यह किसी अन्य एक्सप्लोइट कोड(Exploitive code) के माध्यम से या अन्य मैलवेयर के साथ आपके कंप्यूटर में प्रवेश करता है। यह आपके सिस्टम में शांत बैठा रहता है, इतना शांत कि कई संक्रमित उपयोगकर्ताओं को तो पता भी नहीं चलता कि उनके सिस्टम में ट्रोजन ग्लुप्टेबाTrojan Glupteba जैसा घातक संक्रमण हो चुका है।

सिस्टम की IP और पोर्ट जानकारी का उपयोग करते हुए, यह संवेदनशील जानकारी एकत्र करने के लिए अन्य वेबसाइटों के साथ कम्युनिकेशन करता है। आपको बिना आपकी जानकारी के ही अन्य हानिकारक वेबसाइटों के लिए रीडायरेक्ट भी किया जा सकता है।

RELATED - TWITTER-mute block unblock someone annoying you on twitter

इन कंप्यूटर वायरस से बचने के सामान्य तरीके

साइबर सुरक्षा में सुधार और वायरस की कमज़ोरियोंVulnerability को कम करने के लिए सभी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा निम्नलिखित बचाव के उपाय करने चाहिए:

1.       एक उच्च गुणवत्ता वाला एंटीवायरस प्रोग्राम(High quality antivirus program) इंस्टॉल करें और उसे नियमित रूप से अपडेट करते रहे।

2.       अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें क्योंकि आपके सेवा प्रदाता भी आपके सिस्टम की सुरक्षा के बारे में सतर्क रहते हैं और उनको नए मैलवेयर की जानकारी मिलते ही उसके लिए आपके सिस्टम में पैच इंस्टॉल करते हैं

3.       कभी भी किसी संदिग्ध लिंक या अज्ञात ईमेल के साथ प्राप्त लिंक या खुले अटैचमेंट पर क्लिक करें

4.       महत्वपूर्ण फ़ाइलों का नियमित बैकअप रखें और हो सके तो एक से अधिक बैकअप रखें

5.       अपने सिस्टम में हमेशा मजबूत(Strong) पासवर्ड का उपयोग करें, और अपना पासवर्ड नियमित अंतराल पर बदलते रहे।

6.       अपने नेटवर्क राउटर के साथ मजबूत एन्क्रिप्शन का उपयोग करें।

7.       अपने राउटर के फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट क्रेडेंशियल को यथावत बनाए रखें - क्योंकि सभी हैकर्स सभी राउटर निर्माता कंपनियों के डिफाल्ट कॉन्फ़िगरेशन को जानते हैं।

8.       जब तक वीपीएन सेवाओं का उपयोग हो, संवेदनशील गतिविधि के लिए सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग कभी करें।

9.       एक्सटर्नल ड्राइव के बारे में भी सावधान रहें किसी अनजान व्यक्ति की एक्सटर्नल ड्राइव अपने सिस्टम में नए लगाएं अगर आवश्यक हो तो पहले उसे अपने एंटीवायरस से स्कैन कर ले

10.   विंडोज 10 का उपयोग करने वाले यूजर हमेशा स्टैंडर्ड यूजर का इस्तेमाल करें तथा एडमिनिस्ट्रेटिव क्रेडेंशियल आवश्यक होने पर ही इस्तेमाल करें

11.   अपने सिस्टम में हमेशा ऑटोप्ले ऑफ रखें

यहां बताए गए तरीके पर्याप्त रूप से प्रभावी और विश्वसनीय हैं आप चाहे तो आपकी कोई शंका है आपका कोई प्रश्न है उसके समाधान के लिए हमारी पोस्ट पर कमेंट करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए धन्यवाद

most dangerous computer virus, computer virus, dangerous trojan horse virus, how to save from computer virus, 5 worst computer viruses, most dangerous computer virus, computer virus, trojan horse virus, Ransomeware attack

 

0 टिप्पणियाँ:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please Donot spam