Android smartphone touch screen unresponsive not working solution | how to fix android touch screen in hindi


मेरा एंड्रॉइड टच स्क्रीन अनरेस्पोंसिव हो गया है, मेरा एंड्रॉइड टच स्क्रीन काम नहीं कर रहा है

हेलो दोस्तों एक बार आपका फिर से स्वागत है हमारे blog www.wikigreen.in में दोस्तों आज के लेख और एंबेडेड वीडियो में हम एंड्राइड फोन में आने वाली एक कॉमन समस्या के बारे में बात करेंगे। यह एंड्रॉयड की एक बहुत ही कोमल समस्या है . और इस हालत में अगर हम अपने फोन को सर्विस सेंटर ले जाते हैं तो सर्विस सेंटर वालों को तो आप लोग जानते ही हैं खामखा का बिल बन जाता है और कुछ समय के लिए फोन भी सर्विस सेंटर में छोड़ना पड़ता है . आज हम इसी समस्या और इसके समाधान पर विस्तार से चर्चा करेंगे
http://www.wikigreen.in/2019/07/android-smartphone-touch-screen.html
Android touch screen unresponsive

दोस्तों कई बार हमारे एंड्राइड फोन का स्क्रीन अनरेस्पोंसिव हो जाता है यानि कहीं भी टच करें तो कोई एक्शन नहीं होता, ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए । दोस्तों इस समस्या के कई समाधान हैं जिन पर हम एक एक करके विचार करेंगे। इन उपायों को आजमाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ और सूखे हैं, फिर इन चरणों को आजमाएं:

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process


समाधान 1 (एक)

• अपने डिवाइस को अनप्लग करें।
• अगर आपके डिवाइस पर कोई केस या स्क्रीन गार्ड है, तो इसे हटाने का प्रयास करें।
• स्क्रीन को मुलायम, मामूली नमी युक्त, रोआँ मुक्त(लिंट-फ्री) कपड़े से साफ करें।
• अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें। यदि आप रीस्टार्ट नहीं होता है, तो आप अपने डिवाइस को फोर्स रीस्टार्ट कर सकते हैं।

 
अगर यह विधि काम नहीं करती तो नीचे दिया गया समाधान 2 आजमाएं।

समाधान 2(दो)-अपने एंड्राइड डिवाइस को रीस्टार्ट करें

किसी भी अन्य समस्या समाधान या सर्विसे सेंटर भागने से पहले, स्क्रीन को काम करने से रोकने वाले सॉफ़्टवेयर ग्लिच को ठीक करने का प्रयास करें तथा अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट को रीस्टार्ट करें। जब टच स्क्रीन काम नहीं कर रहा है  तो एंड्रॉइड डिवाइस को रीस्टार्ट करने के लिए :

• पावर बटन को तब तक दबाकर रखें; जब तक स्क्रीन काला न हो जाए
• कम से कम 1 मिनट रुकें उसके बाद, डिवाइस चालू करने के लिए फिर से पावर बटन दबाएं।

कई मामलों में, डिवाइस रीबूट होने के बाद टच स्क्रीन सामान्य रूप से काम करने लग जाता है ।



समाधान 3(तीन)- मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड निकालें

कभी-कभी, दोषपूर्ण मेमोरी कार्ड या सिम कार्ड के कारण भी एंड्राइड डिवाइस स्क्रीन अनरेस्पोंसिव हो जाता है। इसलिए, अपने डिवाइस को पावर ऑफ करें और  मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड निकाल लें। यदि स्क्रीन पूरी तरह अनरेस्पोंसिव है और फोन रीस्टार्ट नहीं हो रही है तो अपने फोन का पावर बटन दबा के रखें, अपने एंड्रॉइड डिवाइस के पीछे के कवर को हटाएं और मेमोरी और सिम कार्ड निकाल लें। डिवाइस को रीबूट करें और देखें कि समस्या खत्म हो गई है या नहीं।


समाधान 4 (चार)- डिवाइस को सुरक्षित मोड में रीस्टार्ट करें

करप्टेड या मालिसियस तृतीय-पक्ष ऐप्स(Third Party Appsयानी जो एप आपके फोन के साथ नहीं आए हैं और आपने अपनी किसी सुविधा के लिए गूगल प्ले स्टोर या अन्य किसी वेबसाइट से डाउनलोड करके इंस्टॉल किए हैं उनको थर्ड पार्टी ऐप कहते हैं.) भी एंड्रॉइड फोन या टैबलेट पर टच स्क्रीन की समस्या पैदा कर सकते हैं। सुरक्षित मोड में रीस्टार्ट करने पर, आपके द्वारा डाउनलोड किए गए सभी तृतीय-पक्ष ऐप्स(Third Party Apps) डिसेबल  हो जाएंगे। इसलिए यदि टच स्क्रीन सुरक्षित मोड में अच्छी तरह से काम करती है, तो आपको सभी संदेहास्पद तृतीय-पक्ष ऐप्स(Third Party Apps) अनइंस्टॉल करने पड़ेंगे, विशेष रूप से उन ऐप्स को जिन्हें टच स्क्रीन समस्या शुरू होने से पहले हाल ही में इंस्टॉल किया गया था।



समाधान 5 (पांच).-ऐप्स के साथ एंड्रॉइड पर टच स्क्रीन कैलिब्रेट करें

Google Play Store में ऐप्स हैं जो आपके फोन / टैबलेट टच स्क्रीन को कैलिब्रेट कर सकते हैं और इसकी सटीकता और प्रतिक्रिया में सुधार कर सकते हैं। यदि आपकी टच स्क्रीन बहुत धीमी या गलत प्रतिक्रिया देती है तो ये ऐप्स विशेष रूप से सहायक होते हैं। टच स्क्रीन का लिबरेशन ऐप खोजने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर खोज सकते हैं या आप यहां Touch screen calibration  क्लिक करके सीधा वांछित वेबसाइट पर जा सकते हैं अब आपको मिले सर्च परिणाम में से कोई चुनें परन्तु  डाउनलोड से पहले सावधानी पूर्वक रिव्यु पढ़ें तथा एप्प जारी करने वाली वेबसाइट की पूरी जाँच करलें।

समाधान 6(छः)-फैक्टरी रिकवरी मोड में एंड्रॉइड डिवाइस रीसेट करें

यदि टच स्क्रीन पूरी तरह रेस्पॉन्सिव नहीं है, तो डिवाइस रिकवरी मोड "Device  Recovery Mode"   में डिवाइस को रीसेट करने से मदद मिल सकती है परन्तु, यह आपके एंड्रॉइड डिवाइस में डाउनलोड किए गए ऐप्स, फोटो, संदेश, कॉन्टेक्ट्स इत्यादि सहित सभी डेटा हटा देगा। आप की यह कार्रवाई आपके फोन को उस स्थिति में ले जाएगी जिस दिन आपने शोरूम से नया खरीदा था यानी सब कुछ साफ कर देगी . इसलिए, इसे अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें और यदि संभव हो, तो फैक्ट्री रिकवरी मोड चलाने से पहले ही अपने Google खाते में बैकअप ले लें।

 

 विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


 


0 टिप्पणियाँ: