How to Check if your Facebook account hacked Facebook security breach How to know if you got hacked


कहीं आपका Face Book अकाउंट हैकर्स का शिकार नहीं हुआ है ऐसे पता करें

पिछले दिनों खबर आई कि फेसबुक पर इतिहास की सबसे बड़ी हैकिंग हुई तथा उपभोक्ताओं के लगभग 290 लाख  खातों का डेटा ब्रीच हुआ. अब फेसबुक ने यह बताया है कि इस हैकिंग में किस तरह की जानकारियां ऐक्सेस की गईं थीं. इसमें अधिकतर यूजर नेम और कॉन्टैक्ट इन्फोरमशन तथा कई मामलों में पर्सनल डीटेल्स जैसे लोकेशन, धर्म और इसी तरह की जानकारियां शामिल थी.
Facebook security breach
hacked facebook account
हमारे इस लेख तथा एम्बेडेड वीडियो में आगे स्टेप बाई स्टेप समझाया गया है कि आपको यह कार्यवाही करनी कैसे है।

इससे 290 लाख फेसबुक यूजर्स प्रभावित हुए थे, इसलिए, इसलिए फेसबुक अपने यूजर्स को ये देखने का टूल दे रही है जिससे पता चल सके कि उनके अकाउंट का डेटा इस हैकिंग में किसी तरह हैक हुआ है या नहीं.

विस्तार से जानने के लिए यह वीडियो देखें। Watch this small video to learn the steo by step process

इन 29 मिलियन यूजर्स में केवल15 मिलियन यूजर्स का नाम, ईमेल ऐड्रेस और फोन नंबर लीक हुआ है . यह जानकारी इस बात पर भी निर्भर करती है कि यूजर्स ने किस तरह की जानकारी शेयर की थी जैसे बहुतसे यूजर फ़ोन नंबर शेयर नहीं करते। केवल 14 मिलियन यूजर्स के जेंडर, धर्म, लोकेशन, डिवाइस की जानकारी, जिस लोकेशन में टैग किया गया वो और जो पेज यूजर ने लाइक

किए हैं जैसी जानकारी लीक हुई. फेसबुक का दावा है कि बहुतसे यूजर्स का डेटा ऐक्सेस हुआ लेकिन यूज नहीं किया गया तथा हैकर्स ने यूजर्स के प्रोफाइल से कुछ पोस्ट भी नहीं किया है.

अगर आपका डेटा फेसबुक के इस हैकिंग से प्रभावित है तो कंपनी का कहना है कि अभी इसे सिक्योर करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है. क्योंकि पासवर्ड चोरी नहीं हुए हैं, इसलिए इन्हें बदलने की भी जरूरत नहीं है. हैकर्स ने टोकेन ऐक्सेस किए थे जिसे कंपनी ने पहले ही रीसेट कर दिया है इस वजह से कई यूजर्स के अकाउंट खुद से लॉग आउट हो गए थे.

अगर आप भी अपने फेसबुक अकाउंट चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो अपना ब्राउज़र खोले, और अपने जिस फेसबुक अकाउंट को चेक करना चाहते हैं उसमें लॉगिन करें उसके बाद इस लिंक पर क्लिक करके आप फेसबुक हेल्प सेंटर पर जाएँ


 यहाँ आपको विस्तृत विवरण तथा एक नोटिस दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका अकाउंट इस हैकिंग से प्रभावित है या नहीं अगर आपके अकाउंट की किसी तरह की जानकारियां इस हैकिंग में शामिल थी तो वो बताया जाएगा.






विशेष निवेदन - हमारा प्रयास कैसा रहा इस विषय में कृपया कमेंट करे। विपरीत राय देने में कतई संकोच करें अपनी राय निष्पक्ष दे। कृपया हमारे ब्लॉग के सदस्य बने तथा हमारा फेसबुक पेज लाइक करें। हमारे यूट्यूब चैनल स्टार्ट विथ विकिग्रीन को सब्सक्राइब करें।Please subscribe our youtube channel “Start With Wikigreen”


Thank you very much for visiting our page. हमारे पेज पर विजिट करने के लिए धन्यवाद्।


0 टिप्पणियाँ: