6 Must immediately uninstall Android Apps to Save Data, save Storage, save Battery, Make Phone Rocket fast


Uninstall कर दें ये 6 तरह के Apps, Rocket फास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन

एंड्रॉइड सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए  आपके फोन में कम से कम 25% फ्री स्पेस की जरूरत होती है वर्ना आपके सभी फीचर ठीक से काम नहीं करेंगे। इसको ऐसे समझें अगर  फोन की मेमोरी 16GB है तो यूजर को उसे 12GB तक ही भरना चाहिए तथा कम से कम 25% स्पेस फ्री रखना चाहिए परंतु user इसे पूरा 16GB तक भर देते है जिससे उनका एंड्रॉइड सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता और स्लो हो जाता है।
Must uninstall Now 6 Android Apps Save Data / Storage / Battery 2018, Make your Phone Rocket fast

Must uninstall Now 6 Android Apps


कुछ Third Party apps फोन की स्लो प्रोसेसिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। ये ऐप फोन की मेमोरी को कंज्यूम करके उसे स्लो कर देते हैं। कई बार यूजफुल दिखने वाले ऐप भी फोन को स्लो बना देते हैं। इनसे फोन की परफॉर्मेंश पर असर पड़ता है। इनमें फोन को सिक्योर करने का दावा करने वाले ऐप से लेकर गेमिंग ऐप तक शामिल हैं। आइए जानते हैं इनके ऐप्स के बारे में।

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the step by step process

इन टिप्स का इस्तेमाल करेंगे तो आपका फोन slow नहीं होगा
 
1-                 फोन को दिन में कम से कम एक बार रिबूट कर लेना चाहिए।
2-                 Factory Reset करने से फोन नए की तरह फास्ट हो जाता है परंतु इसके लिए फोन का डेटा बेकप लेना जरूरी है ताकि बादमें डेटा को रीइंस्टाल किया जा सके
3-                 डाटा बैकअप लेकर फोन में इन्स्टॉल Share it, xsender जैसी सभी ऐप को Delete करते रहे।
4-                 फोन से डुप्लीकेट और अनवांटेड फोटोज को क्लीन करते रहे।

(1) Shopping Apps से बचें

सभी -कामर्स कंपनिया जैसे अमेंजन Flipkart उनके Shopping Apps से Shopping करने पर कुछ अतिरिक्त डिस्काउंट देती हैं जिसके लालच में यूजर्स अपने फोन में कई कंपनियों के Shopping Apps इंस्टाल कर लेते हैं। ये Shopping Apps बहुत बडें होते हैं तथा फोन की बहुत मेमोरी रोकते हैं और उसे स्लो कर देते हैं

(2) अपने फोन में गेमिंग एप्प रखें

गेम के एप्प बहुत बडे होते हैं, कइ-कइ तो 2-3 जीबी तक के होते हैं अर्थात अपने फोन में गेम के एप्प रखना यानि अपने फोन को जानबूझ कर स्लो करना

(3) अपने फोन में अनावष्यक  widgets ना रखें

widgets रखना बेकार तो नहीं कहा जा सकता क्योंकि कई बार ये समय बचाने में मददगार होते हैं और आपको फोन की होम स्क्रीन पर सारी काम की चीजें मिल जाती हैं। परंतु ये हमारे फोन का प्रोसेसर इस्तेमाल करतें हैं अतः फोन की स्पीड पर विपरीत प्रभाव डालतें हैं यह प्रोसेसर की पावर तब भी कंज्यूम करते हैं जब फोन लॉक हो और उसकी स्क्रीन ऑफ हो। widgets अपने फोन में इंस्टाल करने में पूरी सावधानी बरतें क्यों कि widgets malicious भी हो सकते हैं।

(4) अपने फोन में कोई Data Cleaning App ना रखें

डाटा क्लीनिंग एप्पस दावा तो जंक फाइल्स और कैष Cache को clear करके आपके हैंडसैट की performance बढाने का करते हैं परंतु हकीकत यह है कि इनसे फोन के processor पर लोड पडता है परिणामस्वरूप फोन स्लो हो जाता है कृपया ध्यान रखें कि कैष Cache को clear करने के लिए आपको कोई थर्ड पार्टी एप्प इंस्टाल करने की जरूरत नहीं है

(5) रैम RAM को सेव करने वाला एप्प इंस्टाल करें

कृपया ध्यान दें कि आपके फोन का प्रोसेसर इतना पावरफुल होता है कि अपने आप रैम RAM को सेव मैनेज करने में सक्षम है तथा इसके लिए आपको कोई थर्ड पार्टी एप्प इंस्टाल करने की जरूरत ही नहीं है उल्टा थर्ड पार्टी एप्प इंस्टाल करने से आपका प्रोसेसर कमजोर तथा फोन स्लो हो जाता है।

(6) फोन में Launcher ऐप और थीम्स से बचें

फोन को क्रिएटिव और अट्रैक्टिव बनाने के लिए यूजर तरह तरह के लॉन्चर ऐप और थीम्स ऐप्स डाउनलेाड कर लेते हैं। ये ऐप फोन की मेमोरी को कंज्यूम कर लेते हैं और उसे स्लो बना देते हैं। फोन के साथ दिए गए वालपेपर और थीम्स का यूज करना ही फोन के लिए अच्छा होता है।





                        













विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”

0 टिप्पणियाँ: